38 साल के ‘नेहरा जी’ अब आपको गेंदबाजी करते नहीं नज़र आयेंगे!

बिल्कुल, सही पढ़ा आपने… भारतीय गेंदबाजी की रीढ़ कहे जाने वाले बाये हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा अब टीम का हिस्सा नहीं हैं. उन्होंने 1 नवम्बर 2017 को न्यूजीलैण्ड के साथ खेले गये टी-20 मुकाबले से अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर को जीत के साथ अलविदा कह दिया.

जिन्होंने 2003 और 2011 के विश्व कप को देखा है, वह आशीष नेहरा को अच्छे से जानता होगा. नेहरा के बारे में कहा जाता है कि वह अपने करियर में चोटों से जूझते रहे, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी.

वह मैदान पर दौड़ते रहे… पसीना बहाते रहे और अपनी गेंद की रफ्तार से भारत के लिए हर मौके पर विकेट चटकाते रहे.

अपने क्रिकेट करियर में ‘नेहरा जी’ कई मौके पर तस्वीरों में कैद किये गये. यकीकन ये तस्वीरें उनके चाहने वालों के लिए बहुत खास होंगी, इसलिए आईये तस्वीरों में उनके प्रेरणादायक करियर की कुछ झलकियों को देखने की कोशिश करते हैं:

29 अप्रैल 1979 को आशीष नेहरा ने दिल्ली के एक परिवार में जन्म लिया था. उनके पिता का नाम दीवान सिंह और माता का नाम सुमित्रा नेहरा था. वे हर कठिन समय पर उनका हौंसला बढ़ाते दिखे. विदाई मैच के दौरान भी वह मैदान पर मौजूद थे. (Pic: deccanchronicle.com)

आशीष नेहरा 2002 में जब इंग्लैंड दौरे पर गए तो वहां एक लड़की को देखकर अपना दिल खो बैठे. ये लड़की कोई और नहीं बल्कि उनकी मौजूदा पत्नी रुश्मा ओवल थीं. (Pic: thequint.com)

2 अप्रैल 2009 को आशीष नेहरा और रूश्मा हमेशा के लिए एक दूसरे के हो गए. एरियाना और आरुष नाम के उनके दो बच्चे भी हैं. (Pic: indianexpress)

नेहरा ने 1999 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया. हालांकि वह टेस्ट क्रिकेट ज्यादा नहीं खेल पाए. उनके खाते में सिर्फ 17 टेस्ट मैच हैं, जिसमें उन्होंने 44 विकेट लिए हैं (Pic: icc-cricket)

टेस्ट के बाद 2001 में उन्होंने अपना पहला मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला. उनका वन-डे करियर शानदार रहा. उन्होंने इस दौरान 120 मैच खेले, जिसमें उनके नाम 157 विकेट दर्ज हैं. (Pic: espncricinfo.com)

2003 विश्व कप के लिए जब शीर्ष ग्यारह का चुनाव हुआ तो नेहरा गेंदबाजी के लिए चुने गये. दुर्भाग्य से भारत यह विश्व कप नहीं जीत सका. बाद में नेहरा चोट के कारण कुछ समय के लिए मैदान से दूर रहे. (Pic: daily.social)

करीबन तीन साल बाहर रहने के बाद नेहरा ने 2006 में टीम में वापसी की, लेकिन कुछ खास नहीं कर पाये और ड्रॉप कर दिए गए. माना जाने लगा कि नेहरा का करियर खत्म हो गया, उनकी वापसी अब मुश्किल है (Pic: twitter.com)

इसी बीच 2009 के आसपास टीम के स्टार खिलाड़ी जहीर खान चोटिल हुए तो नेहरा को टीम में शामिल किया गया. हालांकि, इस दौरान भी उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा (Pic: icc-cricket.com)

किन्तु, उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और लगातार मैदान में अपना पसीना बहाते रहे. उनकी मेहनत रंग लाई और वह टीम में अंदर आये. जिन्होंने 2011 का विश्वकप देखा होगा, वह नेहरा गेंदबाजी की धार से वाकिफ होंगे. खासकर पाकिस्तान के खिलाफ 10 ओवर में सिर्फ 33 रन वाला प्रदर्शन तो लोग नहीं ही भूले होंगे (Pic: thefield.scroll.in)

विश्व कप के बाद फिर एक बार फिर से उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. बढ़ती उम्र के साथ उनका करियर ढलान में आता दिखा. किन्तु. उन्होंने वापसी की उम्मीद नहीं खोई. वह लगातार रणजी में अपनी गेंदबाजी की जलवा बिखेरते रहे.(Pic: sify.com)

आखिरकार आईपीएल से उन्होंने कमबैक किया. उन्हें धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलने का मौका मिला. इसी मौके को नेहरा ने खूब भुनाया और अपनी कला से सभी को हैरान कर दिया. (Pic: deccanchronicle.com)

प्रदर्शन शानदार रहा तो चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ टी-20 सीरीज़ के लिए उन्हें चयनित भी किया (Pic: cricfit.com)

इसके बाद 2016 के टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम इंडिया का हिस्सा रहे. इसमें उनकी स्विंग गेंदबाजी के आगे विरोधी पानी मांगते दिखे. खासकर अंतिम ओवरों में वह विशेष रूप से प्रभावी दिखे (Pic: cricketcountry.com)

18 साल लंबे करियर के अंतिम मुकाबले में भी नेहरा पूरे फिट लगे. एक पल के लिए नहीं लगा कि वह अपना विदाई मैच खेल रहे थे. अपनी गेंदबाजी के साथ-साथ उन्होंने अपने क्षेत्ररक्षण से अंतिम क्षणों में जो लोगों को यादें दी हैं, उन्हें भूलना आसान नहीं होगा. कम से कम उनके चाहने वालों के लिए तो बिल्कुल भी नहीं (Pic: newindianexpress)

नेहरा भले ही अब नीली जर्सी में खेलते नहीं दिखेंगे, लेकिन उनकी कहानी हमेशा उनके साथियों को प्रेरित करती रहेगी. ईश्वर हर देश को नेहरा जैसा खिलाड़ी और पसीने की कीमत को आत्मसात करने वाला इंसाना दे.

‘नेहरा जी’ को उनके आगे के भविष्य के लिए ढ़ेरों शुभकामनाएं…

Web Title: Cricket Star Ashish Nehra, Photo Story

Featured Image Credit: The Quint