भारत को प्राचीनकाल से ही नदियों का देश माना जाता है. इन नदियों का हमारे सभ्यता के विकास में महत्त्वपूर्ण योगदान रहा है. हम नदियों को हमेशा से ही पूजनीय मानते चले आ रहे हैं. ऐसी भी मान्यतायें हैं कि कई नदियों में डुबकी लगाने से पापों से हमें मुक्ति मिल जाती है. हमारे देश में जितनी भी नदियाँ हैं, उनका अपना अलग महत्व है. आइये जानते हैं भारत की ऐसी ही कुछ नदियों के बारे में जिनका अपना इतिहास है:

ब्रह्मपुत्र

भारत की प्रसिद्ध नदियों में शामिल ब्रह्मपुत्र एक ऐतिहासिक नदी मानी जाती है. इसकी उत्पत्ति तिब्बत के चेमायुंग दुंग नामक हिमवाह से हुई है. ब्रह्मपुत्र नदी तिब्बत और भारत से होकर बांग्लादेश में बहती है. भारत में यह नदी अरुणाचल प्रदेश,असम राज्य से होकर बांग्लादेश में जाकर बहती है. इस नदी को अलग अलग नामों से जाना जाता है. तिब्बत में इसे सांपो,अरुणाचल में डीह और असम में इसे ब्रह्मपुत्र कहते हैं. ब्रह्मपुत्र को असम का शोक भी कहा जाता है. जब यह नदी पूरे उफान पर होकर अपना गुस्सा दिखाती है, तो पूरा असम जलमय हो जाता है. इस नदी की कुल लम्बाई 2900 किलोमीटर है. सुवनश्री, तिस्ता, तोर्सा, लोहित, बराक आदि ब्रह्मपुत्र की सहायक नदियाँ हैं.

Top 11 Famous Rivers in India, Brahmaputra River ( Pic: Mamu Borah/youtube)

गंगा नदी

भारत की सबसे प्रमुख नदी माने जाने वाली गंगा उत्तराखंड में हिमालय से निकलकर बंगाल की खाड़ी में जाकर मिलती है. यह भारत और बांग्लादेश को मिलाकर 2,525 किलोमीटर की दूरी तय करती है. गंगा नदी को उत्तर भारत की अर्थव्यवस्था का प्रमुख आधार माना जाता है. गंगा ऐसी नदी है जो दुनिया के सबसे अधिक उपजाऊ और घनी आबादी वाले क्षेत्र से होकर बहती है. भारत में इस नदी का पौराणिक महत्व भी है. कहा जाता है कि गंगा में स्नान करने से मुक्ति मिल जाती है और सारे पाप कट जाते हैं. कहा जाता है कि मरते समय व्यक्ति को गंगा का जल पिला दिया जाए तो ‍उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है. 100 फीट की अधिकतम गहराई वाली यह नदी भारत में सबसे पवित्र मानी जाती है. इसकी उपासना माँ और देवी के रूप में की जाती है. इसके तट पर बने धर्मिक स्थल वाराणसी, प्रयाग, हरिद्वार आदि हैं. गंगा की सहायक घाघरा नदी है.

Top 11 Famous Rivers in India, Ganga River ( Pic:waterandmegacities)

नर्मदा

भारत की प्रसिद्ध नदियों में शुमार नर्मदा का दूसरा नाम रेवा है. मध्य प्रदेश और गुजरात राज्य में बहने वाली नर्मदा का भी धार्मिक महत्त्व गंगा के जैसे है. मान्यताओं के अनुसार, नर्मदा की परिक्रमा करने से श्रद्धालुओं को पुण्य की प्राप्ति होती है. पुराणों में भी इस बात का उल्लेख है कि नर्मदा नदी के दर्शन मात्र से समस्त पाप मिट जाते हैं. नर्मदा की उत्पत्ति महाकाल पर्वत के अमरकंटक शिखर से हुई है. नर्मदा जहाँ जहाँ होकर बहती है, वह स्थान पुण्य माना गया है. नर्मदा की लम्बाई 1312 किलोमीटर है. नर्मदा के किनारे जबलपुर, अमरकंटक, नेमावर, शुक्लतीर्थ बहुत प्रसिद्ध तीर्थस्थल माने जाते हैं. यहाँ पर दर्शन के लिए दूर दूर से श्रद्धालु आते हैं.

Top 11 Famous Rivers in India, Narmada River ( Pic:pinterest )

यमुना

यमुना भारत की सबसे पवित्र और प्राचीन नदियों में से एक है. यमुना की उत्पत्ति यमुनोत्री से हुई है. यमुना और गंगा पुरातन संस्कृति का एक अहम हिस्सा मानी जाती हैं. यमुना का ब्रज की संस्कृति से पुराना नाता रहा है. ब्रजवासी यमुना को अपनी माता मानते हैं. वहीं यमुना और भगवान कृष्ण का भी बड़ा गहरा सम्बन्ध रहा है. अगर भगवान कृष्णा को ब्रज का जनक कहा जाता है, तो यमुना भी ब्रज की जननी मानी जाती है. अगर गंगा को ज्ञान का प्रतीक माना जाता है, तो वहीं यमुना को भक्ति का प्रतीक माना जाता है. गंगा के समान्तर बहने के कारण यमुना इलाहाबाद में जाकर गंगा में मिल जाती है, जिसे हम प्रयाग के नाम से जानते हैं. यमुना की कुल लम्बाई 1376 किलोमीटर है.

Top 11 Famous Rivers in India, Yamuna River ( Pic :bharatdiscovery )

गोदावरी

भारत की प्रमुख नदियों में प्रसिद्ध माने जाने वाली गोदावरी की उत्पत्ति पश्चिमघाट पर्वत श्रेणी के त्रिम्बक पर्वत से हुयी है. यह नदी महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से निकलकर राजहमुन्द्री शहर के पास बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती है. विद्वानों के अनुसार इस नदी का नाम तेलुगु भाषा के ‘गोद’ शब्द से पड़ा है, जिसका मतलब मर्यादा होता है. गोदावरी नदी के तट पर ही नासिक, त्र्यंबकेश्वर, पैठण जैसे प्रसिद्ध तीर्थस्थल हैं. गोदावरी को ‘दक्षिणीगंगा’ भी कहा जाता है. प्राणहिता, इन्द्रावती, मंजिरा इत्यादि गोदावरी की प्रमुख सहायक नदियाँ हैं.

Top 11 Famous Rivers in India, Godavari River ( Pic: ndiavideodotorg /youtube )

महानदी

भारत की प्रमुख नदियों में शामिल महानदी की उत्पत्ति छत्तीसगढ़ की पहाड़ियों से हुई है, जिस कारण इसे छत्तीसगढ़ की गंगा भी कहा जाता है. यह नदी छत्तीसगढ़ से निकलकर उड़ीसा होते हुए बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती है. महानदी उड़ीसा की प्रमुख नदियों में से एक है. कभी कभी अपने उफान के कारण उड़ीसा की जनता को महानदी का कोपभाजन भी होना पड़ता है. इस कारण इस नदी को ‘उड़ीसा का शोक’ भी कहा जाता है. 900 किलोमीटर लम्बी यह नदी नहरों के माध्यम से किसानों को जल प्रदान करने में भी सहायक मानी जाती है. पैरी, सोंढुर, शिवनाथ, हसदेव, अरपा, जोंक, तेल आदि महानदी की उपनदियाँ हैं.

कावेरी

दक्षिण भारत की प्रमुख नदियों में शामिल कावेरी नदी की उत्पत्ति पश्चिम घाट के ब्रह्मगिरि पर्वत से हुई है. यह नदी कर्नाटक और तमिलनाडु से बहती हुई कावेरीपट्टनम के पास बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती है. दक्षिण भारत में कावेरी नदी को बहुत पवित्र माना जाता है और वह लोग कावेरी को भारत की गंगा भी कहते हैं. हरंगी, हेमवती, नोयिल, अमरावती, सिमसा , लक्ष्मणतीर्थ, भवानी, काबिनी आदि कावेरी की सहायक नदियाँ हैं.

कृष्णा

महाराष्ट्र के महाबलेश्वर पर्वत से निकलने वाली कृष्णा नदी को दक्षिण भारत की एक महत्त्वपूर्ण नदी माना जाता है. महाराष्ट्र से निकलकर कर्नाटक और आंध्रप्रदेश होते हुए यह बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती है. कृष्णा की लम्बाई 1400 किलोमीटर है .कृष्णा की सहायक नदियाँ तुंगभद्रा ,घाटप्रभा, मुसी और भीमा है. इस नदी से आँध्रप्रदेश समेत देश के कई राज्यों को सिंचाई समेत कई तरह के लाभ मिल रहे हैं.

Top 11 Famous Rivers in India, Krishna River ( Pic: infoinformations )

ताप्ती

पश्चिम भारत की सबसे प्रसिद्ध माने जाने वाली ताप्ती नदी की उत्पति मध्य प्रदेश के गाविलगढ़ पहाड़ियों से हुई है. ताप्ती नदी को ‘तापी नदी’ के नाम से भी जाना जाता है. यह नदी सतपुड़ा के पहाड़ों के बीच से होकर महाराष्ट्र से गुजरात में होते हुए खम्भात की खाड़ी में जाकर गिरती है. गुजरात का प्रसिद्ध शहर सूरत भी इसी नदी के किनारे बसा है. 724 किलोमीटर लम्बी यह नदी गुजरात की प्रसिद्ध नदी मानी जाती है. महाराष्ट्र से बहने वाली पूर्णा, गिरना और पंझरा ताप्ती की प्रमुख सहायक नदियाँ हैं.

घाघरा

दक्षिण तिब्बत के पर्वत शिखर हिमालय से निकलने वाली घाघरा गंगा की प्रमुख सहायक नदी है. यह नदी नेपाल से बहते हुए भारत के उत्तर प्रदेश और बिहार में मिलती है. घाघरा को सरयू नदी के नाम से भी जाना जाता है. घाघरा की कुल लम्बाई 1080 किलोमीटर है. घाघरा मैदानी भाग में दो उप शाखाओं पश्चिम और पूर्वी में बंट जाती है. इसकी पश्चिमी शाखा को करनाली और पूर्वी को शिखा कहा जाता है.

कोसी

गंगा की सहायक नदी कोसी की उत्पत्ति नेपाल के पहाड़ों से हुई है, जो आगे चलकर बिहार में गंगा नदी में मिल जाती है. कहा जाता है कि इस नदी की अपनी कोई स्थायी धारा नहीं थी, क्योंकि बांध बनाकर नदी की धारा को नियंत्रित मार्ग दिया गया. बिहार में हर साल इस नदी के कारण बाढ़ की स्थिति पैदा हो जाती है, इसलिए इस नदी को बिहार का शोक कहा जाता है. कोसी की लम्बाई 729 किलोमीटर है. बूढी गंडक, बागमती इसकी प्रमुख सहायक नदियाँ मानी जाती हैं.

Top 11 Famous Rivers in India, Koshi River ( Pic: commons )

यह तो देश की कुछ नदियाँ हैं. भारत में ऐसी तमाम नदियाँ हैं, जो मानव समाज को अनंतकाल से सींच रही हैं. इन नदियों का सदियों से ही मानव समाज के साथ बहुत गहरा सम्बंध रहा है. आज जिस तरह से प्रदूषण ने नदियों पर अपना कब्ज़ा कर लिया, वह एक चिंता का विषय है. हम सब को एक संकल्प लेकर इसके खिलाफ खड़ा होना पड़ेगा ताकि नदियों को बचाया जा सके.

Web Title: Top-11 Famous Rivers in India, Hindi Article

Keywords: Brahmaputra, Koshi, Ghaghara, Tapti, Kaveri, Mahanadi, Krishna, Godavari, Sindh, Yamuna, Ganga, Famous, River, Holy, Kilometer, Himalaya, Origin, Coast, Holy Pilgrimage, Stream, Narmada

Featured Image Credit / Facebook Open Graph: wikipedia /youtube