अक्सर, खाली समय में बैठकर हम अपना एक लम्बा समय यह सोचने में बिता देते हैं कि ‘हम क्या काम करें’. मगर उसके बाद भी जब हमें कुछ खास नहीं सूझता तो हम इधर-उधर के कामों में लग जाते हैं. बाद में हमें ऐहसास होता है कि हमारे हाथ कुछ नहीं लगा. ऐसे में हमारे भीतर निराशा का पनपना स्वभाविक होता है, पर क्या आप जानते हैं कि अगर हम अपने इसी खाली समय का इस्तेमाल स्मार्ट तरीके से करें, तो कुछ शानदार परिणाम आ सकते हैं, तो चलिए आज आज बात करते हैं कुछ ऐसे स्मार्ट तरीकों की, जो हमारे खाली समय को उपयोगी बनाने में कारगर साबित हो सकते हैं:

1.  नई भाषा सीखें

आज के समय में लगभग हर कोई थोड़ी बहुत अंग्रेजी लिख बोल-लेता है. कुछ लोग पढ़ कर सीख लेते हैं, तो कुछ लोग जॉब करते हुए. मगर इसके साथ ही अगर आपको कुछ अन्य भाषाओं का ज्ञान हो जाए तो कैसा रहेगा? हो जायेगा न सोने मेंं सुहागा जैसा. माना जाता है कि ढ़ेर सारी भाषाओं की जानकारी होने से हमारा सेल्फ कॉन्फिडेंस बहुत बढ़ जाता है. हम हमेशा खुद को पूरी तरह से तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करते हैं. बताते चलें कि इसके लिए आपको कही जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. इंटरनेट पर आपको memrise.com, dualingo.com aur helotalk.com.जैसी ढ़ेरों बेबसाइट्स मिल जायेगी, जिनका प्रयोग करके आप आसानी से नई भाषा को सीख सकते हैं.

Learn new languages that you may like or need

2. डाक्यूमेंट्री देखें

आज के समय में डाक्यूमेंट्री देखना काफी उपयोगी माना जाता है. इससे आप मनोरंजन के साथ-साथ बहुत सी अन्य जानकारी भी प्राप्त कर लेते हैं. डाक्यूमेंट्री देखने को इस लिहाज से भी उपयोगी माना जाता है, क्योंकि इसमें हम जो भी देखते हैं, वह हमारे दिमाग पर छप सा जाता है. इससे हम आसानी से किसी भी जटिल मुद्दे को समझ जाते हैं और हमारा ज्ञान बढ़ता है. आज के डिजिटल युग में आप आसानी से डाक्यूमेंट्री को डाउनलोड कर अपने स्मार्ट फ़ोन, टैब या लैपटॉप में कहीं भी देख सकते हैं.

You can take a look at some of the favorite documentaries

3. ऑडियो बुक का करें इस्तेमाल

अगर आप पढ़ने के शौक़ीन हैं, तो अपने साथ ऑडियो बुक रख सकते हैं. ऑडियो बुक इसलिए, क्योंकि हर आप समय अपने साथ किताबें रखना मुमकिन नहीं होता है. ऑडियो बुक का इस्तेमाल भी सरल है. इससे भी ज्यादा खास बात तो है कि इसे हम मेट्रो और बस जैसे सफर के दौरान भी बिना बोर हुए इस्तेमाल कर सकते. ऐसी बहुत सी वेबसाइट हैं, जहां से इसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. जैसे:

  • Openculture.com/freeaudiobook
  • Thoughtaudio.com* Scrible.com/info/podiobook-now-scrible
  • Learnoutloud.com
  • Loyalbooks.com
  • Storynory.com
  • Digitabook.io

With your audio book, you can enjoy your favourite book

4. म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट सीखें

शोधकर्ता अनीता ने टेड टॉक में एक बहुत अच्छी बात कही थी, उन्होंने कहा था कि , ‘जब हम म्यूजिक सुनते हैं तब हमारे मस्तिक के बहुत से अंग एक्टिव हो जाते हैं. साथ ही जब हम कोई धुन बजाते हैं, तब हमारा पूरा शरीर और मस्तिक एक साथ काम करने लगता हैं. इसलिए हम अपने खाली समय को अपने मन पसंद म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को बजाने में या सीखने में लगा सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप यूट्यूब से सीख सकते हैं.

Watch the tutorials on YouTube To Learn playing any Instrument

5. आत्मध्यान

कहते हैं, दौड़-भाग की इस जिन्दगी में अगर हम कुछ पल सुकून के चाहते हैं, तो आत्मध्यान से बेहतरीन उपाय कोई और नहीं हो सकता. आत्मध्यान से हमारे तन-मन-धन तीनों को काफी सुकून मिलता है. इसके लिए आप किसी एकांत जगह पर बैठ कर भगवान के नाम का ध्यान लगा सकते हैं. इसके अलावा ध्यान के लिए यू-ट्यूब का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Meditation will increase your control power from within

6. खुद की डायरी लिखें

बहुत से लोगों को स्कूल टाइम से डायरी लिखने की आदत होती है, मगर वक्त जैसे-जैसे बढ़ता वह इससे दूर हो जाते हैं. आपको बताते चलें, कि डायरी लिखने के अनेकों फायदे हैं. कई बार तो लोग लिखते-लिखते इतने माहिर हो जाते हैं कि किताबें तक लिख देते हैं. आप भी अपना खाली समय डायरी लेखन में लगा सकते हैं. अपने ख़ास पलों को, अपनी तस्वीरों को उसमें कैद कर सकते हैं. लिखना सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि कई बार हमारे दिल में ढ़ेर सारे भाव होते हैं, जिन्हें हम किसी से कहने में संकोच करते हैं. आगे चलकर यही भाव धीरे-धीरे ज्यादा हो जाते हैं और ब्लड पेशर जैसी कई बिमारियां हमें घेर लेती हैं. इसलिए अच्छा होगा कि हम अपना खाली समय डायरी लेखन में लगाये.

Regular personal diary publication reveals your personality

7. सुबह-सवेरे सैर की आदत

लोग फिट रहने के लिए आज कल जिम, प्रोटीन, स्टेरॉयड जैसे कई सारे हथकंडे अपनाते हैं. मगर ऐसा करने से आपका शरीर स्वस्थ नहीं होता, हां आप इनके आदी जरुर हो जाते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि हम टहलने की आदत डालें. टहलने से हमारा शारीर बिलकुल स्वस्थ रहता है और बीमारियों हमसे कोसों दूर रहती हैं. इसके साथ-साथ टहलने से हमारे मस्तिक में रक्त का संचार सही ढंग से होता है, जो शरीर में सुकून और शांति का संचार करता है.

If you practice walking every day, your body and mind will be good mentality

8. आउटिंग करने जाएं

हमें यह अच्छे से पता है कि चार दिवारी में कैद रहकर हमारा दिमाग कमजोर और भ्रमित हो जाता है,  इसलिए हमें समय-समय पर इससे बाहर जाना चाहिए. खाली समय में तो आउटिंग करना सबसे यादगार हो सकता है. इससे हमारे रोज के रेहन-सेहन और माहौल में पॉजिटिव उर्जा का संचार होता है. कुल मिलाकर अगर आप अपने खाली समय में आउटिंग का प्लान करते हैं, तो यह समय का सही उपयोग होगा. आउटिंग के लिए जरुरी नहीं कि आप कहीं दूर जाएँ, बल्कि आप पास के पार्क, बगीचों में जाकर अपना वक्त बिता सकते हैं.

9. क्राफ्टिंग सीखें

हाथ से बनाई गयी चीजों को क्राफ्टिंग कहते हैं. आज के समय में क्राफ्टिंग बहुत मशहूर है. इसे दिमाग वालों का काम माना जाता है. आप खाली समय में आसानी से घर बैठ कर क्राफ्टिंग सीख सकते हैं. इसमें आप अपनी खुद की बनाई हुई चीज़ों का इस्तेमाल घर की सजावट में कर सकते हैं. माना जाता है कि क्राफ्टिंग एक बेहतरीन कला, जो हमारे मस्तिक को शार्प बनाती है. आप यूट्यूब से इसे सीख सकते हैं.

You can create lists of favourite places

10. गार्डनिंग

गार्ड़निंग एक बहुत सुकून का काम होता है, इसे लोग दिलचस्पी के साथ करते हैं. बगीचा लगभग हर किसी के घर में होता है. इसलिए जब भी आपके पास कोई काम करने को ना हो, आप इसमें अपना समय लगा सकते हैं.

If you garden your home, you will also like it and the environment will be beautiful

स्मार्ट तरीकों की यह तो एक बानगी भर है. अपने खाली के सदुपयोग के लिए आप ऐसे कई और तरीकों को अपना सकते हैं. कुल मिलाकर कहना यही है कि अपने खाली समय को यूं मत जाने दीजिये, उसका उपयोग कीजिए और इन तरीकों की तरह खुद भी स्मार्ट बनिये.

Original Article Source / Writer: Roar BanglaFaria Ejaj

Translated by: Nitesh Kumar

Web Title: Spend Your Leisure Time In A Smart Way, Hindi Article

Keywords: Spend Your Leisure In A Smart Way, How To Spend Your Leisure Time In A Smart Way, What To do In Leisure Time, 10 Things to do in Leisure Time, Gardening, Crafting, Walking, Writing Personal Diary, Learning Musical Instruments, Audio Book, Watching Documentaries, Learning Different Languages.

Featured image credit / Facebook open graph: roarbangla.com