इस लेख का पहला भाग आप पढ़ चुके हैं, जिसमें 51 चीजें जो श्रीलंका में की जा सकती हैं, के बारे में बताया गया है. अब इस दूसरे भाग में आप पढ़ें बाकी चीजें, जो श्रीलंका जाने पर आप अवश्य आजमायें…

52. पेट्टाह जाएँ

एक वाहन करके शोर करने की बजाय सड़कों पर पैदल जाएँ.

53. पहाड़ों से समुद्र को देखिए

Image credit: Sajiv Panditha

श्रीलंका जैसा पहाड़ी देश बेहतर नजारों एवं सुविधा के साथ बेहतर मेजबान बन सकता है. जगहों में कुछ गुप्त, तो कुछ प्रसिद्ध हैं. एला गैप उनमें से एक है, जहां एक दिन, आप दक्षिणी समुद्र तट को देख सकते हैं और यदि आप भाग्यशाली हैं, तो ग्रेट बास लाइटहाउस भी.

54. स्थानीय कैंडी फोल्स खाओ

बमबाई मुत्ताई. सड़क पर गुलाबी और मीठी डिश.

55. नीचे की ओर जाएँ

किटुलगाल में केलानी नदी में राफ्टिंग करने वाले साफ़ पानी में आनंद लें. उस स्थान को देखें, जहां क्वाई नदी के पुल को उड़ा दिया गया.

56. एक प्रतिबंधित वन में जाएँ

कभी केवल शाही परिवार के सदस्यों के लिए आरक्षित उदावाटेकल अभयारण्य अब कैंडी की तलाश में आये आगंतुकों के लिए खुले हैं.

57. लाल मिट्टी पर चलें

उससंगोडा की लाल धरती की उत्पत्ति रहस्यमय है. कुछ बातों में इसे एक प्राचीन उल्का, जबकि दूसरों में इसके लिए पौराणिक राजा रावण को जिम्मेदार बताया जाता है.

58. दोपहर का खाना खाएं

Image credit: Roar/Gazala Anver

लंच पैकेट. वर्किंग श्रीलंकन के लिए बेहतरीन मध्यान्ह भोजन. विभिन्न रंगीन सब्जियों के साथ अंडे या मांस और कुछ पापडोम के साथ लंच को एन्जॉय करें.

59. गीला हुए बिना मूंग की चट्टानों को देखें

दक्षिण तट पर एक नीचे से पारदर्शी नाव में सवारी करें और बेहतरीन अनुभव लें.

60. आसमान में एक महल: एक प्राचीन किले पर चढ़ें

एक अनदेखी दुनिया के आश्चर्य के रूप में लगातार बहस की जाती है. ‘सिगारिया’ इतिहास का रहस्य है और श्रीलंका में करने के लिए लगभग हर चीजों की सूची में यह मौजूद है.

61. एक प्राचीन मठ पर, एक प्राचीन किले को देखने के लिए चढ़ें

Image credit: Sajiv Panditha

सिगरिया से देखने से बेहतर कुछ और है क्या? सिगरिया में स्थित एक दृश्य. पिदुरंगल रॉक प्राचीन किले से कुछ किलोमीटर दूर स्थित है, जहां धार्मिक अवशेषों के साथ एक चट्टानी जंगल के माध्यम से एक तेज चढ़ाई आगंतुकों के लिए एक पुरस्कार सरीखा है.

62. समुद्र तट के साथ किलोमीटर तक पैदल यात्रा…

Image credit: Sajiv Panditha

पासक्यूडा के साफ़ पानी में उतरें, जो यकीनन द्वीप पर लम्बी दूरी तक फैला उथला समुद्र तट है.

63. मानसून की चुनौती

हर साल, मानसून का मौसम श्रीलंका के लिए चुनौतियों का एक नया समूह सामने लाता है. पिछले साल, यह विनाशकारी बाढ़ था. लेकिन सामान्य तौर पर दोपहर के बाद ओवरफ्लो होती नालियां, यातायात, और अंधेरा दिख ही जाता है.

64. श्रीलंका के राष्ट्रीय खेल से भी लोकप्रिय ‘खेल’ को जानिए

Image credit: Nazly Ahmed

इसे अपने बगीचे में खेलें, सड़कों पर गेम में शामिल हों या श्रीलंका के आसपास के कई स्टेडियमों में से किसी एक में हो रहे अंतरराष्ट्रीय मैच को देखें. धर्म की ही तरह श्रीलंकाई संस्कृति का क्रिकेट भी एक हिस्सा है. हालांकि यह राष्ट्रीय खेल नहीं (राष्ट्रीय खेल वॉलीबॉल है), बावजूद उसके क्रिकेट निस्संदेह सबसे लोकप्रिय है. बारिश आये या बिजली चमके, जहां भी श्रीलंका दुनिया में खेल रहा हो, अधिकांश कंप्यूटरों के पास लाइव स्कोर अपडेट, रेडियो में कमेंट्री और इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर के पास से गुजरने वाले मैच देखते मिल जायेंगे.

65. मुफ्त भोजन के लिए लाइन में खड़े हों

डांसालस, या आल्म हॉल उन कई कारणों में से एक हैं, जो यह बताता है कि श्रीलंका दुनिया के सबसे उदार राष्ट्रों में से एक है. मई में वेसक सीजन के दौरान, अन्य महत्वपूर्ण बौद्ध छुट्टियों के दौरान या फिर पूरे वर्ष के दौरान यह सिलसिला चलता रहता है.

66. इलाज (लगभग) हर बीमारी का

आयुर्वेद जैसे पारंपरिक चिकित्सा के एक लंबे इतिहास ने श्रीलंका को कई तरह की जीवन रक्षा प्रणाली प्रदान की है. यह सिलसिला पीढ़ियों से चला आ रहा है.

67. संगीत पर थिरकें

जब आप बैला या पापारे सुनते हैं, तो हर कोई एक डांसर (नर्तक) बन जाता है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने बुरे डांसर हैं.

68. पानी को चीर डालें (वाटर बोर्डिंग)…

जेट्सकींग से वेकबोर्डिंग, बेंटोटा नदी सभी प्रकार के वाटरस्पोर्ट्स के लिए प्रसिद्ध है. अत्यधिक आनंद के लिए, काईटसर्फिंग के लिए कल्पितिया तक जाएं.

69. अचार, बस खाने के लिए

Image credit: Nazly Ahmed

अचारू. इसे आम, अनानास, या जैतून तक में टेस्ट कर सकते हैं. आपके हाथ चिपचिपे जरूर होंगे. पर हाँ, मिर्च पाउडर को लेना मत भूलिएगा.

70. तीन पहियों पर ज्ञान प्राप्त करें

श्रीलंका के टुक-टुक्स में सवारी किसी भी अन्य से अलग है. यह न केवल उनकी अद्भूत क्षमता के कारण है, बल्कि यातायात, दूसरे साथी मोटर चालक पर गुस्सा, और इस प्रक्रिया में दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की एक श्रृंखला तक के कारण है – लेकिन यह श्रीलंकन सड़कों पर लगभग हर सजे हुए तीन पहिया वाहनों की बड़बोली “टुक बुद्धि” की श्रृंखला है, जो आप को कहीं और नहीं मिलेगा.

71. अपने कंधों पर दुनिया के वजन को भूल जाएँ

आखिरकार, श्रीलंका में पृथ्वी पर सर्वाधिक न्यूनतम गुरुत्वाकर्षण है!

72. दुनिया के अंत से बचें, तीन बार

हॉर्टन प्लेन्स नेशनल पार्क के माध्यम से एक ट्रेल ‘दुनिया का अंत’, जो श्रीलंका के सबसे प्रसिद्ध वांटेज पॉइंट्स (देखने योग्य स्थल) में से एक है. इसके पास ही ‘मिनी दुनिया का अंत’ है, जबकि कैंडी के निकट नोकल माउंटेन रेंज में इसी नाम का एक तीसरा ‘दुनिया का अंत’ है.

73. क्रेव स्नैक्स, जिसे दुनिया के बाकी हिस्से नहीं समझ सकते

छोटा खाना. कोई और ऐसा नहीं कहता है. कटलेट, चिकन रोल, एग ट्राई एंगल, मछली पैटीज – बहुत सारे नाम हैं. और उनमें से प्रत्येक के अपने गुणदोष हैं. आखिर मालू पान (मछली बन) में पर्याप्त मालू क्यों नहीं है? ऐसे ही, चीनी रोल के बारे में आखिर चाईनीज क्या है?

74. थोड़ी पैदल यात्रा भी…

विविध इलाकों में लंबी पैदल यात्रा के लिए श्रीलंका एक हॉटस्पॉट है – चाय बागानों, ग्रामीण इलाकों, पहाड़ी जंगलों और तमाम अन्य क्षेत्र भी.

75. कुछ ‘खास’ शोरगुल के लिए सुपरमार्केट छोड़ कर आयें…

Image credit: Thiva Arunagirinathan

श्रीलंका में थोक बाजारों के अव्यवस्थित आकर्षण आपको रोमांच देते हैं, खासकर तब जब आप किराने का सामान खोजते हैं, जो आपको अपने सुपरमार्केट में नहीं मिल सकता है. शहरीकरण के क्षेत्र में बड़े बाज़ार जैसे कॉलप्टीटी मार्केट या पीलियागोडा फिश मार्केट की सुविधा होती है, लेकिन छोटे इलाके जैसे सन्डे ‘पोला’ को आकर्षक बनाते हैं.

76. एशिया के सर्वाधिक पुराने रेडियो स्टेशन में ट्यून करें

रेडियो सीलोन 1923 में स्टार्ट हुआ; यूरोप में रेडियो प्रसारण के शुरू होने के मात्र तीन साल बाद. आज, यह स्टेशन श्रीलंका ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन के रूप में जाना जाता है.

77. एक ही फल से खाओ और पी भी लो

Image credit: Nazly Ahmed

थंबिली, या नारियल राजा. गर्मियों का अमृत. नारियल का सुकून देता है, जी हाँ, सड़क पर भी. एक बार जब आप नारियल पानी पी लें, तो पूरे नारियल को खोलने के लिए थंबिल कर्या से कहें. यदि यह एक स्वस्थ नारियल हुआ, तो आपको नारियल के भीतर की मलाई मिल जाएगी.

78. प्राचीन महाकाव्य के निशान

विश्व प्रसिद्ध रामायण में वर्णित श्रीलंका के कई स्थानों में जाया जा सकता है.

79. एक ’80 के पॉप स्टार की तरह यात्रा करें

अंग्रेजी बैंड, डुरान डुरान ने श्रीलंका में तीन संगीत वीडियो फिल्माया – सबसे प्रसिद्ध “हंग्री लाइक दी वुल्फ”, फिर “सेव अ प्रेयर” और “लोनली इन योर नाइटमेयर” के बाद. इन वीडियो में फिल्माए गए अधिकांश स्थान आज भी मौजूद हैं!

80. दुनिया में दूसरी सबसे लंबी निर्बाध क्रिकेट श्रृंखला देखें

श्रीलंका का वार्षिक बिग मैच सीजन पुराने शहर की प्रतिद्वंदिता शहर की सड़कों और क्रिकेट पिचों की श्रीलंकाई संस्कृति में घुली दिखती है. हालांकि, इन प्रतिद्वंद्विताओं में से कोई भी द ब्लूज़ या रॉयल-थॉमियन के कुख्यात युद्ध से पुराना नहीं है, जो 1879 से हर साल आयोजित किया गया है. यह इसे एशेज से पुराना और दो विश्व युद्धों के बीच बिना बाधित एक श्रृंखला बना देता है!

81. समुद्री भोजन. इसे खाइए!

Image credit: Nazly Ahmed

पारंपरिक अंबुल थियाल से आधुनिक हॉट बटर के कटल्फिश (समुद्री मछली) तक समुद्री भोजन श्रीलंकाई द्वीप में कभी कम नहीं पड़ने वाले. बेहतर अनुभव के लिए कुछ समुद्री भोजन अवश्य आजमाइए.

82. परंपरागत डेयरडेविल्स की मदद से बनाया गया शराब लीजिये

टोडी और नारियल अर्क (ताड़ी) इस कड़ी में श्रीलंका के दो मुख्य पेय हैं.** नारियल के पेड़ से ताड़ी निकालने के लिए लगभग 50 फीट ऊपर चढ़ना पड़ता है, तब कहीं जाकर यह मिल पाता है.

83. सितारों के नीचे

श्रीलंका का प्राकृतिक सौंदर्य कैम्पिंग (शिविर लगाने) के लिए एक आदर्श स्थान है. द्वीप के चारों ओर डेरा डालने लिए कई प्रसिद्ध स्थल हैं. राष्ट्रीय उद्यान, चोटियाँ, झील और काफी सारी चीजें.

84. खुले में स्नान

समुद्री प्रवृति से लैस श्रीलंकाई द्वीप में यह बेहतर अनुभव देगा. कैसा रहेगा अगर आप किसी सुरक्षित जगह से किसी श्रीलंकाई नदी में छलांग लगा दें? बिलकुल सुबह सुबह!**

85. अपने आप को हरियाली के बीच ले जाएँ

Image credit: Nazly Ahmed

चावल के हमारे मुख्य भोजन की खेती करने के लिए प्रयोग किये जाने वाले धान के हमारे खेत, जो लगभग हरे रंग के प्रत्येक शेड से हमारे श्रीलंकाई द्वीप को रंग देते हैं. उन संकरे मार्गों पर चल कर हरियाली की सराहना करें. ज्यादातर धान के खेत शहर से दूर हैं, लेकिन तालांगामा वेटलैंड कोलंबो निवासियों के लिए आसानी से सुलभ हैं.

86. द्वीप को प्रकाशित करें.

Image credit: Nazly Ahmed

हर साल, वीसाक के बौद्ध त्योहार पर कई श्रीलंकाई घरों में लालटेन लटकाया जाता है. विभिन्न संगठनों और समुदायों में लालटेन प्रतियोगिताओं का आयोजन होता है जिसके परिणामस्वरूप प्रकाश की रचनात्मकता शानदार नज़र आती है.

87. सप्ताह के हर दिन यूनेस्को विश्व विरासत स्थल पर जाएं

यूनेस्को ने श्रीलंका में आठ विश्व विरासत स्थलों को सूचीबद्ध किया है, जिसमें छह सांस्कृतिक स्थल और दो प्राकृतिक स्थल शामिल हैं.

88. महीने के लगभग हर दिन एक राष्ट्रीय उद्यान जाएं

श्रीलंका में 26 राष्ट्रीय उद्यान घोषित किये गए हैं, वह भी प्रत्येक में विदेशी वनस्पतियों और जीवों के विशिष्ट संयोजन के साथ. सफारी, स्कूबा डाइविंग, कैम्पिंग, ट्रेकिंग और भी काफी कुछ. आप किस का इंतजार कर रहे हैं?

89. एक साल तक देखते रहें झरने… (बाबा रे बाबा)

श्रीलंका की समृद्ध जैव विविधता एक प्राकृतिक उपहार जैसा है. श्रीलंकाई झील परिषद के अनुसार श्रीलंका में करीब 400 के आस पास इनकी संख्या है – जिनमें से कुछ स्नान करने के लिए सुरक्षित हैं. लेकिन श्रीलंका जैसे एक द्वीप के लिए तब भी यह आश्चर्यजनक संख्या है!

90. वर्ष के लगभग हर दिन एक पक्षी देखें.

365 दिन. 237 रेजिडेंट प्रजातियां. कई अन्य प्रवासी पक्षी. कुमाना नेशनल पार्क पक्षी प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है, लेकिन विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि कई पंख वाले दोस्त (पक्षी) अब लुप्तप्राय हैं.

91. राजनीति की बातें.

श्रीलंका का सामान्य वार्तालाप विषय. लगभग सभी के पास इसके बारे में कुछ कहने योग्य है.

92. डेयरी फार्म पर दूध और पनीर चखें

अम्ब्वेला न केवल श्रीलंका में सबसे ऊंची और व्याप्त चरागाह के लिए प्रसिद्द है, बल्कि उच्च-श्रेणी (हाई ब्रीड) पशु और अन्य जानवरों जैसे बकरियों, सूअरों और खरगोशों के साथ डेयरी खेतों के लिए भी प्रतिष्ठित है. अम्ब्वेला फार्म आगंतुकों को गाय से दूध निकालने की प्रक्रिया, पालतू जानवरों को देखने और यहां तक ​​कि कुछ डेयरी उत्पादों को चखने की भी सुविधा देता है!

93. एक अजीब बार में पिएं

सस्ती शराब. आरामदायक ड्रेस कोड. खराब लाइटिंग (प्रकाश). दिलचस्प पात्र और हमेशा एक एडवेंचरस मूड.

94. एक ‘साइवर केड’ में स्वाद लें

दक्षिण भारतीय प्रभावों के साथ त्वरित, स्वादिष्ट और सस्ते भोजन के लिए

95. रेल ट्रैक पर चलें

बहुत से श्रीलंका के रेल पटरी गांवों के पास ही हैं. रेलवे ट्रैक पर चलने वाले लोगों को ढूंढना असामान्य नहीं है.

96. पहाड़ियों पर कार दौड़ देखें

1934 से ही , महागस्तोटा हिल क्लाइम्ब श्रीलंका में सबसे पुराना मोटर स्पोर्टिंग इवेंट रहा है, और कई बार तो यह भी कहा जाता है कि दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे पुराना. श्रीलंका के रेसिंग बिरादरी के अतिरिक्त, उनके इंजनों को प्राकृतिक रूप से जांचने के साथ-साथ, वार्षिक आयोजन में क्लासिक कारों की परेड देखने लायक होती है.

97. एक हेयरपिन; कभी न खोएं…

श्रीलंका की माउंटेन सड़कों पर मुड़े हेयरपिन बहुतायत में हैं, लेकिन कैंडी और महियांगना का दाहा अता वाँगवा या 18-हेयरपिन मोड़ के रूप में प्रसिद्ध है. इसके बारे में एक गीत भी है

98. नया साल दो बार मनायें

प्रत्येक अप्रैल, श्रीलंका में अवरुडू या सिंहली और तमिल नव वर्ष का जश्न मनाया जाता है. परिवार के साथ खाने और समय व्यतीत करने के उत्सवों के अलावा उन लोगों के लिए खेल के साथ मैत्रीपूर्ण प्रतिस्पर्धा भी आयोजित होती है. टेलिविज़न स्टेशन अक्सर स्थानीय समुदायों के खेलों को कवर करते हैं जैसे कि तकिया से लड़ना, नारियल के पेड़ों पर चढ़ना इत्यादि.

99. बचे हुए औपनिवेशिक किलों को जीतें (सैर करें…)

Image credit: Sajiv Panditha

इतिहास ने दिखाया है कि श्रीलंका विदेशी आक्रमण के लिए आसान था, इसलिए द्वीप के चारों ओर शानदार किलेबंदी आश्चर्यचकित नहीं करती है. अभी भी अधिकांश किले बेहतर स्थिति में हैं. यद्यपि गैले फोर्ट आगंतुकों के बीच सबसे लोकप्रिय बना हुआ है, जबकि कई अन्य किले भी यात्रा के लायक हैं. कुछ उल्लेखनीय किलों में मातारा में स्टार किला, जाफना के तट पर फोर्ट हाममेनहिल, त्रिनकोमाली में फोर्ट फ़्रेडरिक या नेगोंबो, बटालिकोआ और जाफना के भीतर के किले इत्यादि.

100. नीलमणि (सफायर) की तरह चमक

ऐतिहासिक व्यापारी और खोजकर्ता, जैसे मार्को पोलो ने एक बार दावा किया था कि श्रीलंका में दुनिया के सबसे अच्छे रत्न हैं. रत्नपुरा (सिटी ऑफ रत्न) के अलावा, श्रीलंकाई अनमोल रत्नों ने दुनिया भर के आभूषणों और संग्रहालयों में अपना रास्ता बना लिया है. श्रीलंका शायद अपने सीलोन सफायर के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, जिनमें से एक ने राजकुमारी डायना की सगाई की अंगूठी में जगह पाया है, लेकिन यह दुनिया में सबसे बड़ा ब्लू स्टार (नीलम) नहीं था.

101. विटामिन का श्रोत… यानी समुद्र!

Image credit: Roar/Christian Hutter

एक द्वीप जो अंतहीन सूरज, समुद्र और रेत का खज़ाना है. बेशक, दुनिया में कुछ बेहतरीन समुद्र तट श्रीलंका में मौजूद हैं.

हम आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन हम कभी रुक नहीं सकते. अपनी प्रतिक्रिया (कमेन्ट) दें और हमें अपने श्रीलंकाई अनुभव के बारे में जरूर बताएं. और हाँ, अगर किसी कारणवश आपने इस लेख का पहला भाग नहीं पढ़ा है तो यहाँ क्लिक करें…

Original Article Source / Writer: Roar.life / Sajiv Panditha

Translated by: Mithilesh

Web Title: 101 things to do in Sri Lanka, Hindi Article, Part 2

Keywords: Island Tourism information in Hindi, Sri Lanka, Guide to Sri Lanka in Hindi, Tourist Guide in Hindi, What to do in Sri Lanka in Hindi, Interesting things to do in Sri Lanka in Hindi, Colombo Tourism, Islands, Part 2

Featured image credit / Facebook open graph: thrillophilia