मध्यकालीन इतिहास की वास्तुकला और उनकी करीगरी दुनिया भर में मशहूर है. मध्यकालीन समय में जो वास्तुकला थी, वह इतनी अद्भुत थी कि आज भी उसका कोई तोड़ नहीं है.

दुनिया भर में ऐसे कई तरह के महल आज भी मौजूद हैं जो बहुत सुंदर ही नहीं बल्कि बहुत शानदार हैं.

यह महल अपनी वास्तुकला के बेजोड़ नमूने के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं. यह महल आज तक लोगों के दिलों को भाते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर कौन से हैं यह दिलकश महल–

कैसल होवार्ड

कैसल होवार्ड इंग्लैंड के यॉर्कशायर में स्थित है. कैसल होवार्ड का इतिहास बहुत पुराना रहा है. इस आलीशान महल को 1699 के आसपास बनाया गया था.

महल को डिजाइन करने का काम सर जॉन वन बृह ने किया था. इस शानदार महल के अंदर 145 कमरों को बनाया गया है.

कैसल होवार्ड 10,000 एकड़ में फैला हुआ है जिसमें पार्क भी बनाए गए हैं. इसे देख कर ही लगता है कि यह महल बनाने में बहुत ज्यादा मेहनत की गई होगी.

इसकी खूबसूरती इतनी है कि इसे देखते हुए आँखें नहीं थकती.

Castle Howard (Pic: zouzoutravel)

कोर्फे कैसल

कोर्फे कैसल एक बहुत लंबे समय से अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है. इतिहासकार इस महल के लिए अपने अलग-अलग तर्क देते हैं.

माना जाता है कि इसका निर्माण 12वीं शताब्दी की शुरूआत में हुआ था.

कोर्फे कैसल के निर्माण का कार्य राजा हेनरी ने शुरु करवाया था. यह भी कहा जाता है कि इस महल का निर्माण राजा हेनरी ने अपने बेटे के लिए करवाया था.

इस महल को 21 मीटर लंबी और 55 मीटर ऊंची एक पहाड़ी पर बनाया गया है. यह महल महज रहने के लिए नहीं था, इसे दुश्मनों से बचने का काम भी किया जाता था. इसलिए ही इसे जमीन से ऊपर बनाया गया और मजबूत पत्थरों का इस्तेमाल इसमें किया गया.

Corfe Castle (Pic: visit-dorset)

माल्बोर्क कैसल

पोलैंड में स्थित माल्बोर्क कैसल का निर्माण 13 वीं सदी के आसपास हुआ था. मध्यकालीन युग के दौरान बनाए गए ईंट महलों में यह सबसे अच्छा माना जाता है. उस समय के हिसाब से इस महल को बहुत ही मजबूती से बनाया गया है. इतने सालों में भी यह सीधा खड़ा रहा है.

हालांकि वक़्त के साथ इसके कुछ हिस्सों पर जरूर फर्क पड़ा है.

इसलिए 20वीं शताब्दी में इसकी मरम्मत करने का काम शुरु हुआ. द्वितीय विश्व युद्ध के समय भी यह गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था.

आज यह महल पोलैंड का सबसे आकर्षक केंद्र माना जाता है.

Malbork Castle (Pic: proenti)

नेउशवांस्टीन कैसल

नेउशवांस्टीन कैसल वास्तुकला का एक आश्चर्यजनक नमूना है. इसको डिजाइन करने का काम ‘क्रिस्चियन जैक’ ने किया था जो एक चित्रकार था.

इस महल का निर्माण किंग लुई द्वितीय के आदेश पर करवाया गया था. यूं इसका निर्माण कार्य 1868 में शुरू किया गया था.

लुई द्वितीय ने इस महल के निर्माण में काफी पैसा खर्च किया था.

नेउशवांस्टीन कैसल के पास में दो और छोटे कैसल बनाए गए है. इन अन्य दो कैसल को बनाने की मंजूरी 1868 में दी गई थी.

इनको बनाने की शुरूआत 1869 में की गई थी.

अब यह महल एक संग्रहालय के रूप में जाना जाता है जो जनता के लिए खोला गया है.

Neuschwanstein Castle (Pic: travelandleisure)

शैटॉ दे चमबोर्ड

शैटॉ दे चमबोर्ड को फ्रांस का शाही महल भी कहा जाता है. इस शानदार महल का निर्माण 1518 में शुरू किया गया था.

शैटॉ दे चमबोर्ड का निर्माण कार्य राजा फ्रांसिस प्रथम ने शुरू करवाया था जो फ्रांस के राजा थे.

इस महल के निर्माण में करीब 1,800 कारीगरों को लगाया गया था. राजा फ्रांसिस अपने शासन काल के दौरान इस महल में करीब 32 साल तक रहे थे.

यह महल काफी शानदार है, इसलिए इसमें करीब 400 रूम का निर्माण किया गया है. यहाँ पर एक से एक रॉयल रूम हैं जिन्हें देखते ही दिल मदहोश हो जाता है.

Château de Chambord (Pic: wallpaperstudio10)

ओसाका कैसल

ओसाका कैसल जापान के सबसे शानदार महलों में एक है.

इसमें जापान की संस्कृति और कला को देखा जा सकता है. ओसाका कैसल को 1586 में बनाया गया था.

इसके अंदर जापानी समुराई सभ्यता को दर्शाया गया है .

इस मनमोहक महल को बनाने में लगभग 100,000 श्रमिकों की कड़ी मेहनत लगी थी.

यह महल जितना सुबह की रोशनी में सुंदर दिखाई देता है, शाम के अँधेरे में भी यह उतना ही दिलकश दिखाई देता है.

Osaka Castle (Pic: nicerioadventures)

कील केन्नी कैसल

आयरलैंड का दीदार अगर आपको करना हो तो आप कील केन्नी कैसल जरूर देखने जाए. कील केन्नी कैसल आयरलैंड के सबसे प्राचीन वास्तुकला में एक है.

इसके अंदर आयरलैंड के इतिहास की बहुत सी चीजें देखने को मिल जाती हैं.

कहा जाता है कि इस कील केन्नी कैसल को बनाने की शुरूआत 13वीं शताब्दी में हुई थी. 14वीं शाताब्दी में यह महल आयरलैंड के शक्तिशाली बटलर फैमिली का केंद्र बन गया था.

बटलर परिवार इस महल में किसी राज घराने की तरह रहा करता था. यहाँ के बड़े और आलीशान कमरों में कई सालों तक बटलर परिवार के लोग रहे.

कई सालों तक इस महल पर राज करने के बाद बटलर परिवार ने इसे बेच दिया. बाद में 19वीं सदी में इसे पर्यटन के लिये खोल दिया गया. इसकी कई जगहों का एक बार फिर से निर्माण किया गया.

Kilkenny Castle Pic: commons)

पेलेस कैसल

कहते हैं कि जब रोमानिया के किंग कैरोल ने 1860 के दशक में बुसेगी पहाड़ों में बने एक छोटे गांव दौरा किया तो उसकी खूबसूरती देखते ही उन्होंने यहाँ महल बनाने की इच्छा जाहिर कर दी.

इस महल को बनाने में लगभग 10 साल का लंबा समय लग गया. इस महल को रोमानियाई रॉयल्स ने गर्मी में रहने के लिए बनाया था. इसमें राजा के आराम से लेकर मनोरंजन तक की सारी सुविधाएं थी.

इस महल के अंदर 160 कमरे बनाए गए जिसमें हर कमरे की अपनी एक अलग खासियत है.

इसका निर्माण पूरा होने के बाद राजा ने इस महल का उदघाटन 1883 में किया. उस समय से आज तक यह महल वैसे का वैसा ही बना हुआ है. इसमें कोई भी बदलाव नहीं आया. आज भी इसमें पुराने दिनों की झलक देखी जा सकती है.

Peleș Castle (Pic: deviantart)

मोरिट्ज़बर्ग कैसल

मोरिट्ज़बर्ग कैसल जर्मनी के सबसे प्रसिद्ध महलों में एक माना जाता है. जर्मनी के पुराने इतिहास और वास्तुकला के बारे में अगर आपको जानना है तो इस महल को एक बार देख लीजिए. यहाँ पर बहुत सी ऐसी चीजे हैं जो वक़्त के साथ दिखना बंद हो गई हैं.

इस शानदार महल को 18वीं शताब्दी में बनाया गया था. इसका निर्माण फ्रेडरिक ऑगस्ट ने शुरू करवाया था. यहाँ पर इतनी भव्य सजावट की गई है कि इसे देख कर मन नहीं भरता. इसे देख सब का मन करता है कि वह भी यहाँ पर रहें.

मोरिट्ज़बर्ग कैसल की खास बात यह है कि यह चारों तरफ से पानी से घिरा हुआ है. देखने में ऐसा प्रतीत होता है मानो यह महल पानी के ऊपर ही खड़ा हुआ है.

Moritzburg Castles (Pic: youtube)

तो देखा आपने यह थे दुनिया के कुछ सबसे सुंदर और प्रसिद्ध महल. इन्हें देख कर मन करता है की यहाँ एक बार रहने का मौका मिला जाए… तो…

हालांकि यह मौका आज तो शायद ही किसी को मिलेगा.

खैर, आप बताइए कि आपको यह महल कैसे लगे?

Web Title: Most Beautiful Castles In The World, Hindi Article

Feature Image Credit: wagnerphotography