90 के दशक में आए गोविंदा ने आते ही अपनी कॉमेडी से धमाल मचा दिया था. जिस भी फिल्म में उन्होंने काम किया वह हिट रही.

उनकी फिल्म करने की रफ़्तार इतनी तेज़ थी कि इसके चलते उन्होंने एक साल में सबसे ज्यादा फिल्म करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज कर लिया था.

यूँ तो गोविंदा की हर फिल्म ब्लॉकबस्टर थी लेकिन उस बीच कुछ फिल्मों की किस्मत अच्छी नहीं रही और वह फ्लॉप भी हुईं. तो चलिए आज आपको बताते हैं मल्टी टैलेंटेड गोविंदा की फ्लॉप फिल्मों के बारे में.

किल-दिल

इस फिल्म के निर्माता ने एक साथ एक्शन, कॉमेडी, रोमांस का तड़का लगाने की कोशिश की थी पर लोगों को यह बिलकुल भी लुभा नहीं पाई.

फिल्म में रणवीर सिंह, परिणीति चोपड़ा और अली ज़फर जैसे युवा सितारे भी थे लेकिन फिर भी फिल्म में कुछ ख़ास नहीं कर पाए. किल-दिल में इतने सारे कांसेप्ट एक साथ चल रहे थे कि कहानी स्थिर नहीं रह पाई और दर्शकों ने इसे फ्लॉप का दर्जा दे दिया.

Govinda Flop Films (Pic: indya101/scoopwhoop/magnamags)

रावण

2010 में आई यह फिल्म मशहूर फिल्म निर्माता ‘मणिरत्नम्’ ने बनाई थी और अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्य राय के साथ इसमें गोविंदा भी एक्टिंग करते हुए नज़र आए.

रावण से जैसी सबको उम्मीद थी वह उस तरह से परफॉर्म नहीं कर पाई. हाँ फिल्म के गाने थोड़ा बहुत लोकप्रिय जरूर हुए. इस फिल्म ने भी गोविंदा की फ्लॉप लिस्ट में अपनी जगह बना ली.

डू नॉट डिस्टर्ब

गोविंदा ने इस फिल्म में लारा दता के पति का रोल किया है, जो एक बड़ी कंपनी का मालिक है. फिल्म की कहानी कुछ इस तरह है कि गोविंदा का एक सुपरमॉडल से अफेयर हो जाता है लेकिन यह उनकी पत्नी को न पता चले, इसलिए वह उस लड़की को रितेश देशमुख की पत्नी बता देते हैं.

गोविंदा का नाम कॉमेडी के लिए ख़ासा मशहूर है लेकिन अपनी इस कॉमेडी ड्रामा में वह पहले जैसा मसाला नहीं ला पाए. नतीजतन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई.

Govinda Flop Films (Pic: xdesktopwallpapers)

लाइफ पार्टनर

गोविंदा, फ़रदीन ख़ान, तुषार कपूर, जेनेलिया डिसूज़ा, प्राची देसाई अमृता राव,और अनुपम खेर वाली यह मल्टी स्टारर फिल्म सिनेमा घरों में कुछ ख़ास नहीं कर पाई.

गोविंदा इस फिल्म में एक वकील के किरदार में हैं, जो तलाक करवाने में माहिर है लेकिन आखिर में वह बदल जाता है और अपने दोस्त की शादी का रक्षक बनता है. फिल्म में सितारे तो बहुत थे लेकिन वह फिल्म में अपनी एक्टिंग की चमक नहीं दिखा पाए और इसे भी फ्लॉप होना पड़ा.

Govinda Flop Films (Pic: mazale)

अखियों से गोली मारे

गोविंदा की इस फिल्म को दर्शकों के मिश्रित रिएक्शन प्राप्त हुए. कुछ को इसे देख खूब हंसी आई तो कुछ ने इसकी खूब खिल्ली उड़ाई. फिल्म की स्टोरी से हटकर अगर बात करें बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की तो यह उसमे भी कुछ ख़ास नहीं कर पाई.

Govinda Flop Films (Pic: awallpapersimages)

क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता

डेविड धवन और गोविंदा की सुपरहिट जोड़ी ने इस फिल्म में काम किया था और फिल्म का प्लाट भी कॉमेडी पर आधारित था.

सारी चीज़ें अपने हित में होने के बावजूद भी यह फिल्म पैसा कमाने में काफी पीछे रह गई. कोर्ट रूम कॉमेडी ड्रामा वाली यह फिल्म भी दर्शकों को नहीं भाई. आखिर में इसे फ्लॉप करार कर दिया गया.

अलबेला

गोविंदा और ऐश्वर्या राय की यह पहली फिल्म थी. दोनों ने इससे पहले कभी एक दूसरे के साथ काम नहीं किया था. हर किसी की नज़र थी बॉलीवुड की इस नई नवेली जोड़ी पर लेकिन यह जोड़ी अलबेला फिल्म में कुछ नहीं कर पाई.

दर्शकों को आखिर में टूटे दिल लिए हुए हॉल से बाहर जाना पड़ा. इसके बाद कई सालों तक गोविंदा और ऐश्वर्या की जोड़ी एक साथ नज़र नहीं आई.

Govinda Flop Films (Pic: bollywoodgaram)

जिस देश में गंगा रहता है

कॉमेडी के आधार पर गाँव और शहर का विवरण करती यह फिल्म दोनों ही जगह पसंद नहीं की गई. इसमें दिखाया गया है कि कैसे गाँव से आए एक व्यक्ति के लिए शहर बिलकुल नई जगह होती है.

फिल्म ने कई मौकों पर दर्शकों को इमोशनल टच देने की भी कोशिश की थी, लेकिन दर्शक इससे जुड़ नहीं पाए और यह भी फ्लॉप हो गई.

Govinda Flop Films (Pic: invitemyguest)

हम तुम पे मरते हैं

1999 में गोंविदा की फिल्म ‘हसीना मान जायेगी’ एक बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी, जिसके 3 महीने बाद ही यह फिल्म आई.

इस फिल्म के रिलीज पर सबको लगा था कि यह भी पिछली फिल्म की तरह हिट रहेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. यह कब आई और कब गई किसी को भनक तक नहीं लगी. सिनेमा घरों से निकल कर यह सीधा गोविंदा की फ्लॉप लिस्ट में जाकर शामिल हो गई.

Govinda Flop Films (Pic: bollywoodgaram)

महाराज

अच्छी एक्टिंग वाली यह फिल्म की ड्रामेटिक स्टोरी शायद जनता को पसंद नहीं आई. फिल्म में गोविंदा अपने हक को फिर से प्राप्त करने की कोशिश में हैं. गोविंदा के कैरेक्टर का नाम है कोहिनूर, जिसकी खासियत यह है कि वह जानवरों को अपने वश में कर लेता है.

फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ कर नहीं पाई और शुरूआती दिनों में ही उसने दम तोड़ दिया.

Govinda Flop Films (Pic: Govinda_FC)

छोटे सरकार

1966 में एक बार फिर गोविंदा और शिल्पा शेट्टी ने इस फिल्म के जरिए अपनी किस्मत आजमाने की कोशिश की पर नतीजा यह रहा कि उनकी यह जोड़ी दर्शकों के मन को भा नहीं सकी और फिल्म को फ्लॉप का सामना करना पड़ा.

Govinda Flop Films (Pic: starnabe/rediff/Govinda_FC)

किस्मत

इस फिल्म में गोविंदा के अलावा कोई और बड़ा स्टार नहीं था. यह फिल्म फैमिली ड्रामा और एक्शन का एक मिश्रण थी. निर्देशक ने कोशिश तो खूब की थी स्टोरी में हर संभव एंगल डालने की लेकिन वह नाकाम रहे और फिल्म पर फ्लॉप का तमगा लग गया.

Govinda Flop Films (Pic: awallpapersimages)

हथकड़ी

गोविंदा ने इस फिल्म में एक पुलिस वाले का करिदार निभाया है जो अपराध को खत्म करना चाहता है. थोड़े ही वक़्त में उसके दुश्मन उसे झूठे आरोप में जेल पहुंचा देते हैं.

बदले की आग में जल रहा गोविंदा का किरदार जेल से भाग जाता है अपना बदला पूरा करने के लिए. यह एक रिवेंज एक्शन फिल्म थी जिसमें एक्शन तो खूब थे लेकिन स्टोरी कहीं गड़बड़ा गई और यह भी फ्लॉप लिस्ट में आ गई.

Govinda Flop Films (Pic: artsfon)

गोविंदा एक ऐसे स्टार हैं जो किसी भी रोल को करने से कभी पीछे नहीं रहे. जैसा मर्ज़ी किरदार उन्हें मिला उन्होंने उसे बखूबी निभाया है. हाँ बदलते वक़्त में उनकी चमक थोड़ी कम जरूर हो गई है लेकिन उनके अंदर आज भी वह पहले जैसा जोश बाकी है.

Web Title: Govind Flop Movies, Hindi Article

Featured image credit / Facebook open graph: mandeeppuri