बायोपिक, यानी किसी मशहूर शख्सियत की जिंदगी के ताने-बाने पर बुनी गई वह कहानी, जिसे फिल्म के रूप में दर्शकों के सामने परोसा जाता है.

अमूमन ऐसी फिल्मों में उस शख्स से जुड़े उजले और स्याह दोनों पक्षों को दिखाया जाता है. हाल में संजय दत्त के जीवन को बयां करने वाली एक ऐसी ही बायोपिक आई है 'संजू'.  

अब इस बायोपिक को दमदार और हकीकत के रूप में पेश करने का सबसे बड़ा जिम्मा था, उस एक्टर पर जो इसमें संजय दत्त का मुख्य किरदार निभा रहा था.

जी हां! हम यहां, बात कर रहे हैं 'रणबीर कपूर' की. उन्होंने ही इस बायोपिक में संजू का दमदार किरदार निभाया है. इतना ही नहीं वह इस किरदार में इतने फिट बैठे हैं कि फिल्म ने आते ही बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी है.

बहरहाल, संजय दत्त का किरदार निभाना रणबीर कपूर के लिए इतना आसान भी नहीं था, जितना इस फिल्म में दिखाई दे रहा है.

अब जानना दिलचस्प हो जाता है कि आखिर कैसे रणबीर कपूर ने खुद को संजय दत्त के रूप में परिवर्तित किया–

संजय दत्त का रोल आखिर कौन कर सकता था?

बात उस वक्त की है, जब संजय दत्त जेल में सजा काट रहे थे और जल्द ही उनकी रिहाई होने वाली थी. उससे पहले ही फिल्म डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने संजय दत्त के जीवन के ऊपर बायोपिक बनाने की इच्छा जाहिर कर दी.

फिर क्या था... इस फिल्म को बनाने से पहले राजकुमार हिरानी ने प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा से मुलाकात की. 

हिरानी ने विधु विनोद को बताया कि वह संजय दत्त के जीवन पर एक फिल्म करना चाहते हैं. बात कुछ आगे बढ़ी ही थी कि उससे पहले सबसे बड़ी चुनौती सामने आकर खड़ी हो गई!

विनोद चोपड़ा ने राजकुमार हिरानी से पूछा कि आखिर संजय दत्त का किरदार निभाएगा कौन? क्या संजय दत्त अपना रोल खुद करेंगे?

यह सवाल इसलिए सामने आया क्योंकि संजय दत्त ने अपनी जिंदगी के हर स्टेज को अलग-अलग तरीके से जिया था. इसमें उनकी 20 साल की उम्र से लेकर अब तक के शरीर की बनावट के साथ-साथ चेहरे की बनावट में भी बदलाव होता रहा है.

इन सभी लुक को किसी एक कलाकार द्वारा निभाना बहुत ही मुश्किल था. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके लिए न केवल संजय दत्त जैसा दिखना था, बल्कि संजय दत्त के जैसा बोलना, चलना और उनके जैसा ही व्यवहार भी करना था.

राजकुमार हिरानी का मानना था कि, जब दर्शक फिल्म देखें तो उन्हें महसूस हो कि हां यही संजय दत्त है. इसलिए उन्होंने तुरंत ही एक दमदार एक्टर की खोज शुरू कर दी. 

Raju Hirani Told Vinod Chopra About Making Sanju (Representative Pic: rediff)

'संजू' के लिए रणबीर कपूर का चयन

राजकुमार हिरानी ने संजय दत्त की बायोपिक बनाने की इच्छा ज़ाहिर कर दी थी. हालांकि, वह इस बात का आश्वासन किसी को नहीं दे पाये थे कि फिल्म बनेगी भी या नहीं..!

ऐसा इसलिए क्योंकि अभी तक कोई भी संजय दत्त जैसा किरदार निभाने वाला नहीं मिला था. वहीं दूसरी ओर रणबीर कपूर लगातार बड़ी हिट दे रहे थे. 

जनवरी 2016 की बात है, जब राजकुमार हिरानी को 'रणबीर कपूर' का ख्याल आया. उन्होंने झट से रणबीर को एक मेसेज किया कि "रणबीर मैं तुम्हारे साथ पहली फिल्म करना चाहता हूँ, क्या तुम तैयार हो"?

रणबीर कपूर ने भी तुरंत हामी भर दी, लेकिन मेसेज में ही राजकुमार हिरानी से कहा कि "मैं आशा करता हूँ कि यह संजय दत्त की बायोपिक नहीं होगी."

लेकिन राजकुमार हिरानी का उत्तर था "हाँ... यह फिल्म संजय दत्त की बायोपिक ही है."

यह सुनते ही रणबीर को मन में ढेर सारी आशंकाएं उठने लगीं कि वह संजय दत्त की तरह कैसे दिखेंगे?

संजय दत्त के शरीर का आकार बड़ा है, उनका स्टाइल एकदम अलग है. यह काम मुश्किल था मगर रणबीर ने इसे आजमाना चाहा. उन्होंने राजकुमार हिरानी को फिल्म के लिए हाँ बोल दी.

फिर क्या था, रणबीर कपूर को संजू के लिए चुन लिया गया और राजकुमार हिरानी फिल्म को लेकर आगे बढ़े...

Ranbir Selected For Sanju (Pic: dna)

अभी भी हिरानी का 'डर' खत्म नहीं हुआ था!

राजकुमार हिरानी ने रणबीर कपूर को संजू के लिये फाइनल कर दिया था. हालांकि, अभी भी उनके मन में यह डर बना हुआ था कि रणबीर कपूर संजय दत्त जैसे दिखेंगे कि नहीं?

रणबीर कपूर बताते हैं कि "मैं  संजय दत्त नहीं हूं और मैं कभी भी नहीं हो सकता. केवल एक ही संजय दत्त है और उन्हें कोई भी कॉपी नहीं कर सकता. वो कहते हैं, "एक बार तो जब मैं फिल्म के सेट पर पहुंचा, तो मन में ढेर सारे सवाल भी उठने लगे कि आखिर संजय दत्त जैसा लुक आयेगा भी कि नहीं".

इसलिए रणबीर कपूर और राजकुमार हिरानी ने एक फिसला कर लिया था. उन्होंने सोच लिया था कि अगर रणबीर संजय जैसे नहीं दिखेंगे, तो फिल्म नहीं बनाई जाएगी.

वहीं दूसरी ओर रणबीर ने तो ठान लिया था कि वह अब संजय दत्त जैसे बनके दिखाएंगे. उन्होंने हिरानी को आश्वासन दिया और चल दिए संजय दत्त बनने.

एक दिन में आठ बार खाना और सुबह 3 बजे उठना

राजकुमार हिरानी अपनी फिल्म को लेकर आगे बढ़ते हैं. इसमें सबसे पहला और मुश्किल काम था कि कैसे रणबीर कपूर को संजय दत्त जैसा फिजिकली हैवी लुक दिया जाये?

ऐसा इसलिए क्योंकि रणबीर की बॉडी पतली थी. उन्हें न सिर्फ मानसिक बल्कि शारीरिक तौर पर भी काफी हद तक संजय जैसा बनना था. 

इसके लिये रणबीर को जिम जाना पड़ा, अपनी डाइट चेंज करनी पड़ी और अपना वजन भी बढ़ाना पड़ा, जो इतना आसान नहीं था.

इस लुक को पाने के लिये रणबीर कपूर को दिन में 8 बार 'खाना' खाना पड़ता था और सुबह 3 बजे उठकर एक प्रोटीन शेक पीना होता था.

रणबीर कपूर ने वह सब कुछ फॉलो करना शुरू किया, जो संजय दत्त जैसा बनने के लिये जरूरी था. 

संजय दत्त जैसा बनने के लिए उन्हें खुद को पूरी तरह से बदलना पड़ा. इस एक फिल्म ने उनकी पूरी लाइफस्टाइल ही चेंज कर दी थी.

Ranbir Did Extreme Work Out For Sanju (Pic: brecorder)

6 घंटे का मेकअप, लेकिन सब बेकार!

रणबीर कपूर ने पहला लुक तो पा लिया था, लेकिन मुश्किल अभी यहीं खत्म नहीं हुई थी. रणबीर को इस फिल्म में संजय दत्त के लाइफ जर्नी के पांच-छः लुक में दिखना था. इसमें 20 साल का लड़का और 55 साल के आदमी जैसा भी दिखना था.

सबसे कठिन और जरूरी लुक तब दिखाना था, जब संजय दत्त 2016 में जेल से रिहा हुए थे. वह लुक सभी दर्शकों के दिमाग में तरोताज़ा था.

इसके लिए लुक डिजाइन के एक्सपर्ट विक्रम गायकवाड, प्रोस्थेटिक के एक्सपर्ट क्लोवर, बाल के एक्सपर्ट आलिम हाकिम को लाया गया.

रणबीर कपूर बताते हैं कि "संजय दत्त का चेहरा पिछले कुछ वर्षों में पूरा स्वेल हो गया था और उनकी ठुड्डी भी नीचे आ गई थी."

इस लुक को पाने के लिए लिये पूरी टीम एक-दो नहीं बल्कि 6-6 घण्टे लगातार मेकअप करती थी.  हालांकि, जब राजकुमार हिरानी और एक्सपर्ट के सामने यह लुक दिखाया जाता था, तो वह 30 सेकंड से भी कम समय में इसे रिजेक्ट कर देते थे.

It Took Hours For His Makeup (Pic: dna)

और आखिरकार मिल गया संजू का लुक...

संजू के जवानी के समय की और सुपरस्टार बनने तक का लुक तो कुछ महीनों की कड़ी मेहनत से पा लिया गया. लेकिन सबसे ज्यादा मुश्किल हुआ, जब संजय के जेल की रिहाई का लुक पाना था.

फिल्म में संजय दत्त की लाइफ के कई हिस्सों को दिखाया जाना था. इसके लिए संजू का लुक पाने के लिए रणबीर कपूर का मेकअप रात के 3 बजे से शुरू हो जाता था.

यह करीब 7 या 8 बजे तक चलता था. इसके लिए रणबीर 2 बजे घर से निकल जाते थे. शूटिंग के दौरान रणबीर केवल 4 से 5 घंटे सोते थे.

मेकअप के दौरान रणबीर कपूर कुर्सी पर घण्टों बैठे रहते थे, लेकिन हर एक मेकअप के बाद लुक रिजेक्ट हो जाता था...

यह सिलसिला लंबे समय तक चला और अचानक एक मेकअप के बाद जैसे ही रणबीर कपूर बाहर आये राजकुमार हिरानी को लगा 'संजय दत्त' आ गए.

फिर क्या था राजकुमार हिरानी का पूरा डर खत्म हुआ और फिल्म बननी शुरू हुई. फिल्म बनकर तैयार हुई और सुपर हिट साबित हुयी. 'संजू' रणबीर की पहली 200 करोड़ रुपये की फिल्म बन गई.

यह एक हफ्ते में 202.51 करोड़ रुपये इकट्ठा कर चुकी है. यह 3 इडियट्स और पीके के बाद राजकुमार हिरानी के लिए 200 करोड़ रुपये की तीसरी फिल्म भी है.

Afterall Ranbir Achieved The Sanjay Dutt Look (Pic: timesofindia)

तो देखा आपने आखिर रणबीर को कितनी मेहनत करनी पड़ी इस एक फिल्म के लिए. हालांकि, उनकी ये मेहनत रंग भी लाई. उनके कारण ही यह फिल्म एक बड़ी सुपरहिट साबित हो पाई.

Feature Image Credit: bollyspice