पूरी दुनिया में सांपों की 3000 हज़ार भी ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं. इनमें से अधिकतर तो बहुत जहरीले होते हैं. इतने जहरीले कि उनके काटने के कुछ मिनट बाद ही व्यक्ति की मौत हो जाए.

किन्तु क्या आप जानते हैं कि कुछ सांप ऐसे भी हैं, जो आपको काटेंगे तो सही, लेकिन आपको होगा कुछ नहीं!

मरना तो दूर आप बेहोश तक नहीं होंगे. असल में इन सांपों के अंदर बिल्कुल भी ज़हर नहीं होता. तो आईये जानते हैं दुनिया के कुछ ऐसे ही सांपों के बारे में–

‘नॉदर्न वाटर स्नेक’

अमेरिका और कनाडा में पाए जाने वाला यह सांप बिल्कुल भी जहरीला नहीं होता है. यह नदियों, तालाबों, दलदलों और झीलों में रहता है.

इसका शिकार स्थानीय लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है. यही कारण है कि दिन-ब-दिन इसकी संख्या कम होती जा रही है. ‘नॉदर्न वाटर स्नेक’ इतना आक्रामक होता है कि अगर आप इसको परेशान करते हैं, तो यह तेजी से आप पर हमला कर सकता है.

किन्तु, घबराने की जरुरुत नहीं है, क्योंकि यह विष रहित होते हैं.

Northern Water Snake (Pic: alternative-learning)

फोर-लाईन रेट स्नेक

पीले भूरे रंग का खतरनाक सा दिखने वाला यह सांप जापान में पाया जाता है. इसकी एक बिल्कुल अलग पहचान है यह है कि इसके शरीर पर चार पट्टियां बनी होती हैं.

इसकी लंबाई 80 – 200 सेंटीमीटर तक होती है. अक्सर इन्हें निचली जगहों पर देखा जाता है, जैसे- खेत और बगीचे. ये चूहे और छिपकलियों को खाना पसंद करते हैं. यही इसका मुख्य आहार बनते हैं. फोर लाईन स्नेक यूं तो बहुत जानलेवा दिखाई देता है, लेकिन इसके अंदर जहर की एक बूंद भी नहीं होती.

Four lined snake (Pic: natural-history)

‘गार्टर स्नेक’

उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाले सबसे आम सांपों में से एक है ‘गार्टर स्नेक’! इसकी लंबाई 23 से 30 इंच तक होती है. इसके शरीर पर तीन पीली पट्टियां होती हैं, जिनके कारण इन्हें पहचानना बहुत आसान हो जाता है. कहते हैं कि इसकी रेंगने की स्पीड बहुत ज्यादा होती है, इस कारण यह घातक तरीके से लोगों की तरफ बढ़ता है.

ऐसा लगता है जैसे मानो यह आपकी जान ही ले लेगा, लेकिन जहर न होने के कारण यह बेअसर-सा हो जाता है.

Garter snake (Pic: tucsonherpsociety)

‘एमराल्ड बोआ’

एमराल्ड बोआ ब्राजील के वर्षावनों में पाए जाने वाली सांपों की प्रजातियों में से एक है. इस प्रजाति के साँपों की लंबाई 2.2 मीटर तक हो सकती है.

दुनिया के दूसरे सांपों की तरह इनके पास भी बड़े दांत होते हैं, पर यह जहरीले नहीं होते. यह पेड़ पर ही रहना पसंद करते हैं. इनका शरीर इतना शक्तिशाली होता है कि यह उसकी मदद से एक डाली से दूसरी डाली पर जा सकते हैं.

‘एमराल्ड बोआ’ में एक बात और खास है कि यह रात में शिकार करना पसंद करते हैं. खाने के लिए यह आमतौर पर छोटे जीव और पक्षी को चुनते हैं.

Emerald Tree Boa (Pic: funnyjunk)

‘ग्रीन स्नेक’

हरे रंग का यह सांप एक प्रतिशत भी जहरीला नहीं होता. यह दक्षिण पूर्वी अमेरिका में पाया जाता है. ग्रीन स्नेक अक्सर हरियाली वाली जगहों पर ही रहना पसंद करते हैं, क्योंकि वहां इनका रंग शिकारियों से छिपने में मददगार साबित होता है.

इनकी लंबाई 18 से 26 इंच तक होती है. खाने की तलाश में ‘ग्रीन स्नेक’ पेड़ से उतरकर झाड़ियों की ओर जाना पंसद करते हैं. झाड़ियों की तरफ इसलिए क्योंकि वहां उसे छोटे-मोटे जीव – जंतु शिकार के लिए मिल जाते हैं.

Green Snake (Pic: pinterest)

‘बुल स्नेक’

बुल स्नेक उत्तरी अमेरिका में पाए जाते हैं. इस सांप में जहर नहीं होता, इसी कारण से इसे खतरनाक नहीं माना जाता. बुल स्नेक की एक खासियत यह है कि जब भी इसे खतरा महसूस होता है, यह अपनी पूँछ से जोर की आवाज़ निकलता है. इसके पीछे यह तर्क दिया जाता है कि इससे शिकारी डर जाते हैं और वह शिकार होने से बच जाता है.

इसकी अधिकतम लंबाई 8 फीट है और यह खुले मैदानों में रहना पसंद करता है.

Bull Snake (Pic: petponde)

‘मिल्क स्नेक’

अमेरिका में रहने वाले मिल्क स्नेक वहां के सबसे प्रसिद्ध पालतू सांपों में से एक है. इसके शरीर का चटक रंग कुछ को तो बहुत पसंद आता है, पर कुछ के लिए यह बहुत डरावना होता है. यह दिखने में भले ही कितना भी अजीब लगे मगर इससे किसी को कोई खतरा नहीं होता.

Milk Snake (Pic: pbs)

‘दमोई सांप’

यह सांप बंगलौर में बहुत ज्यादा संख्या में पाया जाता है. इस सांप के दो मुंह होते हैं. गजब की बात तो यह है कि 6 – 6 महीने के अंंतराल में यह अपने दोनों मुंह को क्रमवार इस्तेमाल करता है. देखने में यह बहुत अटपटे से लगते हैं, किन्तु इनमें जहर नहीं होता.

Damoi Snake (Pic: wikipedia)

अजगर

अजगर के बारे में हर कोई जानता है. यह भले ही कितना भी बड़ा क्यों न हों, लेकिन उसमें जहर जैसी कोई चीज़ ही नहीं होती है. हां, यह घातक इसलिए माना जाता है, क्योंंकि इसकी पकड़ मजबूत होती है. इतनी मजबूत कि एक बार अगर यह अपने शिकार को जकड़ लेता है तो उसका जिंदा वापस जाना मुश्किल होता है.

मतलब, इस अजगर से सावधान रहना ज़रूरी है!

Python Snake (Pic: huffingtonpost)

‘एनाकोंडा’

एनाकोंडा साँपों की दुनिया में सबसे बड़ा माना जाता है. इसकी अधिकतर प्रजाति दक्षिणी अमेरिका में पाई जाती है. यह जहरीले तो नहीं होते हैं, लेकिन अजगर की तरह यह भी अपने चंगुल में शिकार को लपेट कर मारने के लिए मशहूर हैं.

Anaconda (Pic: nationalgeographic)

‘ब्लैक रैट स्नेक’

चटक काले रंग वाले इस सांप को देख कर एक पल को हर किसी की साँसें रुक जाती हैं. उनका डरना लाजमी है. असल में उन्हें पता नहीं होता होगा कि यह विषैला नहीं होता.

ब्लैक रैट स्नेक अक्सर पानी के पास रहते हैं, ताकि उन्हें खाने के लिए कहीं और जाने की जरूरत न पड़े.

Black Rat Snake (Pic: pinterest)

जिन सांपों के बारे में हमने आपको बताया वह सभी सांप जहरीलें तो नहीं हैं, पर उनमें से कुछ ऐसे हैं कि जिनसे थोड़ी बहुत दूरी बनाना जरूरी है.

अगर आप भी कुछ ऐसे सांपों के बारे में जानते हैं तो उनके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में ज़रुर बताएं.

Web Title: Non Venomous Snakes In The World, Hindi Article

Featured image credit / Facebook open graph: nosara nationalgeographic