अपने घर में हम फ्रिज को इसलिए लेकर आते हैं, ताकि हम अपने खाने-पीने की चीजों को ताजा रख सकें. हफ्ते भर की सब्जी को एक साथ फ्रिज में रखने का चलन तो लगभग हर चौथे घर में देखने को मिल जाता है.

पर क्या आप जानते हैं कि हमें अपने फ्रिज में कुछ चीजों को नहीं रखना चाहिए. विज्ञान इन्हें फ्रिज में रखने को सही नहीं मानता. वह चीजें कौन सी हैं और उन्हें फ्रिज में क्यों नहीं रखना चाहिए, आईये जानने की कोशिश करते हैं–

ब्रेड

ब्रेड का इस्तेमाल हम अक्सर ही करते हैं, इसलिए एक साथ कई सारे पैकेट अपने घर लेते हैं. खराब होने का हमें डर नहीं होता, क्योंकि हमारे पास फ्रिज होता है. हम बेफिक्र होकर इसमें अपने ब्रेड के पैकेट रख देते हैं, किन्तु क्या आप जानते हैं कि ज्यादा दिन तक इसको फ्रिज में नहीं रखा जा सकता.

हां, अगर सचमुच आप अपनी ब्रेड को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आपको इसे अपने फ्रीजर में रखना चाहिए. इससे ब्रेड की नमी बनी रहती है और ज्यादा दिन तक चलती है.

Bread (Pic: thekitchn)

लहसुन

लहसुन के बिना रसोई अधूरी-अधूरी सी होती है. लोगों को लहसुन खाना इतना पसंद होता है कि वह एक साथ ही हफ्ते भर की लहसुन ले आते हैं. कई बार तो लहसुन की संख्या ज्यादा होने के कारण इसको फ्रिज मे रख दिया जाता है, जो ठीक नहीं माना जाता.

असल में प्रकाश की कमी लहसुन के खराब होने का बड़ा कारण माना जाता है. ऊपर से अगर कहीं से लहसुन नमी का शिकार हो जाए, तो भी उसे खराब होने से बचाना मुश्किल हो जाता है, इसलिए इसको फ्रिज में रखने से अच्छा सूखे जगह पर ही स्टोर करना अच्छा माना जाता है, ताकि इन्हें अंकुरित होने से बचाया जा सके.

Garlic (Pic: healthline)

प्याज

खाने की बात आती है तो प्याज के बिना भारतीयों के व्यंजनों में स्वाद ही नहीं आता. हम अक्सर प्याज को काटकर फ्रिज में स्टोर कर देते हैं, जो नहीं करना चाहिए. कहते हैं प्याज का सबसे बड़ा दुश्मन वह खुद ही तो है.

कटा हुआ प्याज फ्रिज में रखने से उसकी गंध पूरी फ्रिज में फैल जाती है, जिसके बाद दूसरी चीजों में से भी प्याज की गंध आने लगती है. इसके अलावा प्याज को अगर फ्रिज में रखा जाता है, तो नमी के कारण उसके खराब होने की संभावना बढ़ सकती है.

इस लिहाज से प्याज को फ्रिज से दूर रखना अच्छा होगा.

Onion (Pic: johnnyseeds)

आलू

आलू का इस्तेमाल हम कई अलग- अलग सब्जियों को बनाने में करते हैं. घर में कोई सब्जी हो या ना हो आलू तो सबके यहां होती ही है. इस लिहाज से एक बड़ी मात्रा में आलू को घर लाना आम है, किन्तु अगर आप इसकी सुरक्षा के लिए इसे फ्रिज में रखते हैं, तो यह आपकी एक बड़ी गलती हो सकती है.

आपको बताते चलें कि आलू पहले ही ठंडा होता है, इसलिए उसको ठंडे तापमान में रखने की जरूरत नहीं होती. इसे बस 45 डिग्री एफ के तापमान की आवश्यकता होती है, जबकि फ्रिज का तापमान इससे कहीं ज्यादा कम होता है.

दूसका बड़ा कारण यह है कि अगर हम इसको ठंडे तापमान पर रखते हैं, तो यह स्टार्च को चीनी में बदल देता है. ऐसा होने से इसका स्वाद बदल सकता है.

Potato (Pic: verywell)

तरबूज

तरबूज एक ऐसा फल है, जो हमारे शरीर के लिए बड़ा ही फायदेमंद होता है. तरबूज की सबसे खास बात यह है कि इसमें पानी की मात्रा सबसे ज्यादा पाई जाती है. एक शोध में पाया गया कि कमरे के तापमान में रखा हुआ तरबूज,  फ्रिज में रखे तरबूज की तुलना में ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट और पोषक रखता है.

इस एंटीऑक्सिडेंट से हमारे शरीर को बहुत ही फायदे होते हैं. यह शरीर की त्वचा को सूर्य से होने वाले नुकसान से लड़ने में मददगार होता है. फ्रिज में रखने से इसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं. तरबूज की लाइफ 14 से 21 दिन की होती है, जिसके लिए इसको 55 डिग्री पर रखा जा सकता है, जोकि फ्रिज में नहीं मिल सकता.

Watermelon (Pic: southernexposure)

नींबू

घर पर जब भी हम स्नैक्स आदि बनाते हैं, तो उसको चटपटा बनने के लिए हम नींबू का इस्तेमाल करते हैं. यही नहीं, अक्सर खाना खाते समय हम नींबू का सेवन करना पसंद करते हैं. अब जब नींबू इतना खास है, तो उसको ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रखने के लिए हम उसे फ्रिज में रख ही देते हैं… जबकि, नींबू को हमें कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

ऐसा करने से नींबू को कई तरह के नुकसान होते हैं. जैसे, वह कठोर हो जाता है. उसके स्वाद में भी काफी बदलाव हो जाता है.

Lemon (Pic: livescience)

सेब

सेब खाना किसे पसंद नहीं. यह हमारी सेहत के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. इसमें कई ऐसे पोषण तत्व और विटमिन होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. खासतौर से सेब हमारे शरीर की त्वचा के लिए बड़ा ही लाभदायक माना जाता है.

बावजूद इसके सेब को फ्रिज में रखना ठीक नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि सेब एक एथीन उत्पादक फल है, जिस कारण जब इसको फ्रिज में रखा जाता है तो यह एथीन गैस छोड़ना शुरु कर देता है, जो दूसरी चीजों के साथ मिलकर उन्हें प्रभावित करती है.

Apples (Pic: cookinglight)

केला

केला हमारे शरीर में सेहत और स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत ही लाभदायक फल के तौर पर जाना जाता है. खासतौर से उनके लिए, जो लोग घंटों तक जिम में पसीना बहाते हैं. शरीर में अगर वजन तेजी से बढ़ाना हो, तो माना जाता है कि केला उसमें सबसे ज्यादा मददगार होता है.

रही बात इन्हें फ्रिज में रखने की, तो उन्हें फ्रिज में इसलिए नहीं रखना चाहिए, क्योंकि फ्रिज में रखने से यह खराब होता है. केले में मौजूदा एंजाइम्स पोषक तत्वों को तोड़ता है, जोकि फ्रिज में रखने से कम हो जाते हैं.

वहीं यह भी माना जाता है कि यदि केले हरे हों और इन्हें फ्रिज में रख दिख जाए, तो वह बिल्कुल भी पक नहीं पाएंगे.

Bananas (Pic: pinterest)

टमाटर

टमाटर के बिना किसी भी सब्जी में तड़का लगाना मुश्किल है. टमाटर ही है, जो सब्जियों को चटपटा बनाने का काम करता है. कहते हैं कि टमाटर को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इसके पीछे बड़ा कारण है. माना जाता है कि अगर हम इसको फ्रिज में रखते हैं, तो इसके कारण टमाटर ज्यादा जल्दी गल जाते हैं.

साथ ही इस कारण टमाटर के पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं.

Tomato (Pic: tomatodirt)

शहद

ठंड के मौसम में शहद को खाना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. यह शहद के प्रति हमारा प्यार ही होता है कि हम अक्सर इसे सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज में रख सकते हैं.

गौरतलब है कि शहद एक ऐसा पदार्थ है, जो कमरे के तापमान पर ही ठीक रहता है. इस कारण इसको फ्रिज में रखने की आवश्यकता नही होती है. दूसरा यह कि अगर हम इसको फ्रिज में रखते हैं, तो इसके कारण शहद में मौजूद इसके क्रिस्टल ठंड से जम जाते हैं, जो उसका स्वाद बिगाड़ देते हैं.

Honey (Pic: organics)

यह तो महज कुछ एक उदाहरण भर हैं. अपनी दिनचर्या में हम ऐसी ढ़ेर सारी चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जिन्हें फ्रिज में रखना ठीक नहीं होता.

Web Title: Foods You Should Not Put The Fridge, Hindi Article

Featured Representative Image Credit: waimeanurseries/dirghayuhoney/myfitnesspal