मनोरंजन

4 मिनट में पढ़ें

‘कौन बनेगा करोड़पति’ और अमिताभ बच्चन का ‘पुनर्जीवन’

Published

4 मिनट में पढ़ें to read

Search Icon Search Icon Search Icon
Mithilesh

Mithilesh

Editor

कौन बनेगा करोड़पति, भारतीय टेलीविजन इतिहास के सबसे सफलतम शोज में से एक, अपने नौवें सीजन की शुरुआत से जबरदस्त चर्चा में है.

कहना अतिश्योक्ति न होगी कि जाने कितने टेलीविजन शो आए और गए पर KBC का स्थान चंद बड़े और सफल शोज में शुरुआत से ही शामिल है. सत्रह साल हो चुके हैं, किन्तु इसकी मांग न केवल बनी हुई है बल्कि लगातार बढ़ ही रही है.

पर समझना दिलचस्प रहेगा कि यह शो न केवल अपने प्रतिभागियों को अमीर बनाता है, बल्कि इसने खुद महानायक अमिताभ बच्चन को भी आर्थिक जीवनदान दिया था.

इसके साथ कौन बनेगा करोड़पति से जुड़ी कुछ और दिलचस्प कहानियों, मसलन इसका जन्मदाता कौन है, इस पर बनी फिल्म से पहले किस कांसेप्ट ने जन्म लिया था, इत्यादि को जानना आपको निश्चित तौर पर रोचक लग सकता है…

अमिताभ बच्चन का दिवालिया होना और KBC की होस्टिंग

यूं तो फिल्म इंडस्ट्री के महानायक से जुड़ी तमाम कहानियां प्रचलित हैं. इन्हीं में अमिताभ बच्चन के ऊपर आये उस आर्थिक संकट के बारे में भी लोग जानते ही हैं, जिस संकट ने अमिताभ बच्चन और उनके परिवार को एक तरह से रोड पर ला खड़ा किया था.

लोग कहते हैं कि तब अमिताभ बच्चन की गाड़ियां तक बिक गयी थीं और वह अपने दोस्तों से उनकी गाड़ियों को अपने घर में पार्क करने की रिक्वेस्ट करते थे, ताकि मीडिया इत्यादि को ‘गॉसिप’ करने का अवसर न मिले. इतना ही नहीं, अमिताभ को अपना बंगला ‘प्रतीक्षा’ तक गिरवी रखना पड़ा था.

अमिताभ बच्चन पर आर्थिक संकट क्यों आया और किस हद तक आया, यह एक अलग कहानी है, जिसकी चर्चा फिर कभी करेंगे… यहाँ चर्चा इस बात पर कि वह इस संकट से उबरे कैसे और क्या उसमें KBC का कोई रोल था?

आखिर कैसे सदी के ‘इस महानायक’ ने अपना रूतबा फिर हासिल किया?

इस प्रश्न के उत्तर में कई तर्क शामिल किये जा सकते हैं, किन्तु यह बात फैक्ट है कि अमिताभ बच्चन को आर्थिक दलदल से बाहर निकालने की शुरुआत ‘कौन बनेगा करोड़पति’ ने ही की.

बताते चलें कि इस मेगा शो के पहले सीजन की शुरुआत सन 2000 में हुई थी, जिसने खुद अमिताभ बच्चन को भी दिवालिया होने से बचाया.

1996 में स्थापित अमिताभ बच्चन की ‘अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड’ (ABCL) की शुरुआत और उसके पीटने की कहानी के बाद अमिताभ बच्चन बुरी तरह टूट चुके थे. संकट के इस दौर में इस महानायक ने किसी काम को नहीं ठुकराया. कहते हैं टेलीविजन पर आने को लेकर अमिताभ के घरवाले नाराज थे, किन्तु उनकी नाराजगी की परवाह किए बगैर केबीसी को अमिताभ बच्चन ने होस्ट करने का फैसला लिया. अमिताभ बच्चन को पहले ‘के बी सी’ के 85 एपिसोड के लिए करीब 15 करोड़ रुपये मिले थे.

कहते हैं अमिताभ बच्चन के ‘अच्छे दिन’ इसके बाद आने शुरू हो गए. फिर यश चोपड़ा की फिल्म ‘मोहब्बतें’ का नारायण शंकर भी अमिताभ का दबदबा फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित करने में सफल रहा.

अमिताभ बच्चन के बारे में ‘कौन बनेगा करोड़पति’ की क्या अहमियत है, यह इस वाकये से आसानी से समझा जा सकता है.

कहते हैं ‘डूबते को तिनके का सहारा’ और इस कहावत को बाद में अमिताभ बच्चन ने चरितार्थ कर दिखलाया. उनकी पंक्चुअलिटी, अनुशासन और मेहनत के बारे में भला कौन नहीं जानता होगा. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अमिताभ बच्चन प्रत्येक कंटेस्टेंट के बारे में गहरी जानकारी जुटा कर ही ‘हॉट सीट’ पर जाते हैं, ताकि संवाद में रत्ती भर की भी मिस-कम्युनिकेशन नज़र नहीं आये.

कहना अतिश्योक्ति नहीं होगा कि सिनेमा की दुनिया के शहंशाह, टेलीविजन में भी उतना ही रूतबा रखते हैं. कई मायनों में तो उससे भी अधिक!

आखिर सत्रह साल बाद भी KBC के लिए लोगों की दीवानगी यही तो साबित करती है.

जानिये, KBC के निर्देशक सिद्धार्थ बसु को

आपको दूरदर्शन का ‘क्विज़-टाइम‘ तो याद होगा?

इसकी शुरुआत करने वाले व्यक्ति का नाम सिद्धार्थ बसु है जो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के माध्यम से टेलीविजन देखने का अंदाज़ बदल चुका है.

बसु ने अंग्रेज़ी में भी शोज किये हैं, पर KBC जितनी विशाल सफलता कहीं और नहीं मिली. इसके लिए बसु अमिताभ बच्चन का धन्यवाद करते हैं. चूंकि, बच्चन साहब पहली बार टेलीविजन पर आये थे तो संभवतः यह बड़ा फैक्टर था कौन बनेगा करोड़पति की सफलता में!

पर इस शो की बड़ी सफलता में निर्देशक के योगदान को भुला पाना किसी लिहाज से संभव नहीं है. खासकर इतने लंबे समय तक शो को रोचक बनाए रखने के लिए जिस तरह के बदलाव किये गए, जो चुभने के बजाय दर्शकों से जुड़ते चले गए, उसका जवाब नहीं.

इसे निर्देशन का दमदार प्रभाव ही कहा जाएगा कि केबीसी की सफलता से प्रेरित होकर दस का दम, छप्पर फाड़ के, सच का सामना जैसे कई क्विज़ शो आये पर कौन बनेगा करोड़पति के आस पास भी ये न पहुँच सके.

दिलचस्प बात यह है कि सिद्धार्थ बसु एक्टिंग भी करते हैं और उसका जलवा उन्होंने ‘मद्रास कैफ़े’ और ‘बॉम्बे वेलवेट’ जैसी फिल्मों में बखूबी दिखाया है. इतना ही नहीं, नाटक में भी बसु ने कार्य किया है. कहते हैं बसु ने अपने जीवन के शुरूआती दिनों में काफी संघर्ष देखा, जिसमें नाटकों में कार्य करने के अतिरिक्त, डॉक्यूमेंट्री बनाना और होटल तक में कार्य करना शामिल रहा है.

निश्चित रूप से कौन बनेगा करोड़पति सिद्धार्थ बसु का ही वह विजन है, जिसने टेलीविजन की दुनिया में एक नया इतिहास रचने में सफलता पायी है.

स्लमडॉग मिलेनियर का तड़का

यह बात पब्लिक डोमेन में है ही कि इस सफल कार्यक्रम (शो) के आधार पर स्लमडॉग मिलेनियर जैसी हिट फिल्म बनी जिसने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खूब वाहवाही भी लूटी. पर क्या आप जानते हैं कि इस शो के ऊपर पहले एक किताब लिखी गयी, उसके बाद फिल्म बनी.

जी हाँ, ‘कौन बनेगा करोड़पति’ की सफलता पर लेखक विकास स्वरूप ने किताब लिखी, जिसमें दिखलाया गया कि किस प्रकार एक झोंपड़ पट्टी में रहने वाला शख़्स अमीर बन सकता है. विकास स्वरुप के बारे में एक और दिलचस्प बात यह कि वह भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी रहे हैं. खैर, डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित यह फिल्म ऑस्कर तक पा चुकी है.

जाहिर तौर अगर ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के माध्यम से ऐसे तमाम अनुभव हैं, जिन्होंने कईयों की ज़िन्दगी में बड़े बदलाव ला सकने में सफलता पायी है.

इस शो की कुछ और दिलचस्प बातों के बारे में अगर कहा जाए तो इसका सेट जितना बड़ा टेलीविजन में दिखता है, कमोबेश है भी उतना ही बड़ा. मतलब इसे ग्रैंड दिखलाने में कैमरे का कोई ख़ास रोल नहीं है.
इसी तरह, प्रत्येक कंटेस्टेंट जो चाहे जितना भी इनाम जीते या हारे, किन्तु वह तब तक सेट नहीं छोड़ सकता, जब तक वह एपिसोड पूरा शूट न हो जाए. मतलब हाई लेवल की ‘कंटेंट सिक्योरिटी’!
और हाँ, कम्प्यूटरजी, जो जवाब को ‘लॉक’ करते हैं, वह रियल टाइम में एक्जिक्यूट होता है.
ऐसी और कई बातें…

मगर असल बात यह कि यह ‘कौन बनेगा करोड़पति‘ है और सोने पर सुहागा यह कि इसे ‘अमिताभ बच्चन’ होस्ट करते हैं.

आपकी नज़र में क्या ‘ख़ास’ है इसमें… कमेंट सेक्शन में बताएं!

Web Title: Kaun Banega Crorepati and Amitabh Bachchan, Lesser Known Facts in Hindi

Keywords: Quiz Show, Facts about KBC, Grand Show of Indian Television, Amitabh Bachchan, Financial Crisis, Director of KBC, Vikas Swaroop, Slumdog Millionaire, Success, Failure, Lesser known facts about KBC, Untold Story of Great Shows, Indian Television

Featured image credit / Facebook open graph: setindia / youtube

इस लेख के बारे में आप क्या सोचते हैं?

Fascinated
Informed
Happy
Sad
Angry
Amused

प्रतिक्रिया