योग एक फायदेमंद क्रिया है!

बावजूद इसके अगर कोई इसे धर्म और राजनीति से जोड़कर देखे, तो इसे मानसिक दिवालियापन कहना गलत नहीं होगा.

बताते चलें कि पिछली साल (2017) में मुस्लिमों के योग करने पर हंगामा बरपा था.

हालांकि, इस बार सूरत एकदम अलग है. मुस्लिम धर्मगुरुओं ने खुद आगे बढ़कर योग को एक बेहतरीन चीज माना है.

तो आईए तस्वीरों में जानते हैं कि यह कैसे बेहतरीन है-

पूरी दुनिया में 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' 21 जून को मनाया जाता है. 11 दिसम्बर 2014 को मंजूरी के बाद 2015 में पहली बार योग दिवस मनाया गया था. वर्तमान में दुनिया के कई इस्‍लामिक देशों भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को स्वीकारा है. (Pic: toi)
ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रवक्‍ता मौलाना सज्‍जाद नोमानी तो यहां तक कहते हैं कि योग हिंदुस्‍तान की कीमती संपदा है. इसे मजहब से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए. वैसे भी इस्लाम में सेहत से जुड़ी हर चीज को बेहतर माना गया है. (Pic: sabado)
आंकड़ों की मानें तो मोटापे में भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर आता है. लगभग 30 मिलियन भारतीय मोटापे का शिकार हैं. मोटापे का यह बढ़ता ग्राफ दिल की बीमारी को दावत देता है. ऐसे में योगा ही वह मंत्र है, जो इस मोटापे को कंट्रोल करने में रामबाण माना जाता है. (Pic: theguardian)
सिर्फ मोटापा ही नहीं योगा तनाव कम करने, एकाग्रता, अनिद्रा जैसी कई समस्याओं को दूर रखने में असरदार माना जाता है. यही कारण है कि विदेशों तक योगा का रंग चढ़ चुका है. वहां योगा के लिए खास इंतजाम किए गए. (Pic: besthealthmag)
योगा के आसनों का जिक्र होता है, तो हमारी जुबान पर 'प्राणायाम' जैसा नाम आ जाता है.  जबकि, पिछले कुछ सालों में योगा को लेकर अजीब-गरीब प्रचलन देखने को मिले हैं. लाफ्टर योग, बीयर योग एवं हॉट योग इसके कुछ उदाहरण हैं. (Pic: dna)
बर्लिन में बीयर योगा के रूप में एक नया रुप चलन में आया है. इसमें योग के दौरान बीयर की दो बोतलों का प्रयोग किया जा रहा है. वैसे तो इसे एक फन एक्टविटी बताया जाता है, किन्तु कुछ लोग इसे हेल्थी भी मानते हैं (Pic: standard.co.uk)
हॉट योगा दूसरा सबसे तेज ट्रेंड होने वाला योगा है. मुख्यत: यह अमेरिका में मशहूर है. इसके तहत 40 डिग्री तक के तापमान वाले कमरे में योगा करने का चलन बताया जाता है. भारतीय मूल के बिक्रम चौधरी इसके जनक माने जाते हैं. (Pic: 30for30podcasts)
इसी क्रम में हंसी को भी योग कहा जाने लगा है. यही कारण है कि दुनियाभर में हास्य योग का चलन बढ़ा है. इसके तहत गहरी सांस लेना और शरीर को खींचने के साथ-साथ हंसी का मेल सिखाया जाता है. (Pic: invokelaughter)
आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन गोट योग यानी बकरी योग का भी इजाद हो चुका है. अमेरिका में कई शहरों में बकरियां योग शिविरों में देखने को मिल रही हैं. उन्हें लोग अपनी पीठ पैर बैठाते हैं, ताकि वह, उन्हें चाटकर आनंद दें. (Pic: time.com)
योगा के अजब-गजब रुपों की लिस्ट यहीं खत्म नहीं हो जाती. इसमें एरियल योगा का नाम भी आता है. इसके तहत लोग कपड़े में लिपट कर हवा में तैरते नज़र आते हैं, जोकि रोमांचकारी होता है. (Pic: kurmayogausa)
बहरहाल, योग के ये ट्रेंडी अंदाज भले ही आनंद के लिए अपनाएं जा रहें हैं, किन्तु इसमें दो राय नहीं कि योगा हमारे जीवन के लिए हर मायने में बहुत उपयोगी है. इसे रोजाना करने से हम निरोग रह सकते हैं. (Pic: thenational

इसलिए योगा को बस एक योगा दिवस के रुप में नहीं, बल्कि अपनी दिनचर्या बनाना चाहिए.

क्या कहते हो आप?

Web Title: importance of yoga, Hindi Article

Featured Image Credit:  bloomber