यूँ तो दुनिया में बहुत से रईस लोग हैं, लेकिन ब्रूनेई के सुल्तान की बात ही अलग है. अरबों की दौलत के मालिक ब्रूनेई के सुल्तान की लक्ज़री लाइफ देख कोई भी हैरान हो जाएगा. पैसों को तो सुल्तान इस कदर बहाते हैं जैसे कि वह पानी हो.

भले ही वह दुनिया के सबसे अमीर आदमी नहीं हैं, लेकिन उनकी लाइफस्टाइल देख कर ऐसा लगता है जैसे उनसे अमीर और कोई है ही नहीं.

तो चलिए देर न करते हुए आपको बताते हैं कि आखिर कितनी दौलत है ब्रूनेई के सुल्तान के पास और कैसे वह उसे खर्च करते हैं–

1,788 कमरों के घर में रहते हैं सुल्तान!

ब्रूनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया का नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगों में लिया जाता है. इतना ही नहीं उनके पूरे परिवार के पास इतनी दौलत है कि वह दुनिया के सबसे रईस परिवार में भी गिने जाते हैं. ब्रूनेई मलेशिया के पास स्थित एक छोटा सा देश है. कुछ लाख लोगों की जनसंख्या वाले इस देश की कमान हसनल के हाथों में है. कहते हैं कि इस छोटे से देश के पास इतना असीमित पैसा तेल के कूओं के कारण आया है.

हसनल जिस घर में रहते हैं उसे घर कहना भी उसकी तौहीन होगी. वह कोई घर नहीं बल्कि एक महल है. माना जाता है कि हसनल के शाही महल में लगभग 1,788 कमरे और 257 तो बाथरूम हैं!

पांच स्विमिंग पूल, 110 गाड़ियों का गेराज और पोलो के घोड़ों के लिए अलग से एसी रूम की व्यवस्था महल में है.

सुल्तान को बैडमिंटन का काफी शौक है. अपने इस शौक के लिए उन्होंने अलग से एक कोच रखा हुआ है. उस कोच को कोई आम तनख्वाह नहीं दी जाती. ऐसा माना जाता है कि बैडमिंटन कोच के लिए सुल्तान 1.26 मिलियन पाउंड खर्च करते हैं. इसके अतिरिक्त मालिश वाले को भी सुल्तान इतना ही पैसा देते हैं.

अपनी खास चिड़ियों को सुरक्षित रखने के लिए सुल्तान की जेब से 50,000 पाउंड खर्च होते हैं. इतना ही नहीं सुल्तान के दो सफाई कर्मचारी हैं जिन्हें इतने पैसे मिलते हैं कि कोई सोच भी नहीं सकता. ऐसी धारणा है कि सुल्तान अपने सफाई कर्मचारियों को 7 मिलियन पाउंड की भारी रकम देते हैं!

सुल्तान के कदम जमीन पर तो बहुत ही कम पड़ते हैं. अपने आलीशान महल से निकलने के बाद या तो वह अपनी लक्ज़री कार में होते हैं या फिर अपने प्राइवेट प्लेन में. सूचना के अनुसार सुल्तान के प्लेन के टॉयलेट में सोने से बने टॉयलेट पेपर लगे हुए हैं. हर साल करोड़ों डॉलर से भी ज्यादा सुल्तान अपनी इस लक्ज़री लाइफस्टाइल पर खर्च कर देते हैं.

The Sultan Of Brunei Lives In A Huge Palace Which Have More Than Thousand Rooms (Pic: flickr)

5000 लक्ज़री गाड़ियाँ हैं सुल्तान के पास!

ब्रूनेई के सुल्तान अगर लाखों-करोड़ों अपने स्टाफ पर खर्च कर सकते हैं तो जाहिर सी बात है वह खुद पर तो असीमित पैसा खर्चेंगे. जब जेब में पैसा होता है तो शौक भी बड़े हो जाते हैं. ऐसा ही एक शौक सुल्तान को भी है. माना जाता है कि सुल्तान को लक्ज़री गाड़ियों का बड़ा शौक है.

अपने गाड़ियों के शौक को पूरा करने के लिए सुल्तान ने एक दो नहीं बल्कि 5000 गाड़ियाँ खरीदी हुई हैं! कहते हैं कि सुल्तान के पास इस समय दुनिया का सबसे बड़ा कार कलेक्शन है. शायद ही इतनी गाड़ियाँ किसी और देश के किसी व्यक्ति ने अपने पास रखी होंगी. सुल्तान के इस बड़े कलेक्शन में हर तरह की गाड़ी मौजूद है. स्पोर्ट्स कार, लक्ज़री कार, रेसिंग कार और लिमिटेड एडिशन कार भी. किसी भी तरह की प्रसिद्ध गाड़ी हो सुल्तान ने उसे रखा हुआ है.

करोड़ों डॉलर सुल्तान ने बस अपने इस गाड़ियों के शौक को पूरा करने के लिए लगा दिए हैं. शायद ही कोई बड़ी कार कंपनी होगी जिसकी गाड़ी सुल्तान के पास न हो. सूचना के अनुसार सुल्तान के पास 300 फेरारी, 600 रोल्स रॉयस और कई सारी कंपनियों की गाड़ियाँ हैं. सुल्तान ने शायद ही अपने इस कलेक्शन में खड़ी सारी गाड़ियाँ कभी चलाई होंगी.

Sultan Of Brunei Have One Of The Biggest Private Luxury Car Collection In The World (Pic: carallmodelz)

बेटे की शादी पर उड़ाई बेशुमार दौलत…

सुल्तान के बेटे की शादी उनके लिए एक बहुत बड़ा इवेंट था. उनके उस दिन को खास बनाने के लिए सुल्तान ने पैसों को जी भर के उड़ाया. जहाँ एक आम आदमी की शादी का कार्यक्रम कुछ एक दिन का होता है वहीं सुल्तान के बेटे की शादी पूरे 11 दिन तक चली. कई हजार मेहमान इस समाहरोह में पहुँचे. सुल्तान के बेटे और बहु दोनों की शादी की पोशाकें सोने से बनाई गई थी. उनके कपड़ों पर जगह-जगह पर कीमती हीरे लगाए गए थे. यहाँ तक कि उनके जूते तक भी सोने और हीरों से सजे थे.

दुल्हन के सर पर एक ताज हर समय था जिसमें करोड़ों के हीरे और रूबी लगाए गए थे. दुल्हे के हाथों में एक गुलदस्ता था, लेकिन वह कोई आम फूलों का गुलदस्ता नहीं था. कहते हैं कि उस गुलदस्ते को खास जेम्स से बनाया गया था. इतना पैसा होने के बावजूद भी सुल्तान ने अपने लिए एक आम घर की बहू खोजी. सूचना के अनुसार उनकी बहू एक आम आईटी कंपनी में काम किया करती थी. वक़्त का पासा ऐसा पलटा कि ऑफिस से वह सीधा राज महल में आ पहुँची.

दुनिया भर के अमीर लोगों ने शादी में शिरकत की. यह पूरी शादी सुल्तान के शाही महल में की गई. उससे बढ़िया और बड़ी जगह शायद ही उन्हें कहीं और मिल सकती थी. इस शादी के जरिए भी सुल्तान ने दुनिया भर में अमीरी दिखा दी.

Even The Shoes Of Sultan’s Daughter In Law Was Made Of Diamond & Gold During His Sons Wedding (Pic: alarabiya)

सुल्तान के पास कितनी दौलत है इसका हिसाब लगाने अगर बैठा जाए तो दिमाग हिल जाएगा. सुल्तान की इस लक्ज़री और रॉयल लाइफ को देख के किसी के भी होश उड़ जाएंगे. कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कि आपको कैसी लगी सुल्तान की जिंदगी.

Web Title: The Lavishing & Luxury Life Of Sultan Of Brunei, Hindi Article

Featured Image Credit: utb/pinterest/pinterest