अभी हाल ही में खबर आई है कि ब्रिटेन के शाही परिवार में पहली समलैंगिक शादी होने जा रही है. असल में रानी एलिजाबेथ द्वितीय के चचेरे भाई लार्ड इवार माउंटबेटन अपने समलैंगिक साथी के साथ शादी करने जा रहे हैं.

आज दुनिया में अनेक ऐसे देश हैं जहाँ समलैंगिक विवाह कानूनन वैध है. ब्रिटेन भी उनमें से एक है.

तो आईए इसी क्रम में नजर डालते हैं विश्व के कुछ मशहूर समलैंगिक जोड़ों पर…

नील पैट्रिक हैरिस और डेविड बुर्कता

इन दोनों में से एक मशहूर अभिनेता हैं, तो दूसरे जाने-माने रसोइए. इन दोनों को साथ देखकर ऐसा लगता है कि जैसे एक-दूसरे के लिए ही बने हैं. दोनों एक दूसरे से बेहद प्यार भी करते हैं.

यह नील ही थे जिन्होंने सबसे पहले डेविड के प्रति अपने प्यार को स्वीकार किया था. हालाँकि, प्रपोज पहले डेविड ने किया था.

10 साल साथ रहने के बाद दोनों ने 16 सितंबर 2014 को इटली में शादी भी कर ली. हार्पर और गिदोन इनके दो बच्चे हैं. यह कहना गलत नहीं होगा कि नील और डेविड दूसरे समलैंगिक जोड़ों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत हैं.

David Burtka And Neil Patrick Harris (Pic: Los Angeles Times)

एलन डीजेनेरस और पोर्टिया डी रोसी

इन दोनों का नाम लेस्बियन समुदाय की उन गिनी-चुनी जोड़ियों की श्रेणी में आता है, जिन्होंने सार्वजनिक रूप से अपने प्यार का एलान किया है.

इन दोनों को बड़ी सम्मान की नजर से देखा जाता है. पोर्टिया को एलन के प्रति अपने प्यार का इजहार करने में तीन साल का समय लगा. उन्हें इस बात का बहुत डर था कि कहीं प्यार का इजहार उनके करियर को ही न खत्म कर दे. हालांकि उन्होंने हिम्मत करके इजहार कर ही दिया.

2004 से दोनों ने एक दूसरे को डेट करना शुरू किया. जैसे ही 2008 में समलैंगिक शादियों के ऊपर से बैन हटा, तो दोनों ने शादी कर ली और जीवन भर एक दूसरे के साथ रहने का वादा भी किया.

Ellen Degeneres And Portia De Rossi (Pic: E!)

वांडा और एलेक्स स्काईस

इस लेस्बियन जोड़े ने समलैंगिक समुदाय के अधिकारों के लिए एक लंबी लड़ाई लड़ी. खासकर वांडा स्काई ने. वांडा एक जानी-पहचानी हास्य कलाकार हैं. शुरुआत से ही वह समलैंगिक व्यक्तियों के अधिकारों के लिए आवाज उठाती आई हैं.

2008 में अपनी इसी प्रतिबद्धता के चलते समलैंगिक विवाहों के कानूनन वैध होने से पहले ही उन्होंने एलेक्स से विवाह कर लिया. एक तरीके से यह उनका विरोध था. ऐसा विरोध, जो मनुष्यों की सहज भावनाओं का सम्मान करता है और उनकी स्वतंत्रता की वकालत करता है.

शादी के बाद जब उनसे पुछा गया कि उन्होंने कानून के खिलाफ जाकर शादी क्यों की, तो उन्होंने कहा कि उनके पास इसके अलावा और कोई दूसरा रास्ता ही नहीं था.

Wanda Sykes And Alex Sykes (Pic: Zimbio)

जिलियन माइकल्स और हीडी रोड्स

यह समलैंगिक जोड़ा 2009 में साथ आया. दोनों ने अपने आपको विश्व में फिटनेस के सितारों के रूप में स्थापित कर रखा है. इनके दो बच्चे भी हैं. पहला लुकेंसिया और दूसरा फोनिक्स. दोनों अपने बच्चों का बहुत खास ख्याल भी रखते हैं.

जिलियन ने हीडी को 2016 में अपने टीवी शो ‘जस्ट जिलियन’ के मंच पर सार्वजनिक रूप से प्रपोज किया था. हीडी ने भी झट से हाँ कर दी थी.

यह देखना बहुत ही सुखद प्रतीत होता है कि मशहूर हस्तियाँ अपनी लैंगिगता को सार्वजनिक रूप से स्वीकार कर रही हैं. यह उन लोगों के लिए एक प्रेरणास्त्रोत की तरह काम करता है, जो अपनी लैंगिगता को लेकर असहज और डरे हुए हैं.

Jillian Michaels And Heidi Rhoades (Pic: AOL)

मैट बोमर और साइमन हाल्स

2014 में मैट ने बताया कि वे शादीशुदा हैं. उन्होंने 2011 में साइमन हाल्स से शादी की थी. हालाँकि, मैट की इस घोषण के बहुत पहले ही उनके और साइमन के रिश्ते के बारे में विभिन्न बातें हवा में तैर रही थीं.

हालांकि पूछे जाने पर मैट इनको हमेशा नकारते ही आए थे. हम आपको बता दें कि मैट बोमर हॉलीवुड के जाने-माने सितारे हैं. वे अभिनेता तो हैं ही, साथ-साथ एक गायक भी हैं.

2011 में साइमन से शादी करने के बाद उन्हें तीन संताने हुई हैं. इनकी संतानों के नाम हेनरी, वाकर और किट हैं.

 Matt Bomer And Simon Halls (Pic: Bustle)

जिम पार्सन्स और टॉड स्पाईवाक

टीवी सीरीज 'बिग बैंग थ्योरी' के स्टार जिम पार्सन्स को भला कौन नहीं जानता है. अपनी अदाकारी और सौंदर्य से उन्होंने न जाने कितने दिलों को रिझाया है. एक बड़ी संख्या में उनकी महिला फैंस हैं.

2010 में जब उन्होंने घोषणा कि वे समलैंगिक हैं, तो निश्चित रूप से बहुत सारे दिल टूटे होंगे. इसी साल उन्होंने यह भी बताया कि वे टॉड स्पाईवाक के साथ संबंध में हैं.

इस घोषणा के सात सालों के बाद उन्होंने टॉड से शादी कर ली. शादी करने के समय उनका टॉड से 14 वर्षों का रिश्ता चल रहा था. इस शादी के साथ वे भी मशहूर समलैंगिक शादीशुदा जोड़ों की लिस्ट में शामिल हो गए.

Jim Parsons And Todd Spiewak (Pic: Brides)

लांस बास और माइकेल तुर्चिन

इस समलैंगिक जोड़े ने अपनी शादी के साथ एक रिकॉर्ड भी बनाया. रिकॉर्ड यह कि दोनों ने अपनी शादी का प्रसारण टीवी पर लाइव करवाया. इसके साथ ही इनकी शादी में सुपर मॉडल्स को बुलाया गया.

इनकी शादी एक रूप में और अलग थी. इनकी शादी में दोनों ने सामूहिक रूप से बैचलर पार्टी का आयोजन करवाया. एक तरीके से इनकी शादी में ग्लैमर का भारी-भरकम तड़का लगा. ये दोनों भी इससे खासा उत्साहित थे.

हम आपको बता दें कि माइकेल जहाँ जाने-माने अभिनेता हैं, वहीं लांस अभिनेता के साथ-साथ गायक और लेखक भी हैं.  

 Lance Bass And Michael Turchin (Pic: Entertainment Tonight)

कहते हैं कि प्यार के आगे किसी का बस नहीं चलता. इन लोगों ने भी यही करके दिखाया. कितने ही लोग इनके खिलाफ थे मगर इन सभी ने हार नहीं मानी. आखिर में इन्होंने अपने प्यार को हासिल किया. आज समलैंगिकता कानून आने के बाद हर कोई इनके रिश्ते को अपनाने लगा है.

Web Title: World Famous Gay And Lesbian Couples, Hindi Article

Feature Image Credit: The Knot News