शहर की धूल में अक्सर लोगों को पक्षी दिखाए नहीं देते हैं. आँखें तरस जाती हैं चिड़िया की आवाज सुनने के लिए. इसलिए आजकल लोग बर्ड सैंक्चुरी की ओर जाते हैं पक्षियों को देखने के लिए. 

बर्ड वाचिंग का भी अपना एक अलग मजा है. हरियाली के बीच अलग-अलग तरह के पक्षियों को देखना, उन्हें जानना मन को खुश कर देता है. 

तो चलिए आज जानते हैं कि आखिर भारत में कौनसी जगह हैं जहां पर आप पक्षियों को देखने का आनंद ले सकते हैं–

भरतपुर बर्ड सैंक्चुरी, राजस्थान

भरतपुर बर्ड सैंक्चुरी को न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया की सबसे बढ़िया बर्ड सैंक्चुरी में से एक माना जाता है. यह इतनी अच्छी है कि देश विदेश से लोग यहाँ पर आते हैं. 

इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यहाँ पर कई रेयर प्रजाति के पक्षी मौजूद हैं. उन्हें देखने के लिए ही लोग यहाँ पर आते हैं. 

यहाँ पर न सिर्फ पक्षियों को देखना बल्कि जंगल सफारी का भी आनंद लिया जा सकता है. 1760 में राजस्थान में इस सैंक्चुरी का निमार्ण किया गया था. 

यूं तो यह साल भर खुला रहता है, लेकिन यहाँ आने का सबसे सही समय माना जाता है अगस्त से नवंबर. इस समय भारत के बहुत से पक्षी यहाँ पर आते हैं अपना समय बिताने. 

इसके अलावा अक्टूबर से फरवरी तक के समय में भी यहाँ बहुत पर्यटक आते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यहाँ पर प्रवासी पक्षी आते हैं. 

वह सभी पक्षी सर्बिआ और सेंट्रल एशिया से यहाँ पर आते हैं. लोग उन सुंदर पक्षियों को देखने और उनकी फोटो लेने के लिए उतारू रहते हैं. 

पक्षियों के अलावा आप यहाँ पर बाकी कई जानवरों को भी देख सकते हैं. इतना ही नहीं यहाँ पर घूमने में भी अपना एक अलग मजा है. 

Bharatpur Bird Sanctuary (Pic: tripdezire)

सलीम अली बर्ड सैंक्चुरी, गोवा

भारत के 'बर्डमैन' कहे जाने वाले सलीम अली को भला कौन नहीं जानता. जिस तरह से उन्होंने पक्षियों को देखा उस हिसाब से भारत में उन्हें किसी ने नहीं देखा. 

ये सैंक्चुरी सलीम अली को एक श्रद्धांजलि थी गोवा फारेस्ट डिपार्टमेंट की ओर से. उनकी मौत के कुछ समय बाद इसका निर्माण किया गया था. 

वाइट एर्गेट्स, पर्पल हेरोंस, रंबिरंगे किंगफ़िशर, चील और न जाने कितने प्रकार के पक्षी यहाँ पर रहते हैं. कहते हैं कि यहाँ पर अधिकांश वह पक्षी हैं, जो सलीम अली को पसंद थे. 

इसलिए यहाँ पर आपको दुनिया के कुछ सबसे अच्छे पक्षी देखने को मिलेंगे. यहाँ पर आप पक्षी तो देखे ही सकते हैं मगर साथ ही साथ आप मैन्ग्रोव पेड़ों को भी देख सकते हैं. 

इसके अलावा यहाँ पर घूमने के लिए भी काफी जगह हैं. घूमते हुए आपको कुछ जंगली जानवर भी दिख सकते हैं, जो यहाँ पर बसते हैं.

सूरज डूबने के बाद तो यहाँ की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है. शाम की रोशिनी में बोट रीडिंग का भी यहाँ अलग ही मजा है. ये बर्ड सैंक्चुरी एक कम्पलीट एंटरटेनमेंट ही जगह है.

Salim Ali Bird Sanctuary (Pic: 365hops)

थट्टेकड बर्ड सैंक्चुरी, केरल

केरल के हसीन जंगलों में बनी ये थट्टेकड बर्ड सैंक्चुरी अपने तरह-तरह के पक्षियों की प्रजातियों के लिए प्रसिद्ध है. माना जाता है कि यहाँ पर करीब 280 रेयर पक्षी वास करते हैं.

ये भारत की सबसे प्रसिद्ध बर्ड सैंक्चुरी में से एक है. 1983 में केरल सरकार द्वारा इसका निर्माण किया गया था. यहाँ के न सिर्फ पक्षी बल्कि नजारे भी बहुत दिलकश हैं. यहाँ आने वाला हर व्यक्ति यहाँ की खूबसूरती में कहीं खो जाता है.

करीब 25 किलोमीटर तक ये सैंक्चुरी फैली हुई है. कहते हैं कि इस सैंक्चुरी की खोज खुद बर्डमैन सलीम अली ने की थी. उन्होंने ही कहा था कि ये पक्षियों के लिए भारत की सबसे बढ़िया जगह है.

उनकी ये बात सच भी हुई, जब यहाँ पर बहुत से रेयर पक्षी आकर रहने लगे. ऐश्ले वुड शैलो, ब्लैक हेडेड ओरियल, ऐश्ले द्रोंगो आदि जैसे कई पक्षी यहाँ की पहचान हैं. 

हर साल बड़ी संख्या में पर्यातक यहाँ आते हैं पक्षी और केरल की खूबसूरती देखने के लिए. 

Thattekad Bird Park (Pic: gravesindia)

नलसरोवर बर्ड सैंक्चुरी

गुजरात की धूप में हर साल कई प्रवासी पक्षी आते हैं इस गर्मी का मजा लेने. 3000 हजार किलोमीटर से भी दूर से कई पक्षी यहाँ आते हैं अपना समय बिताने. 

इन पक्षियों में कई तो बहुत ही रेयर होते हैं, जो और कहीं दिखाई भी नहीं देते. हालांकि यहाँ की नदी उन्हें इतनी पसंद है कि वह कैसे भी यहाँ तक आ ही जाते हैं. 

नलसरोवर बर्ड सैंक्चुरी में करीब 200 प्रकार के पक्षी वास करते हैं. इनमें अधिकतर पक्षी तो सेंट्रल यूरोप से यहाँ तक आते हैं. 

हर साल नवंबर से फरवरी के बीच प्रवासी पक्षी यहाँ पर अपना वक्त गुजारने पहुँचते हैं. इसी दौरान यहाँ पर पर्यटकों का जमावड़ा भी लग जाता है.

यह करेब 1200 स्क्वायर किलोमीटर तक फैला हुआ है. यहाँ पर पक्षियों को बड़ी ही आसानी से खाना-पीना मिल जाता है. यही कारण है कि वो बार-बार लौटकर यहीं वापस आते हैं. 

Nal Sarovar Bird Sanctuary (Pic: realbharat)

आज शहरों में तो पक्षी देखने को नहीं मिलते हैं. ऐसे में ये बर्ड सैंक्चुरी ही हैं जहां पर हम पक्षी देखने की इच्छा को पूरा कर सकते हैं. इसके साथ ही ये सभी पर्यटन के माध्यम से भी बहुत अच्छे हैं. तो अगली बार अगर आपको पक्षी देखने का दिल करें, तो इन बर्ड सैंक्चुरी जरूर जाएं. 

Feature Image: aonetrips