जब बात फैशन की आती है, तो पतले लड़के अक्सर अपने आप को पीछे कर लेते हैं. अपने पतले शरीर के कारण वह जान ही नहीं पाते हैं, कि उनपर क्या जँचेगा. इसकी वजह से वह गलत कपड़ों का चुनाव करते हैं और तब उनका पतलापन कुछ ज्यादा ही दिखता है.

अगर आप भी हैं पतले और आपके साथ भी यही परेशानी है, तो दिक्कत मत लीजिए! हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें जानकर आप भी फैशनेबल बन सकेंगे… पतले होने के बावजूद भी–

लेयरिंग कर सकती है आपका बचाव!

पतले लोग अकसर यह सोचते हैं कि अगर वह टाइट फिट चीज़ें पहनेंगे तो वह उनका पतलापन छिपा जायेगा, लेकिन ऐसा होता नहीं है. जरूरत से ज्यादा टाइट कपडे पहनने से शरीर का पतलापन और भी ज्यादा दिखाई देता है. ऐसे में आपके दिमाग में यही ख्याल आएगा कि भला अब क्या किया जाए?

आपकी इस परेशानी का एक ही हल है, कपड़े को लेयर में पहनना. जब हम पतले शरीर पर कपड़ों की लेयर डालते हैं, तो अपने आप ही आपका पतला शरीर उसके नीचे छिप जाता है.

ऐसे में सीधा ध्यान आपके पतले कंधों पर नहीं जाता और आप अपने आप ही अच्छे दिखने लगते हैं. लेयरिंग का मतलब यह नहीं है कि आप कितने ही कपड़े पहन लें. इसमें भी काफी कुछ किया जा सकता है. सबसे पहले कभी भी लेयरिंग करें तो पहला कपड़ा हलके रंग और पतला होना चाहिए जैसे कि कोई टी-शर्ट. आप इसके लिए वी-नेक की टी-शर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर गर्मियों का मौसम है, तो उस टी-शर्ट के ऊपर कोई थोड़ी भारी और डार्क कलर की शर्ट डाल सकते हैं. सर्दियों का मौसम तो आपके लिए सबसे बेस्ट है, क्योंकि आप अच्छी तरह से लेयरिंग का फायदा उठा सकते हैं. जैकेट, हुड, स्वेट शर्ट आदि जैसे आपके पास कई सारे ऑप्शन रहते हैं. लेयरिंग करते समय एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि कपड़ों का कॉम्बिनेशन हमेशा सही हो. लेयरिंग को समझने के लिए आप इंटरनेट का सहारा भी ले सकते हैं

Always Do Layering of Your Clothes If You Are Skinny (Pic: pinterest/themodestman)

कपड़ों की सही फिटिंग है जरूरी…

ऐसा नहीं है कि अगर आप पतले हैं तो आप फिटिंग के कपड़े पहन ही नहीं सकते. एक अच्छी फिटिंग वाली ड्रेस हमेशा आपको सूट करेगी. शर्ट हो या पैंट उसकी फिटिंग हमेशा ऐसी हो जो न तो बहुत ज्यादा टाइट लगें और न ही बहुत ज्यादा ढ़ीली. ढ़ीले पैंट तो हमेशा आपका स्टाइल बिगाड़ेंगे ही, लेकिन ओवर टाइट कपड़े भी आपके लिए बेकार साबित हो सकते हैं.

आज कल के इस दौर में स्किन टाइट पैंटों का चलन है, लेकिन आप इससे दूरी ही बना के रखें. यह दिखने में तो अच्छी लगती हैं लेकिन इसके जरिए पैर काफी पतले दिखाई देते हैं. इसकी जगह आप स्ट्रेट फिट जीन्स का सहारा ले सकते हैं. यह बिलकुल सीधी होती हैं, इसलिए सही तरीके से आपके ऊपर आ जाएगी. अगर आप फॉर्मल पैंट पहनते हैं, तो अपने टेलर से कहकर अपनी पैंट को बेस्ट फिट दिलवा सकते हैं.

Always Wear Clothes Which Are Not Ill Fitted Or Tight Fitted (Pic: ties)

एक्सेसरीज होती हैं ‘लाइफ सेवर’

जितना ध्यान आप अपने कपड़ों पर देते हैं उतना ही ध्यान आपको अपनी एक्सेसरीज पर भी देना चाहिए. लड़के अक्सर एक्सेसरीज पर ज्यादा ध्यान नहीं देते, लेकिन यह बहुत जरूरी चीज है. यह आपका साइज तो नहीं बढ़ाएगी, लेकिन यह आपके पतलेपन से लोगों का ध्यान जरूर भटका देगी.

जब आप घडी या बैंड टाइप का कुछ पहनते हैं, तो यह आपकी पतली कलाइयों को ढक देता है. इसके जरिए शरीर भरा-भरा भी लगता है, जो अन्ततः आपके लिए अच्छा है. एक्सेसरीज रखते समय भी आपको कई सारी चीज़ों को दिमाग में रखना जरूरी है. एक्सेसरीज हमेशा आपके साइज के हिसाब से होनी चाहिए. ज्यादा पतले हाथों पर आप अगर मोटी और ढीली घड़ियाँ पहन लेंगे तो सीधा नजर उन पर ही जाएगी. इसकी बजाए आप स्पोर्ट्स वाच पहन सकते हैं, क्योंकि वह कलाईयों पर पूरी तरह से फिट आती हैं.

घड़ियों की जगह आप हाथ में बैंड भी पहन सकते हैं, बशर्ते बैंड भी ढीला न हो. सर्दियों के समय आप गले में मफलर का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक पतला और बढ़िया रंग का मफलर पतले गले को छिपाने में काफी मददगार हो सकता है. चेहरे के लिए आप छोटे साइज के चश्मों का प्रयोग कर सकते हैं.

चश्मे से चेहरा भरा-भरा लगता है. यह सभी एक्सेसरीज आप इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इन्हें अपने साइज के हिसाब से खरीदें.

Always Carry Some Kind of Accessories With You (Pic: dapsongent)

स्ट्राइप्स पहनिए मगर थोड़ा संभलकर!

आज कल स्ट्राइप शर्ट और टी-शर्ट काफी लोकप्रिय हैं. चंद रंगबिरंगी लइनों से बना इनका डिज़ाइन बहुत ही कूल लगता है, लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं!

अगर आप पतले हैं तो वर्टीकल स्ट्राइप्स नहीं पहन सकते! इसके पीछे की वजह यह है कि इसके कारण आप ज्यादा कमजोर दिखाई पड़ते हैं. वर्टीकल स्ट्राइप्स का साइकोलॉजिकल इफ़ेक्ट काफी अलग होता है, यह पटलों को और कमजोर दिखाती हैं. वहीं हॉरिजॉन्टल स्ट्राइप्स पतलों को ज्यादा फिट और लंबा दिखाती हैं. इसलिए अगर आप स्ट्राइप्स पहनना चाहते हैं, तो हॉरिजॉन्टल स्ट्राइप्स को ही चुनिए.

Wear Horizontal Line Clothes For Better Look (Pic: pinterest)

तो क्या हुआ अगर आप पतले हैं तो, आप फिर भी फैशनेबल दिख सकते हैं. थोड़ी बहुत मेहनत और आप भी अपने फैशन से लोगों का दिल जीत सकते हैं.

Web Title: How Skinny Guys Should Wear Clothes, Hindi Article

Featured image credit: pinterest/pinterest/ashleyweston