किंग खान के नाम से मशहूर शाहरुख खान आज बॉलीवुड का ऐसा नाम है, जो देश और दुनिया में किसी परिचय का मोहताज नहीं है. आज वे जिस मुकाम पर हैं उसे पाना सब के बस की बात नहीं है. अपने शानदार अभिनय से शाहरुख़ बॉलीवुड के बादशाह कहे जाते रहे हैं. यूं तो उन्होंने एक से बढ़कर एक सुपर हिट फिल्में दी हैं, इसके बावजूद उनके हिस्से में कई फ्लॉप फिल्में भी आई हैं. तो आइये चर्चा करते हैं शाहरुख खान की 16 फ्लॉप फिल्मों की:

‘दिल आशना है’

1992 में हेमा मालिनी के निर्देशन में बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पे कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी. यह एक प्रेम कहानी पर आधारित फिल्म थी. इसमें शाहरुख़ खान ने करन नाम के युवक का किरदार निभाया था. फिल्म चर्चा में तो रही, लेकिन दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब नहीं हो सकी. यह शाहरुख़ की दूसरी फिल्म थी. इसके पहले वह फिल्म दीवाना कर चुके थे, जो सुपर हिट थी.

‘चमत्कार’

दीवाना के हिट हो जाने के बाद शाहरुख खान के पास फिल्मों के ढेर सारे ऑफर थे. दिल आसना है के बाद उनकी फिल्म चमत्कार आई, जो खास चमत्कार नहीं कर पाई और धड़ाम हो गई. यह एक भूत वाली कॉमेडी फिल्म थी. इसमें शाहरुख़ खान ने गांव के युवक सुन्दर का किरदार निभाया है, जो अपने पिता के सपने को पूरा करने शहर आता है. दर्शकों को इस फिल्म की कहानी बिलकुल पसंद नहीं आई थी. हालांकि, फिल्म के गानों ने दर्शकों को थोड़ा बहुत खुश जरुर किया था.

16 Flop Films of Shah Rukh Khan, Chamatkar (Pic: youtube)

‘किंग अंकल’

राकेश रोशन द्वारा निर्देशित इस फिल्म की कहानी 1982 में आई एक अंग्रेजी फिल्म एनी से प्रेरित थी. इस फिल्म में शाहरुख ने जैकी श्रॉफ के भाई का रोल किया था. पूरी फिल्म एक पारिवारिक कहानी के इर्द-गिर्द घूमती नजर आई. फिल्म का संगीत भी कुछ खास नहीं था. ऊपर से फिल्म की कहानी इतनी स्लो थी कि दर्शकों को नहीं बांध पाई. फाइनली फिल्म नहीं चली और शाहरुख के नाम एक और फ्लॉप फिल्म दर्ज हो गई.

‘माया मेमसाब’

केतन मेहता के निर्देशन में बनी यह फिल्म गुस्ताव फ्लाबर्ट के उपन्यास मैडम बावरी पर आधारित थी. इस फिल्म में शाहरुख़ खान का कोई दमदार अभिनय देखने को नहीं मिला था. फिल्म की कहानी एक युवती के जीवन से शुरू होती है, जो सस्पेंस से भरी होती है. इसके बावजूद फिल्म दर्शकों को अपने और खींचने में असफल रही और बॉक्स ऑफिस पर फेल हो गई.

‘ओह डार्लिंग यह है इंडिया’

1995 में आई इस फिल्म में एक बार फिर शाहरुख खान और दीपा ने मिलकर साथ काम किया था, लेकिन इस फिल्म से शाहरुख़ खान ने अपने चाहने वालों को एक बार फिर से निराश किया. फिल्म को दर्शकों ने नकार दिया. यहां तक कि इस फिल्म के गाने तक लोगों का रास नहीं आए.

Oh Darling Yeh Hain India (Pic:tamercome)

‘त्रिमूर्ति’

इस फिल्म का निर्देशन मुकुल आनंद ने किया था. इस फिल्म में शाहरुख खान के अलावा अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ ने अभिनय किया था. फिल्म की कहानी तीन दोस्तों के इर्द-गिर्द घूमती है. फिल्म की कहानी और संगीत दोनों ही दर्शकों को लुभा नहीं पाये, जिस कारण यह बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हो गई.

‘गुड्डू’

यह फिल्म एक रोमांटिक फिल्म थी. प्रेम लालवानी ने इस फिल्म को निर्देशित किया था. फिल्म में शाहरुख़ खान का अभिनय कोई खास कमाल नहीं दिखा पाया. हालांकि, इस फिल्म से शाहरुख़ खान को बड़ी उम्मीद थी. माना जाता है कि यह वह दौर था, जब शाहरुख खान अपनी फिल्म करण-अर्जुन से काफी मशहूर हो गए थे. पर अफसोस लोगों पर शाहरुख का जादू नही चला और फिल्म पिट गई.

16 Flop Films of Shah Rukh Khan, Guddu (Pic:news18)

‘ज़माना दीवाना’

जाने माने निर्देशक रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित यह फिल्म एक कॉमेडी फिल्म थी. इसमें शाहरुख़ खान के साथ रवीना टंडन ने भी अभिनय किया था. यह कॉमेडी फिल्म होने के बावजूद भी नहीं चल पाई. गुड्डू के बाद यह उनकी लगातार दूसरी फिल्म थी, जो फ्लॉप साबित हुई.

‘चाहत’

1996 में आई यह फिल्म एक रोमांटिक फिल्म थी. इस फिल्म में शाहरुख एक गायक की भूमिका में नजर आये थे, जो दर्शकों को बिलकुल नहीं भाया. इस फिल्म को लेकर शाहरुख के अभिनय पर भी सवाल उठे थे. रही कसर तब पूरी हो गई जब फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह गिर गई.

‘इंग्लिश बाबू देसी मेम’

साल 1996 में आई शाहरुख की यह फिल्म भी नहीं चली. फिल्म में शाहरुख़ खान के अलावा सोनाली बेंद्रे ने भी अभिनय किया था. फिल्म का संगीत काफी हद तक दर्शकों को पसंद आया था. पर कहानी बेअसर रही. हालांकि, इस फिल्म का एक गाना ‘भरत पुर लूट गया’ बहुत चर्चित रहा था.

‘गज गामिनी’

साल 2000 में आई इस फिल्म को मशहूर चित्रकार एम एफ हुसैन ने निर्देशित किया था. शाहरुख़ खान के साथ इस फिल्म में माधुरी दीक्षित पर्दे पर नजर आई थी. फिल्म की कहानी महिला और उसके विचारों पर आधरित थी. कहानी में कुछ ख़ास दम नहीं होने के कारण इस फिल्म को दर्शकों ने नकार दिया और यह फ्लॉप साबित हो गई.

16 Flop Films of Shah Rukh Khan, Gaja Gamini (Pic:tamercome)

‘वन टू का फोर’

2001 में आई इस फिल्म का निर्देशन शशिलाल नायर ने किया था. यह एक क्राइम ड्रामा मूवी थी. फिल्म में शाहरुख़ खान के अलावा जैकी श्रॉफ भी अभिनय करते दिखे. फिल्म में शाहरुख़ खान जैकी श्रॉफ कि साथ एक विशेष टास्क फोर्स के अधिकारी के रूप में नजर आये थे. फिल्म की कहानी कुछ हद तक ठीक थी, बावजूद इसके यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर चल नहीं पाई.

‘ये लम्हे जुदाई के’

यह एक रोमांटिक फिल्म थी. इसमें शाहरुख खान के अलावा रवीना टंडन और मोहनीश बहल ने साथ आए. फिल्म की कहानी हल्की थी. इसलिए दर्शक बड़ी संख्या में सिनेमाघर नहीं पहुंचे. हालंकि, फिल्म में  शाहरुख खान के अभिनय को खूब वाह वाही  मिली थी. बावजूद इसके फिल्म कमाई नहीं कर पाई.

‘बिल्लू’

साल 2009 में प्रियदर्शन के निर्देशन में आई यह  एक कॉमेडी फिल्म थी. इस फिल्म से शाहरुख़ खान को बड़ी उम्मीद थी, पर दर्शकों ने इस फिल्म को नापसंद कर दिया. हालांकि, फिल्म के संगीत पर लोग थोड़ा बहुत कूदते दिखे, पर बॉक्स ऑफिस में छाने के लिए इतना कॉफी नहीं था और फिल्म फ्लॉप हो गई.

16 Flop Films of Shah Rukh Khan, Billu (Pic:siliconeer)

‘हे! राम’

कमल हसन द्वारा निर्देशित यह फिल्म भी फ्लॉप रही थी. यह फिल्म भारत के विभाजन पर बनी थी, जो दर्शकों को बिलकुल पसंद नहीं आई. फिल्म में मुख्य भूमिका कमल हसन ने निभाई थी. शाहरुख खान के अलावा इस फिल्म में रानी मुख़र्जी और हेमामालिनी भी अभिनय करते दिखे, लेकिन उनका जादू भी काम नहीं आया.

‘पहेली’

साल 2005 में अमोल पालेकर द्वारा निर्देशित यह फिल्म राजस्थान के जीवन शैली पर आधारित थी. इस फिल्म में भी शाहरुख़ खान अपने अभिनय से दर्शकों का दिल नहीं जीत सके. परिणाम यह हुआ कि फिल्म फ्लॉप हो गई. हालाँकि, फिल्म की कहानी में नयापन था, पर दर्शक तो दर्शक हैं जी.

16 Flop Films of Shah Rukh Khan, Paheli (Pic:glamsham)

बॉलीवुड के बादशाह यानी शाहरुख़ खान ने भले ही इतनी फ्लॉप फिल्में दी हो, लेकिन आज शाहरुख़ खान के चाहने वालों की कमी नहीं है. मात्र उनके नाम से ही दर्शक सिनेमा हाल की तरफ खींचे चले आते हैं. उम्मीद है कि बॉलीवुड का यह किंग खान अपने दमदार अभिनय के जरिये अपने फैन के लिए सुपर स्टार बना रहेगा. हालाँकि, कई लोग कहते दिख रहे हैं कि नए ज़माने में शाहरूख चूक गए हैं और अब उनका दौर समाप्त हो गया है. पर क्या वाकई ऐसा है?

Web Title: 16 Flop Films of Shah Rukh Khan, Hindi Article

Keywords: Hey Ram, Dil Ashna Hain, Chamatkar, King uncle, Maya Memsaab, Oh Darling Yeh Hain India,Trimurti , Guddu, Zamaana Deewana, Chaahat, English Babu Desi Mem, Gaja Gamini, One 2 ka 4 Yeh Lamhe Hain Judaai Ke, Billu, Dil Se, Sawdes, Paheli, Shah Rukh Khan, Film, bollywood, Action, Director, Acter,Box Office, Flop, Audience

Featured Image Credit / Facebook Open Graph: hdwallpapersbuzz.com