‘हंसो हंसाओं, खुश रहो… क्या पता दुनिया में कल हो न हो.’

आप अक्सर समय निकालकर ज़रुर अपने दोस्तों के साथ होटल में खाना खाने जाते होंगे. वेटर को ऑर्डर लेने के लिए टेबल पर बुलाते होंगे.

अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें नया क्या है?

होटल में जाकर वेटर को ऑर्डर देना तो एक सामान्य बात है.

ज़रा रूकिये, अगर वेटर आपके पास ऑर्डर लेने आये और आप का मज़ाक बनाये. इतना ही नहीं आपके ऑर्डर किये गए खाने का भी मज़ाक बनाये तो जरूर आपका पारा वेटर की इस हरक़त से सांतवें आसमान पर पहुंच जायेगा.

क्या आपको कभी ऐसा अनुभव हुआ है?

नहीं हुआ, तो चलिये कोई बात नहीं. आज हम आपको एक ऐसे वेटर के बारे में बताने जा रहे हैं. जो अपनी गलत हरक़तों के कारण दुनिया के सबसे बदतमीज़ वेटर के नाम से प्रसिद्ध है.

यह वेटर होटल में खाना खाने के लिए आये मेहमानों के साथ इतनी बदतमीज़ी कर देता था कि वहां मौजूद भीड़ में मेहमान की खिल्ली उड़ जाती थी.

बावजूद इसके यह वेटर लोगों का काफी चहेता था और लोग इतनी बेइज़्ज़ती सहने के बाद भी उस होटल में ज़रुर जाते थे… जहां यह वेटर काम करता था.

आख़िर ऐसा क्या था कि लोग इस बदतमीज़ किस्म के वेटर के इस कद्र दीवाने थे और उसकी गंदी हरक़तों से काफी खुश होते थे, चलिए जानने की कोशिश करते हैं–

अमेरिका में जन्मे ‘फोंग’

एडसेल फोर्ड फोंग का जन्म अमेरिका में हुआ. 6 मई 1927 में फोंग ने दुनिया में आंखे खोली.

अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में उनकी परवरिश हुई. कहा जाता है वह शुरुआत से ही बड़े हंसमुख और ज़िंदादिल इंसान थे.

वह अपने चेहरे पर हमेशा मुस्कुराहट रखते थे. यही कारण था कि लोगों को उनका साथ काफी पसंद था.

शायद ही उन्हें अपने बचपन के दिनों में कभी पता हो कि उनकी हमेशा मुस्कुराहट रखने वाली यह आदत उन्हें दुनिया भर में मशहूर करा देगी.

उनकी किस्मत ने ऐसी पलटी मारी कि वह अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद सैन फ्रांसिस्को के एक होटल में वेटर के तौर पर काम करने लगे. बस यहीं से वह लोगों की नज़रों में उतरने लगे.

Edsel Ford Fong (Pic: whaleoil)

होटल ‘सैम वो’ से जुड़कर उतर गये लोगों के दिलों में

अगर इंसान के अंदर खुशमिजाज़ी हो तो वह हर मुश्किल हालात में खुशी ढूंढ ही लेता है. एडसेल फोर्ड फोंग के अंदर शायद यही उनकी सबसे बड़ी खूबी थी कि वह खुद के चेहरे पर हंसी रखते हुये लोगों को हंसाने का प्रयास करते रहते थे.

अमेरिका के वाशिंगटन स्ट्रीट में होटल सैम वू उनकी ज़िंदगी में काफी खुशियां लेकर आया. इस होटल में बतौर हेड वेटर के तौर पर वह जुड़े और अपनी ऊटपटांग हरक़तों के कारण हमेशा के लिये लोगों के दिलों में उतर गये.

वह होटल में काम करते हुये भी खुद पर तनाव को हावी नहीं होने देते थे. यही कारण रहा कि होटल में खाने के लिए आने वाले कस्टमर के चेहरे पर वह एक खुशी की लहर ले आते थे. बस उनकी यही अदा उनकी शोहरत की सबसे बड़ी वजह बन गई.

ऑर्डर लेने के अनोखे अंदाज़ से छा गए सुर्खियों में!

भागदौड़ की इस ज़िंदगी में हर इंसान के चेहरे पर तनाव झलकने लगता है. किसी इंसान को काम की फ्रिक़ होती है तो किसी को फैमिली की टेंशन.

जब इंसान अपने दिमाग़ में कई तरह की टेंशन लेकर होटल में खाना खाने पहुंचे और वेटर ऑर्डर लेने के दौरान टेंशन से ग्रस्त इंसान को हंसा दे तो वह इंसान वेटर की शक्ल ज़िंदगी भर याद रखेगा.

एडसेल फोर्ड फोंग शायद लोगों के तनाव को भांप गये थे. इसलिये वह होटल में आये मेहमानों से खाने का ऑर्डर अजीबो-गरीब तरीके से लेते थे.

कभी वह खाने का ऑर्डर देने वाले इंसान से यही पूछ लेते कि उन्होंने यही खाना क्यों ऑर्डर किया. कभी ऑर्डर दिये खाने की बजाये दूसरा खाना टेबल पर रख चले जाते.

इतना ही नहीं कई बार वह कस्टमर के सामने से खाना ख़त्म होने से पहले ही प्लेट उठाकर लेकर चले जाते.

कुछ लोगों को उनका यह तरीका थोड़ा अजीब लगता था तो कुछ को बहुत बुरा. हालांकि उनके चेहरे पर मदमस्त मुस्कराहट देख कर वह उन्हें कुछ कह ही नहीं पाते थे.

Edsel Ford Fong Most Rude Waiter (Pic: priceonomics)

महिला कस्टमर के साथ भी करते ‘अजीब बर्ताव’

अक्सर कई बार वेटर पुरुषों के साथ थोड़ा बहुत मज़ाक कर लेते हैं. कई वेटर्स के स्वभाव में मज़ाक करने की आदत होती है.

हालांकि महिला कस्टमर के सामने ऐसे वेटर बिल्कुल शांत हो जाते हैं, लेकिन एडसेल फोर्ड फोंग के तो क्या ही कहने.

एडसेल फोर्ड तो सभी को एक ही नज़र से देखते थे. आपको जानकर हैरानी होगी कि कई बार कोई खूबसूरत महिला कस्टमर इनके होटल में आती तो यह बिना झिझके उसके पास जाकर उसे किस कर लेते थे.

एडसेल फोर्ड फोंग के बारे में तो यह भी मशहूर है कि वह महिला कस्टमर के पति के सामने ही उसकी तारीफ़ों के पुल बांधने लग जाते थे.

कई बार वह महिलाओं के कपड़ों की तारीफ करते तो कई बार तारीफ कर उनकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते.

होटल के एक वेटर के इस तरह के बर्ताव से कई बार तो कई महिलायें गुस्सा होतीं तो कुछ महिलायें उनकी इस अदा पर फिदा हो जाती थीं.

हालांकि हर बार उनक एक ही मकसद रहता था. वह हमेशा ही चाहते थे कि लोग खुश होकर खाना खाए किसी गम और परेशानी में नहीं.

अजीब हरकतें करने के बाद हुए लोगों के बीच ‘लोकप्रिय’

सैम वू होटल में एडसेल फोर्ड फोंग की अजीबो गरीब हरकतें बढ़ती जा रही थीं. इसके बावजूद वह लोगों के बीच लोकप्रिय हो गये.

असल में कई बार ऐसी हरक़तें करने पर होटल में आया हुआ कस्टमर वेटर की बुरी तरह से धुलाई कर सकता है.

अगर वेटर कस्टमर के हाथों से बच गया तो इतना तय है कि होटल मालिक उसे नौकरी से निकाल देगा.

एडसेल फोर्ड फोंग शायद इस मामले में काफी खुशकिस्मत थे. उन्हें न तो कभी किसी कस्टमर के गुस्से का शिकार होना पड़ा और न ही वह नौकरी से निकाले गये.

शायद लोग यह जान गये थे एडसेल फोर्ड फोंग सिर्फ कस्टमर्स हो हंसाने और उनके तनाव को कम करने की कोशिश करते हैं.

यही सबसे बड़ी वजह थी सैम वू होटल में इस वेटर के कारण दूर-दूर से लोग खाना खाने आते थे.

एडसेल फोर्ड फोंग की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई थी कि लोग उनसे मिलने के लिए घंटो होटल के बाहर लाइन में खड़े होकर सीट खाली होने का इंतज़ार करते थे.

Edsel Ford Fong Most Rude Waiter (Pic: tonyquarrington)

एडसेल फोर्ड फोंग की मौत से लगा लोगों को झटका

अपनी मज़ाकिया हरकतों के चलते लोगों के दिलों में खास जगह बना चुके एडसेल फोर्ड फोंग साल 1984 में दुनिया को अलविदा कह गये.

उनकी मौत की ख़बर सुनते ही होटल के बाहर लोगों की भीड़ लग गई थी. कहा जाता है कि हार्ट अटैक से उनकी मौत हुई.

जैसे ही लोगों को एडसेल फोर्ड फोंग के मरने की खबर मिली सबकी आंखों में आंसू आ गये.

होटल में आने वाले लोगों को अपने इस बदतमीज़ वेटर की आदत हो चुकी थी. एडसेल फोर्ड फोंग का अपने कस्टमरर्स को डांटना, जान बुझकर उन पर सूप गिरा देना यह सब बातें सोच कर उनके कस्टमर्स उनको याद कर रोने लगे थे.

कम समय में ही एडसेल ने लोगों को अपना कायल बना लिया था. उनकी मौत लोगों के लिए एक बेहद दुखद ख़बर थी. उनकी मौत के बाद सैम वो होटल भी कई सालों के लिए बंद कर दिया गया.

इसकी वजह थी जब लोग इस होटल में खाना खाने आते तो उनकी आंखें अपने पसंदीदा वेटर को ढूंढतीं थीं. हालांकि बाद में यह होटल फिर शुरु किया गया, लेकिन एडसेल फोर्ड फोंग के बिना होटल में न कभी पहले जैसी रौनक लौटी और न ही उनके जैसा कोई वेटर आया.

ऐसा वेटर जो अपनी बातों और हरक़तों से लोगों का दिल जीत सके.

Edsel Ford Fong Most Rude Waiter (Pic: alchetron)

आज के समय में कोई ऐसा इंसान नहीं जिसके साथ परेशानी न हो, लेकिन एडसेल फोर्ड फोंग जैसे लोग दुनिया में न के बराबर ही होते हैं… जो अपनी ज़िंदगी को लोगों को हंसाने के लिए समर्पित कर दें. आप का क्या ख्याल है कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

Web Title: Edsel Ford Fong Most Rude Waiter, Hindi Article

Feature Representative Image Credit: wikipedia/alchetron