प्रकृति में कब क्या हो जाए कुछ नहीं कहा जा सकता. यह संसार कई तरह के प्राणियों से भरा हुआ है. इनमें से कुछ हमारे लिए अच्छे हैं तो कुछ हमारे लिए बुरे. अभी भी हम प्रकृति के सभी रहस्यों से पुरी तरह से पर्दा नहीं उठा पाए हैं.

बारिश के मौसम में अक्सर हमारे घरों के आसपास कई तरह के मेंढक दिखाई देते हैं. यह कहाँ से आते हैं और कहाँ गायब हो जाते हैं किसी को पता नहीं चलता. माना जाता है कि दुनिया में मेंढकों की 6000 से भी ज्यादा प्रजातियाँ पाई जाती हैं.

यह मेंढक देखने में बहुत प्यारे और सुंदर दिखाई देते हैं. हालांकि यह सुंदर से दिखने वाले मेढकों में कुछ मेंढक बहुत ही जहरीले भी होते हैं.  वहीं कुछ तो इतने जहरीले होते हैं कि उनका थोड़ा सा जहर भी किसी कि मौत के घाट उतारने के लिए काफी होता है.

तो चलिए आज रूबरू होते हैं ऐसी ही कुछ घातक और जहरीली मेंढक की प्रजातियों से.

गोल्डन पॉइजन डार्ट फ्रॉग

गोल्डन पॉइजन डार्ट फ्रॉग मेंढकों की प्रजाति में सबसे जहरीले माने जाने वाले मेंढक होते हैं. वैसे देखने में तो यह बहुत ही सुंदर लगते हैं पर यह उतने ही खतरनाक भी होते हैं. यह गोल्डन पॉइजन मेंढक दक्षिण अमेरिका  के जंगलों में ऐसी जगहों पर होते हैं जहां पर नमी और गीले पत्थर होते हैं. इसलिए यह वर्षावनों में अधिकतर देखे जाते हैं.

वहां का नमी भरा मौसम इनके लिए सबसे बढ़िया होता है.

आमतौर पर यह 1 इंच लंबे होते हैं और इनका वजन लगभग 30 ग्राम के आसपास होता है. इनके शरीर का रंग ही इनका असली आकर्षण का केंद्र माना जाता है. इनके शरीर का रंग पीले, सफेद और हल्के हरे या नारंगी रंग का हो सकता है

अपने इन रंगों के पीछे यह जानलेवा जहर छिपा के रखते हैं. इस मेंढक के जहर को काफी घातक माना जाता है. घातक होने के साथ-साथ इनका जहर काफी रेयर भी होता है. यही कारण है कि शिकारियों ने इनका जहर इकठ्ठा करने के लिए इनका शिकार शुरू कर दिया. इसकी वजह से इनकी प्रजाति आज विलुप्त होने की कगार पर है.

Golden Poison Dart Frog (Pic: wallscover)

ब्लू पॉइजन डार्ट फ्रॉग

ब्लू पॉइजन डार्ट फ्रॉग मध्य और दक्षिण अमेरिका के वर्षा वनों को अपना ठिकना बनाए हुए है. इन जहरीले मेढकों की सबसे बड़ी खासियत यह इनके शरीर पर बने रंगीन डिज़ाइन. हालांकि इनके यह रंगीन डिज़ाइन इनके अंदर के जहर को दर्शाते हैं. जितना ज्यादा चटक इनका रंग होगा उतना ही ज्यादा इनमें जहर होगा. यही कारण है कि इन्हें दुनिया के सबसे जहरीले मेंढकों में से एक माना जाता है.

वैज्ञानिक परीक्षणों के बाद माना गया है कि इन्हें यह जहर अपने खाए हुए कीड़ों से मिलता है. यह जहरीले कीड़े भी खा जाते हैं जिसके कारण इनका जहर और भी ज्यादा बढ़ जाता है. अपनी लंबी जीभ से यह मक्खी और छोटे मोटे कीड़े मकोड़ों को खाता है.

Blue Poison Dart Frog (Pic: alphacoders)

ब्लैक लेग्गड डार्ट फ्रॉग

वैसे तो देखने में यह पीले रंग का होता है पर इनका नाम ब्लैक लेग्गड डार्ट इसलिए रखा गया है क्योंकि इसके शरीर पर काले रंग के धब्बे होते हैं. इसके यह निशान इन्हें अन्य मेढकों से अलग  भी बनाते हैं. ब्लैक लेग्गड डार्ट फ्रॉग सबसे ज्यादा पश्चिमी कोलंबिया में पाया जाता है.

इसका जहर इसको दुनिया के सबसे जहरीले मेढकों में से एक बनाता है. कोलंबिया में यह मेंढक चोको क्षेत्र में सैन जुआन नदी  के किनारे में बसे जंगलों में आसानी से मिल जाते हैं. बात अगर इसके ज़हर की जाए तो माना जाता है कि इस मेंढक का 15 माइक्रोग्राम जहर ही एक वयस्क को मारने के लिए पर्याप्त होता है.

इसका जहर इतना खतरनाक होता है कि अगर सही समय पर इसका इलाज न किया जाए तो मौत निश्चित है. इसका यह जहर इसकी बाहरी त्वचा पर होता है. शरीर में जहर को बनाने के लिए यह खुद को एक निर्धारित तापमान पर लाता है. उसके बाद जब इसके शरीर से जो पसीना निकलता है वही इसकी खाल में लग के जहर बन जाता है.

इन मेंढकों का वजन 6 से 9 ग्राम ही होता है. यही नहीं कहते हैं कि यह 8 से 15 सालों तक जीवित रह सकते हैं.

Black Legged Poison Dart Frog (Pic: theonlinezoo)

डाइंग डार्ट फ्रॉग

डाइंग डार्ट फ्रॉग देखने में काफी लुभावने लगते हैं. कहते हैं कि यह मेंढक मध्य और दक्षिणी अमेरिका के मूल निवासी हैं. एक समय था जब इनकी प्रजाति का दक्षिण अमेरिका में बोल बाला था. हालांकि आज तो हालात यह हैं कि यह विलुप्त होने की कगार पर हैं, इसलिए इन्हें संरक्षित किया जा रहा है.

इनके विलुप्त होने का कारण जंगलों की निरंतर कटाई माना जाता है

इसकी लंम्बाई 1.5 से 5 सेंटीमीटर तक हो सकती है. इनका जहर भी काफी जानलेवा माना जाता है. यही कारण है कि लोगों को हमेशा ही इससे दूरी बनाए रखने की हिदायत दी जाती है. मक्खियां और कीड़े-मकोड़े अक्सर इनका भोजन बनते हैं. कई बार यह कुछ जहरीले कीड़ों को भी खा जाते हैं इसलिए इनका जहर और भी घातक हो जाता है.

Dyeing Dart Frog (Pic: pinterest)

स्ट्रॉबेरी पॉइजन डार्ट फ्रॉग

शायद आपने इतने शानदार मेंढक को कभी नहीं देखा होगा. इस मेंढक का नाम है स्ट्रॉबेरी पॉइजन डार्ट फ्रॉग. इसका यह नाम इसके रंग के कारण ही पड़ा है जो स्ट्रॉबेरी के रंग से मिलता जुलता है. इसका यह रंग इसे बहुत ही क्यूट सा लुक देता है. अपने इस लुक के कारण यह कई लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है.

इसके आकर्षण में अक्सर लोग इसे अपने हाथों में ले लेते हैं और यही उनकी सबसे बड़ी गलती बन जाती है. इंसान के हाथ में आते ही यह अपने अंदर से जहर छोड़ देता है. इसे अंदाजा नहीं होता कि वह उसके लिए खतरा है या दोस्त. इसलिए यह थोड़ी सी भी हलचल होने पर अपने बचाव में जहर निकाल देता है.

मध्य और दक्षिण अमेरिका में पाए जाने वाले यह मेंढक कई लोगों को अस्पताल पहुंचाने के कारण होते हैं. इनका जहर इतना खतरनाक है कि इसकी एक बूंद भर से कई छोटे जीव यूँ ही मर जाया करते हैं.

Strawberry Poison Dart Frog (Pic: nationalgeographic)

लवली पॉइजन फ्रॉग

लवली पॉइजन फ्रॉग की खास बात यह है कि इनमें दांत मौजूद होते हैं. इनमें मेल की लंबाई 0.73 से 0.83 इंच तक होती है. वहीं दूसरी ओर फीमेल मेंढक की लंबाई 0.83 से 0.94 इंच तक होती है.

इनका शरीर कई तरह के रंगों का होता है. उन चटकीले रंगों के ऊपर काले रंग की पट्टियां भी होती हैं. यह पट्टियां इन्हें बेहद खूबसूरत बनाती हैं. इन्हें नमी वाली जगह बहुत रास आती है. यही कारण है कि यह अक्सर नदी के किनारे किसी पत्थर के नीचे दुबके हुए दिखाई देते हैं.

यूँ तो यह बहुत शांत होते हैं मगर खतरा लगने पर यह आक्रोश में भी आ जाते हैं. कई बार ऐसे में यह बड़े-बड़े जीवों से भिड़ने में भी नहीं डरते. यही है कि इनके बड़े-बड़े दुश्मन भी इनके पास आने से डरते हैं. इनके अंदर का जहर इनकी जान बचाने में काम आता है. अगर वह ज्यादा मात्रा में किसी के अंदर चला जाए तो उसकी मौत होना तय है.

Lovely Poison Dart Frog (Pic: flickr)

कोई पॉइजन डार्ट फ्रॉग

कोई पॉइजन डार्ट फ्रॉग का शरीर कई रंगों के मेल से बना होता है. इसके शरीर का डिजाइन अन्य मेंढकों से अलग होता है. कोलंबिया की धरती पर यह मेंढक बड़े ही आराम से दिखाई दे जाते हैं. माना जाता है कि इसके रंग के कारण मेंढक पालने वालों के बीच इसकी काफी मांग है.

कोलंबिया में इनकी बढती मांग को देखते हुए इसको निर्यात करने के लिए परमिट भी जारी किया जा चुका है. कोई पॉइजन डार्ट फ्रॉग काफी मात्रा में निर्यात किया जाता है. यह सुंदर है इसलिए लोग अक्सर इसे पालते हैं मगर लोगों को अक्सर इसके साथ सावधानी बरतने के लिए कहा जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह मेंढक बहुत ही जहरीला होता है.

Kokoe Poison Dart Frog (Pic: pinterest)

तो यह थे कुछ ऐसे मेंढक जो देखने में तो बिलकुल छोटे से हैं पर हैं बहुत जहरीले. कभी आपको यह दिख जाएं तो इनसे दूरी बनाना ही आपके लिए बेहतर होगा.

Web Title: Beautiful But Deadly Frogs, Hindi Article

Feature Image Credit: wallup