नार्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन के बारे में तो पूरी दुनिया जानती है, लेकिन उसके परिवार के बारे में हर कोई नहीं जानता. किम के परिवार की बातें बहुत ही गुप्त रखी जाती हैं.

इन सबके बावजूद भी उसके परिवार से जुडी कोई न कोई बात सामने आ ही जाती है.

अभी हाल ही में किम की दादी के बारे में कुछ बातें सामने आई हैं. दुनिया भर में किम जोंग की दादी की चर्चा हो रही है. किम जोंग की दादी को नार्थ कोरिया में बहुत तवज्जो मिलती है. वह नार्थ कोरिया की सबसे खास औरतों में से एक थीं. तो चलिए जानते हैं किम जोंग उन की दादी के बारे में–

किम इल सुंग ने बदल दी जिंदगी…

किम जोंग उन की दादी का नाम जोंग सुक था. वह एक आम लड़की ही थीं. एक आम नार्थ कोरियाई परिवार की लडकी.

नार्थ कोरिया के अधिकतर परिवारों की तरह जोंग सुक का परिवार भी काफी गरीब था. नार्थ कोरिया में उनकी जिंदगी बेहद बेहाल थी. बस कैसे भी वह बस जी रहे थे… देश में कोई खास इंतजाम भी नहीं थे जिसके जरिए जोंग सुक का परिवार वहां अपना गुजारा कर पाता.

कहते हैं कि भूख इंसान से कुछ भी करवा सकती है! ऐसा ही कुछ हुआ जोंग सुक के साथ भी. नार्थ कोरिया में सुक के परिवार का जीना बेहद मुश्किल था, इसलिए एक बेहतर जिंदगी की खोज के लिए उन्होंने अपने देश को छोड़ने का मन बना लिया. माना जाता है कि जब सुक महज पांच साल की थी तभी उसका परिवार नार्थ कोरिया की सख्त जिंदगी छोड़ चीन चला गया.

चीन में ही जोंग सुक ने अपनी आगे की जिंदगी जी, लेकिन दिल में उसके अभी भी अपना देश ही बसा हुआ था. जैसे ही जोंग सुक ने होश संभाला उसने अपने देश जाके वहां की एक पार्टी ‘यंग कम्युनिस्ट लीग ऑफ़ कोरिया’ के साथ खुद को जोड़ लिया.

उस पार्टी में बहुत से युवा थे जिन्में से एक था किम इल सुंग!

दोनों जवान थे और कब एक दूसरे के प्यार में पड़ गए उन्हें पता भी नहीं चला. थोड़े समय में दोनों का प्यार इतना गहरा गया कि उन्होंने शादी भी कर ली. किम इल सुंग से शादी करने के बाद जोंग सुक की जिंदगी पूरी तरह से बदल गई.

Kim Jong Suk With Former North Korea Leader Kim Il Sung (Pic: scmp)

जापानियों से लड़ी थी जोंग सुक!

जोंग सुक का नाम यूँ ही नार्थ कोरिया में प्रसिद्ध नहीं है. इसके पीछे उनकी काबिलियत का हाथ भी है. माना जाता है कि जोंग सुक कोई आम लड़की की तरह नहीं थी बल्कि वह कई लड़कों से भी खतरनाक थी. वह नार्थ कोरिया के गुरिल्ला फाॅर्स का हिस्सा हुआ करती थी.

जोंग सुक हर समय तैयार रहती थी अपने देश की सेवा करने के लिए. वह न तो बंदूक चलाने से डरती थी न ही दुश्मन को खत्म करने से कतराती थी. जब भी नार्थ कोरिया को उसकी जरूरत पड़ी वह उसके लिए तैयार रही.

ऐसा ही कुछ जोंग सुक ने करके दिखाया 1930 में जब उसने जापानियों से लड़ाई की. वह उस समय गुरिल्ला फाॅर्स के साथ हुआ करती थी और जंग में उनके साथ ही जाती थी. एक बार मौका आया कि उसे जापानियों के विरुद्ध लड़ना है और वह उसके लिए भी तैयार हो गई.

कहते हैं कि वह इतनी रफ़्तार से दुश्मन को खत्म करती थी कि बाकियों को बचे हुए कारतूस की गिनती करनी पड़ती थी यह जानने के लिए कि आखिर जोंग सुक ने कितने दुश्मनों को मारा होगा.

वह जंग की रानी मानी जाती थी!

शायद इसलिए ही आज जोंग सुक के नाम की खास पोस्ट स्टाम्प नार्थ कोरिया में चला करती है. कहते हैं कि जोंग सुक सिर्फ 31 साल की उम्र में ही मौत को प्यारी हो गई थी. माना जाता है कि उसकी मौत का कारण गुरिल्ला फाॅर्स ही थी.

आज जोंग सुक नार्थ कोरिया में एक जंग की हीरो के रूप में जानी जाती है.

A Statue Of Kim Jong Suk (Pic: alchetron)

क्रिसमस नहीं दादी का जन्मदिन मनाया किम जोंग ने!

माना जाता है कि किम जोंग उन के लिए उसकी दादी बहुत ही प्रेरणादायक थीं. क्योंकि वह नार्थ कोरिया के लिए जंग लड़ चुकी थीं, इसलिए किम जोंग उन्हें बेहद पसंद करता था. जैसा कि नार्थ कोरिया में होता है कि किम जोंग जो करेगा वही सबको करना पड़ेगा… तो इस मामले में भी ऐसा ही हुआ. ऐसी धारणा है कि किम जोंग की दादी जोंग सुन का जन्म 1919 में क्रिसमस के दिन हुआ था इसलिए किम जोंग उन हर साल क्रिसमस नहीं अपनी दादी का जन्मदिन मनाता है.

जन्मदिन किम खुद अकेले नहीं मनाता बल्कि अपने साथ वह पूरे नार्थ कोरिया को ऐसा करने के लिए कहता है. वैसे भी नार्थ कोरिया में ईसाई धर्म की चीजें बंद हैं, इसलिए क्रिसमस तो वहां हर हाल में बैन होना ही था. क्रिसमस के दिन नार्थ कोरिया में लोगों को ईसा मसीह को याद करने की बजाए किम जोंग उन की दादी जोंग सुक को याद करने की हिदायत दी जाती है.

इस साल तो जोंग सुक की 100 वीं सालगिरह थी इस खुशी में किम जोंग ने पूरे नार्थ कोरिया में जश्न का माहौल बना दिया. हजारों की संख्या में लोग नार्थ कोरिया की सड़कों पर नाचते दिखाई देने लगे. किसी का मन हो न हो क्योंकि यह किम जोंग का आदेश था तो सबको नाचना ही पड़ा.

North Korean Celebrated The 100th Anniversary Of Kim Jong Suk By Dancing On Street (Pic: theepochtimes)

तो देखा आपने… यह थी किम जोंग उन की दादी जोंग सुक… जिसके लिए किम जोंग उन पूरी तरह पागल है. इस साल तो जोंग सुक का जन्मदिन किसी उत्सव की तरह नजर आया अगले साल न जाने किम क्या करवा दें. किम जोंग उन भले ही अपने बारे में दुनिया से कितना भी छिपा ले पर उसकी जानकारी सामने आ ही जाती है.

वैसे आप क्या कहेंगे उसकी लड़ाकू दादी के बारे में?

Web Title: Kim Jong Un Grandmother, Hindi Article

Featured Image credit: nbcnews