‘द ग्रेट खली’ के नाम से मशहूर दिलीप राणा भारत के वह नाम हैं, जिन्होंने रेसलिंग में भारत का नाम तब ऊंचा किया, जब क्रिकेट के अलावा किसी और खेल की कोई ख़ास पूछ नहीं थी!

इससे पहले भारतीय भी WWE रेसलिंग के नाम पर अंडरटेकर जैसे कुछ नामों से ही खुद का मनोरंजन करते थे. उन्हें ही महाशक्तिशाली समझते थे, किन्तु खली ने उन्हें एक बार नहीं बल्कि, कई बार धूल चटाकर खुद को साबित किया.

पहली बार तो जब उन्होंने अंडरटेकर को बुरी तरह हराया था, तो पूरी दुनिया हैरान ही रह गई थी!

आखिर कैसे बने खली इतने बड़े रेसलर और कैसे वह अमेरिका तक पहुंचे… आईये तस्वीरों में जानने की कोशिश करते हैं–

1972 में हिमाचल के घिराइना में पैदा हुए ‘खली’ शुरुआत से आम बच्चों की ही तरह थे, किन्तु जैसे-जैसे वह बड़े हुए उनका शरीर अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ा और भीमकाय होने लगा (Pic: wwe.com)

बढ़ते वक्त के साथ उनका शरीर बढ़ना बंद नहीं हुआ. अब वह इतने विशालकाय हो चुके थे कि बाजार में उनके नाप के जूते तक नहीं मिलते थे. उन्हें मोची से अपने नाप की अलग से जूते बनवाने पड़ते थे. खली की लंबाई 7 फुट 1 इंच है. वहीं उनके वजन की बात करें तो वह 157 किलो के हैं. (Pic: wwe.com)

उनके करीबी लोग इस बात से परेशान रहते थे कि उनका भविष्य क्या होगा. तभी एक दिन शिमला घूमने आए पंजाब पुलिस के एक अफसर की उन पर नजर पड़ी. वह खली के शरीर को देखकर दंग रह गए. वह आगे बढ़ते हुए खली के पास आये और उन्हें पंजाब पुलिस का हिस्सा बनने को कहा. (Pic: yahoo)

पंजाब पुलिस में रहते हुए उन्होंने अपनी शारीरिक कसरत जारी रखी. बाद में उन्हें पता चला तो वह बॉडी बिल्डिंग भी करने लगे. उनकी मेहनत रंग लाई और वह 1997 में मिस्टर इंडिया बने. 1998 में उन्होंने इस कारनामे को फिर से दोहराया (Pic: pri.org)

चूंकि, रेसलिंग उन दिनों पसंदीदा खेल बनती जा रही थी, इसलिए खली ने भी इसके लिए खुद को तैयार किया. महज कुछ ही दिनों के कड़े प्रशिक्षण के बाद वह एक पेशेवर रेसलर बन गये. अब उनके परीक्षा का वक्त था. वह डब्ल्यूडब्‍ल्यूई में भारत का डंका बजाने के लिए अमेरिका पहुंच ही गये. (Pic: newspakistan)

अपने एक मुकाबले के लिए खली जैसे ही मैदान पर उतरे लोगों की आंखें उनके शरीर को देखकर खुली की खुली रह गईं. सब उनकी ही बात करने लगे. दिलचस्प बात तो यह थी कि उनका मुकाबला विश्व प्रसिद्ध अंडरटेकर से था (Pic: dailymotion)

रेफरी की सीटी के साथ शुरू हुए मुकाबले को खली ने कुछ देर में ही खत्म कर दिया. उन्होंने इस मुकाबले में अंडरटेकर को बुरी तरह पीटते हुए चित्त कर दिया (Pic: wrestlenews)

इस कारनामें ने खली को सुर्खियों में ला दिया. आगे भी सिलसिला चलता रहा. उन्होंने रेबैक, बिग शो, मार्क हेनरी और बतिस्टा जैसे नामी पहलवानों को रिंग में मात दे दी.(Pic: twitter.com)

सालों तक खली का रेसलिंग में उनका दबदबा रहा. इस दौरान उन्हें कई सम्मान और पुरस्कार मिले. (Pic: tjrwrestling)

वह टीवी शो बिग बॉस के सीजन-4 में भी सलमान खान के साथ मंच पर दिखे और अपने चाहने वालों को लुभाया (Pic: indiglamour)

2012 में ऑपरेशन से उन्हें एक ऑपरेशन से गुजरना पड़ा. इस वजह से उन्होंने प्रोफेशनल रेसलिंग से संन्यास ले लिया (Pic: twitter.com)

वर्तमान में वह रेस्लिंग को अलविदा कह चुके हैं और भारत के नये युवाओं को डब्ल्यूडब्‍ल्यूई के लिए तैयार कर रहे हैं. (Pic: storypick)

किसी को नहीं पता था कि गांव में जन्मा एक आम पहलवान आगे चलकर इतना बड़ा रेसलर बन जायेगा. खासकर खली के गांव के वो लोग तो आज अपनी उस हरकत के लिए पछताते ही होंगे, जिसमें उन्होंने खली के विशालकाय शरीर को लेकर कई बार उपहास उड़ाया.

आप क्या कहेंगे भारत के गौरव को बढाने वाले इस महाबली के बारे में?

Web Title: Wrestling Superstars The Great Khali, Photo Story

Feature Image Credit: wrestlenewseconomictimes/wwe.com