आज हम विज्ञान के क्षेत्र में काफी तरक्की कर चुके हैं. बात चाहे, आपके हाथ में मौजूद टेक्नोलॉजी के डिब्बे की करें या फिर आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के विकास की. दुनिया बहुत तेज़ी से आगे बढ़ रही है और टेक्नोलॉजी का विस्तार भी उतनी ही तेज़ी से हो रहा है. पहले की अपेक्षा लोग भी अब जल्दी-जल्दी, नयी तकनीकों को अपना रहे हैं.

इसी क्रम में, आज टेक्नोलॉजी ने हमारे स्वास्थ से जुड़े उपकरण भी मार्केट में उतार दिए हैं. जिन्हें आप सिर्फ एक घड़ी की तरह कलाई पर बाँधकर, अपनी हेल्थ को आसानी से मॉनिटर कर सकते हैं. ये उपकरण आपकी हार्टबीट से लेकर आपके बॉडी टेम्परेचर का पूरे दिन का हिसाब रखते हैं.

दिलचस्प बात तो ये है कि, यह आपके स्मार्ट फ़ोन से जुड़े रहते हैं और सारी जानकारी उस पर मॉनिटर होती है.

तो आईए जानते हैं कि ये डिवाइसेस कौन सी हैं और कैसे इनकी मदद से हम अपनी सेहत को मॉनिटर कर सकते हैं -

गर्मिन फोररनर 735XT

यह मार्केट में आया एक लेटेस्ट डिवाइस है. आप दिन में जो भी एक्सरसाइज करते हैं. उसे ये ट्रैक करने में बहुत मदद करता है. यह एक ट्रैकिंग घड़ी है, जिसके ज़रिए आप की एक्सरसाइज ट्रैक होती है.

इस  ट्रैकिंग घड़ी को आप कलाई में पहनकर अपनी द्वारा की गयी दौड़, सुबह की सैर, स्विमिंग आदि का ट्रैक रिकॉर्ड कर सकते हैं. इसमें GPS का इस्तेमाल होता है, जिससे यह रिकॉर्डिंग को और भी समय अनुसार सटीक बनाता है.

इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह हमारे ब्लड फ्लो को भी नाप लेता है. इसमें लगे सेंसर के ज़रिये यह ऐसा कर पाता है. दरअसल, सेंसर लाइट के ज़रिये यह नाप लेकर HR डाटा बनाता है.

फिर बस आप घड़ी को अपने स्मार्ट फ़ोन से कनेक्ट कर दें. इसके बाद, आप अपने सारे डाटा को स्मार्ट फ़ोन पर देख सकते हैं.

यह घड़ी सिर्फ ट्रैक ही नहीं करती, बल्कि समय-समय पर आपको सलाह देने का काम भी करती है. यानी की एक्सरसाइज करने के बाद आपको कितनी देर आराम करना चाहिए, एक से दूसरी एक्सरसाइज में कितने समय का फर्क होना चाहिए.

इसके अलावा, दौड़ते समय आपको कितने ऑक्सीजन की जरुरत होती है, इसे भी काफी हद तक सटीक बताने में सक्षम है.

आपको बता दें, ज्यादा अच्छा और सटीक डाटा पाने के लिए इसे 24 घंटे पहनकर रखना चाहिए. वैसे, यह खिलाड़ियों के लिए काफी बेहतरीन डिवाइस है. इसके ज़रिए, वह अपने सारी स्पोर्ट्स एक्टिविटी को ट्रैक कर सकते हैं.

Garmin Forerunner 735XT GPS Multisport and Running Watch (Pic: amazon)

फिटबिट सर्ज

फिटबिट सर्ज भी काफी हद तक गर्मिन की तरह ही है.

यह भी आपके द्वारा दिन में कितने कदम चले गए से लेकर आपकी हर एक्सरसाइज का ट्रैक रखता है. यह हमेशा ट्रैकिंग के साथ-साथ आपकी हर एक्सरसाइज को भी मॉनिटर करता है. यह पिछले सारे रिकार्ड्स को हिस्ट्री में स्टोर करके रखता है.

बस, अपने स्मार्ट फ़ोन से इसे कनेक्ट कर लें और कलाई में इसे बाँध ले!

आपकी हर जानकारी को यह आप तक पहुंचाने में यह बेहद आसान और अच्छा तरीका है.

अगर आपको अपनी नींद, सेहत और एक्सरसाइज की जानकारी रखना बेहद पसंद है, तो फिटबिट इस मामले एक बेहतर पसंद हो सकती है. यह बाज़ार में भी आसानी से ख़रीदा जा सकता है. खासकर, युवाओं में ये बड़ा मशहूर हो रहा है.

Fitbit Surge (Pic: fitbit)

विदिंग्स बॉडी कार्डियो स्केल

बस, आपको रोज़ सुबह उठते ही इस पर कुछ सेकंड्स खड़ा होना होगा. इसके बाद यह सारे हेल्थ से जुड़े डाटा आपके सामने रख देता है. अब आप सोच रहे होंगे की इसके काम करने की क्या प्रक्रिया है?

दरअसल, आपके इस स्केल पर खड़े होने के बाद, यह एक बेहद हल्का इलेक्ट्रिकल करंट बॉडी में भेजता है. इससे शरीर, जो बदले में प्रतिक्रिया देता है, ये उसी आधार पर डाटा जमा करता है.

इसके ज़रिये आप, बॉडी में फैट प्रतिशत, मासपेशियों का माप आदि मालूम किया जा सकता है. यह आपके डाटा को ग्राफ के ज़रिये भी बताता है. इससे आप को तुलना करने में आसानी होती है.

यह स्केल आपके फ़ोन में इन्हीं के एेप से कनेक्ट करके आसानी से चलाया जा सकता है.

यह ब्लड प्रेशर और कार्डियोवैस्कुलर से जुड़ी समस्या में काफी मददगार साबित हो सकता है.

 Body Cardio Measures Body Fat Muscle Density and More to Enhance Cardiovasular (Pic: engadget)

….किटो+

यह भी मार्केट में नया डिवाइस है, जो अच्छी खासी चर्चा बिटोर रहा है. यह आपके क्रेडिट कार्ड के साइज़ के बराबर का  डिवाइस काफी फायदेमंद है. एप्पल कंपनी द्वारा बनाए गए इस डिवाइस में, दो मेटल के सेंसर भी लगे हैं.

इनकी मदद से यह ECG और हार्टबीट की जानकारी दे पाता है.

अगर आपको अपने हार्टबीट का डाटा लेना हो तो यह एक अच्छा विकल्प है. इसका इस्तेमाल भी बेहद आसान है. आपको बस इसके सेंसर पर अपनी उंगली रखनी होगी. इसके बाद आप एक ग्राफ़ के ज़रिए अपने दिल की धड़कन की इलेक्ट्रिकल एक्टिविटी देख सकते हैं. यह ग्राफ आपके आई-फोन पर ऊपर नीचे होते हुए दिख जाएगा.

हालांकि, अस्पताल में मौजूद एक ECG मशीन तो ये तक बता सकती है कि व्यक्ति के को अगर अगले पल ही हार्ट अटैक हो जाए. ये डिवाइस इतना ज्यादा तो सक्षम नहीं. लेकिन, यह इतना ज़रुर बता सकता है कि आपकी हार्टबीट नार्मल नहीं चल रही.

इस तरह यह आपको चेतावनी देने का काम ज़रुर करता है.

यह निरंतर दिल की धड़कन में बदलाव से परेशान लोगों के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है. चूंकि, इसका इस्तेमाल काफी आसान है, इसलिए आप जब चाहें जरुरत पड़ने पर कुछ ही सेकंड में अपनी हार्टबीट के रेट को जान सकते हैं.

Kito+ Health Tracker (Pic: twingeeks)

इसी तरह मार्केट में कई सारे नए उपकरण मौजूद हैं, जिन्हें आप अपनी जरूरतों के हिसाब से खरीद सकते हैं.

साथ ही घर बैठे ही अपने दिल, ऑक्सीजन आदि की काफी हद तक सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

कुल मिलाकर, इस नई तकनीक के ज़रिए अपनी सेहत का बेहतर ढंग से ख्याल रखा जा सकता है!

क्या कहते हो आप?

Web Title: Device Which Help You In Monitoring Health At Home , Hindi Article

Feature Image Credit: bloomberg