हमारे आसपास ना जाने कितने ही प्रकार के पक्षी हमेशा रहते ही हैं. पक्षियों को देखकर हमारा भी मन करता है कि काश हम भी इन पक्षियों की तरह उड़ सकते पर ऐसा होना थोड़ा मुश्किल है.

वैसे आपने कई तरह के पक्षियों को देखा ही होगा पर आप खुद ही नहीं जानते होंगे कि आपने अब तक पक्षियों की कितनी प्रजातियों को देखा है.

चलिए अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं पर क्या आपको पता है कि दुनिया के सबसे सुंदर पक्षी कौन से माने जाते हैं?

वैसे इस प्रश्न का उतर देना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि अधिकांश पक्षी सुंदर ही होते हैं. हालांकि इसके बावजूद भी पक्षियों की कुछ प्रजातियाँ ऐसी ज़रूर हैं जिन्हें दुनिया में सबसे ज्यादा सुंदर माना जाता है.

तो चलिए आज आपको बताते हैं दुनिया के कुछ सबसे खूबसूरत पक्षियों के बारे में–

गोल्डन फेज़न्ट

गोल्डन फेज़न्टअपने शानदार रंग और पंख के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हो चुकी है. इसकी सबसे खास बात यह है कि यह पक्षी कई रंगों के मेल से बने हुए हैं. इनके यह अलग-अलग रंग इन्हें दिखने में किसी इन्द्रधनुष जैसे बनाते हैं.

गोल्डन फेज़न्ट का ऊपरी हिस्सा हरे रंग का होता है. इनके शरीर में सबसे सुंदर चीज इनकी पूँछ मानी जाती है. लंबी और अलग-अलग डिज़ाइन वाली इनकी यह पूँछ बहुत ही आकर्षक दिखाई देती है. मादा गोल्डन फेज़न्ट पुरूषों की तुलना में ज्यादा रंगीन होती हैं.

इनकी लंबाई 60 से 115 सेंटीमीटर होती है. जब यह अपने पंखों का फैलाव करते हैं तो वह 65 से 75 सेटीमीटर तक फ़ैल जाते हैं. गोल्डन फेज़न्ट का औसत वजन 550 से 710 ग्राम हो सकता है. माना जाता है कि यह पक्षी अपना अधिकाँश समय आसमान में नहीं बल्कि जमीन पर बिताते हैं. गोल्डन फेज़न्ट को पत्तियां, कीड़े और मकड़ियों को खाना पसंद होता है. इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स में ही यह गोल्डन फेज़न्ट मिलते हैं.

Golden Pheasant (Pic: newhdwallpapers)

स्कारलेट मकाव

यूँ तो भारत में आपने अधिकतर हरे रंग के ही तोते देखे होंगे. हालांकि चिड़ियाघर या फिर किसी पहाड़ी इलाके में आपने कुछ रंगबिरंगे तोते भी देखे होंगे. उन्हीं तोतों में से एक है स्कारलेट मकाव.

यह तोता इतने रंगों से भरा हुआ है कि इसे देखने वाले की नजरें इससे हटती ही नहीं है. सिर्फ रंग ही नहीं इनके पंखों पर कई तरह के दिलकश डिज़ाइन भी कई बार दिखाई देते हैं.

हर तोते की तरह इसकी भी मजबूत और घुमावदार चोंच होती है. स्कारलेट मकाव की आंखों के नीचे सफेद रंग होता है जो इसकी सुंदरता पर चार चांद लगाता है.

मेक्सिको और दक्षिणी अमेरिका में इन रंगों से भरे तोते को देखा जा सकता है. हालांकि कई बार यह इन इलाकों से बाहर की जगहों पर भी दिखाई देते हैं. इनकी औसत लंबाई 35 इंच तक होती है. यह दिखते भले ही छोटे हैं मगर इनकी उम्र बहुत लंबी होती है. माना जाता है कि स्कारलेट मकाव करीब 80 साल तक जी सकते हैं.

Scarlet Macaw (Pic: newhdwallpapers)

फ्लेमिंगो

फ्लेमिंगो की दुनिया भर में 6 अलग-अलग तरह की प्रजातियां हैं. इनकी सभी प्रजातियां देखने में बहुत ही खूबसूरत होती हैं. फ्लेमिंगो आराम से 20 से 30 साल तक जीवन यापन करते हैं.

फ्लेमिंगो की लंबाई कम से कम 3.9 से 4.7 फीट तक हो सकती है. इन्हें पहचानना बहुत ही ज्यादा आसान होता है. अक्सर यह नदी में अपने झुंड के साथ एक पैर पर खड़े दिखाई दे जाते हैं. यह उस अवस्था में बहुत देर तक रहते हैं और जैसे ही इनके पास से कोई मछली जाती है तो उसे यह खा लेते हैं.

जब फ्लेमिंगो अपने पंखों का फैलाव करता है तो उनकी चौड़ाई 1 से 1.6 मीटर हो जाती है. फ्लोमिंगो के पैर बहुत लंबे होते हैं जो इसके लिए फायदेमंद भी साबित होते हैं. यह इन लंबे पैरों के कारण ही यह पानी में बड़े आराम से खड़े रहते हैं. लंबे पैरों की तरह इनकी लंबी चोंच भी इनके बहुत काम आती है. इनकी वह चोंच एक बार में ही मछली को इनके मुंह के अंदर समा देने में इनकी मदद करती है.

Flamingo (Pic: nejohnston)

मोर

भारत में शायद हो कोई हो जिसने मोर को न देखा हो!

इतना ही नहीं भारतीयों के लिए तो यह इसलिए भी ख़ास है क्योंकि यह भारत का राष्ट्रीय पक्षी है.

दुनिया भर में  मोर की तीन प्रकार की प्रजातियां पाई जाती हैं. तीनों ही देखने में बहुत अद्भूत होती हैं. अपने डिज़ाइन वाले पंखों के कारण मोर लोगों के दिलों में एक अलग ही जगह बना लेते हैं. कई लोगों को इनके पंक इकठ्ठा करने का भी शौक होता है. बरसात के मौसम में मोर के पंख खोलके नाचने का इंतज़ार बहुत से लोग करते हैं.

दुनिया भर में मोर के पखों  की मांग है जिसके कारण अक्सर इसका शिकार होता ही रहता है.

मोर की गर्द का रंग नीले होता है. एक मोर की लंबाई कम से कम 35 से 50 इच तक होती है. यूँ तो यह एक पक्षी है और इसके पंख भी हैं मगर अपने भारी वजन के कारण यह उड़ने में सक्षम नहीं होता.

Peacock (Pic: saverwallpaper)

कील बिल्लड टूकेन

कील बिल्लड टूकेन एक दक्षिण अमेरिकी पक्षी है जो दक्षिणी मेक्सिको से उत्तरी कोलंबिया में ज्यादातर पाया जाता है. बात अगर इसकी खासियत की करें तो कील बिल्लड टूकेन दुनिया भर में सबसे ज्यादा अपनी चोंच के चलते प्रसिद्ध हुआ है. हालांकि इसकी यह खासियत ही इसकी जान की दुश्मन बन गई. कई लोगों को इनकी यह चोंच बहुत पसंद आती है इसलिए इनका शिकार होता है.

इसकी चोंच देखने में काफी सुंदर होती है. इसकी चोंच का रंग पीले, नारंगी और लाल रंग के संयोजन से बनता है.

यह छोटे से होते हैं. यही कारण है कि इनकी बड़ी चोंच इनके शरीर में बिलकुल ही अलग दिखाई देती है. यह चोंच सिर्फ दिखाने के लिए ही नहीं है. इसके जरिए ही यह एक बार में अपने शिकार को अपने मुंह में डाल लेते हैं.

Keel Billed Toucan (Pic: outdoorphotographer)

अटलांटिक पफिन

अटलांटिक पफिन दुनिया के सबसे के खूबसूरत पक्षियों में से एक है.

एक वैज्ञानिक परीक्षण के अनुसार अटलांटिक पफिन की आयु 20 वर्ष से भी अधिक हो सकती है.

आकार में एक अटलांटिक पफिन 10 इंच तक बड़ा हो सकता है. एक पफिन का वजन लगभग 500 ग्राम होता है. अटलांटिक पफिन एक बिलकुल ही अजीब ही प्रकार का पक्षी होता है. माना जाए तो यह किसी छोटे पेंगुइन के जैसे हैं. हालांकि इनका शरीर पेंगुइन जैसा बिल्कुल भी नहीं है.

इनकी छोटी सी चोंच इन्हें काफी आकर्षक बनाती है. यह दिखने में बहुत ही प्यारी सी लगती है. इनकी चोंच बहुत ही अलग तरह से काम भी करती है. सर्दियों में इनकी चोंच का रंग हल्का हो जाता है. वहीं दूसरी ओर गर्मियों में यह एक दम लाल हो जाती है.

यह पक्षी अपनी जिंदगी का ज्यादातर समय समुद्र में बिताते हैं. यूँ तो यह पक्षी हैं मगर यह उड़ने नहीं बल्कि तैरने में माहिर होते हैं. यह पानी की गहराई में 200 फीट तक चले जाते हैं.

आमतौर पर यह छोटी मछलियों को ही शिकार बनाते हैं.

Atlantic Puffin (Pic: eskipaper)

बोहेमियन वैक्सिंग

बोहेमियन वैक्सिंग एक बेहद ही सुंदर और लाजवाब पक्षी होते हैं.

इनके पंख से लेकर पूँछ तक शरीर के हर हिस्से को देख कर लगता है कि इन्हें बहुत ही फुर्सत से तराश के बनाया गया है.

इनका वजन 45 से 69 ग्राम होता है. इनके शरीर की लंबाई 16 से 19 सेंटीमीटर तक होती है. यह दुनिया के सबसे खूबसूरत पक्षियों में से एक हैं.

इनके शरीर का ऊपरी हिस्सा भूरे रंग का होता है. बोहेमियन वैक्सिंग के पंखों के किनारे पीले और सफेद रंग के होते हैं. यह सुंदर पक्षी अक्सर अमेरिका के आसमान में उड़ते हुए दिखाई देते हैं. इन्हें देखते ही लोग इनकी तस्वीर लेने के लिए उतारू हो जाते हैं. आखिर हो भी क्यों न यह हैं ही इतने सुंदर.

Bohemian Waxwing (Pic: wall-pix)

तो यह थे दुनिया के सबसे सुंदर पक्षी जिनको अगर आप एक बार देख लें तो बार-बार देखने का मन करेगा. यूँ तो सभी पक्षी सुंदर होते हैं मगर विश्व में कुछ पक्षियों को थोड़ा ज्यादा सुंदर माना गया है. उन चंद सुंदर पक्षियों में से ही यह कुछ पक्षी थे.

वैसे पक्षियों के मामले में आपकी क्या पसंद है, कमेन्ट-बॉक्स में अपनी राय व्यक्त करें.

Web Title: Most Beautiful Birds In The World, Hindi Article

Featured Image Credit: animalli