किम जोंग उन. तानाशाह. क्रूर.
और जाने क्या-क्या उपनाम हैं उत्तर कोरिया की सत्ता पर बैठे शासक के. अपने बच्चा भैय्या को बड़ा शौक था मशहूर होने का और आप सबको तो पता ही है कि इसके लिए उन्होंने बड़े बड़े लोगों का इंटरव्यू लिया है.

पर किम जोंग उन जैसों का इंटरव्यू… एक अलग ही बात है!

मुश्किल यह थी कि उनका इंटरव्यू लें कैसे? एक तो अपॉइंटमेंट मिलनी मुश्किल थी… ऊपर से उसका महिमामंडन करने के आरोप में कहीं बच्चा भैय्या का ही वहिष्कार हो जाता तो… ठीक वैसे ही, जैसे जिन्ना की तारीफ करने पर आडवाणी की दुर्गति हुई और जब किसी बड़े भारतीय पत्रकार ने आतंकी हाफ़िज़ सईद का इंटरव्यू लिया तो उनकी भी बड़ी थू थू हुई.

पर इस बीच बच्चा भैय्या तब बड़े खुश हो गए जब अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प का बयान आया कि ‘वह किम जोंग उन से मिलकर सम्मानित महसूस करेंगे’. बच्चा भैय्या के भीतर का पत्रकार जगा तो पहले ही था, प्रेजिडेंट ट्रम्प के इस बयान के बाद उछलने लगा था.

फिर क्या था, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों का इस्तेमाल बच्चा भैय्या ने अपॉइंटमेंट के लिए करना शुरू किया, …पर वह कुछ काम न आया. बाद में पता चला कि उत्तर कोरिया जाने का टिकट चीन से मिलता है.

बड़ी मुश्किल हुई चीन से लिंक निकालने में, जिसकी कहानी कभी बाद में… पर आखिरकार, तानाशाह किम उन जोंग से बच्चा भैय्या की अपॉइंटमेंट फिक्स हो ही गयी. बहुत कुछ सुन रखा था बच्चा भैय्या ने किम के बारे में, तो डरते डरते और तारीफ़ करते हुए सवालों का सिलसिला शुरू किया.

बच्चा भैय्या: आखिर अमेरिका को आपके सामने झुकना ही पड़ा?
किम जोंग: बिल्कुल… हम जानता है कि अमेरिकियों को कैसे ठीक करना है. अभी तो कुछ हमने किया भी नहीं और अमेरिका की घिग्घी बंध गयी. अमेरिकी राष्ट्रपति को हमसे बातचीत करनी ही पड़ेगी, क्योंकि (बोलते बोलते रुक जाते हैं)…

बच्चा भैय्या: …क्योंकि (बच्चा भैय्या ने उकसाया) ?
किम जोंग: (घूरते हुए): अमिताभ बच्चन का हम भी बड़ा फैन है. जहाँ से वह खड़ा होता है, लाइन वहीं से शुरू होती है ना… तुम तो जानते ही होगे बच्चा.
वैसे मैं भी जब चुप हो जाता हूँ तो बात वहीं ख़त्म समझो. चूँकि तुमने पूछ ही लिया है और इसे सभी जानते भी हैं तो इसे बता रहा हूँ. … क्योंकि चीन और रूस अमेरिका की हेकड़ी ख़त्म करने में लगे हुए हैं. और ऐसे अवसरों पर हम जैसों की चांदी हो जाती है.

बच्चा भैय्या: ओह, समझा! पर किम जी… अमेरिका तानाशाहों पर सख्त रहा है और वह ऐसे देशों पर हमला करने में हिचकता भी नहीं है?
किम जोंग: हम तो चाहते हैं कि वह हमला करे, ताकि हम अपने हाथ की खुजली मिटायें. हम जानते हैं कि उत्तर कोरिया तबाह हो जायेगा… तो हो जाए. हम भाग कर चीन में छिप जायेंगे, लेकिन तब तक परमाणु बम छोड़ने और उससे आयी तबाही का मजा तो ले लेंगे… और हाँ बच्चा, लेक्चर मत देना मुझे कि लोग मर जायेंगे, मासूम मरेंगे… वह तो हर जगह ही मरते हैं. अफ़ग़ानिस्तान, इराक या सीरिया में अमेरिकी नीति से आखिर क्या हो रहा है यह बताने की जरूरत है क्या.

बच्चा भैय्या: बात तो सही कही आपने, पर अपने देश के लोगों पर जुल्म भला कौन ढाता है?
किम जोंग: हम ढ़ाते हैं. चीन भी तो वही करता है. आंकड़े उठाकर देख लो आप… समूचे विश्व भर में सर्वाधिक फांसी तो वहीं होती है. इसके अलावा विभिन्न देशों में नेता दूसरे समुदायों को, विपक्षी नेताओं को मरवाते हैं तो वह क्या पुण्य का काम करते हैं. देखो बच्चा, राजनीति में ये सब ड्रामेबाजी चलती रहती है. तुम चिंता ना करो और कुछ इंटरेस्टिंग टाइप क्वेश्चन पूछो. क्या बोरिंग तैयारी है तुम्हारी.

बच्चा भैय्या: ज..जी.. जी. भारत के बारे में आप क्या सोचते हैं?
किम जोंग: सोचना क्या है… अमेरिका का पिछलग्गू बना हुआ है वरना है तो बढ़िया कंट्री. पर मेरी यह बात छापना जरूर कि अमेरिका उसे क्या दे सकता है? ट्रम्प ने तोड़ दी न आईटी कंपनियों की कमर… लगा दिया न संरक्षणवादी नियम. इसी तरह भारत में वांछित पाकिस्तान के किसी आतंकी पर दबाव बनाया क्या यूएस ने. इसे छोड़ भी दें तो क्या चीन से मुकाबले में अमेरिकी भारत की मदद करेंगे? जवाब मैं ही दे देता हूँ बच्चा… नहीं, नहीं और कतई नहीं. वह तो बस लॉलीपॉप दिखाता रहता है और मीडिया में नेता फोटो खिंचाते रहते हैं. हमसे उनका जो व्यापार था, उसे भी उन्होंने अमेरिकी दबाव में…

बच्चा भैय्या: व्यापार. और किस तरह का अमेरिकी दबाव?
किम जोंग: हाँ बच्चा. बढ़िया व्यापार था भारत और उत्तर कोरिया में. लगभग 20 करोड़ डॉलर से ऊपर का. पर हम जब अमेरिकी दबाव में नहीं झुके तो फिर कोई और क्या है? मेरे कई भारतीय परिचित कहते हैं कि पाकिस्तान से दोस्ती कम करें… अरे भाई, पाकिस्तान से कम दोस्ती करेंगे तो परमाणु बम की तकनीक कहाँ से आएगी?

बच्चा भैय्या: मतलब पाकिस्तान से परमाणु बम की तकनीक आपने….
किम जोंग: मैंने ऐसा तो नहीं कहा? ज्यादा देशभक्ति मत दिखाओ बच्चा. पाकिस्तान चीन ही तो अपने हैं… वरना (भावुक होते हुए) इस जहाँ में अपना है ही कौन?

बच्चा भैय्या: दक्षिण कोरिया से इतनी कट्टर दुश्मनी क्यों है आपकी?
किम जोंग: कर दिया न बेवकूफी वाला प्रश्न. अब मैं पूछूं कि भारत से पाकिस्तान की दुश्मनी क्यों है तो क्या जवाब दोगे? अरे भाई-भाई के बीच की बात थी, जिसे अमेरिका ने खूब बढ़ावा दिया. हम कभी अमीर राष्ट्र थे, पर हमें दबाता गया और दक्षिण कोरिया को बढ़ावा देता गया. अब बताओ दुश्मनी होगी कि नहीं?

बच्चा भैय्या: ओह, इसीलिए आपने तमाम मिसाइलें बना रखी हैं. परमाणु बम भी?
किम जोंग: समझदारी वाला प्रश्न. वैसे तो मिसाइलें और परमाणु बम अमेरिका पर छोड़ने का इरादा है, लेकिन कम से कम दक्षिण कोरिया और जापान को तो तबाह कर ही देंगे. बहुत बकर-बकर करता है दोनों… और अमेरिकी ताकत पर उछलता है सो अलग.

बच्चा भैय्या: छोड़िये दुनियादारी और कुछ अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में बताएं?
किम जोंग: (शर्माते हुए): वो तुम्हारे बॉलीवुड की एक फिल्म आयी थी ‘कल हो ना हो’.. उसका गाना मुझे बड़ा बढ़िया लगता है कि ‘कल हो ना हो’. मेरे दुभाषिये ने बड़े बेहतर ढंग से बताया था मुझे.
मेरी पत्नी की बॉलीवुड फिल्में देखने की मांग मैं जरूर मान लेता हूँ. अभी बाहुबली रिलीज हुई है… सोचता हूँ देख लूँ. पर क्या देखना, मैं खुद ही बाहुबली हूँ और रही बात लड़ाई के सीन की तो जब मूड खराब होगा हमला बोल दूंगा.

बच्चा भैय्या: कुछ लोग कहते हैं कि आपकी दिमागी हालत…
किम जोंग: (क्रोध से उबलते हुए): मेरी दिमागी हालत की बात करता है… सैनिकों! पकड़ो इस बच्चा को और मिसाइल के आगे बांधकर इंडिया की ओर फायर कर दो. इसको और इस जैसों को पता चल जाएगी मेरी दिमागी हालत.

यह सुनते ही बच्चा भैय्या तो बेहोश हो गए.

थोड़ी देर बाद उन्हें हंसी की आवाज़ सुनाई दी और मुंह पर पानी के छींटे पड़े तो वह उठ बैठे.सामने किम जोंग हंस रहा था. बोलै- तुम जैसे डरपोक को क्या मारना, वैसे भी तुम पत्रकार है. अपना कैमरा-टेप उठाओ और भाग जाओ. रुकना मत.

ज.. जी.. जी… कहते हुए बच्चा भैय्या सर पर पैर रखकर भागे.
जान बची लाखो पाए… ऐसा इंटरव्यू मतलब जान गवाएं.

Web Title: Kim Jong Un Interview with Bachcha Bhaiyya, Fake Exclusive

Keywords: Dictator, North Korea, International Issues, Satirical Topics, USA, China, Pakistan, India, Russia, Donald Trump, Putin, Journalist Bachcha Bhaiyya, Sakshatkar, Hindi Satire, Bachcha Bhaiya, Controversial Hindi Articles, Exclusive Interview, Fake Talk in Hindi, Bachcha Bhaiyya, Fake Interviews in Hindi, Satire, International Politics

Featured image credit / Facebook open graph: Team Roar / Kajal Kumar