किसी भी व्यक्ति की जिंदगी में उसकी शादी का दिन बेहद खास होता है. हर किसी की ख्वाहिश होती है कि वह इस दिन को सबके लिए यादगार बना दे. फिर अगर बात बॉलीवुड सेलेब्स की शादी की हो तो उस खबर का सुर्खियां बनना तय है.

शायद यही वजह है कि ये सेलेब्स अपनी शादी को किसी ग्रेट इंडियन वेडिंग में तब्दील करने में कोई कसर नहीं छोड़ते. एक्ट्रेस इस दिन भारी ज्वैलरी, महंगे से मंहगी ड्रेस, वेडिंग कार्ड्स, संगीत, मेंहदी सब कुछ परफेक्ट चाहती हैं.

बॉलीवुड की तमाम एक्ट्रेसेस ने अपनी शादी में खुद को परफेक्ट ब्राइडल लुक देने के लिए दिल खोल कर पैसा खर्च किया. तो आइए, आज कुछ ऐसी ही बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के बारे में जानने की कोशिश करते हैं, जिन्होंने अपनी वेडिंग ड्रेस पर लाखों रुपये खर्च किए और लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहीं–

ऐश्वर्या राय बच्चन

पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन की शादी को 10 साल हो चुके हैं, फिर भी उनकी दुल्हन वाली तस्वीर लोगों की आंखों में तैरती रहती है. ऐश्वर्या ने अपनी शादी के दिन पारंपरिक पीली और गोल्डन कलर की कांजीवरम साड़ी पहनी थी, जिसमें वह किसी रॉयल क्वीन की तरह लग रहीं थीं.

उनकी साड़ी को फेमस डिजाइनर नीता लुल्ला ने डिजाइन किया था, जिसकी कीमत 75 लाख रुपये थी. इस साड़ी का बॉर्डर गोल्ड से बना था और इसमें स्वारोवस्की क्रिस्टल जड़े थे. ये किसी एक्ट्रेस के द्वारा अपनी वेडिंग में पहनी गई सबसे महँगी साड़ी मानी जाती थी.

Aishwarya Rai (Pic: pinterest)

शिल्पा शेट्टी

धड़कन गर्ल शिल्पा शेट्टी ने अपनी शादी में लाल कलर की साड़ी पहनी थी, जिसमें वह बला की खूबसूरत लग रहीं थीं. इसे तरुण तहिलियानी ने डिजाइन किया था, जिसमें उन्होंने 8000 स्वारोवस्की क्रिस्टल जड़े थे.

इस ड्रेस की कीमत 50 लाख रुपये बताई गई थी.

शिल्पा की शादी उस वक्त सुर्खियों में आ गई थी जब उनके पति राज कुंद्रा ने उन्हें सगाई में 3 करोड़ रुपये की रिंग पहनाई थी. बावजूद इसके शिल्पा ने शादी के दौरान डायमंड का सेट और कुंदन की ज्‍वैलरी पहनी थी, जो उन्हें परफेक्ट लुक दे रही थी.

Raj Kundra And Shilpa Shetty Wedding (Pic: Utsavpedia)

करीना कपूर खान

करीना कपूर और सैफ अली खान की शादी को भले ही 5 साल हो गए हो, लेकिन आज भी बी-टाउन में इस कपल को लेकर ढेरों बातें होती हैं. करीना सैफ से निकाह करने के बाद पटौदी खानदान की बेगम बनी थीं. करीना की सास शर्मिला टैगोर ने उन्हें अपनी खानदानी पोशाक शादी के दिन पहनने के लिए गिफ्ट की थी, जो उन्होंने शादी के दिन पहनी.

इसके अलावा करीना ने हर आम लड़की की तरह अपनी पसंद का मरून और बरगंडी कलर का लहंगा अपने रिसेप्शन में पहना था. इसे करीना ने अपने दोस्त और फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा के साथ मिलकर खुद डिजाइन किया था. इसकी कीमत 50 लाख आंकी गई थी.

इसके साथ करीना ने हेवी डॉयमंड नेकलेस पहना था, जो गोल्ड और कुछ महंगे रत्नों से जड़ा था। इन दोनों ही आउटफिट में करीना किसी शाही रानी की तरह दिखाई दे रही थीं.

Bride Kareena Kapoor (Pic: newhdwallpaper.in)

उर्मिला मातोंडकर

उर्मिला मातोंडकर की शादी की खबर अचानक आई थी, जिसके बारे में सुनकर उनके फैंस दंग रह गए थे. उर्मिला ने कश्मीर बेस्ड बिजनेसमैन मोहसिन अख्तर मीर से शादी की है. रंगीला गर्ल उर्मिला हमेशा की तरह अपनी शादी के दिन भी बहुत गॉर्जियस लग रही थीं.

उर्मिला ने लाल रंग का लहंगा पहना था, जिसे मनीष मल्होत्रा ने डिजाइन किया था. इसकी कीमत 4.5 लाख रुपये थी. इसके साथ उर्मिला ने गोल्ड हेवी कुंदन की ज्‍वेलरी पहनी थी.

Urmila Matondkar During Wedding Reception (Pic: Pinterest)

दीया मिर्जा

बॉलीवुड की स्वीट गर्ल दीया मिर्जा ने अपनी शादी में स्वीट सी ड्रेस पहनी थी. दीया की शादी बिजनेसमैन साहिल संघा से हुई है. उनके ब्राइडल आउटफिट में मुगल काल की शिल्प कला का नमूना देखने को मिला था.

दीया ने क्रीम और ग्रीन कलर का लहंगा पहना था. इसे रितु कुमार ने डिजाइन किया था, जो 3 लाख रुपये का था. इसके अलावा डायमंड ज्‍वैलरी के साथ एमरेल्‍ड की गई ज्‍वेलरी दीया को रीगल लुक दे रही थी.

Dazzling Dia Mirza walks for Ritu Kumar (Pic: forum.xcitefun.net)

जेनिलिया डिसूजा

बी-टॉउन के लवेबल कपल जेनिलिया और रितेश देशमुख साल 2003 में रिलीज हुई फिल्म तेरी कसम में एक साथ पहली बार बड़े पर्दे पर रोमांस करते नजर आए थे. दोनों की पहली मुलाकात इसी फिल्म के सेट पर हुई थी और एक-दूसरे को देखते दोनों को प्यार हो गया था.

इस कपल की शादी क्रिश्चियन और मराठी दोनों रीति-रिवाजों से हुई. मराठी परंपरा से हुई शादी में जेनिलिया ने लाल रंग की गोल्डन कुंदन के बॉर्डर वाली साड़ी पहनी थी. इस साड़ी को नीता लुल्ला ने डिजाइन किया था, जिसकी कीमत 17 लाख रुपये बतायी गयी थी.

इस ब्राइडल आउटफिट में जेनिलिया बहुत ही स्टनिंग लग रहीं थीं और उन्हें लोग देखते ही रह गए थे.

Ritesh Deshmukh and Genelia D’Souza (Pic: FilmiBeat)

बिपाशा बासु

बॉलीवुड के हॉट कपल बिपाशा बासु और करण सिंह ग्रोवर ने फेयरी स्टाइल में शादी की थी. बिपाशा लाल रंग के लहंगे और कुंदन की ज्वेलरी जिसमें झुमका, माथा पट्टी, नथ, नेकलेस पहने थे, जिसमें बंगाली ब्यूटी बिपाशा बहुत ही अलग लग रहीं थीं.

उनका लहंगा फेमस डिजाइनर सब्‍यसाची मुखर्जी ने डिजाइन किया था, जिसकी कीमत 4 लाख रुपये थी.

Bride Bipasha Basu (Pic: India Today)

ईशा देओल

बॉलीवुड के ही-मैन धर्मेंद्र और ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी की बेटी ईशा देओल की शादी बिजनेसमैन भरत तख्तानी से हुई थी. उनकी इस ग्रेट इंडियन वेडिंग में ईशा देओल ने नीता लुल्ला का डिजाइनर लाल और गोल्डन कलर का लहंगा पहना था.

इस लहंगे में गोल्ड की एंब्रॉयड्री की गई, इसको तैयार करने में करीबन 3 लाख रुपये खर्च आया था.

Bride Esha Deol (Pic: emirates247.com)

रवीना टंडन

रवीना टंडन ने साल 2003 में फेमस प्रोड्यूसर अनिल थडानी से सिंधी और पंजाबी स्टाइल में शादी की थी. रवीना ने शादी के दिन अपनी मां के द्वारा दिया हुआ लाल कलर का लहंगा पहना, जिसे दिल्ली के फेमस डिजाइनर मानव गंगवानी ने री-डिजाइन किया.

इसमें गोल्ड के तार और मंहगे रत्न जड़े गए थे. इस ट्रेडिशनल ब्राइडल आउटफिट में रवीना बहुत ही ब्यूटीफुल दिखीं. रवीना की शादी की खास बात यह थी कि ये एक डेस्टीनेशन वेडिंग थी, जो उदयपुर के जाग मंदिर में हुई थी. इतना ही नहीं रवीना की विदाई 100 साल पुरानी डोली में हुई, जिसमें कभी मेवाड़ की रानी की डोली आई थी.

Priyanka Karki and Raveena Tandon (Pic: Xnepali.net)

तो ये थे कुछ फिल्म जगत के कुछ नाम, जिन्होंने अपनी वेडिंग ड्रेस पर लाखों रुपये खर्च किए. अगर आप भी किसी ऐसी अभिनेत्री के बारे में जानते हैं, तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं.

Web Title: Most Expensive Wedding Dresses Worn by Bollywood Actresses, Hindi Article

Feature Image Credit: newhdwallpaper.in /India Today