अमूमन तौर पर लक्जरी ट्रेनों की बात की जाती है तो हमारे जेहन में शताब्दी, राजधानी और दुरन्तो जैसी ट्रेनों के नाम आते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि देश में कुछ ऐसी ट्रेनें भी हैं, जिनके शाही अंदाज के चर्चे विदेशों तक हैं. इन ट्रेनों में लक्जरी सीटें, रेस्त्रा, जिम जैसी हर वह सुविधा है, जिसे लग्जरी कहा जा सके. तो आइये बात करते हैं देश की ऐसी ही लक्जरी ट्रेनों के बारे में:

‘पैलेस ऑन व्हील्स’

भारत की सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय सुपर लग्जरी ट्रेनों में शुमार पैलेस ऑन व्हील्स को 26 जनवरी 1982 के दिन शुरू किया गया था. इस ट्रेन को भारतीय रेल ने राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाया था. यह ट्रेन दिल्ली से जयपुर, उदयपुर, सवाई माधोपुर. चितौड़गढ़, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर, आगरा और वापस दिल्ली तक जाती है. गौरतलब हो कि इस ट्रेन को शाही अंदाज की रूप रेखा से तैयार किया गया था.

पैलेस ऑन व्हील्स में आप सफ़र के दौरान राजसीठाठ का पूरा लुत्फ़ उठा सकते हैं. 14 डिब्बों वाली इस ट्रेन के प्रत्येक डिब्बे का नाम भारत के राजघरानों के नाम पर रखा गया है. इस गाड़ी में दो रेस्टोरेंट हैं, जिनका नाम महाराजा और महारानी है.

इस ट्रेन में एक व्यक्ति का किराया एक दिन और रात के लिए 55112 रुपये है. इसमें 14 सैलून, 2 रेस्टोरेंट, आकर्षक बार, स्पा, लाइव टीवी, इंटरनेट, म्यूजिक सिस्टम और सुरक्षा जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं. इसके बावजूद तकनीक के मामले में यह ट्रेन विदेशी ट्रेनों से पीछे है और इस मानक पर अभी इसे काफी आगे बढ़ना है. हालाँकि, इसे बेहतरीन ट्रेन माने जाने में कोई अतिश्योक्ति नहीं है.

Luxurious Trains of India, Palace on Wheel, Restaurant (Pic: palacesonwheels)

‘डेक्कन ओडिसी’

ट्रेन डेक्कन ओडिसी कर्नाटक व गोवा के कई पर्यटन स्थलों की फाइव स्टार सैर कराती है. आईटी सिटी बंगलुरू से शुरू होकर हफ्ते भर की यात्रा मैसूर, काबिनी, हसन, बेलूर, श्रवणबेलगोला, हम्पी, अईहोल, पट्टाडकल, बादामी और गोवा होते हुए फिर से बंगलुरू पर खत्म होती है.

ट्रेन की बनावट व साज-सज्जा की बात करें तो इसमें भी राजसी छाप सब तरफ है. हर कोच में वाई-फाई, एलसीडी टीवी, डीवीडी, अलमारी, ड्रेसिंग टेबल, राइटिंग डेस्क, प्राइवेट बाथरूम और बाकी सहूलियतें मौजूद हैं. ट्रेन में दो रेस्तरां कोच नला व रुचि, एक बार कोच मदिरा, एक कांफ्रेंस कोच, स्पा व आयुर्वेदिक मसाज की सुविधा वाला एक जिम कोच भी है.

इसमें एक व्यक्ति का किराया 3,71,900 रुपए और दो व्यक्तियों का किरया 5,36,710 रुपए है. वहीं प्रेसिडेंशियल सुइट में आप 7 रात और 8 दिन का पैकेज ले सकते हैं, जिसमें आप मुम्बई से सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, गोवा, चंद्रपुर, अजंता की गुफाएं, नासिक तक आप जा सकते हैं और फिर वापस मुम्बई तक आ सकते हैं. इसका किराया एक व्यक्ति का 8,05,100 रुपए और दो लोगों का किराया 8,05,100 रुपए है. इस ट्रेन में विदेशी ट्रेनों को पीछे छोड़ने की होड़ दिखी, लेकिन फिर भी काफी कुछ किये जाने की आवश्यकता है.

Luxurious Trains of India, Deccan Odyssey, Bedroom (Pic: remotelands)

‘महाराजा एक्सप्रेस’

आप भारतीय रेलवे की ‘महाराजा एक्सप्रेस’ में दिल्ली से मुंबई के सफर पर महाराजाओं जैसा महसूस करेंगे. यह दुनिया की बेहतरीन ट्रेनों में चौथा स्थान रखती है. इस ट्रेन में 14 केबिन हैं. 23 बोगी वाली इस ट्रेन में 88 यात्री सफर कर सकते हैं. यह ट्रेन दिल्ली से चलकर आगरा, फतेहपुर सीकरी, ग्वालियर, रणथंभौर, वाराणसी, लखनऊ, जयपुर, बीकानेर, खजुराहो व उदयपुर स्टेशन पर रुकती है. यात्री इन ऐतिहासिक स्थानों को देखकर रात का सफर ट्रेन में करते हैं.

महाराजा एक्सप्रेस में मयूर महल और रंग महल नाम के दो रेस्टोरेंट और बार की भी सुविधा है. इसके अलावा हर केबिन व सुईट में फोन से लेकर इंटरनेट व अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं.

इसमें यात्रा के लिए कई पैकेज उपलब्ध हैं.

Luxurious Trains of India, Maharaja Express, Dining Hall (Pic: saddahaq)

‘गोल्डेन चैरिएट’

यह ट्रेन भी अन्य लग्जरी ट्रेनों के मुकाबले कुछ कम नहीं है. इस ट्रेन को कर्नाटक स्‍टेट टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (केएसटीडीएस) ने शुरू किया था. पहले इस ट्रेन का नाम स्टोन चैरिएट ऑफ हम्पी था. बाद में इसे गोल्डेन चैरिएट (स्वर्ण रथ) का नाम दिया गया. इस ट्रेन से आप कर्नाटक और गोवा के अधिकांश पर्यटन स्थल से रूबरू हो सकते हैं.

आधुनिक सुविधाओं से लैस इस ट्रेन में 21 डिब्बे हैं. इस ट्रेन को 2013 में ‘एशिया का अग्रणी लक्जरी ट्रेन’ पुरस्कार से नवाजा गया है. इसका सफर 7 रात और 8 दिन का है जिसमें आप बेंगलुरु से मैसूर, हम्पी, वेल्लूर, काबिनी, बदामी, गोवा और वापस बेंगलुरु तक का सफर कर सकते हैं.

इसका एक व्यक्ति का किराया (विदेशी नागरिकों के लिए) 3,53,620 रुपए और वही दो व्यक्तियों के लिए 5,21,124 रुपये है.

Luxurious Trains of India, Golden Chariot, Spa (Pic:the-golden-chario)

‘रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स’

जनवरी 2009में शुरू की गई इस ट्रेन को विशेष रूप से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था. यह ट्रेन राजस्थान के अलावा देश के अन्य पर्यटन स्थलों की भी सैर कराती है. आधुनिक सुविधाओं से लैस इस ट्रेन का संचालन राजस्‍थान टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरशन करता है. इस ट्रेन के अंदर सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं. इस ट्रेन से आप नई दिल्ली से जोधपुर, उदयपुर, चितौड़गढ़, सवाई माधोपुर, जयपुर, खजुराहो, वाराणसी, आगरा और वापस नई दिल्ली तक का सफर कर सकते हैं. इसका किराया एक व्यक्ति का एक दिन का सुपर डीलक्स में 1,12,999 रुपए और वही डीलक्स में दो व्यक्तियों का किराया 41,544 रुपये है, जबकि डीलक्स में एक व्यक्ति का 58,161 रुपये किराया है.

Luxurious Trains of India, Royal Rajasthan on Wheels, Bar (Pic: travelmango)

देश से बाहर की टॉप लग्जरी ट्रेनें

  • एक सर्वे के मुताबिक दुनिया कि सबसे लग्जरी ट्रेनों में ‘ईस्टर्न एंड ऑरिएंटल एक्सप्रेस’ पहले पायदान पर है. यह ट्रेन सिंगापुर से चलकर मलेशिया और थाईलैंड का सफर तय करती है.
  • साउथ अफ्रीका की ‘ब्लू ट्रेन’ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. इस ट्रेन में मिलने वाली बेहतरीन सेवाओं की वजह से इसे ‘5 स्टार होटल ऑन व्हील’ भी कहा जाता है. यह महीने में 8 बार प्रीटोरिया से केपटाउन के लिए चलती है.
  • अफ्रीका की रोवोस रेल अपनी राजसी सुविधाओं की वजह से दुनिया में तीसरा स्थान रखती है. रोवोस रेल के पास अफ्रीका का सबसे विशाल टूरिस्ट ट्रेन नेटवर्क है.
  • आलीशान ट्रेनों की इस लिस्ट में ओरिएंट एक्सप्रेस (यूरोप और तुर्की) 5वें नंबर पर है. इस ट्रेन में लग्जरी के साथ मनोरंजन के लिए पियानो बजाने वाले भी होते हैं.
भारत की इन ट्रेनों को भारत की विरासत के रुप में देखा जाता है. इन ट्रेनों में भारत की प्राचीन शैली को भी दर्शाया गया है. इस लिहाज से यह एक बड़ी बात है. उम्मीद है कि आने वाले समय में इस दिशा में काम होगा और हम हर माइने में दूसरों से आगे निकल सकेंगे. इस दिशा में प्रयास भी शुरू हो चुके हैं और बुलेट ट्रेन की परियोजना निश्चित रूप से हमारे देश के लिए एक बड़ा कदम साबित हो सकती है.

Web Title: 5 Luxurious Trains of India, Hindi Article

Keywords: Palace on Wheel, Deccan Odyssey, Maharaja Express, Golden Chariot, Royal Rajasthan on Wheels, Luxury Train, Train, Tourism, Royal, Heritage, World, Fair, Place, Coach, Indian Railways, Luxury Rail In India, Railway Ticket, Railways

Featured Image Credit / Facebook Open Graph: palaceonwheelsindiaindiapalaceonwheels