2006 से छोटे पर्दे लगातार प्रसारित होने वाला रियीलिटी शो बिग-बॉस अपने दर्शकों के लिए हर साल कुछ न कुछ नया लेकर आता है. विवादित होने के बावजूद इस शो ने साल दर साल सुर्खियां बटोरी. 2017 का सीजन अन्य सीजनों की तुलना में कुछ ज्यादा खास रहा. इस सीजन में सेलेब्रिटियों के साथ आम लोगों को भी प्रतिभागी बनने का मौका मिला। आइये जानें अभी तक के सभी बिग बॉस विजेताओं से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से..

2017: मनवीर गुर्जर

Big Boss Winners Interesting facts in Hindi, Manveer Gurjar (Pic: IndianExpress)

नोएडा के एक गांव के रहने वाले मनवीर गुर्जर बिग बॉस सीजन-10  का खिताब जीतने वाले प्रतिभागी बने. बिग बॉस के घर में शो के हिसाब से मनवीर ने खुद में भले ही कई बदलाव किए हो. लेकिन इस पूरे सीजन में वह एकलौते प्रतिभागी थे, जिन्हें सभी ने पसंद किया. साथी मनु को बचाने के लिए अपनी दाढ़ी की कुर्बानी का किस्सा हो या फिर अनियंत्रित स्वामी ओम को संभालने की बात रही हो. मनवीर सभी में अव्वल रहे. शायद यही कारण कि पूरे देश ने उन्हें अपनी पलकों पर बिठाया. बिग बॉस के घर से लौटने के बाद भले ही कुछ विवाद मनवीर के साथ हुए हों, लेकिन इन सबमें जिस तरह से एक बड़ा जन सैलाब उनसे मिलने के लिए उमड़ा, वह उनके प्रति लोगों के प्रेम को दर्शाता है. यह प्रेम बताता है कि मनवीर आप हमारे दिल में राज करते है. आप हमारे विजेता है.

2016: प्रिंस नरूला

बिग बॉस सीजन-9 जीतने वाले प्रिंस नरुला दूसरे ऐसे प्रतिभागी थे जो एमटीवी रोडीज के भी विनर रह चुके हैं. प्रिंस ने स्पिलट्सविला सीजन-8  में भी अपने जौहर दिखाए. वो अलग बात है कि वह विजेता नहीं बन पाए. प्रिंस के बारे खबर है कि वह आगामी सितंबर से एंड टीवी पर शुरू हो रहे सीरियल ‘बढ़ो बहू’ में हरियाणवी पहलवान का रोल करते नजर आएंगे. जिसका इंतजार उऩके हर एक चाहने वाले को होगा.

2015: गौतम गुलाटी

बिग बॉस सीजन-8  में मजबूत दावेदार करिश्मा तन्ना को हराकर गौतम गुलाटी विनर बने. हालांकि बजरंगी भाईजान की शूटिग के कारण सलमान के शो छोड़कर जाने से इस सीजन के शो की टीआरपी पर असर देखने को मिला. लेकिन टीवी के बैड ब्वॉय कहे जाने वाले गौतम ने अपने कारनामों से रोमांच कम नहीं होने दिया. विजेता बनने के बाद गुलाटी ने क्रिकेटर अजहरुद्दीन की लाइफ पर आधारित फिल्म ‘अजहर’ में दिखे, जहां उन्होंने रवि शास्त्री का किरदार निभाया. गौतम ‘डरपोक’ और ‘सिद्धार्थ- द बुद्धा’ जैसी फिल्मों में भी काम कर चुके हैं.

2013: गौहर खान

बिग बॉस सीजन-7  का थीम “जन्नत का वाओ और जहन्नम का आव”  कॉफी सराहा गया. लेकिन इसके भी ज्यादा सराही गईं गौहर खान. गौहर खॉन ने अपने आकर्षण से सभी का मन मोहा और शो  की विजेता बनीं. शो के दौरान कुशाल टंडन के साथ उनका प्रेम प्रंसग भी खूब चर्चा में रहा. खबर तो यह भी है कि अभी भी वह कुशाल टंडन के साथ रिलेशनशिप में हैं. गौहर विजेता बनने के बाद कई सारे रियालिटी शो की एंकरिग करती देखी गईं. बिग बॉस जीतने के बाद किसी धर्मांध ने उन्हें थप्पड़ मारने की भी कोशिश की, जो काफी चर्चित वाकया रहा था.

2012: उर्वशी ढोलकिया

बिग बॉस सीजन -6 का खिताब उर्वशी ढोलकिया के नाम रहा. उन्होंने अपने साथी इमाम सिद्दकी को पीछे छोड़ा. उर्वशी ढोलकिया को लोग ‘कसौटी जिंदगी की’ के कोमिलिका के रूप में भी जानते हैं. वह एक बी-ग्रेड फिल्म ‘स्वप्नम’ को लेकर भी चर्चाओं में रहीं, जिसके कई इंटीमेट सीन यू-ट्यूब पर खूब वायरल हुए.

Big Boss Winners Interesting facts in Hindi, Salman Khan (Pic: Catchnews.com)

2011: जूही परमार

बिग बॉस सीजन 5 की विजेता रहीं जूही परमार ने महल चहल को मात दी. इस सीजन में सनी लियोनी की वाइल्ड कार्ड इन्ट्री ने सीजन को और भी मसालेदार बना दिया. इसके बाद से तो सनी की लाइफ ही बदल गई. बिग बॉस न जीत पाने के बावजूद आज वह सफल अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं. इसके साथ इस सीजन की विजेता जूही छोटे पर्दे पर ‘कुमकुम’ सीरियल भी कर चुकी हैं.

2010: श्वेता तिवारी

कई सारे टीवी सीरियल्स करने वाली श्वेता तिवारी जब बिग बॉस सीजन-4 के लिए चयनित हुईं तो उनके प्रशंसकों को मानों जैसे ताजगी मिल गई हो. फिर धीरे-धीरे उन्होंने अपने समर्थकों के साथ-साथ देश का दिल भी जीत लिया और शो की विजेता बनीं. विजेता बनने के बाद उन्होंने अभिनेता कोहली के साथ परिणय सूत्र में बंधना पसंद किया. श्वेता की पहले पति राजा से उनको एक 15 साल की बेटी है जिसका नाम पलक है.

2009: विंदु दारा सिंह

बिग बॉस सीजन-3 को होस्ट करने के लिए जब अमिताब बच्चन का नाम आया तो सभी की जुबां पे आया कि इस बार का सीजन कुछ खास और बेहतर होगा. लेकिन स्पॉट फिक्सिंग में फंस चुके दारा सिंह जब बतौर प्रतिभागी बने तो विवादों ने भी जन्म लिया. खैर इस सबको नज़र अंदाज कर बिंदु ने जमकर इस सीजन का आनंद लिया. न सिर्फ आनंद लिया बल्कि बतौर बिग बॉस सीजन-3 के विजेता बनकर भी उभरे. बिंदु को आखिरी बार रियलिटी शो ‘पावर कपल’ में देखा गया था.

2008: आशुतोष कौशिक

एमटीवी के मशहूर शो रोडीज सीजन-5 जीतने वाले आशुतोष कौशिक जब बिग बॉस सीजन-2 का हिस्सा बने तो शो ने शुरुआत से चर्चाओं का बाजार गर्म कर दिया. कयास लगाए जाने लगे कि आशुतोष ही इस सीजन के विजेता बनेंगे. हुआ भी ऐसा ही! आशुतोष ने राजा चौधरी को पीछे छोड़ते हुए बिग बॉस सीजन-2 का खिताब अपने नाम कर लिया. बताते चलें कि आशुतोष टीवी सीरियल ‘सावधान इंडिया’ में भी काम कर चुके हैं. इसके अलावा अलावा आशुतोष ने ‘किस्मत लव पैसा दिल्ली’ और ‘जिला गाजियाबाद’ जैसी फिल्मों में भी अपना जौहर दिखलाया है.

2006: राहुल राय

बिग बॉस सीजन-1 का प्रसारण सबसे पहले सोनी टीवी पर 2016 में किया गया. इस सीजन में राहुल रॉय और रवि जैसे कई बड़े नाम थे. जिसकी वजय से यह शो खूब सुर्खियों में रहा. अंतत: राहुल राय को देश ने अपने मतों से विजेता बनाया. वर्तमान में राहुल भले ही एक लम्बे समय से फिल्मों से दूर हैं, लेकिन उन्होंने पहला नशा, गुमराह, भूकंप, हंसते खेलते, नसीब,  सपने साजन के और क्राइम पार्टनर जैसी बड़ी फिल्में दी हैं.

Big Boss Winners Interesting facts in Hindi, All in One (Creative: Team Roar)

Web Title: Big Boss Winners Interesting facts in Hindi

Keywords: Bigg Boss Season, Rahul Roy, Ashutosh Kaushik, Vindu Dara Singh , Shweta Tiwari , Juhi Parmar, Urvashi Dholakia , Gauahar Khan , Gautam Gulati , Prince Narula , Manveer Gurjar, Bollywood, Television Shows, Realty Shows, Salman Khan