अगर आप छुट्टियों में किसी ऐसी जगह जाने की सोच रहे हैं जहां हरियाली, पानी और शांत वातावरण हो, तो अंडमान और निकोबार से बेहतर जगह कोई और नहीं हो सकती. यहां द्वीपों के शांत, सफेद रेतीले समुद्र तट पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. इसके अलावा विश्व धरोहर स्थल ‘सेलुलर जेल’ भी यहां के मुख्य आकर्षण क्षेत्रों में से एक है. तो आईये चलते हैं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की ओर:

सेलुलर जेल

सेलुलर जेल को काला पानी के नाम से भी जाना जाता है. यह जेल भारत के आजादी के लिए संघर्ष के सबसे कुख्यात अवशेषों में से एक है. इसके निर्माण में इस्तेमाल की गई ईंटें बर्मा से आयात की गईं थी. शाम को यहां रोशनी और ध्वनि के माध्यम से एक कार्यक्रम आयोजित किया जाता है जिसमें इस जेल के इतिहास के बारे में बताया जाता है. इस जेल में आप वह कोठरी देख सकते हैं जहां वीर सावरकर को रखा गया था. सेल्यूलर जेल और जेल संग्रहालय को देखने के लिए आपको 30 रुपये का टिकट लेना होगा.

Cellular Jail, Andaman and Nicobar Islands (Pic: compassites)

अंडमान वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

सेलुलर जेल से कुछ ही मिनटों की दूरी पर राजीव गांधी जल क्रीड़ा परिसर है, जिसे अंडमान वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के नाम से भी जाना जाता है. यहां आप पानी से जुड़ी कई गतिविधियां कर सकते हैं. साहसिक खेलों में आपको पैरासेलिंग, केले की नौकाओं, स्पीड बोट आदि जैसे खेल खेलने को मिलेंगे. यहां एक शांत और सौहार्दपूर्ण जल खेल का अनुभव लिया जा सकता है. यह सप्ताह के सभी दिन पर्यटकों के लिए खुला रहता है.

मरीना पार्क और मछलीघर

पोर्ट ब्लेयर में स्थित मरीना पार्क को ‘सामुद्रिका समुद्री संग्रहालय’ के रूप में भी जाना जाता है जिसका प्रबंधन भारतीय नौसेना करती है. इसकी स्थापना का मुख्य उद्देश्य अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में जलीय जीवन और संसाधनों के संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करना था. यहां आप सामाजिक और आदिवासी जीवन के समूह के बारे में विस्तृत जानकारी ले सकते हैं. यह पार्क सोमवार को छोड़कर 9.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक और 2.00 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहता है.

मानव विज्ञान संग्रहालय

इसे अंडमान के सर्वश्रेष्ठ संग्रहालयों में से एक कहा जाता है, जो स्थानीय समुदाय जनजातियों के गहन और सूचनात्मक चित्र पर प्रकाश डालने को काम करता है. इन जनजातियों को दुनिया में सबसे पुराना माना जाता है. पोर्ट ब्लेयर के मिडल प्वाइंट में स्थित, यह एक अच्छा दर्शनीय स्थल है. जरावा छाती गार्ड और शामनी मूर्तियां इस संग्रहालय के प्रमुख प्रदर्शन हैं. यह 09:00 पूर्वाह्न से 01.00 बजे और 01.30 बजे से अपराह्न 04.30 बजे तक खुला रहता है. सभी सरकारी अवकाश और सोमवार को यह बंद रहता है.

कोर्बिन्स कोव बीच

सेलुलर जेल के नज़दीक यह समुद्र तट अपनी प्राकृतिक सौंदर्यता के लिए अण्डमान में सबसे ज्यादा घूमा जाने वाला समुद्र तट है. वॉटर गेम जैसे जेट स्कीइंग, स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग जैसी गतिविधियां इसे और लोकप्रिय बनाती हैं. यह तट घने पेड़ों से भरा हुआ है. इसे कई रेस्तरां और बार के साथ सजाया गया है. आप अपने दोस्तों के साथ यहां आराम से नारियल पानी पीने का आनंद ले सकते हैं. बैठने के लिए नीले रंग की बेंच आपको यहां आसानी से मिल जायेंगे.

वाइपर आइलैंड

यह आइलैंड एक बढ़िया स्थान है जो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक है. यह द्वीप जेल के खंडहरों के लिए प्रसिद्ध है जो सेलुलर जेल से पहले हुआ करती थी. इस जेल का उपयोग पहले राजनीतिक कैदियों को कैद करने के लिए किया जाता था. यहां आप द्वीप पर फांसी के खंडहरों को देख सकते हैं. इस जेल में भारत के कई स्वतंत्रता सेनानियों को कैदी बनाया गया था.

Viper Island, Andaman and Nicobar Islands (Pic: yocityindia.com)

वंदूर बीच

पोर्ट ब्लेयर से 35 किमी पूर्व में स्थित वंदूर बीच अंडमान के लोकप्रिय समुद्री तटों में से एक है जो हर दिन सैकड़ों पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है. यह महात्मा गांधी राष्ट्रीय समुद्री पार्क के प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाता है. बस द्वारा यहां पहुंचने के लिए एक घंटे लगते हैं.

वन संग्रहालय

वन संग्रहालय सेलुलर जेल से कुछ ही किमी की दूरी पर है. यहां आप गुर्जान, साटन की लकड़ी, मयूर, पादाक, पत्थर आदि देख सकते हैं. यह संग्रहालय सभी कार्य दिवसों (रविवार को छोड़कर) पर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहता है.

नॉर्थ बे बीच

पोर्ट ब्लेयर के निकट स्थित, यह समुद्र तट जल कोरल के लिए बहुत प्रसिद्ध है. यहां आप स्नॉर्केलिंग और स्कूबा डाइविंग का आनंद ले सकते हैं. सभी प्रकार की सुविधाएं जैसे भोजन, कपड़े के लिए लॉकर, झोपड़ियां आदि यहां उपलब्ध हैं. ज्यादातर यात्री नॉर्थ बे में और अधिक समय के लिए स्नोर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग के माध्यम से समुद्र के कोरल का आनंद लेना पसंद करते हैं.

चिड़िया तापू

चिड़िया तापू, जिसे ‘सूर्यास्त प्वाइंट’ और ‘बर्ड आईलैंड’ भी कहा जाता है. यदि आप सूर्यास्त के सुंदर दृश्य को देखना चाहते हैं तो इससे अच्छी जगह कोई और नहीं हो सकती. यह समुद्री तट पोर्ट ब्लेयर से लगभग 18 किमी की दूरी पर स्थित है, जहां जाने में 30 मिनट लगते हैं. यह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है. यह स्थान अपने 46 प्रजातियों के स्थानिक प्रजातियों के लिए भी प्रसिद्ध है. सफेद धब्बेदार हिरण और मौसमी ऑर्किड आपको यहां देखने को मिल जायेंगे.

Chidiya Tapu, Andaman and Nicobar Islands (Pic: ghumakkar.com)

मुंडा पहाड़ बीच

चिड़िया तापू से कुछ दूरी पर मुंडा पहाड़ बीच है. यहां आपको पक्षियों की विस्तृत प्रजातियां देखने को मिलेंगी. मुंडा पहाड़ इन जीवंत और सुंदर पक्षियों के लिए एक आवास स्थान के रूप में जाना जाता है. यदि आप पक्षियों की तस्वीरें लेने के शौकीन हैं तो यह जगह आपको खास तौर पर पसंद आयेगी.

जॉली बॉय द्वीप

जॉली बॉय द्वीप एक जगह जिसे आप अंडमान की यात्रा पर छोड़ना नहीं चाहेंगे. यह द्वीप वंडुर जेट्टी से 15 मील की दूरी पर है. वंदूर से, आपको जॉली बॉय तक पहुंचने के लिए एक नौका लेनी होगी. इस जगह की पानी की सुंदरता अद्भुत है जहां आपको रंगीन मछलियां और कोरल देखने को मिलेंगे. यहां स्नोर्केलिंग का भी लुत्फ उठाया जा सकता है. यहां जाते समय अतिरिक्त कपड़े लेकर जाना बेहतर होगा. सोमवार को यह बंद रहता है.

माउंट हेरिएट नेशनल पार्क

माउंट हेरिएट नेशनल पार्क की प्राकृतिक सुंदरता बहुत सारे आगंतुकों को अपनी ओर आकर्षित करती है. इसकी स्थापना 1987 में की गई थी. घने जंगल, जंगली फल और पौधों की कई किस्में यहां देखने को मिल जाती हैं. पूर्वी हिस्से पर खुले समुद्री किनारों का लुभावना दृश्य आपके मन को शांति प्रदान करने का काम करता है. यह सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहता है. वयस्कों के लिए यहां 25 रुपये और बच्चों के लिए 10 रुपये का टिकट है.

राधानगर बीच

हेवलॉक द्वीप पर स्थित, राधानगर बीच भारत के सबसे लोकप्रिय समुद्री तटों में से एक है. इस बीच पर कई गतिविधियों का आनंद लिया जा सकता है जैसे स्कूबा डाइविंग, स्नोर्कलिंग, नौकायन, मछली पकड़ना आदि. यह बीच विशेष रूप से जोड़ों के लिए एक लोकप्रिय स्थल है. अगर आप हनीमून के लिए कहीं जाने की सोच रहें हैं तो अंडमान और निकोबार एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यहां का शांत वातावरण आपको रोमांस से जोड़ने का काम करता है. यहां हाथियों की सवारी का आनंद भी लिया जा सकता है.

एलीफैंट बीच

हैवलॉक आइलैंड जाने के बाद एलीफेंट बीच का दौरा करना आप बिल्कुल भी छोड़ना नहीं चाहेंगे. यह राधानगर बीच से कुछ ही मिनटों की दूरी पर है. एलीफेंट बीच की सफेद रेत और नीला, हरा पानी लगभग हर यात्री को अपनी ओर आकर्षित करता है. प्रकाश घर से गुजरने वाले हाथी समुद्र तट पर देखने लायक होते हैं. यहां आप नाव की सवारी का भी आनंद ले सकते हैं.

लक्ष्मणपुर बीच

लक्ष्मणपुर बीच, भरतपुर बीच के नजदीक है. यहां शानदार जैव विविधता, सफेद रेतीले समुद्र तट और उष्णकटिबंधीय वन और वनस्पतियों को देखा जा सकता है. इस द्वीप की गिनती आरामदायक और शांत बीचों में की जाती है. द्वीप का सबसे बड़ा हिस्सा लगभग 5 किमी लंबा है, जिसे आप 2 घंटे में चलकर घूम सकते हैं.

Laxmanpur Beach, Andaman and Nicobar Islands (Pic: makemytrip.com)

भरतपुर बीच

नील द्वीप से कुछ ही दूरी पर स्थित भरतपुर समुद्र तट अपने प्रवाल भित्तियों और सफेद तटों के लिए प्रसिद्ध है. इन समुद्री तटों का दौरा करने का सबसे अच्छा समय सुबह और शाम के दौरान होता है. यदि आप स्नोर्कलिंग जाना पसंद करते हैं तो सुबह का समय आपके लिए विशेष रूप से अच्छा होगा. यहां आप कोरल रीफ्स के दृश्य का आनंद भी ले सकते हैं. स्थानीय विक्रेताओं से नारियल का पानी लेकर आप आराम करने के लिए बेंच ले सकते हैं.

मैंग्रोव क्रीक, बारातांग द्वीप

बारातांग द्वीप, पोर्ट ब्लेयर शहर से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. मोटी मैंग्रोव बागानों के प्रकृति-निर्मित सुरंग के बीच नाव-सफारी काफी मनोरंजक होती है. यहां विदेशी पक्षियों और पानी में लगे घने वृक्षों को देखा जा सकता है. यह मैंग्रोव क्रीक शानदार लाइम स्टोन गुफाओं की ओर जाता है.

लाइम स्टोन गुफाएं

बारातांग द्वीप में स्थित चूना पत्थर की गुफाएं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है. गुफाओं के अंदर, स्टेलेक्टाईट्स और स्टैलाग्मीट्स आपका ध्यान तुरंत इकट्ठा करेंगे जिन्होंने गुफाओं के अंदर कुछ अनूठी आकृति बनाई हैं. हालांकि, इस प्राकृतिक चूना पत्थर की गुफा के अलावा यहां देखने के लिए बहुत कुछ नहीं है, लेकिन यहां तक जाने के लिए नाव की सवारी इसे मनोरंजक बनाती है. यहां समुद्र में मगरमच्छ भी पाये जाते हैं जिनसे सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है.

रॉस और स्मिथ आइलैंड

रॉस और स्मिथ द्वीप को जुड़वां द्वीपों के रूप में जाना जाता है, यह अपनी प्राकृतिक सफेद रेत के लिए प्रसिद्ध हैं, जो दो द्वीपों को एक दूसरे से जोड़ती है. नीला पानी, उष्णकटिबंधीय वन, तट और खूबसूरत गांव इस जगह को एक आदर्श गंतव्य बनाते हैं. आप एरियल बे जेटटी से एक नाव के माध्यम से रॉस और स्मिथ द्वीपसमूह तक पहुंच सकते हैं. यहां जाते समय अपने साथ हल्के कपड़े, सनस्क्रीन, चप्पल और टोपी ले जाना न भूलें.

गिटार द्वीप आइलैंड बीच

यह अंडमान में सबसे सुंदर और कम भीड़ वाले द्वीपों में से एक है. यदि आप भीड़ भाड़ से परेशान हो गये हैं तो यह बीच आपके लिए बेहतर साबित होगा. गिटार के आकार का यह बीज एक पड़ोसी द्वीप से जुड़ा हुआ है. यहां आप सुबह समुद्र तट के चारों ओर घूमने के लिए जा सकते है और पढ़ने के लिए एक किताब भी ले जा सकते हैं.

Guitar Island Beach, Andaman and Nicobar Islands (Pic: meriduniya.net)

ये थे अंडमान और निकोबार के कुछ ऐसे स्थल जिनको आप अपनी यात्रा के दौरान अवश्य शामिल करना चाहेंगे. आपको हमारी यह पेशकश कैसी लगी. नीचे दिये कमेंट बॉक्स में लिखकर जरुर बतायें. जल्द लेकर चलेंगे आपको किसी और शहर की सैर पर.

Web Title: 21 Places to Visit in Andaman and Nicobar Islands , Hindi Article

Keywords: Great Cellular Jail, Radhanagar Beach, Havelock Island, Ross and Smith Island Beach, Laxmanpur Beach, Neil Island, Lalaji Bay Beach, Long Island, Guitar Island Beach, Wandoor Beach, Port Blair, Places, Andaman Andaman and Nicobar, Beaches, Destination Guides Islands, Tourist Guide, Travel in delhi, Travel, India,Tourism

Featured image credit / Facebook open graph: travel.nextwavetravel.com