हर सामान्य दिन के साथ हमारा जीवन बिना रुके चलता रहता है. हालांकि, दुनिया में कई अन्य लोगों के लिए हर दिन सामान्य नहीं होता है.

दुनिया के किसी न किसी कोने में कुछ न कुछ घटता रहता है, जो उस दिन को यादगार बना देता है. 23 जुलाई का दिन भी कुछ ऐसी ही यादों से शुमार है. आइये जानते इस दिन से जुड़े कुछ ऐतिहासिक व यादगार किस्सों के बारे में–

हैरी पॉटर स्टार 'डैनियल जैकब' का जन्मदिवस

डैनियल जैकब एक हॉलीवुड अभिनेता हैं. हालांकि, डैनियल को अधिकतर लोग हैरी पॉटर के नाम से ही जानते हैं.

चाइल्ड आर्टिस्ट के  तौर पर डैनियल हैरी पॉटर मूवी सीरीज में आए थे. फिल्म में उन्होंने अपनी एक्टिंग का पूरा जोर दिखाया. 

यही कारण है कि लोगों ने उनके अभिनय को बहुत पसंद किया. डैनियल का जन्म 23 जुलाई 1989 को वेस्ट इंग्लैंड के में हुआ था.

डैनियल के पिता एक साहित्यिक प्रतिनिधि थे और मां बीबीसी के लिए कास्टिंग एजंट के तौर पर कार्य करती थी. डैनियल का एक्टिंग की तरफ रुझान 5 साल की उम्र में पड़ा.

10 साल की उम्र में उन्होंने पहली बार बीबीसी के एक कार्यक्रम 'डेविड कोप्पेरफेल्ड' में हिस्सा लिया. यहीं से डैनियल के अभिनय की असली शुरुआत हुई.

इसके बाद साल 2002 में डैनियल को हैरी पॉटर सीरीज का हिस्सा बनने का मौका मिला. उन्होंने इस मौके को अपने हाथों से जाने नहीं दिया.

इसके बाद डैनियल ने हैरी पॉटर फिल्म की और पहली ही फिल्म सुपरहिट रही. इस मूवी ने डैनियल को इंग्लैंड का सबसे अमीर चाइल्ड आर्टिस्ट बना दिया.

इस फिल्म में उनके अभिनय को इतना सराहा गया कि इसके लिए उन्हें नेशनल मूवी अवार्ड से सम्मानित किया गया. फिलहाल, अब तक डैनियल हॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं.

आने वाले कुछ समय में उनकी और भी कई फिल्में हमें बड़े पर्दे पर देखने को मिलेंगी.

Daniel Radcliffe In Harry Potter (Pic: bustle)

दुनिया के पहले टाइपोग्राफर को मिला पेटेंट

तकनीकी विकास की नजरिये से भी आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. 23 जुलाई 1829 को अमेरिका के विलियम आस्टिन बर्ट ने दुनिया की पहली टाइपोग्राफर मशीन का पेटेंट लिया था.

यह अमेरिका में बनी पहली टाइपराइटिंग मशीन थी. बर्ट को 14 सालों के लिए टाइपोग्राफर मशीन का पेटेंट दिया गया था. इस पत्र पर अमेरिकी राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन ने हस्ताक्षर किये थे.

यह मशीन एक आयताकार लकड़ी के बक्से में फिट थी, जिसे घूमने वाले लीवर की मदद से चलाया जाता था. कागज पर लिखी जाने वाली लाइनों को मशीन के सामने की तरफ लगे एक गोलाकार छेद में से देखा जा सकता था.

मशीन में मौजूद कागज के पन्ने खुद ब खुद एक वेलवेट लगी बेल्ट पर चढ़ते जाते थे और आगे बढ़ते जाते थे. 1829 से लेकर 1874 तक टाइपराइटर मशीन के रूप में बर्ट की टाइपोग्राफर मशीन ही प्रसिद्ध रही.

हालांकि, 1874 के बाद कई अन्य लोगों ने टाइपराइटर की आधुनिक मशीनों का निर्माण किया.

Typography Machine (Pic: pxhere)

इजिप्ट के टूरिस्ट रिजोर्ट में बम धमाका!

आतंकवाद एक ऐसा सांप है, जिसका दंश लगभग हर देश भोग ही चुका है. 23 जुलाई 2005 का दिन इजिप्ट के लोगों के लिए किसी काले दिन से कम नहीं था.

ऐसा इसलिए क्योंकि, इसी दिन इजिप्ट में एक बड़ा आतंकी हमला हुआ था. इसमें 88 मासूम लोगों की जान गई थी, जबकि 200 के करीब लोग बुरी तरह से घायल हो गए थे.

यह हमला इजिप्ट के शहर शर्म-अल-शेख के एक होटल और भीड़भाड़ वाले बाजार में किया गया था. यह धमाके महज कुछ ही मिनटों के अंतराल में हुए.

पहला धमाका एक लोगों से भरे बाजार में किया गया. वहां एक कार चालक अपनी गाड़ी में विस्फोटक भर कर बाजार में पहुंच गया और फिर गाड़ी एक धमाके से फट गई.

इसी तरह एक अन्य कार बड़ी तेजी से एक होटल के बैरियर तोड़ते हुए सीधे उसकी रिसेपशन पर जा पहुंची. इससे पहले की होटल सिक्योरिटी व अन्य लोग कुछ करते एक जोरदार धमाके से गाड़ी बलास्ट हो गई.

धमाके के साथ कई लोग भी मारे गए. धमाका इतना जबरदस्त था कि उसके कारण होटल का बाहरी हिस्सा पूरा का पूरा ढह गया.

इसी तरह तीसरा हमला शहर के मशहूर होटल मोवेनपिक में किया गया था. इन धमाकों में ब्रिटिश, रूसी, डच, कुवैती, साउदी और क़तर जैसे कई देशों के लोग मारे गए थे.

धमाकों के काफी घंटों बाद आंतकी ग्रुप अल कायदा ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी.

Bomb Blast In Egypt (Pic: aljazeera)

सैली राइड पहली अमेरिकी 'महिला अतंरिक्ष यात्री' का निधन! 

23 जुलाई 2012 में अमेरिका की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री बनी सैली राइड, दुनिया को अलविदा कह गई थी. उनकी मौत अग्नाशय के कैंसर की वजह से हुई थी.

सैली का जन्म 26 मई 1951 में हुआ था. उनका बचपन लॉस एंजिल्स में गुजरा. हालांकि, थोड़ा बड़े होने पर वह पढ़ाई के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी चली गई.

यहां 1973 में उन्होंने अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की. इसके बाद उन्होंने 1975 में अपनी मास्टर्स की और फिर 1978 में फिजिक्स में पी.एच.डी.

इसी वर्ष सैली ने नासा के एक प्रोग्राम में शामिल होने के लिए फॉर्म भरा. इस दौरान हुई परीक्षा को 1000 लोगों ने दिया था.

उन सभी में से कुछ लोगों को चुना गया था, जिनमें से एक सैली थीं. इसके बाद उन्हें अंतरिक्ष यात्रा की ट्रेनिंग दी गई.

आखिरकार 18 जून 1983 में सैली अपनी पहली अंतरिक्ष यात्रा के लिए गई. वहां उन्हें अंतरिक्ष में अपने सैटेलाइट लगाने थे.

अपने इस मिशन को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद सैली अमेरिका की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री बन गई थी.

साल 2012 में कैंसर के चलते 61 वर्ष की आयु में सैली की मौत हो गई थी. आज भी सैली उन लड़कियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं, जो अंतरिक्ष में जाने का सपना देखती हैं.

Sally Ride First American Women In Space (Pic: ucsdnews)

टाइगर वुड्स बने सबसे युवा ग्रैंड स्लैम चैंपियन

23 जुलाई का यह दिन स्पोर्ट्स के लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण है. इसी दिन साल 2000 में वर्तमान के महान गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स ने ब्रिटिश ओपन चैम्पियनशिप जीत कर एक नया र्कीतिमान स्थापित किया था.

24 साल 7 महिने की आयु में इस चैम्पियनशिप को जीत कर वुड्स सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए थे, जिसने इस ग्रैंड स्लैम कप को अपने नाम किया था.

यकीनन गोल्फ प्रेमी और खुद टाइगर वुड्स को यह दिन याद होगा. सेंट एंड्रयू मैदान में खेली गई इस प्रतियोगिता को वुड्स ने 8 शॉट्स में जीता था.

अब तक टाइगर वुड्स इस चैम्पियनशिप को तीन बार जीत चुके हैं. 

Tiger Woods Youngest Grand Slam Winner (Pic: people)

तो यह थीं 23 जुलाई से जुड़ी विश्व में घटी कुछ ऐतिहासिक घटनाएं. अगर इस दिन से जुड़ी कोई और घटना आपको याद है, तो कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं. 

Web Title: Day In World History 23 July, Hindi Article 

Feature Image: standard