9 से 5 वाली नौकरियां तो आपने बहुत सारी देखी होंगी, लेकिन दुनिया में कुछ ऐसी नौकरियां भी हैं जिनके बारे में सुनकर आप कहेंगे ‘यह क्या है?’

आज हम आपको कुछ ऐसी नौकरियों के बारे में बताएंगे जो बेहद अजीबोगरीब हैं. अब तक इन सबके बारे में आपने शायद ही कहीं सुना हो…

तो चलिए देर किस बात की… आपको बताते हैं दुनिया की सबसे अनोखी और अजीब नौकरियों के बारे में!

पानी से साईकिल निकलना

कहते हैं कि एम्स्टर्डम में लोग गाड़ी से ज्यादा साइकिल चलाने के शौक़ीन हैं. माना जाता है कि लगभग 2 मिलियन साइकिल सवार एम्स्टर्डम में रहते हैं. इन 2 मिलियन साइकिलों में से बहुत सारी तो यहाँ की एम्स्टर्डम नदी में गिर जाती हैं.

माना जाता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग अपनी साइकिल एम्स्टर्डम नदी के बगल में खड़ी करते हैं और कई लोग पुरानी साइकिलों को इसमें फेंकते भी हैं. आंकड़ों की मानें तो लगभग 15000 साइकिल हर साल नदी से बाहर निकाली जाती हैं.

यह काम अब इतना बढ़ चुका है कि नदी से साइकिल निकालने का काम अब परमानेंट जॉब बन गया. कहते हैं कि 1960 से यह काम जारी है. एक बड़ी क्रेन के जरिए यहाँ नदी से साइकिल बाहर निकाली जाती है. ऐसी नौकरी के बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा.

साइकिल निकालने के इस काम को एम्स्टर्डम में ‘बाइक फिशिंग’ के नाम से जाना जाता है.

Fish For Bikes (Pic: pri)

जर्मनी के ‘कचरा जासूस’

स्वच्छता के मामले में जर्मनी को मेडल मिलना चाहिए, क्योंकि अपने देश को साफ़ रखने के लिए उन्होंने कचरा जासूस जो तैनात कर दिए हैं. आप यह सोच रहे होंगे कि भला कचरा जासूस क्या चीज़ है?

चलिए आपको बताते हैं कि इनका क्या काम है…

जर्मनी के कचरा जासूसों का काम है लोगों के कचरे पर नजर रखना और देखना कि लोग अपने कचरे में क्या-क्या डाल रहे हैं. कहते हैं कि जर्मनी में लोग अक्सर बैटरी और बाकी कई और अन्य चीजों को सामान्य कचरे के साथ डाल देते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए!

यह जासूस काम के बिलकुल पक्के माने जाते हैं. यह असली जासूसों की तरह सबूत इकठ्ठा करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं. इनके काम में कोई बाधा न डाल पाए, इसलिए जर्मन कानून ने इन्हें छूट दी हुई है. इसके साथ-साथ जर्मनी में कचरे को लेकर काफी कड़े नियम भी लागू किए गए हैं, ताकि कोई भी देश को गंदा नहीं कर पाए.

Garbage Detective (Pic: onbeing)

ब्रिटेन में होटल बेड-वार्मिंग की जॉब

सर्दी का मौसम हो और आपको एक पहले से गर्म बिस्तर पर सोने का मौका मिले तो सोचिए कितना मजा आ जाएगा. आज भले ही बहुत सी टेक्नोलॉजी मौजूद हैं बिस्तर गर्म करने के लिए लेकिन इंसानी गर्मी अब भी सबसे अलग मानी जाती है.

इस बात को ध्यान में रखते हुए ही ब्रिटेन में ‘हॉलिडे इन’ होटल ने ‘ह्यूमन बेड वार्मिंग‘ सर्विस शुरू की. इस सर्विस के मुताबिक़ होटल में कुछ खास लोग रखे जाएंगे जिनका एक मात्र काम है, आपके बिस्तर पर लेट कर उसे गर्म रखना.

यूँ तो इलेक्ट्रिक कंबल और गर्म पानी की बोतलों के जरिए होटल में बिस्तर गर्म रखा जाता है लेकिन इस नई सोच ने इसे बदल डाला. इस सर्विस में आपके आने से पहले एक बेड वार्मर को कमरे में भेजा जाएगा. वह पूरी तरह से अपनी ड्रेस में होगा. बेड पर बाल ने मिले इसलिए उसके बालों को भी ढका जाएगा.

आपके कमरे में आते ही वह वार्मर वहां से चला जाएगा. माना जाता है कि इंग्लैंड के सर्द मौसम में यह सर्विस काफी हिट हो रही है.

Bed Warming (Pic: kuoni)

चीन में नकली व्यापारी की नौकरी

यह सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन चीन में नकली बिजनेस मैन खरीदे जाते हैं. इस काम के लिए व्यक्ति को गोरा सुंदर विदेशी होना चाहिए और उसके पास एक अच्छा साफ़ सूट भी होना चाहिए.

माना जाता है कि चीन में नकली बिजनेसमैन खरीदने का यह काम बड़े ही धडल्ले से चलता है. विदेशी कंपनियां जो चीनी निवेशकों के आगे एक अच्छी पहचान बनाना चाहती हैं वह ऐसा करती हैं.

इसके पीछे की वजह यह मानी जाती है कि अच्छे सुंदर लड़के कंपनी का चेहरा बनके निवेशकों के सामने आते हैं. वह कहते कुछ नहीं हैं बस निवेशकों के साथ पार्टी में जाते हैं, फाइव स्टार होटलों में रहते हैं.

कहते हैं, चीनी लोगों को इन सुंदर लड़कों को देख कर यह विश्वास हो जाता है कि यह कंपनी बहुत अच्छी है. निवेशकों के पैसों पर मौज करने के बाद इन नकली बिजनेसमैनों को 1000 डॉलर दिए जाते हैं इनकी दिहाड़ी के रूप में.

Fake Businessman In China (Pic: engadget)

चींटी के व्यापारी

कभी आपने सोचा है कि छोटी-छोटी सी चींटियाँ भी बिकाऊ हो सकती हैं? चींटियों का भी एक अलग से मार्केट होता है जहां लोग इन्हें खरीदने के लिए उतारू रहते हैं.

दरअसल ऐसा माना जाता है कि चींटियों से कई तरह के खास मसाले बनाए जाते हैं. बहुत से लोग ऐसे ही चींटियों को बेच कर पैसे कमाया करते हैं. चींटियों का यह व्यापार इतना इसलिए भी फल फूल रहा है क्योंकि कहते हैं कि दुनिया भर में 12,000 चींटियों की प्रजातियाँ हैं जिनसे कई सारे विशेष मसाले बनते हैं.

Ant Selling Shop (Pic: AntsCanada)

गाड़ी में सवारी करने का पाएं ‘पैसा’!

जकार्ता ने अपनी सड़कों पर होने वाली ट्रैफिक की परेशानियों का एक नया हल ढूंढ निकाला है ‘कारपूल‘. अभी बीते एक दो सालों में भारत में भी कारपूल का मुददा उठा था, लेकिन जकार्ता में यह एक्सट्रीम लेवल पर है.

जकार्ता सरकार ने यह कानून बनाया है कि कोई भी अकेला व्यक्ति गाड़ी नहीं चला सकता. गाड़ी में हर समय न्यूनतम तीन लोग होने चाहिए. इस कानून ने ट्रैफिक को तो ज्यादा नहीं सुधारा लेकिन बेरोजगारों को पैसा कमाने के एक जरिया जरूर दे दिया.

माना जाता है कि जकार्ता में सड़कों के कोने पर महिलाऐं खड़ी रहती हैं और गाड़ी सवार उन्हें अपनी गाड़ी में बैठने के लिए पैसे देते हैं. महंगा ट्रैफिक चालान देने से बेहतर जकार्ता के लोग किराए पर सवारी लेना पसंद करते हैं.

Carpool  Job (Pic: uber)

एअरपोर्ट पर पक्षियों को पकड़ना

माना जाता है कि एअरपोर्ट पर हवाई जहाजों की इमरजेंसी लैंडिंग का कारण कई बार पक्षी होते हैं. वह प्लेन से टकरा जाते हैं जिसके कारण प्लेन को चेक करने के लिए नीचे लाना पड़ता है. पक्षियों के कारण प्लेन की टाइमिंग खराब हो जाती है और एयरलाइन्स को पैसों का घाटा भी हो जाता है.

अपने घाटे से बचने के लिए कई सारी एअरपोर्ट अथॉरिटी अब स्पेशल पक्षी पकड़ो टीम बनाने लगी हैं. इन टीमों का काम है कि यह एअरपोर्ट पर आने वाले पक्षियों को पकड़ें.

यह टीम पक्षियों को मारती नहीं है, बल्कि उन्हें जाल में फंसा लेती है. बाद में पकड़े गए पक्षियों को एअरपोर्ट से दूर भेज दिया जाता है ताकि यह फिर कोई बाधा खड़ी न करें.

Bird Flying Job (Pic: dailyliberal)

‘उलटी’ कलेक्टर…

अमुज्मेंट पार्क की राइड्स पर झूलने के बाद बहुत से लोग अपने शरीर का सारा खाना उलटी (वोमिटिंग) के रूप में बाहर निकाल देते हैं. वह उलटी देख कर कहीं किसी को गंदा न लगे इसलिए इन पार्क्स में रखे जाते हैं ‘उलटी कलेक्टर’.

इनका काम है कि जैसे ही कोई पार्क में उलटी करें यह उसे जल्द से जल्द साफ़ कर दें. इनका काम बहुत ही अजीब और थोड़ा अटपटा सा लगता है लेकिन शुक्र मानिए यह हैं वरना इन पार्क में जाना भी दुश्वार होता.

Vomit collector (Pic: hoodline)

इसमें कुछ तो ठीक हैं तो कुछ खराब भी लेकिन नौकरी तो आखिर नौकरी होती है.

जीवन व्यतीत करने के लिए पैसा चाहिए और पैसे के लिए जो काम मिले वह लोगों को अवश्य करना चाहिए! खैर, आप हमें इतना बताइए कि आपको इनमें से अगर कोई नौकरी मिलें तो आप कौन सी नौकरी करना चाहेंगे?

Web Title: Weird Jobs Around The World, Hindi Article

Featured Image Credit: sbdc