अगर हम आपसे कहें कि दुनिया में कुछ ऐसे भी देश है, जो भारत के किसी छोटे शहर से भी छोटे हैं, तो शायद आपको हैरानी होगी, लेकिन यह सच है. दुनिया में ऐसे देश भी हैं जो क्षेत्रफल के हिसाब से बहुत छोटे हैं. गज़ब की बात यह है इन देशों की संख्या 1-2 में नहीं बल्कि ठीक ठाक है. तो आइये जानने की कोशिश करते हैं ऐसे देशों के बारे में:

वैटिकन सिटी

यूरोप महादीप में स्थित यह देश दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है. सिर्फ़ 44 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में बसे इस देश की जनसंख्या मात्र 800 है. इसके बावजूद इस देश को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है. इसके अपने सिक्के, अपना डाक विभाग और अपना रेडियो आदि हैं. ईसाई समुदाय के प्रसिद्ध रोमन कैथोलिक चर्च होने और धर्म गुरु पोप की वजह से यह देश पूरी दुनिया में काफी प्रसिद्ध है. यहां के गिरजाघर, मकबरे, संग्रहालय इत्यादि आकर्षण का केंद्र हैं.

Top 16 Small Countries in World, Vatican City (Pic: visit-vaticancity.com)

मोनैको

वेटिकन सिटी के बाद मोनैको को दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश माना जाता है. यह देश फ्रांस और इटली के बीच समुद्र किनारे बसा हुआ है. 2.02 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र फल में फैले इस देश की कुल आबादी लगभग 37831 है. इस देश का प्रमुख बाजार मॉन्टे कार्लो है, तो यहां की मुख्य भाषा फ़्रांसिसी है. बता दें कि समुद्र किनारे बसे होने के कारण यहां की अर्थव्यवस्था बहुत अच्छी है. इस देश में दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा प्रति व्यक्ति करोड़पति हैं. यह देश पर्यटन के लिहाज से भी काफी आगे है.

नौरु

नौरु प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीप देश है. इस देश का क्षेत्रफल 21.3 वर्ग किलोमीटर है. बताते चलें कि यह दुनिया का सबसे छोटा स्वतंत्र गणराज्य देश है. यह दुनिया का एक मात्र ऐसा राष्ट्र है जिसकी कोई राजधानी नहीं है. और तो और इस देश की अपनी कोई सेना भी नहीं हैं. इस देश की आबादी 10 ,000 के करीब है.

सैन मैरिनो

सैन मैरिनो यूरोप का सबसे पुराना देश माना जाता है. यह विश्व का पांचवा सबसे छोटा देश माना जाता है. इस देश की राज भाषा इटालियन है. सेररावलले इस देश का प्रमुख नगर है. बता दें कि 61 वर्ग किलोमीटर में फैले इस देश की जनसंख्या तक़रीबन 31,448 है. अभी चौंकिए मत, क्योंकि इस सीरिज में आगे भी कई देश हैं.

Top 16 Small Countries in World, San Marino (Pic: marcopolo)

तुवालु

तुवालु की गिनती दुनिया के चौथे सबसे छोटे देश में होती है. यह भी नौरु की तरह प्रशांत महासागर में स्थित है. यह देश पहले ब्रिटेन के अधीन था. 1978  में यह आजाद हुआ. इसका क्षेत्रफल 26 वर्ग किलोमीटर है. इस देश की आबादी लगभग 12,373 है. जनसंख्या की दृष्टि से यह दुनिया का तीसरा कम जनसंख्या वाला देश माना जाता है. इससे कम जनसख्या वाले देशों में केवल वेटिकन और नौरू ही आते हैं.

लिक्टनस्टीन

पश्चिमी यूरोप में स्थित यह देश दुनिया का 6वां सबसे छोटा देश माना जाता है, इस देश की सीमाएं स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया से मिलती हैं. 160.4 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैले इस देश की जनसंख्या करीब 36925 के आस पास है. इस देश की राजधानी वादुज है और सचान इस देश का सबसे बड़ा और प्रमुख शहर है. यहां की प्रमुख भाषा जर्मन है. इस देश के बारे में कहा जाता है कि कर के मामले में यहां के लोग बहुत ईमानदार हैं, जिस कारण यहां की वित्तीय व्यवस्था बहुत मजबूत रहती है.

Top 16 Small Countries in World, Liechtenstein(Pic: rsf.org)

मार्शल आइलैंड

अटलांटिक महासागर में स्थित यह देश विश्व का सातवां सबसे छोटा देश है. इस देश की राजधानी मजूरो है. बता दें कि इस देश की आर्थिक और बाहरी सुरक्षा का जिम्मा अमेरिका के पास है. इसके पड़ोस में देश नारू और किरिबाती देश बसते हैं. इसका क्षेत्रफल 181 वर्ग किलोमीटर और जनसंख्या 52634 के करीब है.

मालदीव

इस देश की गिनती भले ही दुनिया के छोटे देशों में होती है, लेकिन यह देश पर्यटन के लिहाज से दुनिया के प्रसिद्ध देशों में गिना जाता है. हिन्द महासागर में स्थित होने की वजह से इस देश को हिंद महासागर का मोती भी कहा जाता है. वैसे यह देश जनसंख्या और क्षेत्रफल के हिसाब से एशिया का सबसे छोटा देश माना जाता है. माले इस देश की राजधानी है. 298 वर्ग किलोमीटर में फैले इस देश की कुल आबादी करीब 345,023 हैं. यह दुनिया का 9वां सबसे छोटा देश कहा जाता है.

Top 16 Small Countries in World, Maldives (Pic: expatoftheworld)

माल्टा

दुनिया के 10 वे सबसे छोटे देशों में शुमार माल्टा यूरोपीय महादीप का एक विकसित देश माना जाता है. इस देश की राजधानी वलेत्ता है. जनसंख्या के लिहाज से देखें तो इस देश की आबादी 423,282 हैं, जो अन्य छोटे देशों से ज्यादा है. इस देश का क्षेत्रफल 316 वर्ग किलोमीटर है. माल्टाई यहां की मुख्य भाषा है.

ग्रेनाडा

दुनिया के सबसे छोटे देशों में ग्यारहवें पायदान पर आने वाला ग्रेनाडा कैरिबियाई सागर के दक्षिणी किनारे पर स्थित द्वीप देश है, जो अन्य छोटे 6 द्वीपों से मिलकर बना हुआ है. त्रिनिदाद और टोबैगो इसके पडोसी देश हैं. सेंट जॉर्ज इस देश की राजधानी है. इसका क्षेत्रफल 344 वर्ग किलोमीटर है और इस देश की जनसंख्या लगभग 110,000 है. अंग्रेजी इस देश की मुख्य भाषा है.

Top 16 Small Countries in World, Grenada (Pic: goatsontheroad)

सेंट किट्स एवम नेविस

पूर्वी कैरिबियन सागर पर स्थित यह देश विश्व का आठवां सबसे छोटा देश माना जाता है. जनसंख्या और क्षेत्रफल की लिहाज से देखें तो यह देश अन्य देशों की तरह ही है. कहा जाता है कि इस देश में यूरोपियन सबसे पहले आकर बसे थे. इस देश का क्षेत्रफल 261 वर्ग किलोमीटर और जनसंख्या लगभग 54191 के करीब हैं. इस देश की राजभाषा अंग्रेजी है.

सन्त विन्सेण्ट और ग्रेनाडाइन्स

यह देश दुनिया का 12वां सबसे छोटा देश माना जाता है. उत्तर अमेरिका महाद्वीप के कैरिबियन क्षेत्र में बसे इस देश का कुल क्षेत्रफल 344 वर्ग किलोमीटर में फैला है. इस देश की जनसंख्या लगभग 103,000 है. किंगस्टाउन यहां की राजधानी और प्रमुख शहर है. अंग्रेजी यहां की मुख्य भाषा मानी जाती है.

Top 16 Small Countries in World, Grenada, Saint Vincent and the Grenadines (Pic: sailandco)

बारबाडोस

यह देश प्रशांत महासागर के कैरिबियन द्वीप पर स्थित है. कहा जाता है कि यह देश गुलामों के वजह से आबाद हुआ था, जो भारत और अफ्रीका से अंग्रेजों द्वारा लाये गए थे. त्रिनिदाद, टोबैगो, सेंट विंसेंट व द ग्रेनाजिनस और सेंट लुसिया इसके पडोसी देश हैं. महज 430 वर्ग किमी में फैले इस देश की आबादी 279,000 के करीब है. यहां की राजभाषा अंग्रेजी है. भारतीयों के बसे होने के वजह से यहां हिंदी और भोजपुरी भी बोली जाती है. ब्रिजटाउन यहां की राजधानी है. विश्व के सबसे छोटे देशों में यह 13 वें स्थान पर आता है.

अण्टीगुआ और बारबूडा

अण्टीगुआ और बारबूडा भले ही छोटे देश हों, लेकिन अंतररष्ट्रीय स्तर पर इस देश ने एक अलग पहचान बनाई है. यह देश कैरिबियन सागर और आंध्र महासागर के बीच में स्थित है. इस देश की राजधानी और मुख्य उपनगर सेंट जोन्स है. यहां की जनसंख्या 81,799 के करीब है. यहां की मुख्य भाषा अंग्रेजी है. विश्व के सबसे छोटे देशों में यह देश 14 वें नंबर पर आता है.

सेशेल्स

सेशेल्स दुनिया के सबसे छोटे देशों में एक हैं. यह देश हिन्द महासागर में स्थित हैं. आधिकारिक तौर पर इस देश को सेशेल्स गणराज्य कहा जाता है. इस देश की आबादी अफ़्रीकी महादीप के अन्य देशों में सबसे कम है. विक्टोरिया इस देश की राजधानी और प्रमुख नगर है. यहां की राजभाषा अंग्रेजी है. 451 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैले इस देश की कुल जनसंख्या तक़रीबन 80699 है. यह मुल्क दुनिया के सबसे छोटे देशों में 15 वें स्थान पर आता है.

Top 16 Small Countries in World, Seychelles (Pic: ontheluce)

पलाउ

प्रशांत महासागर में स्थित इस देश का आधिकारिक नाम पलाउ गणराज्य है फिलीपीन्स और जापान इसके पडोसी देश हैं. न्गेरुल्मुड इस देश की राजधानी और यहां का प्रमुख नगर है. यहां की राजभाषा अंग्रेजी और पलायुन है और कहीं कहीं जापानी भाषा का भी प्रयोग क्षेत्रीय भाषा के तौर पर किया जाता है. इस देश का कुल क्षेत्रफल 459 वर्ग किलोमीटर जबकि आबादी 20000 के करीब हैं.

भले ही ये देश जनसंख्या और क्षेत्रफल के दृष्टिकोण से छोटे हों, लेकिन इनके पास अपनी संस्कृति और स्वायत्ता है और इस लिहाज से यह देश बड़े देशों से कम नहीं माने जा सकते हैं. अपनी संस्कृति को बचाए रखना अपने आप में बड़ी चुनौती होती है और इस दृष्टि से उपरोक्त वर्णित सभी देश उत्तम हैं.

Top 16 Small Countries in World, Nature in Palau (Pic: palauppr.com)

Web Title: Top 16 Small Countries in World, Hindi Article

Keywords: Vetican city, Monaco, Nauru, Tuvalu, San Marino, Liechtenstein, Marshall Islands, Saint Kitts and Nevis, Maldives, Malta, Grenaada, Saint Vincent and the Grenadines, Barbodaas, Antigua and Barbuda, Seychelles, Pallau, Country, Republic, Population, Historay, English, Indian Ocean, Town, Famous, Caribyan Ocean, Yurop, France , Itlay, Capital, Laungauge, English, Japaniees, Area, World, Regional

Featured Image Credit / Facebook Open Graph: historycooperative.org / visathing.com