हर किसी को अलग-अलग तरह का खाना खाने का शौक होता है… जिसके लिए हम कहीं भी चले जाते हैं. दुनिया भर में यूँ तो बहुत से रेस्तरां बने हुए हैं, जो अपने खाने के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं. पर क्या आप ऐसे रेस्टोरेंट्स के बारे में भी जानते हैं जो अपने अजीब होने के कारण मशहूर हैं!

यकीन मानिए, दुनिया भर में कुछ रेस्तरां ऐसे भी हैं जिन्हें देख लोग हैरत में पड़ जाते हैं. तो चलिए जानते हैं आज ऐसे ही कुछ अजीबो-गरीब रेस्टोरेंट्स के बारे में–

बर्ड नेस्ट रेस्तरां, थाईलैंड

बर्ड नेस्ट रेस्तरां थाईलैंड में स्थित है. यहाँ पर आपको खाना खाने का एक बिलकुल ही अलग अनुभव मिलेगा क्योंकि यहाँ आप किसी पक्षी की तरह खाना खाएंगे. जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना एक पक्षी की तरह क्योंकि यहाँ पर आपको एक घोंसले में बैठ के खाना खाने को मिलता है. यह दुनिया का पहला ऐसा रेस्तरां है जिसमें आप डिनर एक पक्षी के घोंसले में बैठ कर सकते हैं.

समंदर के पास… जमीन से कई फुट ऊपर आपको एक घोंसले में बैठने का यहाँ मौका मिलेगा. यहाँ पेड़ों के सहारे जमीन से ऊपर बैठने की जगह बनाई गई है. लोग अक्सर एक अलग अनुभव पाने के लिए यहाँ पर आते हैं.

Bird’s Nest Restaurant (Pic: lonelyplanet)

लैबसिन वॉटरफॉल रेस्तरां, फिलीपींस

प्रकृति के बीच बैठ कर खाना खाने का मजा ही अलग होता है. सामने बहता झरना और लजीज खाना हो तो ऐसा लगता है जैसे कि लाइफ सेट हो गई है. फिलीपींस में स्थित इस वॉटरफॉल रेस्तरां में आपको बिलकुल ऐसा ही फील होगा. फिलीपींस जाने वाले टूरिस्ट एक बार इस झरने वाले रेस्तरां में जारूर जाते हैं. अपनी इस खासियत के लिए यह काफी प्रसिद्ध है.

यह रेस्तरां एक नदी और झरने के बीचों-बीच बनाया गया है ताकि लोग एक साथ दोनों चीजों का मजा ले सके. झरने के गिरते पानी से कुछ कदमों की दूरी पर ही यहाँ कुछ बेंच लगाए गए हैं. उन्हीं पर लोग बैठ के खाना खाते हैं. साथ ही नदी का पानी लोगों के पैरों को छूता रहता है. इसके कारण ही अधिकतर लोग इस रेस्तरां में नंगे पैर ही जाना पसंद करते हैं.

सैलानियों के लिए यह एक आकर्षण का केंद्र है. इसमें इस्तेमाल टेबल खास बांस के डंडों से बनाए जाते हैं. इसके साथ ही यहाँ पर खाने के लिए खास चावल और मछली दी जाती है.

Labassin Waterfall Restaurant (Pic: juliaworld)

अंडरवाटर रेस्तरां, मालदीव

जब बात आती है दुनिया के सबसे खूबसूरत रेस्तरां की, तो अंडरवाटर रेस्तरां का नाम उसमें जरूर आता है. इस खास अंडरवाटर रेस्तरां को मालदीव में बनाया गया है. इसकी खासियत यह है कि इसे जमीन की सतह से पांच मीटर नीचे बनाया गया है, जिसके ऊपर की तरफ 180डिग्री कांच की परत है. इतना ही नहीं यह अंदर से इतना खूबसूरत दिखाई देता है कि सबसे खूबसूरत रेस्तरां की लिस्ट में कई बार इसका नाम आ चुका है.

रेस्तरां के अंदर आपको समुद्र के अंदर होने का एहसास मिलेगा. इसके अंदर से आप जल जीवन का आनंद ले सकते हैं. ऐसा रेस्तरां आपने शायद ही कभी देखा होगा. यहाँ पर आना एक बिलकुल ही अलग अनुभव होता है. इसके अलावा आपको यहाँ पर खाने में समकालीन यूरोपीय व्यंजन मिलेंगे.

Underwater Restaurant (Pic: hurawalhi)

आइस रेस्तरां, दुबई

यह आइस रेस्तरां शायद दुबई की एक मात्र बर्फीली जगह है. दुबई की गर्मी में एक यही ऐसी जगह है जो आपको अंटार्कटिक जैसी ठंड का एहसास देगी. इस रेस्तरां को पूरी तरह से बर्फ से बनाया गया है. यहाँ का तापमान हमेशा शून्य से नीचे ही रहता है. दुबई की गर्मी से परेशान होने के बाद अक्सर लोग यहीं आया करते हैं.

यह रेस्तरां सच में अद्भूत है क्योंकि यहाँ की हर चीज को ही बर्फ से बनाया गया है. कुर्सी, टेबल, सजावट का सामान हर चीज यहाँ बर्फ से बनी है. यहाँ पर आने वाले हर व्यक्ति को एक जैकेट दी जाती है जो रेस्तरां के अंदर की ठंड से बचने के लिए होती है. इसके साथ ही यहाँ पर आपको एक ड्रिंक रेस्तरां वालों की तरफ से ही मिलती है. सिर्फ सैलानी ही नहीं खुद दुबई के लोगों के बीच भी यह रेस्तरां काफी प्रसिद्ध है.

Ice Restaurant (Pic: amuse-i-d.vice)

मॉडर्न टॉयलेट रेस्तरां, ताइवान

आप अभी तक कई तरह को रेस्तरां देख चुके हैं, पर आपने कभी इस तरह का रेस्तरां नहीं देखा होगा. ऐसा हो सकता है कि कई लोगों को इसके बारे में जान के अच्छा नहीं लगा होगा, लेकिन ताइवान के लोगों के बीच यह रेस्तरां काफी प्रसिद्ध है.

जैसा कि इसके नाम में लिखा गया है यह एक टॉयलेट रेस्तरां है क्योंकि यहाँ पर हर चीज के लिए टॉयलेट सीट का प्रयोग किया जाता है. जी हाँ आपने सही सुना है. यहाँ पर आपको खाने के लिए प्लेट नहीं बल्कि टॉयलेट सीट ही दी गई है.

यह रेस्तरां ऐसा इसलिए करता है क्योंकि इसकी थीम ही टॉयलेट है. बाकियों को भले ही यह अजीब लगे, लेकिन यह ताइवान के लोगों को खूब भाता है. अक्सर यहाँ पर लोग आते ही रहते हैं टॉयलेट सीट में खाना खाने के लिए.

Modern Toilet Restaurant (Pic: toilography)

द बबल रूम, अमेरिका

बबल रूम रेस्तरां अमेरिका के फ़्लोरिडा शहर में स्थित है. इस रेस्तरां की खास पहचान यहाँ की खास विंटेज थीम वाली सजावट है. इसके अंदर आकर आपको ऐसा लगेगा जैसे क्रिसमस से पहले किसी ईसाई फालोवर का घर हो.

गुड्डे गुडिया, सैंटा क्लॉस के पुतले आदि बहुत सी चीजें यहाँ पर हैं. यह रेस्तरां न सिर्फ बच्चे बल्कि बड़ों को भी अपनी ओर आकर्षित करता है.

यहाँ की दीवारों पर कई अलग-अलग तरह की तस्वीरें देखने को मिल जाएंगी. इस रेस्तरां को 1979 में फारखुरासन परिवार ने अपने घर के सामने एक कमरे में शुरू किया था. इसका इंटीरियर डिजाइन 1930 और 1940 के दशक में पाए जाने वाले बच्चों के खिलौनों से किया गया है.

यूँ तो इस रेस्तरां का खाना भी बहुत प्रसिद्ध है, लेकिन फिर भी अक्सर लोग यहाँ पर इसके विंटेज लुक को देखने के लिए आते हैं.

The Bubble Room (Pic: acupful)

कैट कैफे, जापान

माना जाता है कि जापानियों को बिल्लियाँ खूब भाती हैं. शायद इसलिए ही इस रेस्तरां को बनाया गया है. यहाँ पर आप न सिर्फ अच्छा जापानी खाना खा सकते हैं बल्कि यहाँ आप बिल्लियों के साथ समय भी बिता सकते हैं.

कई लोगों को बिल्लियाँ पसंद होती हैं, लेकिन बिजी होने के कारण वह इन्हें पाल नहीं पाते हैं. ऐसे ही लोगों के लिए बनाया गया है यह रेस्तरां. यह पर कदम रखते ही आपको हर तरफ बिल्लियाँ घूमती दिखाई दे जाएंगी. कोई बिल्ली टेबल पर होगी तो कोई कुर्सी पर आराम फरमा रही होगी.

यहाँ पर आप खुद तो खाना खाएंगे ही, लेकिन इसके अलावा आप बिल्लियों को भी खाना खिला सकते हैं.

Cat Café Nekorobi (PIc: 2ch)

तो देखा आपने दुनिया भर में कितने ही रेस्तरां हैं जो अलग-अलग कारणों से प्रसिद्ध हैं. इन सभी रेस्तरां ने विश्व में अपना एक अलग ही नाम बनाया हुआ है. आप भी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं आपको कौन सा रेस्तरां सबसे ज्यादा पसंद आया.

Web Title: Weird Unique Restaurants Around World, Hindi Article

Featured image credit: hurawalhi