पहले के समय में युद्ध को सेना के बल पर ही जीता जा सकता था. मतलब, जिसकी जितनी बड़ी सेना वो उतनी ही जल्दी जीत जाता था. पर जब से आधुनिक हथियारों का आविष्कार हुआ है तब से सब कुछ बदल सा गया है.

अब आधुनिक हथियार किसी भी सेना की असल ताकत बयां करते हैं!

आज हम आपको ऐसे ही एक आधुनिक हथियार के बारे में बताएंगे जिसका नाम है ‘लॉकहीड मार्टिन एफ-22 रैप्टर’. इसे दुनिया का सबसे दमदार और आधुनिक फाइटर जेट माना जाता है. कहते हैं कि इसकी ताकत देख दुश्मन के होश उड़ जाते हैं.

तो चलिए देर न करते हुए जानते हैं कि आखिर क्यों है यह इतना खास–

आसान नहीं था अमेरिकी सेना में जगह बनाना…

एफ-22 रैप्टर का पूरा नाम ‘लॉकहीड मार्टिन एफ-22 रैप्टर है. एफ-22 का जन्म शीत युद्ध के समय में हुआ था. 1980 के दशक के शुरुआती दिनों यह सेना के लिए काफी खास माना जाता था. इसलिए सेना इसे एडवांस्ड टैक्टिकल फाइटर (A.T.F) के नाम से बुलाती थी.

कहते हैं कि अमेरिका के पुराने लड़ाकू जहाज F-15 ईगल और F-16 फैल्कन ज्यादा कारगर नहीं रह गए थे इसलिए इसका निर्माण किया गया. ऐसी धारणा भी है कि रूस के मिग-29 और सू-27 लड़ाकू जहाजों के लिए यह F-22 एक मुंह तोड़ जवाब था.

अपने शुरूआती दिनों में यह इतना ज्यादा आधुनिक और घातक नहीं था. इसलिए इसमें बदलाव शुरू किए गए. दो टीम बनाई गई जिन्होंने इस पर काम किया. दोनों ही टीमों ने दो अलग-अलग प्रोटोटाइप बनाए इस जेट के! इन प्रोटोटाइप के ऊपर ही निर्धारित था कि यह सेना का हिस्सा बनेगा अथवा नहीं!

एक टीम के पास था YF-22 और दूसरी के पास था YF-23. चार साल तक दोनों टीम अपने-अपने जेट पर काम करती रही. उन्होंने हर तरह से इसे एक दूसरे से बेहतर बनाना चाहा. YF-22 की टीम शुरुआत से ही एक तेज और आक्रामक जेट बनाने की तैयारी में थी. इसलिए ही उन्होंने अपने जेट में थ्रस्ट वेक्टोरिंग नोज्ज़ेल्स लगाए. एक लंबे समय के बाद 1991 में जब दोनों जेट्स के बीच मुकाबला किया गया तो YF-22 उस मुकाबले को जीत गया.

YF-23 YF-22 के मुकाबले काफी तेज था, लेकिन इसके बावजूद भी वह नहीं जीत पाया. कहते हैं उसके हारने का कारण बनी इसकी तेज रफ़्तार. माना जाता है कि F-23 बहुत ज्यादा तेज तो उड़ता था, लेकिन उसके कारण उसे संभालना भी बहुत मुश्किल हो जाता था. वहीं दूसरी ओर YF-22 थोड़ा धीमा था पर उसे चलाने में रिस्क भी कम था.

दोनों ही जेट्स में खतरनाक हथियार लगाए गए थे. इसमें सबसे ज्यादा घातक थी AIM-9 और AIM-120 मिसाइलें. कहते हैं कि YF-22 ने सफलतापूर्वक इन मिसाइलों को दागा, लेकिन YF-23 ऐसा नहीं कर पाया. यह भी एक कारण था इसके हारने का!

परीक्षण के दौरान जितनी भी चीजें सामने आईं उन्हें ध्यान में रख के F-22 में बदलाव किए गए. इस तरह यह और भी बेहतर बनता गया.

F-22 Raptor World’s Best Fighter Jet (Pic: thedrive)

टेक्नोलॉजी है इसकी असली ताकत!

F-22 फाइटर जेट का सबसे कारगर हथियार है इसकी टेक्नोलॉजी!

इसमें ‘सार’ और ‘सिंथेटिक अपर्चर राडार‘ नाम की एक तकनीक लगाई गई है जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिग्नल पर काम करती है. सार टेक्नोलॉजी ऊपर आसमान से नीचे जमीन पर जानकारी भेजती है, जिसके जरिए दुश्मन का पता चल पाता है. इस तकनीक के जरिए यह बिना किसी की नजर में आए दुश्मन की सारी जानकारी निकाल लेता है. इससे पता चल जाता है कि टारगेट कितनी दूरी में है और कितने बड़े एरिया में वह छिपा है.

अब बदलते वक़्त के साथ इसमें भी कई सारे बदलाव किए जा रहे हैं. इसकी मारक क्षमता को भी पहले से ज्यादा आक्रामक बनाया जा रहा है. इसकी एक और खासियत को बढ़ाया जा रहा है. माना जा रहा है कि आने वाले समय में यह हवा में ही दूसरी मिसाइलों को खत्म कर देगा. यानी अगर कोई इस पर हमला करता है तो यह उसे अपने तक आने से पहले ही विफल कर देगा.

F-22 में पहले से ही मिसाइल लगी हुई हैं, लेकिन अब इसमें AIM-120D और AIM-9X मिसाइलों को भी शामिल किया जाएगा. इसके सॉफ्टवेयर को भी बदला जा रहा है, ताकि इसका हथियार बदलने का समय भी कम हो जाए. इसके जरिए यह अलग-अलग मिसाइलों का प्रयोग कर पाएगा बिना कोई वक़्त जाया किए. इतना ही नहीं इसमें लगा ‘फायर एंड फॉरगेट’ सिस्टम बिलकुल अचूक है. यह दिन-रात और किसी भी मौसम में काम कर सकता है.

एक बार जब इसके जरिए मिसाइल दाग दी गई तो वह किसी भी कीमत पर टारगेट को धराशायी करेगी ही!

F-22 का ‘टैक्टिकल मैंडेट’ सिस्टम भी अपग्रेड किया जा रहा है… इसमें नए ऐन्टेना लगा के. इसके बाद यह किसी भी राडार से खुद को छुपा पाएगा. अपनी इन खूबियों के साथ जब F-22 आसमान मे उड़ेगा तो इसके दुश्मन अपने बिलों में छिपते दिखाई देंगे.

F-22 Raptor World’s Best Fighter Jet (Pic: suwalls)

एक से बढ़कर एक हथियार हैं…

एफ-22 को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए अमेरिका ने इसके हथियारों पर खास काम किया है. यही कारण है कि इसको इतनी बड़ी उपलब्धि मिल सकी. इसका सबसे मुख्य हथियार है सिक्स रडार गाइडेड AIM-120C मीडियम रेंज एयर टू एयर मिसाइल. अपनी इस मिसाइल के जरिए यह आसमान में दिखने वाले किसी भी खतरे को खत्म कर सकता है.

यह जितना कारगर आसमान में है उतना ही कारगर यह जमीन पर भी है. जमीनी टारगेट को खत्म करने के लिए भी इसमें खास मिसाइलें लगाई गई हैं. जमीनी खतरों के लिए F-22 में 1000 पाउंड की GBU-32 जॉइंट डायरेक्ट अटैक मुनिशंस मिसाइल लगाई गई हैं. इससे पहले इस काम के लिए भी यह AIM-120C का ही इस्तेमाल करता था. इन मिसाइलों के साथ यह जमीन पर भी आसमान जैसा ही घातक साबित होगा.

प्लेन के ठीक नीचे इसमें M61A2 मल्टीबैरल गन है जो 20 एमएम की गोलियां दाग सकती हैं. यह गन एक बारी में 480 गोलियां फायर करने का दम रखती है. वहीं अगर इसके फायर रेट की बात की जाए तो यह 100 गोलियां प्रति सेकंड के हिसाब से छोड़ कर दुश्मन को छलनी करने में सक्षम है.

इसे अपने ईंधन के लिए भी कहीं भागना नहीं पड़ता है!

यह अपने पंखों के ठीक नीचे अतिरिक्त ईंधन ले कर उड़ता है. यह कहने को तो सिर्फ एक फाइटर जेट है परंतु यह अकेला ही सब पर भारी पड़ सकता है.

F-22 Stealth Raptor Weapon (Pic: kn3)

2,410 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड है…

किसी भी लड़ाकू विमान के लिए उसकी रफ्तार सबसे ज्यादा महत्व रखती है. एफ-22 लड़ाकू विमान को शीर्ष स्थान तक पहुँचाने के पीछे इसकी रफ़्तार का भी हाथ है.

माना जाता है कि जब यह जेट अपनी पूरी रफ़्तार में उड़ता है तो यह 2,410 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुँच जाता है. इस जेट को इस गति तक पहुँचने में मदद करते हैं इसके खास इंजन. इसके अंदर प्रैट और व्हिटनी F119-PW-100 आफ्टरबर्निंग टर्बोफैन वाला इंजन लगा है जो इसे गोली से भी तेज बना देता है.

1,960 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार तो यह बड़े ही आराम से पकड़ लेता है. जरूरत पड़ने पर यह अपनी गति को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है. इतना ही नहीं इतनी तेज गति के बाद भी यह 3,220 किलोमीटर के दायरे में किसी भी टारगेट पर अपना निशाना भी लगा सकता है. इसके कारण एयरफोर्स की ताकत और भी बढ़ जाती है.

F-22 की इतनी सारी खूबियाँ तो आपने देख लीं… अब चलिए आपको इसका दाम भी बता देते हैं. माना जाता है कि हर सुविधा से लैस एक F-22 रैप्टर की कीमत करीब 200 मिलियन डॉलर है! यूँ तो यह सुनने में बहुत ज्यादा लगती है, लेकिन इसकी विशेषताओं के हिसाब से देखा जाए तो यह ठीक भी है.

F-22 Stealth Raptor Top Speed (2,410 km/h) (Pic: nolimitszone)

देखा आपने F-22 रैप्टर को आखिर क्यों सबसे बढ़िया फाइटर जेट कहा जाता है. यह जेट है ही इतना खास. अगर आपको लगता है कि कोई और फाइटर जेट इसे हरा सकता है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

Web Title: F-22 Raptor World’s Best Fighter Jet, Hindi Article

Featured Image Credit: hdwall