अक्षय कुमार को हाल ही में बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड दिया गया है, उनको यह अवार्ड 2016 में आयी उनकी फिल्म रुस्तम के लिए दिया गया है. रुस्तम नानावटी केस पर आधारित फिल्म थी जिसमें अक्षय ने कैप्टन पावरी का किरदार निभाया था. यह उनका पहला नेशनल अवार्ड था, इसलिए उन्होंने अपनी खुशी जमकर सोशल मीडिया पर जाहिर की थी, पर क्या आप जानते हैं कि फिल्मों के इस ‘खिलाड़ी’ के नाम कई सारी फ्लॉप फिल्मों का रिकॉर्ड भी है. क्या कहा नहीं जानते? तो आईये बात करते हैं इनकी कुछ फ्लॉप फिल्मों के बारे में:

डांसर

1991 में किशोर एम के निर्देशन में इस फिल्म में अक्षय कुमार को छोड़कर कोई बड़ा नाम नहीं था. इसमें उनके साथ कीर्ति सिंह, मोहनीश बहल, लक्ष्मीकांत बेर्डे, महेश आनन्द, गजेन्द्र चौहान और अंजना मुमताज़ जैसे कुछ नाम थे. फिल्म की कहानी की बात की जाये तो यह ठीक-ठाक थी, लेकिन दर्शकों ने उन पर अपना भरोसा कम दिखाया. परिणाम यह हुआ कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर गिर गई.

Dancer (Pic: moviezshow.com)

‘जख्मी दिल’

1994 में आई फिल्म ‘जख्मी दिल’ भी बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी. इस फिल्म में अक्षय के अलावा रवि किशन और अश्विनी भावे नजर आये. न सिर्फ कमाई के लिहाज से बल्कि एक्टिंग के मामले में भी ये फिल्म किसी को पसंद नहीं आई. कुछ लोग तो इसे अक्षय के करियर की सबसे बेकार फिल्म कहते हैं.

‘तू चोर मैं सिपाही’

‘तू चोर मैं सिपाही’ साल 1996 में आई थी. फिल्म में अक्षय के अलावा सैफ अली खान, तब्बू और प्रतिभा सिन्हा लीड रोल में थे, लेकिन यह फिल्म भी दर्शकों को पसंद नहीं आई. बॉक्स ऑफिस पर भी इसने खास कमाई नहीं की. इस फिल्म के गानों में भी वह कसक सुनने को नहीं मिली की लोग फिल्म में रुकते.

दिल की बाज़ी

अक्षय की यह ड्रामा फिल्म दर्शकों के दिल पर बाज़ी मारने से रह गयी. 1993 में आई इस फिल्म में अक्षय ने जनता को लुभाने की कोशिश तो खूब की, पर उनको निराशा ही हाथ लगी. इस फिल्म में उनके साथ राखी गुलज़ार, अविनाश वाधवन, आयशा और परेश रावल जैसे दिग्गजों ने काम किया था.

वक़्त हमारा है

अक्षय और सुनील शेट्टी की इस फिल्म को कुछ हद तक लोगों ने पसंद किया, पर बॉक्स ऑफिस पर तो यह बिल्कुल भी नहीं चली. एक्शन-कॉमेडी वाली इस फिल्म में बड़े सितारों के बाद भी यह लोगों का ख़ासा मनोरंजन नहीं कर सकी. हालांकि फिल्म की कहानी की बात की जाये, तो वह काफी हद तक संतोषजनक थी.

Wakt Hamara Hai (Pic: amarmovies.com)

कायदा कानून

हेरा फेरी, ओह माई गॉड और भागम-भाग जैसी कई और बड़ी फिल्मों में परेश रावल और अक्षय कुमार ने एक साथ मिलकर काम किया और दर्शकों का दिल जीतने में भी कामयाब रहे, पर कायदा कानून ने सभी की उन अटकलों को गलत साबित कर दिया, जिनमें कहा जा रहा था कि यह फिल्म एक बड़ी हिट फिल्म साबित होगी.

सैनिक

1993 में आई सैनिक फिल्म में अक्षय की एक्टिंग की बहुत तारीफ हुई, पर फिल्म उस स्तर पर खड़ी नहीं हो पाई, जिस स्तर पर अक्षय के चाहने वाले इसे देखना चाहते थे. यह वन टाइम मूवी बनकर रह गई और इस तरह अक्षय एक सेना के अफसर के रूप में भी इसको बॉक्स ऑफिस में हिट कराने में नाकामयाब साबित हुए. दिलचस्प बात है कि इसके गाने सुपर डुपर हिट थे और आज भी गुनगुनाये जाते हैं.

हम हैं बेमिसाल

1994 में एक बार फिर अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी ने एक साथ फिल्म में आकर अपनी किस्मत आजमानी चाही, पर नतीजा पहले जैसा ही रहा. इस बार भी उनकी फिल्म दर्शकों के मन को भा नहीं सकी और दोनों को फिर से एक और फ्लॉप का सामना करना पड़ा.

अशांत

अक्षय की यह फिल्म दो भाषाओं हिंदी और कन्नड़ में बनी थी. कन्नड़ में तो यह फिल्म अपने दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रही, पर हिन्दी में इसका जादू नहीं चला. इस फिल्म में अक्षय के साथ कन्नड़ फिल्म के मशहूर अभिनेता विश्नूवर्धन भी थे. बावजूद इसके लोगों ने इसे पंसद नहीं किया. इस तरह अक्षय के करियर में एक और फ्लॉप मूवी का नाम जुड़ गया.

अमानत

1994 में आई फिल्म अमानत में अक्षय और संजय दत्त एक साथ देखे गए, पर यह दोनों मिलकर भी निर्माताओं की अमानत को वापस नहीं ला पाए. इसके गाने तक लोगों ने पसंद नहीं किए. कुल मिलाकर इस फिल्म को दर्शकों का बिल्कुल भी प्यार नहीं मिला. इस तरह यह फिल्म बड़ी फ्लॉप साबित हुई.

Akshay Kumar Flop Films, Amanat (Pic: hindilyrics.net)

मैदान-ए-जंग

फिल्म ‘मैदान-ए-जंग’ 1995 में आई थी. केसी बोकाडिया की इस फिल्म में अक्षय कुमार, करिश्मा कपूर, धर्मेंद्र, अमरीश पुरी, जया प्रदा, ग्रोवर, कादर खान जैसे मंझे हुए सितारे थे, बावजूद इसके फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर पायी. लोगों ने सितारों से सजी हुई फिल्म को पूरी तरह से नकार दिया था.

अफलातून

उर्मिला मार्तोड़कर के साथ आई इस फिल्म में अक्षय ने डबल रोल करके लोगों को खुश करना चाहा, लेकिन कामयाब नहीं हो सके. न तो इस फिल्म की कहानी कुछ कर पाई और न ही अक्षय का डबल रोल लोगों को पंसद आय़ा. नतीजन फिल्म को बॉक्स ऑफिस में धड़ाम होना पड़ा.

अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों

अक्षय कुमार, अमिताभ बच्चन और बॉबी देओल की यह फिल्म 1971 की भारत-पाकिस्तान जंग पर आधारित है. बड़े सितारे, भारत-पाकिस्तान का मुद्दा और अच्छी एक्टिंग के बावजूद भी यह फिल्म सिनेमा हाल में कुछ ख़ास नहीं रही. इसी के साथ-साथ अक्षय और अमिताभ बच्चन के ऊपर फ्लॉप देने का एक और तमगा लग गया.

इक्के पे इक्का

यह फिल्म अक्षय की पहली फिल्म सौगंध का अगला भाग है. इस फिल्म में दर्शाया गया है कि आखिर फिल्म के कैरेक्टर कुमार की जिन्दगी में आगे क्या होता है? इस फिल्म की किस्मत में सौगंध जैसी बात नहीं लिखी थी, इसलिए लोगों ने इसे नज़रअंदाज किया और यह बॉक्स ऑफिस में बुरी तरह से पिट गई.

संघर्ष

1999 में आई फिल्म ‘संघर्ष’ में अक्षय कुमार के साथ प्रीति जिंटा और आशुतोष राणा मुख्य भूमिका में थे. फिल्म में अक्षय और प्रीति की एक्टिंग को काफी पसंद किया गया और आशुतोष को भी इस फिल्म में निभाए नेगेटिव किरदार के लिए फिल्मफेयर का बेस्ट विलेन अवॉर्ड मिला था, लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपना औसत भी नहीं निकाल पाई और फ्लॉप मानी गई.

जोकर

अक्षय कुमार की यह कॉमेडी फिल्म जोकर के साथ सिनेमा हॉल में कॉमेडी हो गई, जब दर्शकों ने इसे बहुत ही घटिया फिल्म का दर्जा दिया. इस फिल्म में उनके साथ सोनाक्षी सिन्हा भी थी, जो इससे पहले ‘राऊडी राठौर’ में भी उनके साथ काम करते हुए फिल्म को हिट कराने में कामयाब हुई थीं. हालांकि, इस फिल्म में न उनका जादू चला और न फिल्म.

एंटरटेनमेंट

अक्षय कुमार की यह फिल्म कुछ-कुछ जैकी श्रौफ़ की ‘तेरी मेहरबानियाँ’ जैसी ही थी. इस फिल्म में अक्षय कुमार के पिता उसकी सारी जायदाद एक कुत्ते के नाम कर देते हैं. अक्षय फिर उस कुत्ते को मारने की कोशिश करते हैं, पर बाद में उन्हें उस कुत्ते की अहमियत पता चल जाती है.

Akshay Kumar Flop Films, Entertainment (Pic: indianexpress.com)

यह थी खिलाड़ी कुमार की कुछ फ्लॉप फ़िल्में. वैसे आज के समय में बॉलीवुड में अगर किसी को तीनों खान के बराबर माना जाता है, तो वह अक्षय ही हैं. इसके पीछे कारण होता है उनकी एक बाद एक हिट फिल्में, पर चूंकि हर इंसान का एक बीता कल होता है, इसलिए अक्षय के नाम भी कुल फ्लॉप फिल्मों का होना स्वभाविक है. उम्मीद है आगे वह हमें एक से बढ़कर एक हिट फिल्म देंगे, ताकि हमें उनकी फ्लॉफ फिल्मों के नाम याद न रह सकें.

Web Title: Akshay Kumar Flop Films, Hindi Article

Keywords: Dancer,  Mister Band, Wakt Hamara Hai, Dil ki Baji, Amanat, Ham Hain Bemisal, Jokar, Akshay Kumar, Bollywood, Khiladi, Khiladi Kumar, Khatron Ke Khiladi, Entertainment, Films,  Movies

Featured image credit / Facebook open graph: photosfall.com