फिल्म जगत की चमक इतनी आकर्षक होती ही है कि लोग खिंचे चले आते हैं. फिर देश क्या, विदेश क्या, लोग किसी भी सीमा को लांघ जाते हैं. सालों से भारतीय सिनेमा मेंं ढेरों विदेशी प्रतिभाएं अपने अभिनय से दर्शकों को लुभाने कि लिए आती रही हैं. फिर चाहे पार्न स्टार सनी लियोनी रहीं हो, या फिर डांस क्ववीन हेलेन ही क्यों ना हों. खास बात यह कि भारतीय दर्शकों ने इनके भूत को भूलते हुए वर्तमान के अभिनय पर इनका मूल्यांकन किया और स्वीकार भी किया. तो आइये कुछ ऐसी ही अभिनेत्रियों की बात करते हैं जो आई तो विदेशों से हैं, लेकिन बॉलीवुड के रंग में रंगकर अब देशी हो चुकी हैं.

हेलेन

हेलन अपने जमाने की शानदार अभिनेत्रियों में से एक रही हैं. उनका जन्‍म बर्मा में हुआ था. बहुत पहले वह भारतीय सिनेमा में आई थीं. उन्हें भारतीय सिनेमा की डांस क्वीन भी कहा जाता है. उनके डांस को चाहने वाले आज भी एक बड़ी संख्या में हैं. हेलन की पहली फिल्म अलिफ लैला थी, जिसमें वह सोलो डांसर के किरदार में नजर आई थी. ओ हसीना जुल्फों वाली, पिया तू अब तो आजा, ये मेरा दिल प्यार का दीवाना जैसे कई हिट गानों में हेलन ने अपने डांस से दर्शकों का मन मोह लिया.

कटरीना कैफ

फिल्म ‘बूम’ से बॉलीवुड में अपना कैरियर शुरू करने वाली ब्रिटिश भारतीय मूल की कटरीना कैफ आज बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री मानी जाती हैं. हालांकि उनकी पहली फिल्म बूम पूरी तरह से फ्लॉप रही थी, लेकिन कैटरीना ने हिम्मत नहीं हारी. जल्द ही वह अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहीं. कहा जाता है कि जब कटरीना ने बॉलीवुड में कदम रखा था तो उन्हें हिंदी बोलने नहीं आती थी. इस वजह से निर्देशक उन्हेंं फिल्म देने से डरते थे, लेकिन आज कटरीना के पास फिल्मों की लाइन लगी रहती है. ‘पार्टनर’, ‘वेलकम’, ‘रेस’, ‘सिंह इज किंग’, ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’, राजनीति और एक था टाइगर जैसी कई हिट फिल्में कटरीना कैफ के नाम हैं.

Foreign Actresses in Bollywood, Katrina Kaif (Pic: dainiksaveratimes)

सनी लियोन

भारतीय कनेडियन मूल की सनी लियोन बालीवुड में आने से पहले एक पोर्न स्टार थीं. फिल्मों से पहले सनी ने रियलिटी शो बिग बॉस में भी भाग लिया था, जिसके लिए पूरे देश में उनका जोरदार विरोध हुआ था. हालांकि बाद में उन्हें दर्शकों ने स्वीकार कर लिया. सनी की पहली हिंदी फिल्म महेश भट्ट की जिस्म -2 थी, जो हिट रही. इसके बाद सनी लियोन ने एक के बाद एक हिट फिल्में देकर दर्शकों का दिल जीत लिया. ‘जैकपॉट’, ‘रागिनी एमएमएस 2’, ‘मस्तीज़ादे’ सनी की कुछ सुपर हिट फिल्में हैं.

Foreign Actresses in Bollywood, Sunny Leone (Pic: ibandhu)

जैकलीन फर्नांडिस

श्रीलंकाई मूल की बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन ने अपने कैरियर की शुरूआत अलादीन फिल्म से की थी . फिल्मों में आने से पहले जैकलीन मिस श्रीलंका के ताज से भी नवाजी जा चुकी हैं. हाउसफूल -2, रेस -2, मर्डर -2 और किक जैसी सुपर हिट फिल्में देने के बाद आज  जैकलीन की गिनती बॉलीवुड की फेमस अभिनेत्रियों में होती है. जैकलीन को 2010 में सर्वश्रेष्ठ नई अभिनेत्री का आइफा और स्टारडस्ट पुरुस्कार भी मिल चुका है.

Foreign Actresses in Bollywood, Jacqueline Fernandez (Pic: bollyworm)

नरगिस फाखरी

अमेरिका में जन्मी नरगिस फाखरी को शुरू में अपने अभिनय के लिए काफी आलोचनाएं झेलनी पड़ी, लेकिन वह पीछे नहीं हटी और अभिनय की बारीकियों को जल्द सीख कर पर्दे पर नज़र आई. रॉकस्टार में उनके अभिनय को खूब सराहा गया. यह उनके करियर की पहली फिल्म थी, जो सुपर हिट रही. इसके बाद ‘मद्रास कैफे’, ‘मैं तेरा हीरो’ और बैंजो जैसी कई अन्य फिल्मों में वह दिखाई दीं.

Foreign Actresses in Bollywood, Nargaliis Fakhri (Pic: afterfeed)

एमी जैक्सन

इंग्लैंड में जन्मी एमी जैक्सन ने अपने अभिनय की शुरूआत 2010 में एक तमिल फिल्म से की थी. इस फिल्म में उनके अभिनय को खूब सराहा गया था. बॉलीवुड में एमी की पहली फिल्म ‘एक था दीवाना’ थी. कहा जाता है कि एमी अपने फिल्मों से ज्यादा प्रतीक बब्बर के साथ संबंधों को लेकर सुर्खियों में रही हैं. ‘सिंह इज ब्लिंग’ और ‘फ्रीकी अली’ इनकी मुख्य फिल्में हैं.

Foreign Actresses in Bollywood, Amy Jackson (Pic: meriduniya)

एली अवराम

बचपन से ही बॉलीवुड अभिनेत्री बनने की ख्वाहिश रखने वाली ग्रीक-स्वीडिश से तालुक रखती हैं. ‘मिकी वायरस’ फिल्म से बालीवुड में अपनी शुरूआत करने वाली फिल्म जगत में भले ही कुछ खास न कर पाई हो, लेकिन रियलिटी शो बिग बॉस में प्रतिभागी के रुप मेंं उन्होंने खूब सुर्खियां बटोरीं. कहा जाता है कि इस शो से सलमान के संपर्क में आने के बाद वह सलमान की सबसे खास दोस्त बन गई. ‘भाग जोनी’, ‘किस-किस को प्यार करू’ उनकी मुख्य फिल्मोंं से एक हैं.

Foreign Actresses in Bollywood, Elli Avram (Pic: stardust)

गिसेल्ले मोंटिरो

बॉलीवुड में फिल्म ‘लव आज कल’ से अभिनय की शुरूआत करने वाली गिसेल्ले मोंटिरो ब्राजीलियन मूल की है. हालांकि इनका बतौर अभिनेत्री करियर कुछ खास नहीं रहा, फिर भी अपनी पहली ही फिल्म ‘लव आज कल’ के लिए उन्हें अपने दर्शकों की काफी वाह-वाही बटोरी थी. ‘आलवेज कभी-कभी’ के बाद इनको पर्दे पर नहीं देखा गया है.

Foreign Actresses in Bollywood, Giselle Monteiro (Pic: sindhidunya)

ब्रूना अब्दुल्ला

फिल्म ‘देशी बॉयज’ के एक गाने, ‘सुबह होने ना दे’ से फेमस हुई ब्राज़ील मूल की ब्रूना अब्दुल्ला को बॉलीवुड में बहुत संघर्ष करना पड़ा था. शुरू में इनको लीड रोल मिलना मुश्किल हो गया था, इसके वावजूद वह प्रयासरत्न रहीं और छोटे-छोटे रोल करके बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई. हालांकि ब्रूना ‘मस्तीजादे’, ‘ग्रांड मस्ती’, ‘जय हो’ और ‘आई हेट लव स्टोरी’ जैसी फिल्मों मेंं भी काम कर चुकी हैं.

Foreign Actresses in Bollywood, Bruna Abdullah (Pic: newhdwallpapers)

बारबरा मोरी

मैक्सिको मूल की यह अभिनेत्री ऋतिक रोशन के साथ फिल्म काइट्स में दिखी थीं. वैसो तो यह फिल्म कुछ खास नहीं कर पाई, बावजूद इसके दर्शकों ने बारबरा के अभिनय को खूब सराहा. इस फिल्म के चलते वह सुर्खियों मेंं भी रहीं. कहा तो यहाँ तक गया कि बारबरा और ऋतिक रोशन का आपस में अफेयर था, जिससे सुजैन खान नाराज थीं.

Foreign Actresses in Bollywood, Barbara Mori (Pic: mediaguidegroup)

कल्कि कोचलिन

फ्रांसीसी मूल की भारतीय अभिनेत्री कल्कि कोचलिन ने अपने कैरियर की शुरूआत फिल्म ‘देव डी’ से की थी. इस फिल्म में कल्कि का अभिनय जोरदार रहा, जिसके लिए उन्हें सराहा भी गया. इसके बाद कल्कि ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’, ‘ये जवानी है दीवानी’ और ‘एक थी डायन’ जैसी बड़ी फिल्मों का हिस्सा रहीं.

Foreign Actresses in Bollywood, Kalki Koechlin (Pic: oddnaari)

याना गुप्ता

चेक गणराज्य में  जन्मी याना गुप्ता ने अपने करियर की शुरूआत ‘दम’ फिल्म में एक आइटम गर्ल के रूप में की थी. इस वजह से याना लोगों में काफी पसंद की गई. हालांकि बाद में याना कुछ ख़ास नहीं कर सकी. आगे आने वाली उनकी ज्यादातर फ़िल्में फ्लॉप रही.

लब्बो लुआब यह है कि कलाकर की कोई सीमा नहीं होता. कलाकार तो कलाकार होता है. विदेशों से आकर भारत में अपने अभिनय के दम पर खुद को स्थापित करके इन अभिनेत्रियों ने इस बात को प्रमाणित किया है. आने वाले समय में भी बॉलीवुड विदेशी प्रतिभाओं को मौका देता रहेगा, इस बात में कोई दो राय नहीं.

Foreign Actresses in Bollywood, Yana Gupta ( Pic: indiannerve)

Web Title:  12 Foreign Actresses in Bollywood, Hindi Article

Keywords: Katrina Kaif, Sunny Leone, Jacqueline Fernandez, Nargis Fakhri, Amy Jackson, Elli Avram, Giselle Monteiro, Helan, Bruna Abdullah, Barbara Mori, Kalki Koechlin, Yana Gupta, Bollywood, Film, Career, Super Hit, Flop, Actress, Dance, Sweden, France, America, Brazil

 Featured Image Credit / Facebook Open Graph: youtubeurbanasian