आधुनिक दौर में हमारे खानपान के साथ, हमारी लाइफस्टाइल भी काफी बदल गई है, इसीलिए ज्यादातर लोग अपने शरीर में उचित पोषण की पूर्ति के बारे में चिंतित होते हैं. ऐसे में, खासकर प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए हम विभिन्न खाद्य पदार्थो का सेवन करते हैं.

वहीं अगर वर्तमान समय की बात करें, तो समाज के एक महत्वपूर्ण अनुपात ने पशु बलिदान को लगभग त्याग दिया है और शाकाहारी बन गया है.  इसलिए, शाकाहारी प्रोटीन स्रोतों की उच्च मांग है.

प्रोटीन के शाकाहारी स्रोतों के मामले में मशरूम, प्रोटीन का एक अच्छा विकल्प है. यह शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति करता है. इसमें प्रोटीन की कमी को पूरा करने के साथ-साथ कई और भी गुण हैं.

वह गुण कौन से हैं आईए जानते हैं-

ऑयस्टर मशरूम है सबसे लोकप्रिय, पर क्यों!

पूरी दुनिया में यूं तो मशरूम के कई सारे प्रारूप पाए जाते हैं. फिर भी अगर किसी खास प्रकार के मशरूम की बात करनी हो तो ऑयस्टर मशरूम सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं. वह इसलिए क्योंकि इसका स्वाद सबसे अच्छा होता है. 

साथ ही, शरीर में संक्रमण के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है. बताते चलें कि एक कप ऑयस्टर मशरूम में 42 कैलोरी होती है.

ऑयस्टर के आलावा सफ़ेद मशरूम का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है. 

करीब 100 ग्राम सफेद मशरूम में सिर्फ 22 कैलोरी होती है. साथ ही, 100 ग्राम सफ़ेद मशरूम में 3.3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और एक ग्राम फाइबर पाया जाता है. हम मशरूम के सेवन से विटामिन और खनिजों की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.

दरअसल, इसके सेवन के फायदे ही इतने हैं. इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स समेत विटामिन सी और डी की भी भरपूर मात्रा होती है. साथ ही, इसमें आयरन, कैल्शियम, सेलेनियम, तांबे, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे खनिज भी अच्छी खासी मात्रा में मिल जाते हैं.

इसीलिए, अगर अभी तक आप ने इसे खाना शुरू नहींं किया, तो जल्द इसके इस्तेमाल पर विचार करें.

Mushroom Is a Source of Protein (Pic: livingstrong)

मशरूम का सेवन और सेहतमंद जीवन!

मशरूम खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

हालांकि, इसके कई प्रकार होने की वजह से विभिन्नताएं भी हैं. लेकिन संपूर्ण रूप से इसका सेवन बेहद लाभदायक साबित होता है. इसके सेवन से आपको कोलेस्ट्रोल की समस्या नहींं होगी!

ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन की वजह से हमारे शरीर को खाना पचाने के लिए ज्यादा एनर्जी की जरुरत पड़ती है, जिसकी वजह से ज्यादा कोलेस्ट्रोल ख़त्म होता है. इसके अलावा, फाइबर और अन्य एंजाइम रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में काफी मदद करते हैं.

वो कहते हैं न चिंता चिता सामान होती है. आपको पता है इसकी मुख्य वजह होती है, हमारे ब्लड में आयरन की कमी का होना. साथ ही, थकान की वजह से एनीमिया, सिर दर्द समेत पाचन की समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है.

ऐसे में मशरूम का सही सेवन इनसे निपटने में मददगार हो सकता है. इसमें मौजूद आयरन से यह समस्या ख़त्म हो सकती है. और तो और, लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में भी यह प्रभावी है.

कैंसर जैसी बीमारी को दूर रखने में कारगार!

मार्केट में जाते समय, अब जब भी आपकी नज़र मशरूम पर पड़े तो एक पैकेट जरुर खरीद लें. क्योंकि, यह कैंसर से बचाए रखने का एक आसान और सस्ता तरीका है.

दरअसल, मशरूम स्तन कैंसर और प्रोस्टेट ग्रंथि कैंसर से बचाव करता है. क्योंकि, इसमें बीटा ग्लुकन और लिनोइक एसिड पाया जाता है. यह इन दोनों कैंसर से लड़ने में मदद करता है.

विशेष रूप से, लिनोइक एसिड अतिरिक्त एस्ट्रोजेन के प्रभाव को कम कर देता है, इससे रजोनिवृत्ति के बाद स्तन कैंसर के विकास का खतरा कम हो जाता है.

साथ ही, बीटा ग्लुकन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और प्रोस्टेट के आसपास कैंसर कोशिकाओं के गुणा को भी रोकता है.

कैंसर तो कैंसर, यह डायबिटीज के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इनमें कम ऊर्जा, कम वसा, वसा, उच्च प्रोटीन, विटामिन, और खनिज की मौजूदगी के कारण  डायबिटीज में फायदा मिलता है.

सबसे ख़ास बात तो ये है कि इसमें कुछ प्राकृतिक इंसुलिन और अन्य फायदेमंद एंजाइमों में स्वाभाविक रूप से समृद्ध होते हैं, क्योंकि यह चीनी या स्टार्च को शरीर में तोड़ देता है.

Mushroom Has Various Health benefits (Pic: celebrities)

इसकी मदद से कमजोर हड्डियों को कहें अलविदा!

आधी बीमारी की जड़ तो शारीर में कैल्शियम की कमी के वजह ही होती है. ऐसे में मशरूम आपके लिए संजीवनी बन सकता है. वह इसलिए क्योंकि यह कैल्शियम से भरपूर होता है. इसके साथ ही यह हड्डियों और जोड़ों से भी वजन घटाने में सहायता करता है.

इसके अलावा, मशरूम एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होता है. नतीजतन, मशरूम खाने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है और विटामिन ए, सी, और बी के उपयोग से प्रतिरक्षा को विकसित करने मदद करता है.

मशरूम में मौजूद पोटेशियम की वजह से शरीर में रक्तचाप की परेशानी भी नहींं आती है.

साथ ही, यह दिल के दौरे जैसे घातक स्थितियों को पैदा होने से रोकता है. इसके अलावा, मशरूम में अच्छा तांबा होता है, जो शरीर के अवशोषण तंत्र को उत्तेजित करता है और आयरन की कमी को भी पूरा करता है.

मशरूम खाने से स्वास्थ्य को तो फायदा पहुँचता ही है. साथ ही, शरीर का वजन कम करने में भी लाभकारी है. इस के लिए सेलेनियम नमक के साथ इसका उपयोग करने से नतीजे जल्दी दिखाई देते हैं.

Mushroom Will Help You In Reducing Weight (Pic: nation)

तो देखा आपने, थोड़े मशरूम आपको कितनी सारी परेशानियों से मुक्ति दिला सकते हैं.

ऐसे में इसको अपना आहार बनाने में हर्ज ही क्या है. वैसे भी सेहत से बढ़कर थोड़ी न कुछ है!

Web Title: Mushroom Keeps Away The Cancer Like Disease, Hindi article

Feature Image credit: pinterest