अमिताभ बच्चन की मशहूर फिल्म लावारिस का यह मशहूर गाना तो आपको याद ही होगा और उसकी यह लाइन भी ‘जिसकी बीवी मोटी, उसका भी बड़ा नाम है’.

आप को याद होगी वो फिल्म, ‘दम लगा के हईशा…’, जिसमें उस मोटी लड़की पर लोग कितना हंसते थे. याद है वह दुनिया की सबसे मोटी महिला ईमान, जो अपने साइज़ के कारण ही सुर्ख़ियों में आई थी…

मोटापा, आज ऐसी चीज नहीं रही, जिस पर हंसा जाए या जिस पर शोक मनाया जाए. आज मोटी महिलाओं के पास भी अच्छा करियर है, मार्केट में उनके लिए भी तमाम चीजें अवेलेबल हैं. आज इस कड़ी में पढ़िये, देश और दुनिया की उन कुछ महिलाओं के बारे में, जो मोटी हैं लेकिन खुश हैं और आगे बढ़ने का जूनून बखूबी निभा रही हैं.

मोटी हिरोइन ने टैलेंट से की बोलती बंद

मोटी और सांवली हिरोइन…लेकिन जब इस हिरोइन ने बॉलीवुड में कदम रखा, तो उनकी अदायगी ने सबका ध्यान मोटे साइज़ से हटा दिया और वह बी टाउन में राज करने लगीं. हम बात कर रहे हैं एक्ट्रेस रानी मुख़र्जी की, जो शुरुआती दिनों में काफी मोटी थीं.

इसी तरह भूमि ने भी बी टाउन में कमाल दिखाया. यह वही एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने ‘दम लगा के हइशा’ में काम किया था. बता दें, कि इस फिल्म में भूमि ने एक मोटी लड़की का किरदार निभाया था. बावजूद इसके, लोगों ने उनके साइज़ पर ध्यान नहीं बल्कि अदायगी की सराहना की.

दोस्तों, ये तो सिलेब्स हैं, जो जब चाहें अपना साइज़ घटा और बढ़ा सकते हैं. लेकिन हमारे बीच कई ऐसे आम लोग हैं, जिनका साइज़ सामान्य नहीं है. कई बार वे लोगों की हंसी का पात्र बने हैं, तो कई बार उन्हें अपने साइज़ के कपड़े लेने में दिक्कतें आई हैं.

Fat Women World, Way to Success, Hindi Article (Pic: indianexpress)

दुनिया की सबसे मोटी महिला की इच्छा

दुनिया की सबसे मोटी महिला के बारे में तो आपने सुना ही होगा (Link in English). हम बात कर रहे हैं ईमान की, जो दुनिया की सबसे मोटी महिला हैं. ईमान का वज़न करीब 500 किलो है. कुछ ही दिन पहले वह अपना इलाज कराने भारत आई थीं. उन्होंने इच्छा जताई थी कि वो बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन के साथ डांस करना चाहती हैं. मोटे लोगों की भी इच्छाएं होती हैं, अरमान होते हैं. दिलचस्प तो यह कि एक्टर ऋतिक रोशन ने उनकी इच्छा पूरी करने के लिए सहमति भी जताई थी.

मोटी हूँ तो क्या, जमकर देती हूँ पोज!

यहाँ हम बात कर रहे हैं एक ऐसी महिला की, जिसने जीवन में संघर्ष किया, जो चाहा उस मुकाम को हासिल किया. उसका संघर्ष शुरु हुआ था, मात्र 13 की उम्र में, जब घरवालों ने उसकी शादी कर दी. एक ऐसे इन्सान से, जिसका दूसरी महिला से अफेयर चल रहा था. दो बेटियों के बाद उसने उसे छोड़ दिया.

उस महिला का नाम है पूजा गुप्ता. पूजा दिल्ली में रहती हैं, उनका वजन सामान्य से बहुत ज्यादा है. बावजूद इसके वो मॉडलिंग करती हैं, फिल्मों में आ चुकी हैं (Youtube Video Link). दरअसल, वह यह बताना चाहती हैं कि मोटे लोगों के लिए इस दुनिया में बहुत कुछ है. पूजा ने हाल ही में फोटोशूट करवाया. ऐसा फोटोशूट, जिसमें उनकी चर्बी खास तौर से दिख रही है. लेकिन उनका मोटा वजन उनके चेहरे पर एक शिकन न ला सका और वह फोटो में शानदार पोज दे रही हैं. अब आज वह दो बेटियों को पढ़ा रही हैं,  उन्हें किसी तरह की कमी नहीं महसूस होने दे रही हैं.

Fat Women World, Way to Success, Hindi Article (Pic: fb/pranjal singh)

एक मोटी लड़की, जो हमेशा मोटी ही रहना चाहती है.

एक मोटी लड़की, जिसने अपनी बातों से दुनिया भर को हंसाया. जिसने जो चाहा, वह कर दिखाया. जिसे चाहा, उसे अपना बनाया. हम बात कर रहे हैं कॉमेडियन भारती सिंह (Link in English) की, जिसने अपनी बातों से दुनियाभर को हंसाया. अब वह अपने मनपसन्द जीवनसाथी से शादी करने वाली हैं. भारती अपने बाल किरदार ‘लल्ली’ के लिए विशेष रूप से जानी जाती हैं. उन्होंने कहा, ‘मैं एक हास्य कलाकार हूं और हमेशा मोटी रहना चाहती हूं.’ बता दें कि जहाँ दुनिया में लोग पतला दुबला रहना चाहते हैं, वहीं भारती हमेशा ही मोटा रहना चाहती हैं. वह कहती हैं, यह ऐसी चीज है, जिससे मैं लोगों के चेहरे पर हंसी ला सकती हूँ, इसीलिए मैं खाने में बिलकुल परहेज नहीं करती और खूब खाती हूँ.

बाजार में भी आ रहे हैं बदलाव

एक वक़्त था, जब बाजार में भी अंडरवेट और ओवर वेट लोगों के लिए जगह नहीं थी. मसलन, ज्यादा वजनी और ज्यादा पतले लोगों के लिए रेडीमेड कपड़े नहीं मिलते थे. इस कारण उन्हें दर्जी से ही कपड़े सिलवाने पड़ते थे, लेकिन अब बाजार में भी बदलाव देखा जा सकता था. बिग बाजार जैसे शॉपिंग आउटलेट में एक्स्ट्रा स्माल से लेकर एक्स्ट्रा लार्ज तक साइज़ के कपड़े अवेलबल हैं. इसके अलावा कई ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स में मोटी मॉडल कपड़ों का प्रचार करते दिख रहीं हैं. मतलब साफ़ है, अब वक़्त के साथ बाजार में भी बदलाव आ रहा है.

क्या कहते हैं शोध

हालाँकि यदि शोध की बात करें, तो अधिक वजन वाली महिलाओं के लिए ज्यादा मौके नहीं होते हैं. यदि उन्हें मौका मिलता भी है, तो वहां उनकी आय अन्य के मुकाबले कम होती है. शोधार्थियों ने यह जानकारी दी है. एक्सेटर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि महिलाओं में ज्यादा बॉडी मास इंडेक्स होने से उनकी आय कम होती है. लेकिन उपरोक्त महिलाएं शोध को भी गलत साबित करने की राह पर आगे बढ़ चुकी हैं.

मोटी लड़की से करेंगे शादी, तो रहेंगे लकी!

यूँ तो हर लड़का चाहता है कि उसकी लुगाई एक खूबसूरत और छरछरी काया वाली लड़की बनें . वह चाहता है कि उसकी शादी एक खूबसूरत लड़की से हो, जो दुबली पतली हो. लेकिन एक रिसर्च में जो बात सामने आई है, उसे जानकर आप चौंक जायेंगे. जी हाँ, एक शोध के मुताबिक मोटी लड़कियां अपने पार्टनर को ज्यादा खुश रखती हैं.

दम लगा के हईशा फिल्म में भी दिखाया गया है कि किस तरह से पति को मोटी लड़की आखिरी में खुश रखती है और उसे कम्पटीशन जीतने में मदद करती है. शोध में भी यही बात सामने आई है. इसके मुताबिक जो लड़के मोटी लड़कियों के साथ रिलेशनशिप में रहते हैं, वह खुश रहते हैं और इस तरह से उनकी आयु लम्बी होती है. खुश रहने के कारण वे हर परेशानियों का सामना आसानी से कर सकते हैं और परेशानियों से लड़ते हैं. शोध के मुताबिक, मोटी लड़कियां पतली लड़कियों के मुकाबले अपने पति को दस गुना ज्यादा ख़ुश रखती हैं.

भाई, हम तो कहते हैं मोटे लोगों के प्रति किसी प्रकार का दुराग्रह उचित नहीं और यही ख़ुशी का सबसे बड़ा मन्त्र भी है.

Web Title: Fat Women World, Way to Success, Hindi Article

Keywords: Fat women, Bharti Singh, Market Trends, Fattest Woman, Pooja Gupta, Way to Success, Failure, Shalu Awasthi Article, Happiness

Featured image credit /Facebook open graph: famouspeopleindiaworld