गिनीज बुक का नाम लेते ही अगर आपके दिमाग में उस किताब का ख्याल आता है, जिसमें दुनिया भर के रिकॉर्ड दर्ज किये जाते हैं, तो आप बिल्कुल सही हैं. इस किताब का हर साल एक नया संस्करण निकलता है.

बताते चलें कि यह किताब दुनिया की सर्वाधिक बिकने वाली किताबों में से एक है.

खास बात यह है कि इस किताब में कई सारे भारतीय लोगों के नाम उनके अजब-गजब कारनामों के लिए दर्ज किये गए हैं.

वह लोग कौन हैं और उनका नाम किस उपलब्धि के लिए इस किताब में दर्ज है, आईये जानने की कोशिश करते हैं–

सबसे बड़ी पगड़ी

पंजाब के सिख अवतार सिंह मौनी का नाम दुनिया भर में फैला हुआ है वह भी सिर्फ अपनी पगड़ी की वजह से. इनकी पगड़ी आम पगड़ी जैसी नहीं है. इनकी यह पगड़ी लगभग 645 मीटर लंबी  है. इतनी लंबी पगड़ी को पहने अवतार सिंह जब सड़क पर चलते हैं तो हर किसी की नज़र बस इन पर ही होती है.

गिनीज बुक में आज भी इनके नाम पर रिकॉर्ड है जिसे कोई नहीं तोड़ पाया है!

World’s Biggest Turban (Pic: mirror)

सबसे छोटी महिला

नागपुर में रहने वाली एक महिला की हाइट बस 62.8 सेंटीमीटर है. ज्योति नामक एक महिला हैं जिन्हें इस समय दुनिया की जीवित सब से छोटी महिला माना जाता है. उनकी हर तरह से जांच की गई कि कहीं उनकी हाइट अलग तो नहीं, लेकिन ज्योति की हाइट असल में इतनी ही है. वह न तो इससे एक सेंटीमीटर भी बड़ी हैं और न ही छोटी.

World’s Shortest Women (Pic: ibtimes)

सबसे लंबी मूंछें

बदलते वक़्त के साथ मूंछों का फैशन भी वापस आने लगा है, लेकिन जयपुर के राम तो मूछों के पीछे पागल ही हैं. उन्हें अपनी मूंछें इतनी पसंद हैं कि उन्होंने कभी उसे काटा ही नहीं!

सालों से उन्होंने अपनी मूंछों को बस उगते ही रहने दिया. इसी वजह से आज उनकी मूंछें इतनी बड़ी हो गई हैं कि गिनीज बुक में ही उनका नाम दर्ज हो गया. सूचना के अनुसार राम की मूंछों की लंबाई करीब 18.5 फीट है.

कहते हैं कि राम 1970 से मूंछें छोड़े हुए हैं और रोजाना 2 घंटे इनकी देख रेख में बिताते हैं.

World’s Longest Moustache (Pic: soposted)

नाक से टाइपिंग

भारत में लोगों के पास हुनर की कोई कमी नहीं है. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भारत के मोहम्मद खुर्शीद हुसैन ने अपने नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज किया है.

खुर्शीद हुसैन ने एक दिन में 6 घंटे का अभ्यास करने के बाद सिर्फ 47 सेकंड में 103 वर्ण टाइप करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है… आप कह सकते हैं कि इसमें खास क्या है?

असल में उन्होंने यह रिकॉर्ड अपनी नाक के द्वारा टाइपिंग करके बनाया है!

Typing With His Nose (Pic: catersnews)

‘फास्टेस्ट डिस्टेंस लिम्बो स्केटिंग’

5 वर्षीय श्रेया देशपांडे ने सभी को उस समय आपने हुनर से आश्चर्यचकित कर दिया, जब उन्होंने 26 गाड़ियों के नीचे से लिम्बो स्केटिंग करने का कारनामा कर डाला. यह दुनिया की ‘फास्टेस्ट डिस्टेंस लिम्बो स्केटिंग थी. श्रेया ने अपने इस रिकॉर्ड में 158 फीट 2 इंच की दूरी को नापा.

इससे पहले यह रिकॉर्ड बेल्गाम के अंजीत कोंकाने के नाम दर्ज था. उन्होंने 126 फीट 11 इंच की दूरी को तय किया था.

श्रेया के पिता जोकि एक बिजनेसमैन हैं, बताते हैं कि श्रेया इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए पिछले एक साल से मेहनत कर रही थी.

वहीं श्रेया की मां जोकि, एक फैशन डिजाइनर हैं उनको अपनी बेटी के इस कारनामे पर नाज है.

Five Year Old Roller Skater (Pic: mirror)

शरीर पर 305 देशों के टैटू

यह एक अलग किस्म का रिकॉर्ड है. इसमें काठमांडू के 70 वर्षीय भारतीय व्यापारी ने अपने शरीर पर करीब 305 देशों के झंडे का टैटू बनावा कर सबको हैरान कर दिया. इस प्रतिभावान भारतीय का नाम हर प्रकाश ऋषि है.

उनका यह काम जब गिनीज बुक में दर्ज हुआ तो उन्होंने कहा कि मुझे लोग जोकर और पागल कहते हैं, किन्तु मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. उन्हें यह अच्छा लगता था, इसलिए उन्होंने ऐसा किया. उन्हें खुशी है कि उनका यह काम विश्व रिकॉर्ड बना.

305 Country Flag Tattoos (Pic: jagran)

सबसे बड़े नाखून

रिकॉर्ड बनाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. इतनी मेहनत करते हैं कि भूख प्यास सब भूल जाते हैं. किन्तु, कोई इसके लिए अपने नाखून बढ़ा सकता है, यह जानकर हैरानी होती है.

श्रीधर चिलल नाम के भारतीय के नाम सबसे बड़े नाखून रखने का ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ दर्ज है. उन्होंने 1952 से अपने नाखों को नहीं काटे.  करीबन 78 साल के चिलल के लिए आसान नहीं था. बताते हैं कि वह हाथों से कोई काम नहीं करते थे, क्योंकि इस कारण उन्हें नाखूनों के खराब होने का खतरा होता था.

उनके नाखूनों की लम्बाई की बात करें तो वह तकरीबन 909.6 सेंटीमीटर लंबे हैं.

Longest Fingernails In The World (Pic: rssing)

सबसे तेज मिर्च को खाना

यह अद्भुत रिकॉर्ड तमिलनाडु की अनंदिता दत्त के नाम दर्ज है. उन्होंने 28 साल की उम्र में महज 2 मिनट के अंदर दुनिया की सबसे तेज 51 मिर्च को खाने के साथ-साथ अपनी आंखों में मलकर सबको चौका दिया.

इस मिर्च को लोग भूत मिर्च के नाम से भी जानते हैं.

इस मिर्च को खाना कितना खतरनाक हो सकता है, इसका अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते हैं कि एक प्रतियोगिता के दौरान इसको खाने से एक शेफ को अपनी जान गंवानी पड़ी थी.

Anandita Dutta Tamuly (Pic: bt)

सबसे ज्यादा लोगों को गले लगाना

अक्सर लोगों से मिलने पर हम गर्मजोशी से उन्हें अपने गले लगा लेते हैं. किन्तु क्या आपने सोचा है कि कोई इसका भी एक रिकॉर्ड बना सकता है. 2012 में जयसिम्हा रविराला नामक एक भारतीय ने महज एक घंटे में 2,436 लोगों को गले लगाकर अपना नाम गिनीज रिकॉर्ड में शामिल करवाया था.

बताते चलें  कि रविराला के नाम यह इकलौता रिकॉर्ड नहीं है. उनके नाम ऐसे कई और रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिन्हें गिनीज बुक में जगह मिली है.

तो ये थे भारतीयों द्वारा बनाए गए कुछ अजब-गजब विश्व रिकॉर्ड, जिन्होंने वैश्विक पटल पर भारत का डंका बजवाया. साथ ही यह संदेश देने में सफल रहे कि ये इंडिया है, यहां सबकुछ संभव है!

आपको इसके अतिरिक्त और रिकार्ड्स याद हैं, जो किसी भारतीय ने बनाया हो… कमेंट-बॉक्स में शेयर कीजिये!

Web Title: Indias Guinness World Records, Hindi Article

Featured Image Credit: soposted/pinterest/morenormalthannot