मशहूर पत्रिका फोर्ब्स हर साल दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची प्रकाशित करती है. इसी कड़ी में उसने वर्तमान समय यानी 2018 के सबसे अमीर लोगों की एक सूची जारी की है. अपनी इस सूची में उसने दुनिया के 2208 अरबपतियों को शामिल किया है, जोकि 2017 की तुलना में 165 अधिक है.

इस साल की सूची में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अमेजन प्रमुख जेफ बेजोस को चुना गया है. उनके नाम करीब 112 बिलियन डॉलर की संपत्ति दर्ज की गई है. इसी क्रम में दूसरे पायदान पर माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स, तीसरे पर वारेन बफेट, चौथे पर बरनार्ड अरनॉल्ट एंड फैमिली और पांचवें पायदान पर मार्क जकरबर्ग को रखा गया है.

इस बार की सूची की खास बात यह है कि इसमें एक बड़ी संख्या में युवाओं को जगह मिली है. ऐसे में तस्वीरों में उन युवाओं के बारे में जानना दिलचस्प रहेगा, जिनका नाम दुनिया के शीर्ष युवा अरबपतियों में दर्ज हुआ है-

युवा अरबपतियों की सूची में एलेक्जेंड्रा एंडर्सन का नाम सबसे ऊपर है. 1996 में पैदा हुई एलेक्जेंड्रा महज 21 साल की हैं. वर्तमान में, उनकी संपत्ति करीब 1.4 अरब डॉलर है. उनकी बड़ी बहन कैथरीन उनसे एक साल बड़ी हैं. दोनों बहनें मिलकर अपने पिता जोहान हेनरिक एंडर्सन द्वारा स्थापित कंपनी ‘फ्रेड’ को चलाती है. 2007 में, उनके पिता ने उन्हें अपनी कंपनी का मालिकाना हक सौंप दिया था. (Pic: Fakeologist.com)

जॉन कोलिसन, जिन्‍हें फोर्ब्स ने दुनिया का सबसे अमीर ‘सेल्फ मेड’ युवा बताया है. 27 साल के जॉन आयरलैंड के रहने वाले हैं. उन्‍होंने दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में अपनी अलग जगह बनाई है. वर्तमान में 1.0 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ जॉन का नाम इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है. (Pic: time.com)

लुकास वाल्टन 32 साल के हैं. उनके पास करीब 15.9 बिलियन डालर की संपत्ति है. बताते चलें कि उन्हें ज्यादातर संपत्ति विरासत में मिली. उनके दादा सैम वाल्टन वॉलमार्ट के संस्थापक थे, जिसे उनके पिता जॉन वाल्टन ने आगे बढ़ाया. बाद में उनकी मृत्यु हुई तो बागडोर लुकास के पास आ गई. (Pic: Businessinsider)

फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग को दुनिया के सबसे धनी युवाओं के रूप में स्थान दिया गया है. 33 वर्षीय जकरबर्ग, दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. महज केवल 19 साल की उम्र में 2004 में स्थापित, फेसबुक में जकरबर्ग के 17 प्रतिशत शेयर हैं. उनकी वर्तमान संपत्ति 76.6 बिलियन डालर है. (Pic: Fortune)

इस सूची में 33 वर्षीय डोस्टिन मोस्कोविट्ज़ का नाम भी आता है. वह फेसबुक के सह-संस्थापक हैं. उनके पास 14 बिलियन डालर होने का अनुमान लगाया जाता है. (Pic: Breitbart)

पावेल दुरोव का नाम आपने पहले भी सुना होगा. उन्हें रूस का मार्क ज़करबर्ग कहा जाता है. असल में वह महज 22 वर्ष के थे, जब उन्होंने VKontakte नामक सोशल नेटवर्किंग साइट का निर्माण कर डाला था. वर्तमान में वह 33 साल के हैं और उनके पास 1.7 बिलियन डालर की संपत्ति है. (Pic: Cryptomartez)

इसी क्रम में एडुआर्दो सॅवेरिन का नाम भी दर्ज है. वह 35 वर्षीय युवा है. कहते हैं कि फेसबुक के बनने में उनकी भी अहम भूमिका रही. वह जुकरवर्ग के सहपाठी थे. संपत्ति की बात की जाए तो उनके पास 10.1 बिलयन डालर होने का अनुमान लगाया जाता है. (Pic: Fortune)

इवान शार्प, Pinterest के सह-संस्थापक हैं, जोकि दुनिया की सबसे लोकप्रिय शोसल साइटों में से एक है. इससे पहले वह फेसबुक में डिजाइनर के रूप में काम करते थे. वह 35 साल के युवा है, जिनके नाम 1 बिलियन डालर की संपत्ति दर्ज है. (Pic: TechCrunch)

चीनी महिला यांग वान 36 वर्ष की हैं. 2007 में उन्हें अपने पिता यांग केक कींग की रियल स्टेट कंपनी ‘कंट्री गार्डन होल्डिंग्स’ के 57 प्रतिशत शेयर विरासत में मिले थे. वर्तमान में उनके पास करीब 21.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. इस लिहाज से उनके पास एशिया की सबसे अमीर महिला होने का कीर्तिमान भी दर्ज है. (Pic: Siar.com)

ट्रैविस कलानिक 1976 में जन्में ट्रैविस कलानिक स्कॉउर के सह-संस्थापक हैं. उनका संबंध उबर से भी रहा. वह तो अपने कार्यकाल में एक यौन उत्पीड़न का मामला सामने आने पर उन्होंने 2017 में इस्तीफा दे दिया था. हालांकि, वह अभी भी उबर में उनके शेयर हैं. कलानिक का नाम 4.8 अरब डॉलर की नेट वर्थ के साथ अमीर युवाओं में दर्ज है. (Pic: VCCircle)

फोर्ब्स की इस सूची की सबसे खास बात यह है कि इसमें पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा का नाम भी दर्ज है. उनकी उम्र 39 वर्ष है और उनकी कुल संपत्ति 1.7 अरब डॉलर है.

तो ये थे कम उम्र के कुछ बड़े अरबपतियों के नाम. उम्मीद है आने वाले दिनों में इस सूची में विजय शेखर की तरह कई और युवाओं के नाम पढ़ने को मिलेंगे.

Web Title: The Worlds Youngest Billionaires in 2018, Hindi Article

Featured Image Credit: MensXP.com