बचपन से हम और आप सुनते आये हैं कि भारत किसी जमाने में सोने की चिड़िया हुआ करता था. हमारे पास इतना पैसा होता था कि हम दो-चार देशों को तो यूं खरीदने की औकात रखते थे. वह तो विदेशों से आये कुछ क्रूर आक्रमणकारियों की बुरी नज़र हमारे देश पर पड़ गई और उन्होंने हमें कंगाल करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी. बावजूद इसके किसी शायर के शब्दों में कहा जाये तो,
कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी
सदियों रहा है दुश्मन, दौर-ए-जहां हमारा
सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा,
हम बुलबुले हैं इसकी वो गुलसितां हमारा…
तो, आइये बात करते हैं कुछ ऐसे ही क्रूर लुटेरों की.जिन्होंने न सिर्फ भारत पर आक्रमण किए, बल्कि जमकर लूटा भी:

1. चंगेज खान

चंगेज खान एक मंगोल शासक था. इसने मंगोल साम्राज्य के विस्तार में एक अहम भूमिका निभाई थी. चंगेज खान ने अभियान चलाकर ईरान, गजनी सहित पश्‍चिम भारत के काबुल, कन्धार, पेशावर सहित कश्मीर पर भी अधिकार कर लिया था. इस समय चंगेज खान ने सिंधु नदी को पार कर उत्तरी भारत और असम के रास्ते मंगोलिया वापस लौटने की सोची, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाया. हालांकि, वह अपने साथ भारत की कई बेस-कीमती चीजें लूटकर ले जाने में कामयाब रहा.

Top 11 Medieval Robbers, Changez Khan (Pic: firkee.in)

2. हलाकु खान

हलाकू खान, चंगेज खान की तरह एक मंगोल शासक था. वह अपनी बर्बरता तथा साम्राज्य विस्तार के लिए कुख्यात रहा. भारत सहित संपूर्ण रशिया, एशिया और अरब देश हलाकु खान के नाम से ही कांपते थे. वह पश्‍चिम भारत सहित कई राज्यों में अधिकार करने में सफल रहा. इस क्रूर मंगोल योद्धा ने अपने हमलों में इस कदर लूटपाट और खूनखराबा किया कि भारत की एक बड़ी आबादी का सफाया हो गया था. मुसलमानों के लिए तो हलाकू खान कहर का दूसरा नाम था.

3. तैमूर लंग

अभी हाल ही में बॉलीवुड फिल्म अभिनेता सैफ अली खान और उनकी बेगम के लड़के का नाम जब तैमूर रखा गया तो हंगामा सा मच गया और इस फ़िल्मी जोड़ी को सफाई देनी पड़ी. यह वही तैमूर लंग था, जो दूसरा चंगेज़ ख़ां बनना चाहता था. वह लंगड़ा था, इसलिए ‘तैमूर लंग’ कहलाता था. तुगलक वंश के शासन काल में तैमूर ने भारत पर आक्रमण किया. वह अपने साथ मंगोलों की फौज लेकर आया था. दिल्ली में वह 15 दिन रहा और उसने इस बड़े शहर में तबाही मचा दी. ढ़ेरों लोगों को उसने मौत के घाट उतार दिया. जब तक वह वापस गया तब तक दिल्ली मुर्दों का शहर बन चुका था. इस दौरान उसने दिल्ली में जमकर लूटपाट की. इसी के साथ तुगलकों का शासन भी खत्म हो गया था.

4. नादिर शाह

नादिर शाह ईरान का शासक था. उसने भारत पर आक्रमण कर कई तरह की लूटपाट की. 1739 में दिल्ली के शासक मुहम्मद शाह को हराने के बाद उसने कोहिनूर हीरे जैसी सम्पत्ति लूट ली. नादिरशाह ने मुगलों का सारा खजाना खाली कर दिया. इस खजाने में इसको करोड़ों की नकदी के अलावा हीरे-जवाहरात, सोने-चांदी की कीमती वस्तुएं भी मिलीं. वह 1,000 हाथी, 7,000 घोड़े, 10,000 ऊंट आदि भी अपने साथ ले जाने में कामयाब रहा था.

5. अहमदशाह अब्दाली

अहमद शाह अब्दाली, नादिर शाह का बेटा था. उसने अपने पिता की तरह भारत पर कई बार आक्रमण किए और लूटपाट करके खूब सारा पैसा हासिल किया. 1757 में उसने पहली बार दिल्ली पर आक्रमण कर लूटपाट की. इसके बाद उसका लालच बढ़ गया था. बाद में उसने आगरा और बल्लभगढ़ पर भी आक्रमण किया. वल्लभगण में उसने जाटों को हराया और आस-पास के क्षेत्रों में जमकर लूट-पाट की.

Top 11 Medieval Robbers, Ahmad Shah Abdali (Pic: 4to40.com)

6. महमूद गजनवी

महमूद गजनवी ने भारत पर 17 बार आक्रमण किए. अपने 9 वें आक्रमण में उसने मथुरा के पास महावन से अपार मात्रा में सोना, चांदी, हीरा और 80 हाथी लूटे. वहीं 15 आक्रमण में उसने गुजरात को भी लगभग खाली ही कर कर दिया था. इससे भी जब उसका पेट नहीं भरा तो उसने 16वां आक्रमण सोमनाथ पर किया, जहां से वह खूब सारा सोना लूटकर ले गया. 17वां आक्रमण में उसने सिन्ध और मुल्तान के तटवर्ती क्षेत्रों के जाटों को पराजित किया और काठियावाड़ के सोमनाथ मंदिर से भी अपार संपत्ति लेकर भाग निकला.

7. मुहम्मद गोरी

गजनवी के बाद मुहम्मद गोरी ने भारत पर आक्रमण कर जमकर लूटपाट मचाई. गोरी गजनी और हेरात के मध्य स्थित छोटे से पहाड़ी प्रदेश गोर का शासक था. उसने गुजरात और पंजाब के कई क्षेत्रों पर आक्रमण किए और वहां के सारे खजाने को लूटने में कामयाब रहा. अपनी बुरी नियत के साथ वह दिल्ली की ओर भी बढ़ा, लेकिन पृथ्वीराज के हाथों उसको अपने मुंह की खानी पड़ी. हालांकि, जयचंद की मदद से वह अंतत: पृथ्वीराज को हराने में कामयाब हो गया था, लेकिन पृथ्वीराज के हाथों बच न सका और मारा गया.

8. मुहम्मद बिन कासिम

मुहम्मद बिन कासिम ने 8वीं सदी की शुरूआत में पर भारत पर आक्रमण किया था. 17 साल की उम्र में उसने सिन्ध और मुल्तान पर आक्रमण किया था. वह बेहद की क्रूर आक्रमणकारी था. उसने ने केवल कत्लेआम मचाया, बल्कि जमकर लूटपाट की. हालांकि 22 साल की उम्र में उसकी मौत हो गई. कासिम को मुल्तान नगर से इतना धन मिला कि उसने इसे ‘स्वर्णनगर’ नाम दिया. इसने देबल में मंदिरों की भी लूट की थी.

9. सिकंदर

सिकंदर दुनिया पर अधिकार करने के उद्देश्य से सभी देशों को पराजित करता हुआ भारत पहुंचा था. यहां पहुंचकर जब उसे यहां की सम्पन्नता का पता चला तो उसने लूटने के उद्देश्य से भारत के भीतर तक आक्रमण किये. धीरे-धीरे वह भारत के कई भागों में अधिकार करने में कामयाब रहा. वह जहां भी गया, वहां का खजाना खाली करता गया. बाद में चाणक्य ने जब हारे हुए भारतीयों में नवचेतना का संचार किया तब उसे उलटे पांव वापस जाना पड़ा था.

10. बाबर

मुगलवंश का संस्थापक बाबर एक लूटेरा था. उसने उत्तर भारत में कई लूट को अंजाम दिया. बाबर ने क्रूरतापूर्वक हिन्दुओं का नरसंहार ही नहीं किया, बल्कि अनेक हिन्दू मंदिरों को भी नष्ट किया. प्रचलित जनश्रुतियों के अनुसार बाबर की आज्ञा से मीर बाकी ने अयोध्या में राम जन्मभूमि पर निर्मित प्रसिद्ध मंदिर को नष्ट कर मस्जिद बनवाई, जिस पर आज तक विवाद चल रहा है. इसी भांति ग्वालियर के निकट उरवा में अनेक जैन मंदिरों को नष्ट किया. उसने चंदेरी के प्राचित और ऐतिहासिक मंदिरों को भी नष्ट करवा दिया था, जो आज बस खंडहर है.

11.औरंगजेब

औरंगजेब ने भी भारत को जमकर लूटने का काम किया. उसने कश्मीरी ब्राह्मणों को इस्लाम कबूल करने पर मजबूर किया. इस पर जब कश्मीरी ब्राह्मणों ने सिक्खों के नौवें गुरु तेगबहादुर से मदद मांगी और तेगबहादुर ने इसका विरोध किया तो औरंगज़ेब ने उन्हें फांसी पर लटका दिया. इस दिन को सिक्ख आज भी अपने त्यौहारों में याद करते हैं.

Top 11 Medieval Robbers, Aurangzeb (Pic: Abp News)

तो यह थे कुछ विदेशी आक्रमणकारी, तो कुछ क्रूर शासक जिन्होंने एक बार नहीं बल्कि कई बार भारत को लूटा और बर्बाद किया. निश्चित रुप से उस समय के लोगों ने इन क्रूर लोगों से लड़ने की इच्छाशक्ति नहीं दिखाई होगी. वरना क्या मजाल जो यह हमारे यहां से एक सुई भी अपने साथ ले जाने में सफल हो पाते. आप का क्या कहना है? कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं.

Web Title:  Top 11 Medieval Robbers, Hindi Article

Keywords: Changez Khan, Aurangzeb, Babar the Mughal Emperor, Sikandar, Muhammad Bin Qasim, Mohammad Gauri, Ghaznavi, Ahmad Shah Abdali, Nadir Shah, Taimoor Lang, Halaku Khan, Indian History, Agra, Delhi, India

Featured image credit / Facebook open graph: thoughtco.com