दनिया बहुत बड़ी है… इतनी बड़ी कि हमारी सोच तक वहां नहीं पहुँच सकती… यहां हर किस्म के लोग और जीव-जंतु मिलते हैं. इनमें कुछ हमारे लिए आम होते हैं, तो कुछ खास! जीव-जतुंओं की बात की जाये तो, हमारे आपके लिए शेर, हाथी, हिरण आदि को देखना ही सब कुछ हो जाता है. पर असल में ऐसा है नहीं. दुनिया में न जाने ऐसे कितने जीव-जंतु हैं, जिन्हें देखकर मुंह से यही आवाज निकलती है कि यह कौन सा जीव है?… तो आईये आज बात करते हैं दुनिया के कुछ ऐसे जीवों के बारे में जो हमारी कल्पना से भी ज्यादा अजीबोगरीब हैं.

‘नेकेड मोल रैट’

पूर्वी अफ्रीका में पाया जाने वाला यह ‘नेकेड मोल रैट’ एक प्रकार का चूहा है. इसकी खाल कुछ ऐसी लगती है, जैसे इसके ऊपर का चमड़ा किसी ने निकाल दिया हो. इसके शरीर पर बाकी चूहों के जैसे बाल नहीं होते. इसकी खाल झुर्रियों वाली होती है. यह एकजुट होकर रहते हैं और मधुमक्खियों की तरह इनके साथ भी एक रानी होती है, जिसका काम बच्चों को जन्म देना होता है.

Naked Mole Rat (Pic: pbs.org)

‘बेअर हार्टेड ग्लास फ्रॉग’

इस मेंढक को जो कोई भी देखता है वह भौचक्का हो जाता है. इस मेंढक का पेट मानो जैसे कि कोई कांच हो, जिसके अन्दर सब कुछ साफ़-साफ़ दिखाई देता है. इनके ऊपरी शरीर का रंग हरा होता है, जिस कारण शिकारी आसानी से इनका शिकार नहीं कर पाते. यह मेंढक अपनी जगह के लिए काफी संवेदनशील होते हैं. माना जाता है कि इनकी जगह में अगर कोई दूसरा मेंढक आ जाता है, तो यह उसके खिलाफ युद्ध छेड़ देते हैं.

Glass Frog (Pic: thinglink.com)

‘सैगा एंटीलोप’

हिरन की प्रजाति से मेल खाता यह जानवर अपनी लम्बी बेढंगी नाक के लिए जाना जाता है. रूस और कज़ाकिस्तान जैसे देश में यह पाया जाता है. इसकी यह लम्बी नाक भले ही दिखने में बहुत अजीब लगे पर इसके बहुत फायदे हैं. यह नाक धूल-मिट्टी को शरीर के अन्दर घुसने नहीं देती और रक्तचाप को नियंत्रण में रखती है. कभी इस प्रजाति की जनसंख्या काफी हुआ करती थी, पर गैरकानूनी शिकार और बीमारियों के चलते यह दिन ब दिन गायब होते जा रहे हैं.

‘पिंक फेयरी आर्माडिलो’

कछुए की तरह खुद के ऊपर एक कवच लिए रहने वाला ‘आर्माडिलो’ चूहों के जैसे ही ज्यादातर समय जमीन के अन्दर बिताता है. खुदाई में माहिर यह जीव कुछ ही देर में अपने लिए जमीन के अंदर छुपने के लिए जगह बना लेता है. यह इतनी तेजी से जमीन में खुदाई करते हुए जाते हैं कि मानो पानी में तैर रहे हों. इनका यह कवच इन्हें कई शिकारियों से बचाता है. यह अक्सर चींटियों के बनाए बिल के पास ही रहते हैं, ताकि इन्हें खाना खोजने में वक़्त न लगे. यह अपना पूरा दिन जमीन के अन्दर बिताते हैं और रात में शिकार करने निकलते हैं.

‘आए-आए’

अजीब सा दिखने वाला ‘आए-आए’ बहुत ही तेज़ दिमाग वाला जानवर होता है. वैसे तो यह फल और जंगल में मिलने वाली बाकी शाकाहारी चीजें भी खा लेता है, पर आमतौर इन्हें कीडे़-मकोडे़ खाते हुए ही देखा जाता है. ‘आए-आए’ की खासियत है कि, इसके हाथ की उंगलियां बहुत ही लम्बी होती हैं. यह लम्बी ही नहीं बल्कि बहुत उपयोगी भी होती हैं. सूखे पेड़ों से कीड़ों को बाहर निकालने के लिए ‘आए-आए’ पेड़ पर ऊंगली से मारता है और अपने बड़े-बड़े कानों से टकटकी लगा कर आवाज़ को सुनता है. ऐसे में जैसे ही कीड़े थोड़ा सा भी बाहर दिखाई देते हैं, यह अपनी बड़ी उंगलियों से उसे बाहर खीच लेता है.

Aye Aye (Pic: duke.edu)

‘लैम्प्रे’

यह आर्कटिक महासागर में पाई जाने वाली मछली की तरह होती है, जिसे देखकर तो कोई भी डर जाए. माना जाता है कि अपने नुकीले दांतों और लम्बी जीभ वाली यह मछली एक बार किसी शिकार को पकड़ ले, तो फिर उसका बचना बहुत मुश्किल हो जाता है. यह अपने शिकार को खाती नहीं बल्कि, उस पर अपने दांत गाड़ कर कई दिनों और हफ़्तों तक उसके शरीर से खून और बाकी सारे जरूरी तत्व निकाल कर पीती रहती है. बड़ी मछली तो एक पल के लिए इसके हमले से बच भी जाए, पर छोटी मछलियों को तो यह तिल-तिल कर मार देती है.

‘स्टार नोज मोल’

स्टार नोज मोल को कोई भी एक बार में देखते ही पहचान सकता है. इसके मुंह पर बनी अजीब तरह की नाक किसी सितारे के जैसे दिखती है. यह नाक कोई आम नाक नहीं है. यह साथ ही साथ एक बहुत ही लाभदायक शारीरिक हिस्सा भी है. इसकी यह नाक इसे बहुत ही कम आक्सीजन वाली जगह पर भी जिंदा रखती है. इसलिए यह जमीन के काफी अन्दर तक घुसे रहते हैं. यही नहीं, यह नाक से छूकर पता लगा लेता है कि सामने पड़ी चीज़ खाने लायक है या नहीं.

Star Nose Mole (Pic: fromthegrapevine.com)

‘ब्लोबफिश’

बड़ी ही अजीब सी दिखने वाली ‘ब्लोबफिश’ के शरीर का मांस बहुत ही कम घनत्व वाला होता है. इस कारण इसकी खाल झुकी-झुकी सी लगती है. यह समुद्र तल में बहुत नीचे तक रहती है और धरातल के ऊपर तैरती रहती है. क्योंकि यह अपने शरीर का ज्यादा प्रयोग नहीं कर सकती इसलिए शिकार करना इसके लिए मुश्किल हो जाता है. यह अपना मुंह खोलकर तैरती रहती है और जो भी कोई खाने लायक चीज़ अन्दर आ जाए उसे खा लेती है.

‘मोंकफिश’

भद्दी और अजीब सी दिखने वाली इस मछली से लोग सालों तक घृणा करते रहे. लोग इसे खाने के बारे में भी कभी नहीं सोचते थे, पर वक्त का पहिया कुछ यूं घूमा कि आज यह सबसे लज़ीज़ मछलियों की सूची में शुमार है. हर बड़े से बड़ा रेस्तरां इसे पकाता है और लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं. यह देखने में किसी समुद्री पिशाच जैसी लगती है.

‘रेड लिप्ड बैटफिश’

रेड लिप्ड बैटफिश को मछलियों की हिरोइन कहा जाता है. इसके चमकते लाल होंठ दूर से ही पहचाने जाते हैं.  विशेषज्ञों को अभी तक इनके लाल होंठ के पीछे का राज़ पता नहीं चला है, पर अटकलें ऐसी लगाई जाती हैं कि यह होंठ से अपने साथी को आकर्षित करती है. यह मछली शायद एकलौती ऐसी मछली होगी, जिसे तैरना नहीं आता. इसकी लम्बाई अधिकतम 40 सेंटीमीटर तक ही पहुंच पाती है.

Red Lipped Batfish (Pic: theverge.com)

‘येती क्रैब’

येती क्रैब एक प्रकार का केकड़ा है. पर यह किसी भी आम केकड़े से अलग बिल्कुल सफ़ेद रंग का होता है. बालों और कांटो से भरा होने के कारण इसको ‘येती’ नाम दिया गया था. इसके पास देखने की शक्ति नहीं होती. यह पूरी तरह से अंधा होता है. अपने हाथों पर मौजूद कांटों और बालों  की मदद से वह अपने सारे कार्य कर लेता है. यह अपने बालों से पानी के सारे जहरीले तत्व को अलग करने में भी माहिर माना जाता है. येती क्रैब बैक्टीरिया खा कर जीते हैं.

‘टफटिड डियर’

टफटिड डियर हिरण की ही एक प्रजाति है, पर यह थोड़ी सी अलग होती है. इनके मुंह से निकलते दो लम्बे-लम्बे दांत ऐसे लगते हैं जैसे कि कोई वैम्पायर हो. यह पूरी तरह से शाकाहारी मानी जाती है. एक बात और यह अक्सर जोड़ों में देखे जाते हैं और अपने इलाके के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं. किसी और नर के आने पर यह लड़ाई में उतर जाते हैं.

‘स्पाइडर क्रैब’

स्पाइडर क्रैब के पैर की लम्बाई बहुत ही ज्यादा होती है. यह किसी मकड़ी की तरह दिखते हैं, इसलिए इनका नाम स्पाइडर क्रैब रखा गया है. यह बहुत ही आक्रामक होते हैं. अपने पंजों से यह काफी नुकसान पंहुचा सकते हैं. अपने बेजोड़ शरीर के बाद भी इन्हें शिकार होने का डर बना रहता है इसलिए यह खुद को समंदर में गायब रखते हैं. कहते हैं कि यह 100 साल तक जिंदा रह सकते हैं.

Spider Crab (Pic: haydensanimalfacts.com)

तो यह थे 13 ऐसे जीव जिन्हें शायद ही पहले आपने कभी देखा होगा. हमारी यह दुनिया है ही इतनी बड़ी कि आखिर हम किस-किसको और क्या क्या याद रखें. वह भी तब, जब आए दिन नए-नए चाजों के मिलने की खबरें आती रहती हों. जल्द लेकर आपके लिए ऐसी ही कोई और बानगी. तब तक आप नीचे दिए कमेंंट बॉक्स में लिखकर बताये कि आपको हमारी यह पेशकश कैसी लगी?

Web Title:  13 Strange Animals Around The World, Hindi Article

Keywords: Strange, Animals, Weird, World, Rat, Mole, Spider Crab, Lamprey, Yeti Crab, Red Lipped Batfish, Star Nose Mole, Aye Aye

Featured Image Credit / Facebook Open Graph: bbc.com