जिस तरह से क्रिकेट, फुटबाल और हॉकी को लेकर लोगों में दीवानगी देखने को मिलती है, बिल्कुल वैसे ही रेसलिंग को लेकर भी लोग रोमांचित दिखते रहे हैं. कुछ लोगों के लिए तो यह खेल से कहीं बढ़कर होता है. वह घंटों टीवी पर इसका मजा लेना पसंद करते हैं.

ऐसे में अगर उनसे किसी एक खास रेसलर का नाम बताने को कहा जाए, तो ज्यादातर बिना देर किए ‘अंडरटेकर’ का नाम ले लेते हैं. गजब की बात तो यह है कि अपने सफर में रेसलिंग ने कई दौर देखे, कई सारे नामचीन रेसलर इसका हिस्सा बने… बावजूद इसके अंडरटेकर की दीवानी लोगों के बीच जरा भी कम नहीं हुई.

इसके पीछे की असल वजह क्या है, आईये जानने की कोशिश करते हैं–

24 मार्च, 1965 में जन्में ‘द अंडरटेकर’ का असली नाम मार्क विलियम कैलवे है. उन्हें ‘द फेनोम’, ‘डेड मैन’, ‘बिग ईविल’, और ‘द मैन टू द डार्क साइड’ के नाम से भी जाना जाता है. (Pic: Wikipedia)

वह 1984 के आसपास वर्ल्ड क्लास चैम्पियनशिप रेसलिंग से जुड़े. (Pic: The Sun)

अपने शुरुआती चार साल के संघर्ष के बाद वह 1989 में ‘मीन मार्क’ के रूप में वर्ल्ड चैम्पियनशिप रेसलिंग में पहुंचने में सफल रहे. (Pic: Wikipedia)

वहां अपना जौहर दिखाते हुए वह आगे बढ़े और 1990 में वर्ल्ड रेसलिंग फ़ेडरेशन पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी. (Pic: The Independent)

रिंग में उनकी इंट्री एकदम अलग थी. एक डरावनी सिग्नेचर ट्यून के साथ जब वह इंट्री करते थे, तो चारों तरफ अंधेरा हो जाता था.  (Pic: The Void)

यही नहीं इसके बाद वह जिस तरह से ताबूत के अंदर से किसी मुर्दे की तरह निकलते थे, वह दर्शकों में रोमांच भरने के लिए बहुत होता था. (Pic: WWE/Youtube )

अंडरटेकर का जलवा फ़िल्मों में भी देखने को मिला. अभिनेता अक्षय कुमार की फ़िल्म ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’ में वह उनसे लोहा लेते पर्दे पर दिखे थे. (Pic: HD Wallpapers)

अंडरटेकर की उपलब्धियों की बात करें तो वह 3 बार वर्ल्ड हेवीवेट चैंपियन, 1 बार डब्ल्यूडब्ल्यूएफ हार्डकोर चैम्पियनशिप, 4 बार डब्ल्यूडब्ल्यूएफ वर्ल्ड हेवीवेट चैम्पियनशिन, 6 बार डब्ल्यूडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टैग टीम चैम्पियनशिन व 2007 में रॉयल रंबल के विजेता बने. (Pic: hindi.lifeberrys.com)

अंडरटेकर के नाम दिसम्बर 1991 से सितम्बर 1993 तक बिना मैच हारे 3 बार हेविवेट चैम्पियनशिप का खिताब जीतने का वर्ल्ड रिकार्ड दर्ज है. इसके अलावा वह रेसलमेनिया में लगातार 21 जीतों के लिए भी याद किये जाते हैं.  (Pic: IGN.com)

व्यकितगत जीवन की बात की जाये उन्होंने तीन शादियां की. पहली शादी उन्होंने अपनी प्रेमिका जोडी लिन के साथ की. उनके साथ वह 1989 से लेकर 1999 तक रिश्ते में रहे. लिन के बाद 1999 में अंडरटेकर के जीवन में सारा कैलावे पत्नी बनकर आईं. उनके साथ वह 1999 से 2007 तक रहे. (Pic: thesportster.)

2007 में अंडरटेकर एक बार फिर से शादी के बंधन में बंधे. इस बार उन्होंने मिशेल मैककूल नामक रेसलर को अपना जीवन साथी बनाया, जोकि अभी भी उनके साथ रिश्ते में हैं.  (Pic: starsunfolded)

‘द’ अंडरटेकर की लोकप्रियता को इसी से समझा जा सकता है कि अपने रेसलिंग के लंबे करियर के बाद जब उन्होंने अप्रैल 2017 में  रिंग को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया तो उनके चाहने वालों की आंखें नम देखी गईं.

अपने पूरे सफर में वह कई बार हारे, चोटिल हुए किंतु, उन्होंने अपने दर्शकों की भावनाओं का हमेशा सम्मान रखा. शायद यही कारण है कि रिटायरमेंट के बाद भी लोग उन्हें याद करते हैं.

Web Title: The Man from the Dark Side, Undertaker, Photo Story

Featured Image Credit: WWE/Youtube