भारतीय सिनेमा का जादू लोगों के सिर इस कदर चढ़ के बोलता है कि उसका कोई जवाब नहीं.

अपने चहेते सितारों को बड़े पर्दे पर देखने के लिए लोग हमेशा उत्सुक रहते हैं. उनकी इस उत्सुकता को बढ़ाते हैं, फिल्म के रिलीज से पहले आने वाले मूवी ट्रेलर, टीजर और मूवी के पोस्टर.

ये लोगों में मूवी को देखने की चाहत को इस कदर बढ़ा देते हैं कि लोग बस इसी इंतजार में रहते हैं कि कब यह फिल्म थिएटर में लगे और वह इसे देखने जाएं.

ऐसे में फिल्मों की ओपनिंग खासी धमाकेदार रहती है और फिल्म के निर्माताओं से लेकर फिल्म के राइट लेने वाले थिएटर मालिकों को अच्छा खासा मुनाफा होता है. मतलब ये सारा खेल व्यापार का है. इस बात की अहमियत को निर्माता भी अच्छे से जानते हैं.

शायद इसलिए ही उनकी कोशिश रहती है कि इन पोस्टर्स को इतना आकर्षक दिखाया जाए कि वह लोगों में फिल्म के प्रति जिज्ञासा पैदा कर दें.

इसके लिए बॉलीवुड इंडस्ट्री के ग्राफिक आर्टिस्ट जी तोड़ मेहनत कर इन पोस्टरों को बनाते हैं. शायद आप कुछ ऐसा ही सोचते होंगे, किन्तु  सच कुछ और ही है.

असल में हमारी बॉलीवुड इंडस्ट्री आज एक बहुत भयंकर बीमारी से जूझ रही है. वह बीमारी है हॉलीवुड से चीजें कॉपी करना.

हॉलीवुड से स्टोरी कॉपी करके बॉलीवुड में फिल्म बनाने के किस्से तो आपने बहुत सुने होंगे. पर क्या आपने कभी हॉलीवुड के पोस्टर्स की कॉपी बॉलीवुड में देखी है?

नहीं, तो चलिए आज आपको बताते हैं बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे जिनके पोस्टर हॉलीवुड से कॉपी किए गए हैं.

बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न

साल 2017 की सबसे बड़ी हिट व मोस्ट एवेटिड फिल्म रही बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न के बारे में तो आप जानते ही होंगे. निर्देशक एस.एस. राजामौली की इस फिल्म ने न जाने कितने रिकॉर्ड कायम किए. लोगों ने भी दिल से इस फिल्म को पसंद किया. बाहुबली की कामयाबी सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं रही. विदेशों में भी इस मूवी को लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया.

मगर क्या आप जानते हैं कि बाहुबली का पोस्टर हॉलीवुड स्टार विन डीजल और दीपिका पादुकोण की हॉलीवुड फिल्म ट्रिपल एक्स: रिटर्न ऑफ जैंडर केज मूवी से कॉपी किया गया था.

इतना ही नहीं इस फिल्म के अन्य पोस्टर, जिसमें प्रभास हाथी के सिर पर पांव रख खड़े दिखाए गए. वह भी विदेशी फिल्म ओंग बाक 2 से लिया गया था.

इतने बड़े बैनर की यह फिल्म ऐसे हॉलीवुड की कॉपी करेगी यह खुद किसी ने नहीं सोचा होगा.

The Famous Movie Bahubali’s Poster Also Copied From This movie (Pic: Trailer Addict)

रॉ वन

वैसे कॉपी करने के मामले में हमारे बॉलीवुड के किंग खान भी कुछ खास पीछे नहीं रहे.

शायद आपको याद हो कि शाहरुख की मूवी रॉ वन अपनी रिलीज से पहले काफी चर्चा में थी. उसकी एक वजह मूवी का धमाकेदार पोस्टर था, जिसमें शाहरुख ने करीना को अपनी बाहों में उठा रखा था. यह पोस्टर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था.

बाद में पता चला कि इस पोस्टर का आईडिया हॉलीवुड की बहुत फेमस मूवी ‘बैटमैन बिगेन्स’ से चुराया गया था!

खैर हॉलीवुड से कॉपी करने के बाद भी शाहरुख़ को कोई खासा फायदा नहीं हुआ और रॉ वन शाहरुख़ की एक बड़ी फ्लॉप साबित हुई.

Ra One Poster Copied From Batman Begins (Pic: plagiarismsearch)

कैप्टन नवाब

हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता इमरान हाशमी की नई आने वाली फिल्म कैप्टन नवाब का पहला पोस्टर रिलीज हुआ है, जिसमें इमरान सेना की वर्दी में बैठे नजर आ रहें हैं.

इस फिल्म के बारे में बताया जा रहा है कि यह मूवी में इमरान डबल एजेंट के रुप में भारत और पाकिस्तान दोनों सेनाओं के लिए काम कर रहें हैं. जहां तक फिल्म की कहानी की बात है तो वह काफी दिलचस्प लग रही है.

मगर इस मूवी के पोस्टर के बारे बात करें तो इसे ‘कॉल ऑफ ड्यूटी‘ वीडियो गेम के कवर से कॉपी किया गया है. अगर आप इस वीडियो गेम के पोस्टर को देखें तो इसमें भी एक सिपाही इमरान की ही तरह सेना की वर्दी में बैठा दिख रहा है, जिसके दोनो हाथों में बंदूक हैं.

साफ़ पता चल रहा है कि इमरान की फिल्म का यह पोस्टर इस गेम से ही कॉपी किया गया है.

Upcoming  Film Of Imran Hashmi Captain Nawab (Pic: dnaindia)

पी.के.

बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से जाने-जाने वाले आमिर भी कॉपी पेस्ट की इस बीमारी से बच नहीं सके. 2014 में आई उनकी फिल्म पी.के उस साल की सबसे बड़ी हिट थी.

इस फिल्म की रिलीज से पहले मूवी का एक पोस्टर रिलीज हुआ था, जिसमें आमीर नग्न अवस्था में गले में रेडियो लटकाए रेल की पटरियों पर खड़े दिखाए गए थे.

उनका यह पोस्टर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था, पर शायद आप नहीं जानते हैं कि इस पोस्टर को एक पुर्तगाली मयूजिक एल्बम ‘किम बैरियर्स’ की कवर पिक से कॉपी किया गया था! यह एल्बम लेट 1973 में रिलीज हुई थी, जिसमें सिंगर ने गले में अकॉर्डियन डाल रखा है.

आमिर को शायद लगा था कि पुर्तगाली होने के कारण भारत में कोई भी इस पोस्टर को नहीं पहचान पाएगा. हालांकि, इंटरनेट के इस जमाने में झूठ छुपाए नहीं छुप पाता है.

आखिर में आमिर की चोरी भी पकड़ी गई.

World Famous Movie PK Poster Copied From This Music Album (Pic: YouTube)

जिंदगी न मिलेगी दोबारा

साल 2011 की हिट फिल्मों में से एक रही ज़ोया अख्तर निर्देशित फिल्म जिंदगी न मिलेगी दोबारा. इस फिल्म लोगों को इस बात के लिए प्रोत्साहित किया था कि अपनी बिज़ी लाइफ में से हमें कुछ समय खुद के लिए भी निकालना चाहिए.

फिल्म में ऋतिक रोशन, फरहान अख्तर और अभय देयोल मुख्य भूमिका में थे. लोगों ने इस फिल्म को खूब पसंद किया गया था. मूवी की ही तरह इसका पोस्टर भी काफी फेमस हुआ था. हालांकि, बाकी फिल्मों की तरह यह भी हॉलीवुड की ही देन था.

हॉलीवुड मूवी ‘लॉर्ड्स ऑफ डॉग टाउन‘ का मूवी पोस्टर देखने के बाद आप हमारी इस बात विश्वास कर लेंगे. इस पोस्टर में भी फिल्म के मुख्य किरदार ऋतिक, फरहान और अभय की ही तरह चलते नजर आ रहे हैं.

ZNMD Movie Poster Copied From This Hollywood Movie (Pic: Bollywood Copy)

भूमि

बॉलीवुड के सुपरस्टार कलाकार संजय दत्त की हाल ही में भूमि नामक मूवी रिलीज हुई थी.

हालांकि, बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई मगर इस मूवी का पोस्टर काफी चर्चा में रहा.

इसके में संजय दत्त के चेहरे का कलोज फोकस लिया गया है, जिसमें वह एक एंग्री मैन वाला लुक देते नजर आ रहे हैं. लोगों द्वारा इस पोस्टर को वैसे तो बहुत पसंद किया गया, मगर बात यहां भी वहीं थी. पोस्टर तो यह भी कॉपी ही था!

इसे लियाम नीसन की मूवी ‘ग्रे’ के पोस्टर से कॉपी किया गया था.

‘ग्रे’ मूवी तो हॉलीवुड में काफी अच्छी खासी चली मगर इसकी कॉपी करने वाली भूमि की किस्मत में ऐसा नहीं था. भूमि बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही.

Bhumi’s Poster copied from movie The Grey (representative pic: YouTube)

बहरहाल यह सूची सिर्फ यहीं खत्म नहीं होती. इस लिस्ट में अभी बहुत सी फिल्में हैं, जिनके पोस्टर हॉलीवुड फिल्मों व म्यूजिक एल्बम के पोस्टर्स से कॉपी किए गए हैं.

खैर, हम तो यही चाहते हैं कि बॉलीवुड में जितनी जल्दी ये कॉपी का चलन खत्म हो उतना अच्छा है, ताकि हम सबको कुछ असल और नया देखने को मिले.

आप क्या कहते हो?

Web Title: Hollywood’s alms is Bollywood Movie Poster, Hindi Article

Featured Image Credit: IMDb/Pinterest