अक्सर देखा गया है कि कई फिल्मों में कुछ सीन्स के चलते कभी रिलीज से पहले तो कभी रिलीज के बाद किसी न किसी प्रकार का हंगामा जरूर होता है। हाल ही में विवादित हुई पद्मावती पहली फिल्म नहीं है, जिस पर यूं हंगामा हो रहा है। ऐसी फिल्मों की सूची लम्बी है। आइये हम बॉलीवुड इतिहास की ऐसी ही टॉप 10 फिल्मों के बारे में बात करते हैं, जो किसी न किसी विवाद के चलते सुर्खियों में रहीं ...

‘उड़ता पंजाब’

Controversial Movies in Bollywood, Udta Punjab (Pic: Koimoi.com)

 2016 में अनुराग कश्यप की यह फिल्म अपने नाम और कहानी को लेकर रिलीज से पहले ही काफी चर्चा में थी। कहा गया कि फिल्म पोलिटिकली मोटिवेटेड है, और इसमें पंजाब को जान बूझकर बदनाम किया गया है. अपील ट्रिब्यूनल द्वारा फिल्म से पंजाब शब्द हटाने के आदेश के साथ ही हंगामा शुरू हो गया। बाद में 13 कट लगाने के बाद फिल्म को ‘ए’ सर्ट‍िफिकेट दे दिया गया। हालाँकि, बाद में फिल्म कुछ ख़ास हिट भी नहीं हुई और रिलीज के बाद उस तरह से इसे चर्चा भी नहीं मिली, जित्न्नी पहले मिली थी.

‘ऐ दिल है मुश्किल’

2016 में करण जौहर की यह फिल्म पाक कलाकार फवाद खान की मौजूदगी को लेकर शुरुआत से ही सुर्ख‍ियों में रही। राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) और कई हिन्दू संगठनों ने फिल्म के प्रदर्शन को रोकने के लिए जमकर प्रर्दशन किया था। प्रदर्शनकारी भारतीय सेना के जवानों पर पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा किये जा रहे हमलों से खासे नाराज थे और इस एवज में किसी भी पाकिस्तानी कलाकार को बॉलीवुड में काम देने के खिलाफ थे.

‘बाजीराव मस्‍तानी’

2015 में संजय लीला भंसाली की इस फिल्म का भी जमकर विरोध हुआ। आरोप लगा कि इस फिल्म में इतिहास से छेड़छाड़ की गई। पेशवा वंशज प्रसादराव पेशवा ने इस मामले में दखल देने की मांग तक की थी। उनका आरोप था कि फिल्म में मूल इतिहास उलट गया है। यह फिल्म बड़े परदे पर हिट रही.

‘पीके’

2014 में आमिर ख़ान की इस फिल्म को भी खासा विरोध झेलना पड़ा। पीके फिल्म पर धर्म गुरुओं को फूहड़ता से प्रदर्शित करने जैसे कई आरोप लगे। इसके बावजूद फिल्म न सिर्फ रिलीज हुई बल्कि खूब सराही गई। आमिर खान की बड़ी फिल्मों में इस का नाम शुमार है.

‘कमाल धमाल मालामाल’

2012 में इस फिल्म  के कुछ विवादास्पद दृश्यों को लेकर एसोसिएशन ऑफ कंस‌र्न्ड कैथोलिक्स (एओसीसी) ने फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग के साथ ही फिल्म के कई दृश्यों को हटाने की मांग की। उनका आरोप था कि रोमन कैथोलिक पादरी की छवि को गलत तरीके से पेश किया गया है।

‘ओह माइ गॉड’

Controversial Movies in Bollywood, Oh My God (Pic: Quora)

2012 में आई इस फिल्म  को लेकर भी खूब हो-हल्ला मचा। अभिनेता परेश रावल पर पवित्र गंगा जल में विस्की मिलाकर आरती की थाली में थूकने का आरोप भी लगा। फिल्म में एक जगह रावल यह भी कहते हैं कि ‘एड्स जैसी बीमारियां मंदिरों के कारण फैली हैं’। जिसकी खूब निंदा हुई। हालाँकि, फिल्म रीलिज होने के बाद इसमें दिए गए सन्देश की लोगों ने खूब सराहना की.

‘परजानिया’

2007 में गुजरात दंगों पर केंद्रित इस फिल्म का कई राजनीतिक पार्टियों ने विरोध किया,जिसके बाद इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया। बाद में प्रतिबंध हटा और निर्देशक राहुल ढोलकिया की इस फिल्म ने कई राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय पुरस्‍कार जीते।

पांच’                                                                                                                              

2003 में साइको थ्रिलर पर बनी अनुराग कश्यप की इस फिल्म को आज भी रिलीज का इंतजार है। गाली भरे संवादों, बोल्ड और उत्तेजित करने वाले दृश्यों के चलते इस पर प्रतिबंध लगा हुआ है। यह फिल्म 1976 में पुणे में हुए जोशी अभयंकर सीरियल मर्डर केस पर आधारित कही जाती है।

फायर’                                                                                                                         

1997 में दो बहनों के बीच यौन-संबंधों पर बनी दीपा मेहता की इस फिल्म का रिलीज के बाद जमकर विरोध किया गया. फिल्म पर बोल्ड कंटेंट का आरोप था, जिसके चलते इसको भी प्रतिबंध का सामना करना पड़ा।

Controversial Movies in Bollywood, Fire Movie (Pic: scoopwhoop.com)

कामसूत्र’                                                                                                                        

1996 में आई मीरा नायर की यह फिल्म आज भी प्रतिबंधित है। इसके बोल्ड सब्‍जेक्‍ट और दृश्यों के चलते बहुत विवाद था। किसी भी कीमत पर सेंसर बोर्ड इसको रिलीज करने के पक्ष में नहीं दिखा।

Web Title: Controversial Movies in Bollywood

Keywords: Udta Punjab, Ae Dil Hai Mushkil, Oh My God, Kamsutra, Fire, Paanch, Parjania, Kamal Dhamal Malamal, PK, Bajirao Mastani, Bollywood Movies in Hindi, Entertainment