विश्व भर में प्रसिद्ध टाइम पत्रिका पर आना एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है. इस पत्रिका पर अपना नाम देख लेने भर से ही लोगों का मन प्रफुल्लित हो जाता है और इसकी कवर फ़ोटो पर आना किसी सपने के सच हो जाने जैसा है. अक्सर इसके कवर फ़ोटो पर हम विदेशी लोगों को ही देखते हैं. पर भारत में कुछ नाम ऐसे भी हैं, जिन्होंने इस पत्रिका के कवर पेज पर अपनी जगह बनाई. तो आइये जानते हैं इन भारतीयों के बारे में: 

महात्मा गांधी

देश को आज़ादी दिलाने वाले, भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एक नहीं बल्कि तीन बार टाइम पत्रिका के कवर पेज पर आ चुके हैं. सच्चाई और देश के प्रति अटूट निष्ठा को देखकर टाइम पत्रिका ने महात्मा गांधी को सन 1930, 1931 और 1947 में अपनी पत्रिका के कवर पेज पर जगह दी. इतना ही नहीं गांधी जी को ‘टाइम पर्सन ऑफ द ईयर’ से भी नवाजा गया था. ऐसा स्थान पाने वाले वह पहले भारतीय थे.

Mahatma Gandhi on Time Magazine (Pic: time.com)

मदर टेरेसा

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मदर टेरेसा ने अपना पूरा जीवन भलाई और समाज सुधार के कार्यों में लगा दिया. मदर टेरेसा की इन्हीं अच्छाइयों को देखते हुए टाइम पत्रिका ने दो बार 1975 और 2007 में उन्हें अपनी पत्रिका का कवर बनाकर प्रकाशित किया.

Mother Teresa on Time Magazine (Pic: pinterest.com)

सुभाष चंद्र बोस

देश के वीर सुभाष चंद्र बोस के द्वारा देश हित में किए गए कामों को कोई नहीं भूल सकता. फिर चाहे वह आज़ादी के लिए लड़ना हो या फिर ‘इंडियन नेशनल आर्मी’ का निर्माण हो. बोस के कामों की चर्चा न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व भर में हुई थी. इसी के चलते टाइम पत्रिका ने अपने 1938 के संस्करण में इन्हें अपना कवर फ़ोटो बनाया और बोस की उपलब्धियों के नाम एक और कीर्तिमान जुड़ गया.

परवीन बॉबी

परवीन बॉबी अपने बोल्ड अवतार के लिए बॉलीवुड में काफी मशहूर थीं. कालिया, अमर अकबर एंथोनी, शान, काला सोना आदि जैसी बड़ी फ़िल्में करने वाली परवीन बॉबी बॉलीवुड की पहली ऐसी अदाकारा थीं, जिन्होंने टाइम पत्रिका के कवर पेज पर जगह पाई. टाइम पत्रिका के 1976 के संस्करण में परवीन बॉबी की फ़ोटो को प्रकाशित किया गया. कवर फ़ोटो में परवीन बॉबी अपने बोल्ड रूप में ही देखी गईं.

Parveen Babi on Time Magazine (Pic: filmfare.com)

नरेंद्र मोदी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैसे तो पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध हैं. पर जब 2016 में उन्हें ‘टाइम पर्सन ऑफ द ईयर’ के सम्मान से नवाजा गया, तब उनके साथ-साथ भारत का रुतबा और बढ़ गया. नरेंद्र मोदी महात्मा गांधी के बाद ऐसे दूसरे राजनीतिक व्यक्ति हैं. उन्होंने बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रम्प, मार्क जुकरबर्ग जैसी बड़ी हस्तियों को पछाड़ते हुए यह खिताब अपने नाम किया था. टाइम के 2012 और 2015 संस्करण में भी मोदी कवर फ़ोटो पर रहे.

Indian People Appeared on Time Magazine (Pic: time.com)

सचिन तेंदुलकर

उस समय पूरे भारत का मन फूले न समा रहा था जब ‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलकर ने अपना 100 वां शतक बनाया. दुनिया के हर कोने से उन्हें शुभकामनाएं मिलने लगी. हर तरफ भारत और सचिन की चर्चा होने लगी. ऐसा करने वाले वह पहले व्यक्ति बने थे. उनकी इस उपलब्धि के लिए टाइम पत्रिका के साउथ पैसिफिक संस्करण में सचिन को कवर फ़ोटो पर जगह दी गई.

Sachin Tendulkar on Time Magazine (Pic: ndtv.com)

शाहरुख खान

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान भी टाइम पत्रिका पर आकर देश का नाम रोशन कर चुके हैं. शाहरुख ने अपनी यह उपलब्धि टाइम पत्रिका के 2004 के स्पेशल एशिया एडिशन के कवर फ़ोटो पर आकर प्राप्त की. शाहरुख खान का रुतबा वैसे भी पूरी दुनिया में है, पर पत्रिका में प्रकाशित होने के बाद उनके फैन्स की संख्या में बड़ा इजाफा देखा गया था.

आमिर खान

बॉलीवुड के ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ कहे जाने वाले आमिर खान को टाइम पत्रिका ने भी सराहना की है. पत्रिका के 2012 के एक संस्करण में आमिर को कवर फ़ोटो पर लगाया गया. अामिर को उनके टीवी शो ‘सत्यमेव जयते’ के चलते सामाजिक मुद्दों को सबके सामने लाने की वजह से टाइम पत्रिका पर जगह मिली थी. यही नहीं, आमिर 2013 के टाइम संस्करण में फिर से प्रकाशित हुए और इस बार उन्हें दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में भी शामिल किया गया था.

 Aamir Khan on Time Magazine (Pic: filmsofindia.com)

सरदार वल्लभभाई पटेल

भारत में ‘लौह पुरुष’ के नाम से मशहूर वल्लभभाई पटेल के नाम कई सारे कीर्तमान दर्ज हैं. वह ‘भारत छोड़ो आन्दोलन’ के साथ-साथ हिन्दू-मुस्लिम दंगों को रोकने के लिए भी सक्रिय रहे. भारत की 500 से ज्यादा रियासतों को एक जुट करके एक सम्पूर्ण भारत बनाने का श्रेय भी उन्हीं को जाता है.  1947 को टाइम पत्रिका ने इनको अपना कवर बनाया था.

लाल बहादुर शास्त्री

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और देश को ‘जय जवान जय किसान’ का नारा देने वाले लाल बहादुर शास्त्री भी टाइम पत्रिका पर आ चुके हैं. जवाहरलाल नेहरु जी के निधन के बाद हर कोई इसी सोच में था कि बिना नेहरु जी के अब देश का क्या होगा? यह एक ऐसा सवाल था, जिसकी गूंज देश के बाहर भी दिखी. यहां तक कि टाइम पत्रिका ने 1965 में इसको अपना शीर्षक बनाकर पेश किया और अपने कवर पर शास्त्री की तस्वीर चस्पा की.

जवाहर लाल नेहरु

भारत के पहले प्रधानमंत्री और ‘चाचा नेहरु’ के नाम से प्रसिद्ध जवाहर लाल नेहरु भी टाइम पत्रिका पर आकर देश का नाम ऊंचा कर चुके हैं. भारत में सबसे ज्यादा बार टाइम पत्रिका के कवर फोटो पर जवाहर लाल नेहरु को ही देखा गया है. 1942,  1949,  1951,  1956, 1959 और  1962 में कुल 6 बार वह इस पत्रिका के कवर पर जगह पाने में सफल रहे. माना जाता है कि नेहरु जी में इतनी प्रतिभाएं थी कि टाइम पत्रिका उन्हें बार-बार प्रकाशित करने पर मजबूर हो गयी थी.

Jawaharlal Nehru on Time Magazine (Pic: thequint.com)

ऐश्वर्या राय

मिस वर्ल्ड के ख़िताब से नवाजी गईं ऐश्वर्या राय का हर कोई दीवाना है. उनकी खूबसूरती को टाइम वाले भी नज़र अंदाज नहीं कर सके. अपने बॉलीवुड करियर के शुरुआत में ही ऐश्वर्या ने यह ख़िताब पा लिया था. ऐश्वर्या को टाइम ने अपने कवर पर एशिया 2003 के स्पेशल एडिशन पर प्रकाशित किया. टाइम के इस संस्करण का शीर्षक ‘द न्यू फेस ऑफ़ फिल्म’ था.

वीरेंदर सहवाग

क्रिकेट में चौके और चक्कों की बरसात करने वाले वीरेंदर सहवाग 2003 के टाइम एशिया एडिशन के कवर फोटो पर आ चुके हैं. क्रिकेट के प्रति उनकी मेहनत और लगन के चलते उन्हें यह सम्मान मिला. उनके खेलों को बढ़ावा देने वाले कामों को ध्यान में रखते हुए उन्हें इस उपलब्धि से नवाज़ा गया था.

इंदिरा गांधी

भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनके बेमिसाल फैसलों के लिए इस पत्रिका के कवर पेज पर जगह मिली. 1966 में जब टाइम पत्रिका ने इंदिरा गांधी को अपने कवर पर प्रकाशित किया, उस समय भारत-पाकिस्तान के बीच रिश्ते कुछ ठीक नहीं चल रहे थे. देश का भी कुछ ठीक हाल नहीं था. कुछ समय पहले ही उन्होंंने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. 1771 में उन्हें एक बार फिर से टाइम पत्रिका में प्रकाशित किया गया.

Indira Gandhi on Time Magazine (Pic: thequint.com)

राजीव गांधी

40 साल की उम्र में राजीव गांधी देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री बने. उनकी शिक्षा और प्रगति की ओर काम करने की लगन को टाइम पत्रिका ने भी समझा और उन्हें अपनी पत्रिका में प्रकाशित किया. यह तब हुआ जब राजीव गांधी ने शिक्षा को बढ़ने के लिए कुछ नई परियोजनाएं निकाली. पत्रिका ने अपने शीर्षक में इसी बात का जिक्र किया था.

सानिया मिर्ज़ा

पद्म भूषण से सम्मानित भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्ज़ा भी टाइम पत्रिका पर आकर देश की शोभा बढ़ा चुकी हैं. 2005 के एशिया संस्करण में वह इस पत्रिका का कवर बनीं. इसका शीर्षक ‘एशियाज हीरोज’ था. सानिया को टाइम ने अपनी ‘100 सबसे प्रभावशाली लोगों’ की सूची में भी शामिल किया था.

प्रियंका चोपड़ा

देश-विदेश में धूम मचा चुकी, बॉलीवुड अदाकारा प्रियंका चोपड़ा भी टाइम पत्रिका पर प्रकाशित हो चुकी हैं. सिर्फ भारत नहीं अब तो पश्चिमी देश भी प्रियंका का लोहा मान चुके हैं. प्रियंका टाइम पत्रिका के ‘दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली‘ लोगों की सूची में शामिल हुईं. इस सूची में फेसबुक संस्थापक ‘मार्क ज़ुकेरबर्ग’ के साथ कई अन्य मशहूर लोग थे. ऐसे में प्रियंका का नाम आना देश के लिए गर्व की बात है. यही नहीं प्रियंका टाइम पत्रिका के 6 स्पेशल संस्करणों में से एक का हिस्सा भी रहीं व कवर फोटो पर भी प्रकाशित हुईं.

Priyanka Chopra on Time Magazine (Pic: buzzfeed.com)

वैसे तो भारत के यह सब लोग देश का नाम ऊंचा करते रहे हैं. पर टाइम पत्रिका पर प्रकाशित होने के बाद इन्होंने देश के मुकाम को थोड़ा सा और ऊपर करने में अपना योगदान दिया है. इसके लिए यह सभी बधाई के पात्र हैं. आगे भी ऐसी उम्मीद है कि देश के दिग्गज यूं ही अपने अच्छे कार्यों के लिए इस मैगजीन का कवर बनते रहेंगे, ताकि हम यूं ही गर्व से विश्व के साथ सर उठाकर चलते रहें.

Web Title: Indian People Appeared On Time Cover Photo, Hindi Article

Keywords: Indian, Time Magazine, Cover Photo, Priyanka Chopra, Rajiv Gandhi, Narendra Modi, Sachin Tendulkar, Aamir Khan, Indira Gandhi, Aishwarya Rai, Sardar Vallabhbhai Patel, Lal Bahadur Shastri, Saniya Mirza, Virender Sehwag, Parveen Babi, Subhash Chandra Bose

Featured Image Credit / Facebook Open Graph: newspatrolling.com