वलेरिया लुक्यानोवा वह लड़की है जिसकी तस्वीर जब इंटरनेट पर आई तो पूरी दुनिया में हलचल मच गई. किसी गुड़िया की तरह दिखाई देने वाली इस लड़की को जिसने भी देखा वह बस हैरान हो के रह गया!

खूबसूरत बनने की अपनी दीवानगी के चक्कर में वलेरिया ने खुद को इस कदर बदल डाला कि आज उसे दुनिया ‘ह्यूमन बार्बी डॉल’ के नाम से जानती है. कभी एक आम लड़की की तरह रहने वाली वलेरिया कैसे एक गुड़िया में बदल गई… चलिए इस पर एक नज़र डालते हैं–

मॉडलिंग और मेकअप का था शौक

वलेरिया का बचपन किसी भी आम लड़की की तरह था. उसका एक छोटा सा परिवार था. वह एक आम जिंदगी जीती थी, लेकिन कहते हैं कि उसे फेमस बनना था!

इसके लिए वह कुछ भी कर गुजरने को तैयार थी. माना जाता है कि वह मॉडलिंग करना चाहती थी.

उसके परिवार ने उसे इसकी इजाजत नहीं दी लेकिन फिर भी वह मानी नहीं और उनके खिलाफ चली गई. कहते हैं कि सबसे पहले वलेरिया ने अपने बालों का रंग बदलवाया. यह वलेरिया का सबसे पहला कदम माना जाता है जो उसे बार्बी बनने के करीब ले गया. उसके बाद अचानक ही वलेरिया ने मॉडलिंग के लिए स्कूल भी छोड़ दिया.

कहते हैं कि थोड़े समय के लिए वलेरिया मॉडलिंग में भी रही लेकिन फिर उससे भी दूरी बना ली. मॉडलिंग के दौरान वलेरिया ने मेकअप के गुर सीख लिए जो बाद में उसकी पहचान बने. माना जाता है कि कुछ अलग करने की चाह में वह 16 की उम्र में ही घर से दूर हो गई. उसके बाद से ही वलेरिया ने खुद को बदलने का काम शुरू किया.

वलेरिया ने न सिर्फ अपना चेहरा बल्कि पूरा शरीर ही बदल डाला. उसकी कमर इतनी पतली हो गई कि हर कोई उसे देख के दंग रह जाता! कहते हैं पतली कमर के लिए वलेरिया ने खाना तक छोड़ दिया था. वह अधिकतर समय बस जूस और पानी ही पीती है और अन्न छूती तक नहीं.

अपनी पतली कमर और मेकअप के साथ जब वलेरिया ने अपनी फोटो इंटरनेट पर डाली तो हर कोई हैरान हो गया. यही कारण माना जाता है वलेरिया के फेमस होने का. वलेरिया अपनी फोटोज में हूबहू बार्बी डॉल की तरह दिखाई दे रही थी इसलिए लोगों ने उसे ‘ह्यूमन बार्बी डॉल’ का नाम दे दिया.

Valeria Lukyanova Have Looks Like A Barbie Doll (Pic: intouchweekly)

नहीं करवाई चेहरे की ‘प्लास्टिक सर्जरी’!

वलेरिया की तस्वीरों को जब लोगों ने इंटरनेट पर देखा तो सबके दिमाग में बस यही बात आई कि ऐसे लुक के लिए उसने बहुत सारी सर्जरी करवाई होंगी. कहते हैं कि यह बात जब खुद वलेरिया से पूछी गई तो उसने कहा कि उसने आज तक कोई सर्जरी नहीं करवाई है. वलेरिया का कहना है कि इसके पीछे की वजह है ‘उसका मेकअप’… जिसके लिए वह रोजाना एक घंटे से भी ज्यादा का समय लेती है.

वलेरिया की यह बात पर उसके चाहने वालों को तो विश्वास हो गया लेकिन बाकियों को नहीं. विश्वास न करने की वजह यह है कि वलेरिया की पुरानी तस्वीर और अब की तस्वीर में उसका चेहरा काफी बदला हुआ दिखाई देता है. इतना ही नहीं वलेरिया की पतली कमर के बारे में भी लोगों का यही सोचना है कि उसे वह भी सर्जरी के कारण ही मिली है.

इन सब बातों का कोई सबूत नहीं है इसलिए सबको वलेरिया की बात पर ही विश्वास करना पड़ता है. कहते हैं कि खुद वलेरिया का मानना है कि वह प्लास्टिक सर्जरी के खिलाफ नहीं है और जरूरत पड़ी तो वह भविष्य में इसे करवाएगी भी.

Valeria Claimed That She Never Gone Under A Plastic Surgery (Pic: starcasm)

खूबसूरती के अलग मायने हैं वलेरिया के लिए…

कहते हैं कि वलेरिया की सोच किसी आम लड़की से बिलकुल ही विपरीत है. यह धारणा है कि लड़कियों को बच्चे बहुत पसंद आते हैं लेकिन वलेरिया में मामले में उल्टा ही है. ऐसा माना जाता है कि वलेरिया कभी अपने खुद के बच्चे नहीं चाहती और न ही कभी कोई परिवार बनाना चाहती है. यूँ तो वलेरिया की शादी भी हो चुकी है लेकिन फिर भी वह नहीं चाहती कि उसके भी बच्चे हों.

माना जाता है कि एक पूरे परिवार का सपना वलेरिया ने कभी देखा ही नहीं. वह तो बस अपनी बॉडी और फेस की ही चिंता करती है.

सिर्फ इतना ही नहीं खूबसूरती के लिए भी वलेरिया की एक अलग ही सोच है. कहते हैं कि वलेरिया का मानना है जो दो अलग रंग या जाति के लोग शादी करते हैं, तो उनके बच्चे बदसूरत होते हैं.

ऐसा माना जाता है कि वलेरिया को अपने जैसे गोरे लोग ही खूबसूरत लगते हैं. शायद यही कारण है कि वलेरिया को रंगभेदी भी माना जाता है.

It Is Believed That Valeria Hate Kids & Do Racism (Pic: viralscape/sputniknews)

दूसरे ग्रह से आई है वलेरिया!

यह बात सुनने में थोड़ी अजीब लगती है लेकिन ऐसा माना जाता है कि वलेरिया खुद को पृथ्वी निवासी नहीं मानती. कहते हैं कि वलेरिया अंतरिक्ष से आई है.

ऐसी धारणाएं हैं कि वलेरिया का कहना है कि वह छोटी उम्र से ही दूसरी दुनिया की आत्माओं को देखती आ रही है और उसे अपनी पिछली जिंदगी के बारे में भी ज्ञात है.

वलेरिया की मानें तो वह अपनी पिछली जिंदगी में एक राजा थी. वलेरिया कहती है कि धरती पर वह इंसानों को जीने का तरीका सिखाने आई है. इसकी वजह से ही उसने अपने शरीर को ऐसा बनाया क्योंकि वलेरिया की नज़रों में वही एक परफेक्ट शरीर है.

वलेरिया की यह सब बातें कितनी सच्ची और कितनी झूठी हैं यह तो बस वह खुद ही जानती है.

Valeria Lukyanova Believed That She’s From Other Planet (Pic: idolbin)

वलेरिया अपने बार्बी लुक के लिए दुनिया भर में मशहूर हो चुकी है. सब यही देख कर दंग हो गए कि कोई कैसे खूबसूरत दिखने के लिए इतना दीवाना हो सकता है. खैर जो भी हो यह लुक्स किसी भी वजह से रखा गया हो लेकिन इसने वलेरिया को प्रसिद्ध जरूर कर दिया. आप भी बताइए आपको कैसी लगी वलेरिया?

Web Title: Valeria Lukyanova: Meet The ‘Human Barbie Doll’, Hindi Article

Feature Image Credit: sickchirpse