जादू की दुनिया में जब भी ‘एस्केप आर्ट’ की बात होती है तो उसमें सबसे ऊपर नाम हॅरी हुडीनी का ही लिया जाता है. कहते हैं कि आज तक कोई ऐसा नहीं आया जो हुडीनी की तरह मौत को छू कर वापस आने का दम रखता हो. अपने जानलेवा स्टंट के लिए ही हॅरी हुडीनी दुनिया भर में प्रसिद्ध थे. अपने ऐसे ही एक शो के दौरान हुडीनी की रहस्यमय तरीके से मौत हो गई. उनकी मौत से जुड़े पहलू सामने आए… लेकिन आखिर क्या थी उनकी मौत की असली वजह?

चलिए जानते हैं इसके बारे में थोड़ा और नजदीक से.

शो के दौरान टूट गया था ‘टखना’

11 अक्टूबर 1926 को हुडीनी अपने जादू के टूर पर थे. वह जगह-जगह अपने शो कर रहे थे. लोग पागल हो रहे थे… उनका शो देखने के लिए. न्यूयॉर्क के अल्बेनी में उस दिन हुडीनी का शो था. लोगों की भीड़ एस्केप आर्ट के मास्टर हुडीनी को देखने के लिए ऑडीटोरियम में पहुँच गई.

शो शुरू हुआ और जैसे ही हुडीनी स्टेज पर आए तालियों की आवाज़ से पूरा ऑडीटोरियम गूंजने लगा. एक के बाद एक कई सारे करतब लोगों के सामने पेश किए गए. हर कोई बहुत खुश था और इंतजार कर रहा था फाइनल एक्ट का.

शो का फाइनल एक्ट था हुडीनी का चर्चित ‘चाइनीज वाटर टॉर्चर सेल’. यह हुडीनी की एक सबसे खतरनाक और प्रसिद्ध ट्रिक मानी जाती थी. इसमें उन्हें पानी से भरे एक टैंक के अंदर उल्टा डाला जाता था वह भी उनके पैरों पर ताले लगा कर. हुडीनी कोशिश करते पानी से बाहर निकलने की लेकिन निकल नहीं पाते. अंत में जब लगता कि वह डूब गए हैं तभी वह एक दम से सबके सामने आते.

उस दिन भी हुडीनी ऐसा ही करतब करने वाले थे. उन्होंने करतब सफलतापूर्वक दिखाया ही था कि अचानक उनका टखना करतब दिखाते हुए टूट गया. टूटे टखने के बावजूद भी हुडीनी ने शो पूरा किया और किसी को चोट की खबर भी नहीं लगने दी.

जब यह बात उनके डॉक्टरों को पता चली तो उन्होंने हुडीनी को आगे के शो न करने की सलाह दी लेकिन उन्होंने किसी की भी नहीं सुनी और निकल पड़े अपने अगले शो की ओर!

Houdini Doing ‘Chinese Water Torture Cell’ (Representative Pic: miamiherald)

हुडीनी को बेरहमी से पीटा!

कहते हैं कि हुडीनी लगातार शो कर रहे थे इसलिए उनके शरीर को आराम करने का समय ही नहीं मिला. वह थके हुए थे, उनका टखना भी टूट गया था और माना जाता है कि उन्हें बहुत तेज बुखार भी हो गया था.

हुडीनी बहुत ही टूटी हालत में थे लेकिन फिर भी उन्होंने अपना शो करने की ठानी. वह अधमरी हालत में ही सही लेकिन डेट्रॉइट में अपना शो करने पहुंचे.

माना जाता है कि वह दो दिन पहले ही अपने वेन्यू पर पहुँच गए थे और लगातार दो दिन बस अपने कमरे में आराम करते रहे. कहते हैं कि वह इतने कमजोर हो गए थे कि पूरे दो दिन उन्होंने अपने कमरे से एक कदम भी बाहर नहीं रखा.

माना जाता है कि हुडीनी आराम कर रहे थे कि तभी एक कॉलेज का लड़का उनके कमरे में घुस गया. उस लड़के का नाम वाइटहेड माना जाता है. उसने हुडीनी की हालत तक नहीं देखी और उनके सामने एक शर्त रख दी.

माना जाता है कि वह लड़का हुडीनी के एक करतब को अपने सामने होते हुए देखना चाहता था. ऐसी धारणाएं हैं कि हुडीनी कहते थे कि एक बार अगर उन्होंने अपना पेट कस लिया तो दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान का मुक्का भी उनका कुछ नहीं कर सकता.

इसी बात को सामने देखने वह लड़का हुडीनी के पास आया था. हुडीनी ने उस लड़के को यह बात खुद सामने अजमाने के लिए कहा. हुडीनी बीमार थे लेकिन फिर भी वह लड़के का शक दूर करना चाहते थे. वह जैसे ही खड़े हुए अचानक से ही उस लड़के ने हुडीनी पर मुक्के बरसाना शुरू कर दिए. हुडीनी तैयार नहीं थे मुक्के खाने के लिए.

वह लड़का पूरे दम के साथ मुक्के मरता रहा. थोड़े बहुत मुक्के खाने के बाद हुडीनी के पेट में दर्द होने लगा और उन्होंने उस लड़के को रुकने के लिए कहा. दर्द बहुत ज्यादा था… हुडीनी उसे सह नहीं पा रहे थे. किसी को समझ नहीं आ रहा था आखिर हो क्या रहा है. हुडीनी पूरी तरह से टूट चुके थे. उस लड़के ने ऐसे मुक्के मारे थे कि जैसे वह हुडीनी को ख़त्म करना चाहता था.

अंदर ही अंदर हुडिनी को बहुत दर्द हो रहा था लेकिन उन्होंने किसी से कुछ नहीं कहा और चुप चाप अपने शो की तैयारी में लग गए.

Harry Houdini Performing His Famous Stomach Punch Show (Pic: teammarcopolo)

डॉक्टर करते रहे मना लेकिन हुडीनी नहीं रुके…

24 अक्टूबर 1926 की उस रात हुडीनी अपना शो करने पहुंचे. उन्हें पेट में बहुत तेज दर्द होने लगा. जब डॉक्टरों ने उनकी जाँच की तो पता चला कि उन्हें अपेंडिक्स है. हुडीनी को सलाह दी गई कि वह शो न करें लेकिन हुडीनी शो नहीं छोड़ना चाहते थे.

उनका शरीर जरूर थका हुआ था लेकिन उनका मन उन्हें भरपूर ऊर्जा दे रहा था. उन्होंने अपने शो की तैयार की. शो शुरु हुआ और हुडीनी अपने शो स्टार की भूमिका में आए लेकिन उनका दर्द उनके आड़े आने लगा.

कहते हैं कि जिस तरह से वह अपना शो करते थे वह उस दिन वैसे नहीं कर पा रहे थे. माना जाता है कि जनता को भी दिखाई दे रहा था कि वह आज कुछ बदले-बदले से हैं.

शो सही रूप से चल रहा था और ख़त्म होने की कगार पर आया गया था. एक बार फिर हुडीनी को अपनी फाइनल परफॉरमेंस देनी थी. हर कोई दिल थाम के बैठ गया था देखने के लिए कि आज भाला वह उन्हें क्या दिखाएंगे.

हुडीनी स्टेज पर आए अपनी परफॉरमेंस के लिए. कहते हैं कि वह बाहर से तो आत्मविश्वास से भरे नज़र आ रहे थे लेकिन अंदर उनके दर्द का सैलाब था.

उन्होंने अपनी फाइनल परफॉरमेंस शुरू ही की थी कि वह अचानक से नीचे गिर गए. पूरे ऑडीटोरियम में सन्नाटा पसर गया. तुरंत ही हुडीनी को हॉस्पिटल ले जाया गया. उनका ऑपरेशन शुरू हुआ. ऑपरेशन के दौरान पाया गया कि उनका अपेंडिक्स फट गया है और उससे रिसाव होने लगा है. डॉक्टरों ने जल्दी से उसे ठीक तो कर दिया लेकिन उसके बाद भी हुडीनी होश में नहीं आए.

एक हफ्ते तक हुडीनी हॉस्पिटल के बिस्तर पर ही पड़े रहे. वह बेहोश थे लेकिन उनका दिमाग पूरी तरह से काम कर रहा था. डॉक्टरों ने उन्हें होश में लाने की खूब कोशिश की लेकिन एक हफ्ते बाद हुडीनी ने दम तोड़ दिया.

हुडीनी के अपेंडिक्स फटने का कारण उस लड़के के बिन बताए मुक्के माने गए लेकिन यह बात कितनी सही है यह कोई नहीं बता पाया.

अंततः एक महान जादूगर दुनिया से चला गया!

How Famous Magician Harry Houdini Died (Pic: conandoylehoudini)

हॅरी हुडीनी की मौत आज भी एक रहस्य बनी हुई है. कोई नहीं जानता कि इसके पीछे का असल कारण क्या था. आज भी बस अटकलें लगाई जाती हैं उनकी मौत के बारे में.

Web Title: How Famous Magician Harry Houdini Died, Hindi Article

Featured Image Credit: yanmarkson