क्रिकेटर विराट कोहली से शादी रचा चुकीं अनुष्का शर्मा बॉलीवुड की एक कामयाब अभिनेत्री रही हैं. वैसे तो उन्होंने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी, लेकिन उनकी आंखों में हमेशा से एक सुपर स्टार बनने का सपना था. अपने इसी सपने के साथ वह मुंबई पहुंची और देखते ही देखते छा गईं.

उनकी फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ ने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया.

‘रब ने बना दी जोड़ी’ ही क्यों… उन्होंने इसके बाद ‘पीके’ जैसी सुपर हिट फिल्म दी.

किन्तु, क्या आप जानते हैं कि हिट फिल्मों के इस सफर में उनके खाते में कई सारी फ्लॉप फिल्में भी आईं. गजब की बात तो यह है कि ऐसी फिल्मों की फेहरिस्त लंबी है, तो आईये उनकी कुछ फ्लॉप फिल्मों की चर्चा करते हैं–

बदमाश कंपनी

बदमाश कंपनी फिल्म की कहानी चार दोस्तों पर आधारित है. इसमें शाहिद कपूर, अनुष्का शर्मा, मेइयनग चंग और वीर दास खास किरदार में हैं, जो मिलकर एक कंपनी बनाते हैं. शुरुआत में वह ईमानदारी से बिजनेस करते हैं, जिसमें उनको धोखा मिलता है.

इसकी भरपाई के लिए बाद में वह एक नकली कंपनी बनाते हैं. पूरी फिल्म इसी कंपनी के इर्द-गिर्द घूमती रहती है, जोकि दर्शकों को पंसद नहीं आया और उन्होंने इस फिल्म को नकार दिया.

यह अनुष्का के करियर की पहली फ्लॉप फिल्म थी.

Badmaash Company (Pic: andhrafriends)

लेडीज वर्सेज रिकी बहल

इस फिल्म को जानमाने फिल्म निर्देशक आदित्य चोपड़ा ने बनाया था. यह एक ‘रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी. फिल्म में रणवीर सिंह, अनुष्का शर्मा और परिणीति चोपड़ा जैसे स्टार थे.

फिल्म की स्टोरी भी ठीक-ठाक बताई गई. यहां तक कि इसके गाने भी कुछ हद तक लोगों को पसंद आए थे. बावजूद इसके बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के मामले में फिल्म की किस्मत खास नहीं रहीं और आखिरकार पिट गई.

Ladies vs Ricky Bahl (Pic: masalaboard)

पटियाला हाउस

2011 में फिल्म पटियाला हाउस आयी. यह एक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म थी. इसमें अक्षय कुमार, अनुष्का शर्मा और ऋषि कपूर जैसे बॉलीवुड के बड़े स्टार को कास्ट किया गया था. फिल्म की स्टोरी किक्रेट पर आधारित थी, जिसमें अक्षय कुमार एक आदर्शवादी बेटे के किरदार में थे, जो अपने पिता की हर बात को पत्थर की लकीर मानता है.

इसमें अक्षय एक तेज गेंदबाज होते हैं, पर उनके पिता को उसका क्रिकेट खेलना पसंद नहीं होता. वह अपने पिता के खिलाफ नहीं जाना चाहता… इस बात को अनुष्का समझती है और अक्षय को क्रिकेट के लिए प्रोत्साहित करती है, लेकिन शायद दर्शकों को अनुष्का का इस तरह से अक्षय को मनाना रास नहीं आया.

ऐसे में जब दर्शकों ने अपना मुंह मोड़ा तो फिल्म कलेक्शन के मामले में फ्लॉप साबित हुई.

Patiala House (Pic: indiatoday)

मटरू की बिजली का मंडोला

विशाल भारद्वाज इस फिल्म के निर्देशक थे. फिल्म की कहानी, संगीत और लेखक सब विशाल भारद्वाज द्वारा ही किया गया. फिल्म में पंकज कपूर, शबाना आज़मी, इमरान खान, अनुष्का शर्मा और आर्य बब्बर एक साथ दिखे.

यह एक कॉमेडी फिल्म थी. फिल्म में अनुष्का शर्मा का नाम बिजली होता है, जो मंडोला के ड्राइवर मटरू से प्यार करती हैं. किन्तु, बिजली की शादी चौधरी देवी के बेटे से तय होती है.

माना जाता है कि फिल्म की कहानी में बहुत घुमाव थे, इसलिए यह लोगों को आसानी से समझ नहीं आई. परिणाम रहा कि यह बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम हो गई.

Matru Ki Bijlee Ka Mandola (Pic: imdb)

बॉम्बे वेलवेट

2015 आई यह फिल्म क्राइम ड्रामा पर आधारित थी. आपको बता दें कि फिल्म की कहानी 1960 के कुश्ती पहलवान ‘जॉनी बलराज‘ की लव स्टोरी पर आधरित थी, जिनको उस समय की बॉम्बे गायिका रोसी से प्यार हो जाता है.

फिल्म में रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा और करण जौहर मुख्य भूमिका में थे. फिल्म में रणवीर कपूर ‘जोनी पहलवान’ और अनुष्का शर्मा ने गायिका ‘रोसी’ का किरदार निभाया.

ऐसी धारणा है कि फिल्म में सबकुछ ठीक था, किन्तु अनुष्का और रणवीर की जोड़ी लोगों को नहीं भाई, इस कारण यह पिक्चर नहीं चली.

Bombay Velvet (Pic: koimoi)

दिल धड़कने दो

2015 में आई यह फिल्म अनुष्का ही नहीं कई सारे बॉलीवुड के सितारों के लिए बेकार साबित हुई. इसमें अनुष्का शर्मा, अनिल कपूर, प्रियंका चोपड़ा, फरहान अख्तर, शेफाली शाह और राहुल बोस जैसे कई बड़े नाम थे.

फिल्म की कहानी एक रोमांटिक फैमिली ड्रामा पर आधारित थी, जिसे दर्शकों ने सिरे से खारिज कर दिया.

परिणाम यह रहा है कि अनुष्का की फ्लॉप फिल्मों में ‘दिल धड़कने दो’ भी शामिल हो गई.

Dil Dhadakne Do (Pic: dreamlovewallpapers)

फिल्लौरी

मार्च 2017 में आई यह फिल्म रोमंटिक कॉमेडी फिल्म थी. इस फिल्म में अनुष्का शर्मा के अलावा कोई बड़ा स्टार नहीं था.  फिल्म पंजाब के प्रमुख हिस्सा फिल्लौर की एक लव स्टोरी पर आधारित है.

फिल्म में जन्म-कुण्डली में मांगलिक दोष की समस्या को उजागर किया गया है.

फिल्म की कहानी कुछ ऐसी है कि एक लड़का विदेश से अपने बचपन के प्यार से शादी करने आता है, किन्तु मांगलिक दोष के कारण उसकी शादी उससे नहीं हो पाती.

फिल्म रिलीज होने से पहले खूब चर्चा में रही, माना जा रहा था कि यह एक बड़ी हिट साबित होगी, किन्तु जब यह पर्दे पर उतरी तो कुछ खास नहीं कर पाई. नतीजा यह रहा है कि फिल्म फ्लॉप हो गई.

Phillauri (Pic: santabanta)

यह अनुष्का शर्मा के करियर की कुछ एक फ्लॉप फिल्मों के नाम हैं. ऐसी कई और फिल्में हो सकती हैं, जिन्हें दर्शकों ने अपना प्यार नहीं दिया.

किन्तु, इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि उनके नाम का सिक्का किसी मामले में भी कम चलता है.

वह आज भी अपने चाहने वालों के दिलों में राज करती हैं.

Web Title: Anushka Sharma Flop Movies, Hindi Article

Featured image credit: iwallpaper/urbanasian/filmibeat