जिंदगी जीने के मायने सबके लिए अलग होते हैं. अब आप बात आम इंसान की करें या फिर सेलिब्रिटीज की. अक्सर, हमें सितारों का चमकता-धमकता जीवन बड़ा लुभाता है.

फिल्म नगरी मुंबई की बात करें, तो लाखों की संख्या में लोग यहाँ आंखों में सपने सजाकर, अपनी किस्मत आजमाने पहुँचते हैं. दरअसल, यहां की चकाचौंध ही कुछ ऐसी है.

हालांकि कहते हैं न कि हर दूर से चमकने वाली चीज़ सोना नहीं होती. यहाँ भी कुछ ऐसा ही है.

ये चकाचौंध होने के बाद भी कुछ सितारों की जिंदगी में गम के अँधेरे होते हैं. इसकी वजह से कई बार कुछ सितारे इतने परेशान हो जाते हैं कि वह आत्महत्या कर बैठते हैं. 

सबसे दुखद बात तो यह है कि कई कम उम्र के सेलेब्रिटी इसके शिकार हो जाते हैं.

तो चलिए जानते हैं, कुछ ऐसे ही सेलिब्रिटीज जिन्होंने अचानक आत्महत्या करके सबको हैरान कर दिया-

प्रत्युषा बनर्जी

धारावाहिक 'बालिका वधू' की आनंदी के किरदार से मशहूर प्रत्युषा बनर्जी ने अचानक सुसाइड करके सबको चौंका दिया. साल 2006 में उन्होंने मौत को गले लगाकर अपनी ज़िंदगी खत्म कर दी.

महज़ 24 साल में ही उन्होंने वह शोहरत पा ली थी जिसके लिए लोग सालों-साल मेहनत करते हैं. वह बिग बॉस की प्रतिभागी भी रहीं, जो अक्सर लोगों को ताउम्र काम करने के बाद भी नहींं नसीब होती.

जिस समय प्रत्युषा ने आत्महत्या की थी उस समय उनके सितारे बुलंदियों पर थे. इसलिए उनकी मौत की खबर ने हर किसी को हैरान कर दिया था.

उन्होंने अपने जीवन का अंत अपने मुंबई के फ्लैट में किया था. वहां उन्होंने पंखे से लटककर अपनी जान दे दी. माना जाता है, उन्होंने ये भयानक कदम डिप्रेशन की वजह से उठाया था.

माना जाता है कि उनके बॉयफ्रेंड राहुल राज सिंह के साथ उनके संबंध ठीक नहीं चल रहे थे. इसकी वजह से वो तनाव से गुजर रही थीं. बढ़ते अवसाद की वजह से, वो धीरे-धीरे कमज़ोर पड़ रही थीं. इसका अंत उन्होंने खुद को खत्म करके किया.

हालांकि, प्रत्यूषा के परिवार ने राहुल पर हत्या के आरोप लगाए, जिसकी जांच अभी भी जारी है. प्रत्युषा की मौत के बाद पूरी टीवी इंडस्ट्री हिल गयी थी.

Pratyusha Banerjee Famous For Her Role 'Anandi' Played in Balika Vadhu (Pic: amarujala)

जिया खान

गजनी फिल्म में अपनी मासूमियत से सबका दिल जीतने वाली जिया खान को कौन नहीं जानता. फिल्म इंडस्ट्री में सबका सपना होता है कि, वह आमिर खान और अमिताभ बच्चन जैसे बड़े कलाकारों के साथ काम करें. ऐसे में, उन्होंने फिल्म जगत के अपने शुरुआती करियर में ही अक्षय, अमिताभ और आमिर खान जैसे दिग्गजों के साथ काम किया.

अपनी मासूमियत और खूबसूरती से उन्होंने अपने ढेर सारे फैन भी बनाये. हालांकि अचानक 13 जुलाई, 2013 को उनकी मौत की खबर सुनकर सब सन्न रह गए. उन्होंने मुंबई के ही अपने घर में पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी.

उनकी खुदकुशी की वजह भी डिप्रेशन को ही माना गया. दरअसल, वह अपनी लव लाइफ को लेकर बहुत परेशान चल रही थीं. उनके रिश्ते अपने बॉयफ्रेंड सूरज पंचोली से कुछ ठीक नहीं चल रहे थे.

यही वजह थी कि वह दिन ब दिन बिगड़ते रिश्ते के तनाव को झेल नहीं पा रही थीं. अंत में उन्होंने आत्महत्या के ज़रिए खुद को ही खत्म कर दिया. उनकी एक्टिंग और शख्सियत की भरपाई कोई नहीं कर सकता. महज 25 की उम्र में उन्होंने इतना बड़ा कदम उठाया.

हालांकि, आपको ये भी बता दें कि जिया की माँ ने सूरज पर आरोप लगाए कि वह इस मौत के लिए ज़िम्मेदार है. उनके सुसाइड नोट में भी उन्होंने सूरज को अपनी जिंदगी तबाह करने के लिए ज़िम्मेदार ठहराया था. हालांकि सच्चाई क्या है यह तो अभी तक कोई नहीं जानता.

Jiah Khan Shocked Everyone By Committing Suicide in 2013 (Pic: mumbailive)

नफीसा जोसफ

महज़ 18 वर्ष में ही मिस इंडिया का खिताब जीतने वाली नफीसा आत्महत्या कर लेंगी ये किसी ने सपने में भी नहींं सोचा होगा.

एमटीवी वीजे, मॉडल और एक्टर रह चुकी नफीसा का दिल प्यार में हुए धोखे से टूट गया. वो प्यार में खाए धोखे को झेल नहीं पायी. इस दर्द से राहत पाने के लिए, उन्होंने अपना जीवन खत्म करना बेहतर समझा.

लिहाजा, 26 साल की उम्र में उन्होंने अपनी आंखे हमेशा के लिए मूंद ली. साल 2004 में, मुंबई के वर्सोवा में उन्होंने खुदकुशी कर ली. आपको बता दें, उन्होंने बिजनेसमैन गौतम खंडूजा से सगाई कर ली थी. बड़ी जल्द ही वह शादी भी करने वाली थीं.

हालांकि उनके मंगेतर गौतम की पहले से शादीशुदा जिंदगी के बारे में जब उन्हें पता चला, तो वह पूरी तरह से टूट गयीं. दरअसल, गौतम ने उनसे झूठ कहा था कि वह अपनी पहली पत्नी से तलाक ले चुके हैं.

खैर, नफीसा तो ये दुनिया छोड़ कर जा चुकी थी. इसके बाद उनके परिवार और गौतम के बीच लंबे समय तक मुकदमा चला.

Nafisa Joseph Won the Miss India, Model and Actress (Pic: thetrendingfacts)

कुलजीत रंधावा

धारावाहिक 'कोहिनूर' से घर-घर में मशहूर होने वाली कुलजीत रंधावा की मौत ने उस समय सबको हैरान कर दिया था.

कुलजीत और नफीसा बेहद करीबी दोस्त थीं. वह अपनी दोस्त की मौत से बहुत दुखी हुई थीं. कहते हैं कि नफीसा की मौत के बाद कुलजीत भी काफी उदास रहने लगी थीं. 

नफीसा की मौत हुए अभी दो साल ही हुए थे कि उनकी सबसे करीबी दोस्त कुलजीत की मौत की खबर भी सामने आ गयी!

8 फरवरी, 2006 को वह हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह गयीं. दूर से उनकी चमकती जिंदगी को देखकर कोई सोच ही नहींं सकता था कि वह किस दौर से गुज़र रही हैं.

अपने सुसाइड नोट में, उन्होंने अपनी मौत के लिए किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया. कुलजीत का मॉडलिंग और एक्टिंग में अपना नाम स्थापित करने के बाद, अचानक यूँ मौत को गले लगाना सबको चौंका गया.

Kuljeet Randhawa (Pic: veethi)

सिल्क स्मिता 

दक्षिण भारत के सिनेमा जगत में, आज भी सेक्सी साइरन नाम से जानी जाने वाली सिल्क स्मिता ने भी आत्महत्या की थी. उन्होंने 23 सितम्बर, 1996 को अपने चेन्नई के घर में मौत को गले लगा लिया.

आंध्र प्रदेश में जन्मी सिल्क स्मिता का असली नाम विजयलक्ष्मी था. हालांकि फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें स्लिक स्मिता के नाम से जाना गया. लगभग 400 फिल्मों में काम करने वाली सिल्क बेहद मशहूर थीं.

सिल्क अपने बोल्ड किरदार के लिए बहुत प्रसिद्ध थीं. हालांकि यही बोल्ड अवतार उनका दुश्मन भी बन गया था. इसके कारण उनके कई आलोचक भी बन गए थे. 

इतनी सफलता पाने के बावजूद भी स्मिता ने अपनी जिंदगी से हार मान ली थी.  इस सवाल का जवाब अभी तक ठीक से नहीं मिला कि उनके साथ ऐसा क्या हुआ था कि उन्हें खुदकुशी जैसा बड़ा कदम उठाना पड़ा था.

साल 2011 में बनी हिन्दी फिल्म 'द डर्टी पिक्चर' में सिल्क स्मिता की जिंदगी को ही फिल्माया गया. इस फिल्म में विद्या बालन ने स्लिक स्मिता का किरदार निभाया.

महज, 35 साल की उम्र में उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

Silk Smitha Committed Suicide At The Age of 35 (Pic: imdb)

इस तरह, इस लिस्ट में कई और भी नाम हैं जिन्होंने तनाव या अवसाद के कारण अपने जीवन को खत्म करना बेहतर समझा. मौत की गहरी नींद को उन्होंने अपनी सारी समस्याओं का हल समझा.

हालांकि, अपने पीछे अपने परिवार और अपने समर्थकों को यह सब एक टीस दे गए. खासकर, उन समर्थकों को, जो उन्हें अपनी प्रेरणा मानते रहे होंगे.

बहरहाल, खुद को मौत देना इतना आसान नहीं होता. ऐसे में, असीम सफलता के बावजूद ये खतरनाक कदम उठाना तो और भी ज्यादा चौंका देता है.

Web Title: Celebrities Who Shocked Everyone by Committing Suicide at Early Age, Hindi Article 

Feature Image Credit: bollywoodhungama