आजकल लोग अपनी लाइफ में इतने बिजी हो गए हैं कि उनके पास अपना ख्याल रखने के लिए भी समय नहीं है. जीवन की भागदौड़ में हमने कुछ ऐसी आदतें बना ली हैं कि हमें पता ही नहीं कि वह आदतें हमारे लिए जानलेवा भी हो सकती हैं.

ऐसी बहुत सी रोजाना की चीजें हैं जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन वह हमारे लिए बेहद खतरनाक हो सकती हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर कौन सी हैं वह आदतें, जिनका प्रभाव हमारे जीवन पर गहरा पड़ सकता है–

ज्यादा खाने के हैं बड़े नुक्सान

लजीज खाना खाने का शौक भला किसे नहीं होता. जब बाहर बाजार में निकलो तो पिज़्ज़ा, बर्गर, समोसा, कचोड़ी और छोले भटूरे जैसे न जाने कितनी ही स्वादिष्ट व्यंजन हमें मिल जाते हैं.

कई बार तो घर में ही इतना अच्छा खाना मिल जाता है कि खाने वाला उँगलियाँ चाट जाए.

जब खाना अच्छा होता है तो हम पेट भरने तक नहीं बल्कि मन भरने तक खाते हैं और यही बन जाती है हमारी सबसे बड़ी गलती!

माना जाता है कि हमारे शरीर में खाना रखने की एक सीमित जगह ही होती है. जब हम ओवर ईटिंग करते हैं तो वह खाना शरीर के लिए एक बोझ बन जाता है. एक सीमित मात्रा में खाए खाने को पचाने में हमें जहाँ 1 से 3 घंटे का समय लगता है. वहीं दूसरी ओर ओवर ईटिंग में हमारे शरीर को खाना पचाने में करीब 8 से 12 घंटे लग जाते हैं.

इस ओवर ईटिंग के कारण ही हमें गैस और पेट दर्द जैसी परेशानियां होती हैं. ज्यादा खाने पर हमारे शरीर को बहुत अधिक काम करना पड़ता है जिसकी वजह से हम पर कई बीमारियों का खतरा मंडराने लगता है. आंकड़ों की मानें तो भारी खाना खाने की कुछ ही देर बाद हम पर दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है.

Overeating (Pic: hindustantimes)

नमक खाएं, मगर स्वाद अनुसार ही…

भारत जैसे किसी देश में नमक सिर्फ एक मसाला ही नहीं एक एहसास है. हमारे कितने ही पकवान इसके बिना अधूरे हैं. नमक स्वाद अनुसार हो तो खाने का स्वाद बढ़ा देता है, लेकिन अगर यह ज्यादा हो तो खाना खराब भी कर देता है. ज्यादा नमक सेहत भी खराब कर देता है.

वैसे, नमक हमारे लिए काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि इससे हमें आयोडीन मिलता है और यह हमारे शरीर से शुगर की मात्रा भी कम करता है. चूंकि, यह लाभदायक है, किन्तु इसका मतलब यह कतई नहीं है कि इसे कितना भी खा सकते हैं. माना जाता है कि ज्यादा नमक के कारण उच रक्तचाप का खतरा हम पर बढ़ जाता है.

इसका सीधा ताल्लुक है दिल की बीमारी से. कहते हैं कि हमारे लिए एक दिन में एक चम्मच नमक ही काफी होता है. उससे ही हमें 2,300 मिलीग्राम सोडियम मिल जाता है और उतना ही हमारे लिए जरूरी भी होता है. जब हम बाहर की बनी चीजें और जंक फ़ूड खाते हैं तो उसमें हमें ज्यादा मात्रा में नमक मिलता है जो आखिर में हमारे लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है.

Salt Dangers Health (Pic: theguardian)

धुम्रपान पड़ेगा भारी!

धूम्रपान करना सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक माना जाता है. टीवी विज्ञापन से लेकर गली कूचों तक सरकार यह बताती फिरती है कि धूम्रपान नहीं करना चाहिए. इसके बावजूद भी लोग निरंतर इसकी ओर ही जाते हैं. धूम्रपान फेफड़े और गले जैसे कई तरह के कैंसर का कारण माना जाता है.

धूम्रपान करने वाले 30 प्रतिशत लोगों की मौत कैंसर के कारण होती है!

धूम्रपान करते हुए अक्सर लोग खुद पर ध्यान नहीं देते और बहुत ज्यादा मात्रा में इसे पीते हैं. यही बनता है उनकी असमय मौत का कारण.

Smoking Is Bad For Health (Pic: pinterest)

‘जाम’ यूँ ही नहीं है ‘बदनाम’

दोस्त की शादी, ऑफिस की पार्टी, किसी का जन्मदिन और न जाने क्या-क्या बहाने अक्सर लोग ढूंढा करते हैं शराब पीने के लिए. बदलते वक़्त के साथ शराब एक आम ड्रिंक बनती जा रही है. कॉलेज के बैचलर्स हों या फिर ऑफिस के कर्मचारी, कई लोग इस शराब के जाल में फंसते जा रहे हैं.

माना जाता है कि शराब की आदत के कारण न सिर्फ हमारे शरीर बल्कि हमारी निजी जिंदगी पर भी बड़ा असर पड़ता है. शराब हमारी सोचने की शक्ति पर बड़ा प्रभाव डालती है जिसके कारण लोग कई बार लड़ाई झगड़े तक में फंस जाते हैं.

यह बहुत सी बीमारियों को भी न्योता देती है. शराब एक समय के बाद लत बन जाया करती है. यह उसके बाद मजे का साधन नहीं बल्कि एक दैनिक जरूरत का रूप ले लेती है. इसे पूरा करने के चक्कर में लोग खुद अपना शरीर खराब करने में लगे रहते हैं. यकीन मानिए यह जाम यूँ ही बदनाम नहीं है!

Alcohol Bad For Health (pic: metro)

नींद का हिसाब रखना है जरूरी

नींद एक ऐसी चीज है जो हिसाब से हो तो दवा का काम करेगी और अगर इसका हिसाब न हो तो यह उल्टा असर भी कर सकती है. माना जाता है कि एक आम इंसान के लिए 6 घंटे की नींद जरूरी होती है. आज कल की इस भागती जिंदगी में लोगों के पास इतनी चीजें हैं करने के लिए कि पूरी नींद भी नहीं ले पाते.

आंकड़ों की मानी जाए तो 12 प्रतिशत लोग जो 6 घंटे से कम सोते हैं वह बाकियों के मुकाबले 25 साल कम जीते हैं. वहीं दूसरी ओर ज्यादा सोना भी आपके लिए अच्छा नहीं माना जाता है. कहते हैं कि अगर आप 9 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो वह भी आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. यह धीरे-धीरे हमें अंदर से खराब करता रहता है. इसलिए अपनी नींद का हमेशा हिसाब रख के चलिए.

Sleep Till Late Night (Pic: healthywomen)

टीवी का मजा कहीं बन न जाए सजा!

टीवी आज के समय में टाईम पास करने का एक बहुत ही बढ़िया साधन है. आज टीवी पर इतने चैनल हैं कि आपको कभी भी मनोरंजन की कमी नहीं होगी. इतने चैनल होने के कारण ही लोग अक्सर घंटों तक टीवी देखते रहते हैं.

बचपन में आपको बड़ों ने शायद बोला होगा कि ज्यादा टीवी देखने से आँखें खराब हो जाती हैं. पहले के समय में बात अलग थी पर अब ज्यादा टीवी देखने के कारण आपकी आँखें ही नहीं आपकी जान को भी खतरा है. माना जाता है कि जो लोग चार घंटे लगातार टीवी देखते हैं उनके 80 प्रतिशत चांस होते हैं दिल की बीमारी से मरने के.

क्योंकि टीवी देखते हुए हम बड़े ही आराम से बैठते हैं और शरीर को जरा भी नहीं हिलाते इसलिए वहीं हमारी परेशानी बन जाता है. माना जाता है कि एक घंटे तक टीवी देखने से भी हमारी जिंदगी कम होने लगाती है.

हर किसी व्यक्ति के लिए यह हानिकारक हो सकता है. टीवी देखना आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. इससे बचने के लिए समय-समय पर शरीर को हिला लिया जाना चाहिए. रोजाना एक्सरसाइज करने से भी आपको काफी मदद मिलेगी.

Watch Television Bad For Health (Pic: thepennyhoarder)

नाखून नहीं हैं खाने की चीज!

कई बार ऐसे लोग दिख जाया करते हैं जिन्हें खाने से ज्यादा नाखून चबाने की आदत होती है. यह टाइम पास तो कर देता है, लेकिन यह मौत का कारण भी बन सकता है. आगर आपको इस बात पर यकीन नहीं तो 40 साल के जॉन गार्डनर के बारे में सुन लीजिए.

ब्रिटेन के रहने वाले जॉन को नाखून चाबाने की बहुत आदत थी. उनकी इस आदत की वजह से ही उनकी मौत भी हो गई. यूँ तो जॉन की मौत दिल के दौरे की वजह से हुई, लेकिन वह दिल का दौरा उन्हें नाखून चबाने के कारण ही आया. माना जाता है कि नाखून चबाने के कारण जॉन की ऊँगली पर घाव हो गया. उस घाव पर थोड़े वक़्त बाद इन्फेक्शन हो गया और जो अंत तक आते-आते जॉन की मौत का कारण बन गया. यही कारण है कि नाखून चबाने की अपनी आदत को बंद कर दें.

Biting Your Nails (Pic: oralanswers)

तो यह थी कुछ ऐसी आदतें जिसके कारण हमारी मौत भी हो सकती है. इनसे घबराइए नहीं बल्कि इनसे खुद का बचाव करें क्योंकि कई बार छोटी-छोटी गलती से बड़ा नुक्सान हो जाता है.

Web Title: Daily Routine Habits Risk Of Death, Hindi Article

Featured Image Credit: quora/askdrnandi/liveinstyle