संत, बाबा, महात्मा यह शब्द सुनकर आपके जेहन में जो तस्वीर कौधती है वह कैसी है? यकीनन अच्छी होगी. एकदम साथ-सुथरी. फकीरों वाली, जिनके पास धन सम्पदा के नाम पर कुछ भी नहीं होता… अगर आपका जवाब हां है, तो जरा ठहरिये हम बताने जा रहे हैं आपको देश के कुछ नामी बाबाओं के बारे में जो कहने के लिए तो बाबा हैं, पर असल में यह देश के बड़े करोड़पतियों की फेहरिस्त में भी शामिल हैं.

निर्मल बाबा

निर्मल बाबा ऐसे बाबा हैं, जो कभी गोलगप्पे, तो कभी काले पर्स जैसे विचित्र तरीकों से लोगों के संकट का समाधान करने की वजह से पापलुर हुए. हालांकि जब खुद उन पर मुसीबत आई तो उनका कोई भी टोटका काम न आया. निर्मल बाबा अपने प्रवचनों के जरिये लगभग 238 करोड़ की संपत्ति इकठ्ठा कर चुके हैं.

11 Indian Millionaire Baba, Nirmal Baba (Pic: dailymail.co.uk)

श्री श्री रविशंकर

श्री श्री रविशंकर सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध भारतीय गुरु में से एक माने जाते हैं. इनकी आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन दुनिया भर में चलती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इनके 151 देशों में लगभग 300 मिलियन प्रशंसक हैं. रविशंकर को उनके प्रशंसक हर साल अरबों रूपए दान में देते हैं. इनकी सलाना कमाई लगभग 1000 करोड़ हैं. इनकी मुख्य आय का श्रोत आर्ट ऑफ लिविंग, फार्मेसी और स्वास्थ्य केंद्र हैं.

गुरमीत राम रहीम

कुछ वक्त पहले आई एक फिल्म ‘मैसेंजर ऑफ़ गॉड’ के लीड रोल में आपने जिसको देखा, वह कोई और नहीं बल्कि बाबा गुरमीत राम रहीम ही थे. वैसे तो वह ‘डेरा सच्चा सौदा’ संस्थान के मुखिया हैं, पर फिल्म में उनके अभिनय के चलते अब लोग उन्हें मॉडर्न बाबा कहने लगे हैं. इनकी संपत्ति की बात करें, तो सिरसा में इनके पास अपनी 700 गज की उपजाऊ जमीन है. इसके अलावा इनके पास राजस्थान में अस्पताल, गैस स्टेशन, मार्किट काम्प्लेक्स और देश के अलग-अलग हिस्सों में कई आश्रम हैं. कुल मिलकर राम रहीम एक अच्छे खासे करोड़पति बाबा हैं. इनके पास लगभग 300 करोड़ रुपए से अधिक की सम्पत्ति है.

माता अमृतानंदमयी

माता अमृतानंदमयी एक हिंदू आध्यात्मिक शिक्षक और नेता हैं, लेकिन उनके प्रशंसक उन्हें संत मानते हैं. श्री माता अमृतानंदमयी देवी को दुनिया भर में अम्मा, या माता के रूप में जाना जाता है. वह सभी के प्रति अपने निस्वार्थ प्रेम के लिए मशहूर हैं. उनके पास सहजता से दु:खों का निवारण करने लोग आते हैं. वह अमृतानंदमयी नामक एक ट्रस्ट चलाती हैं. उनके पास कम से कम 1500 करोड़ रुपये की संपत्ति होने का अनुमान है. स्कूल, कॉलेज और टीवी चैनल उनकी आय के मुख्य स्रोत हैं.

संत श्री मोरारी बापू

62 वर्ष के मोरारी बापू अपने विशिष्ट अंदाज में रामकथा कहने के लिए मशहूर हैं. देश-विदेश के लाखों लोगों को जीवनदर्शन का सही मार्ग दिखने वाले बापू बहुत ही सादगी से जीवन व्यतीत करते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि कथा और प्रवचन से वह सालाना कितना कमाते हैं? वह एक दो नहीं बल्कि करीबन 300 करोड़ की मोटी कमाई करते हैं.

आसाराम बापू

संत श्री आसाराम जी बापू भारत में सबसे विवादास्पद गुरु हैं. वह एक स्व-घोषित संत हैं. मौजूदा समय में वह गुजरात में अवैध तरीके से जमीन हथियाने के साथ कई अन्य मामलों में जेल की हवा खा रहे हैं. इनके पास देश और विदेश में 350 के आसपास आश्रम हैं. इनके नाम 17,000 बाल संस्कार केंद्र आते हैं. कुल मिलाकर यह भी एक मोटी फर्म जैसे हैं. इनकी कुल सम्पति लगभग 413 करोड़ की है.

11 Indian Millionaire Baba, Asaram Bapu (Pic: sanaparveen)

महर्षि महेश योगी

महर्षि महेश योगी का जन्म 12जनवरी 1918 को छत्तीसगढ़ के पास पांडुका गांव में हुआ था. इनके बचपन का नाम महेश प्रसाद वर्मा था. वेद और आयुर्वेदिक चिकित्सा में माहिर महर्षि महेश योगी के 50 लाख से भी ज्यादा प्रशंसक हैं. यह ‘ट्रान्सेंडैंटल मैडिटेशन प्रोग्राम ‘ के स्थापक भी थें. यह 250 करोड़ के मालिक बताये जाते हैं.

पॉल दिनाकरण

पॉल दिनाकरण अन्य बाबाओं की बजाय थोड़े से अलग दिखते हैं. दक्षिणी भारत में वह कॉफी सम्मानित हैं. असल में 49वर्ष के पॉल तमिलियन क्रिस्चियन उपदेशक हैं, जो भगवान जीज़स क्राइस्ट और उनकी चमत्कारी किस्सों के बारे में लोगों को बताते हैं. वर्तमान में वह लगभग 5000 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं.

सत्य साईं बाबा

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर से आने वाले सत्य साईं बाबा अपने आध्यात्मिक उपदेशों के लिये विख्यात रहे हैं. वह सामाजिक क्षेत्र में भी अपनी अनेक सेवाएं देते रहे. बाबा अब हमारे बीच नहीं हैं. आपको याद होगा इनके निधन के बाद पुट्टपर्ती में इनके आश्रम के निजी कक्षों से प्राप्त नकदी की गणना के लिए 36 लोगों को 36 घंटे का समय लगा था. यहां से 98 किलो सोना, 11.56 करोड़ की नकदी और 307 किलो चांदी बरामद की गई थी. सत्य साईं बाबा की कुल संपत्ति लगभग 40,000 करोड़ मानी जाती है.

बाबा राम देव

रामकृष्ण यादव जिन्हें पूरी दुनिया बाबा राम देव के नाम से जानती है, वह अपनी योग विद्या के लिए मशहूर रहे हैं. बाबा रामदेव बेहद गरीब परिवार से थे, पर अपनी प्रतिभा और मेहनत की बदौलत वह भारत के बड़े पूंजीपतियों की सूची में हैं. बाबा तकरीबन 1100 करोड़ की संपत्ति के पतंजलि साम्राज्य के कर्ताधर्ता माने जाते हैं. दिव्य फार्मेसी, पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, पतंजलि फूड एवं हर्बल पार्क लिमिटेड, पतंजलि विश्वविद्यालय उनकी आय के बड़े स्रोत हैं, जिनका बिजनेस दिन दूना रात चौगूना बढ़ता जा रहा है.

राधे मां

पंजाब के जिले गुरुदासपुर के गांव दोरंगला में जन्मी सुखविंदर कौर यानी राधे मां का नाम भी करोड़पतियों की लिस्ट में है. खुद को देवी बताने वाली राधे मां एक विवादित और ग्लैमरस धर्मगुरु मानी जाती हैं. वह मुंबई के बोरीवली में संगमरमर के फर्श से बनी शानदार हवेली में रहती हैं. इसकी कीमत लगभग 30 करोड़ आंकी जाती है. राधे मां और उनके सहयोगी के पास जगुआर जैसी कई लक्जरी गाड़ियां हैं.

11 Indian Millionaire Baba, Radhe Ma (Pic: indianexpress.com)

यह तो भारत के कुछ एक करोड़पति बाबाओं की बानगी भर है. ऐसे ढ़ेरों बाबा भारत में मौजूद हैं, जो आर्थिक रुप से किसी बड़े उद्योगपति से कम नहीं हैं. आपको हमारी यह पेशकस आपको कैसी लगी? नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में लिखकर जरुर बताएं.

Web Title: 11 Indian Millionaire Baba, Hindi Article

Keywords: Indian Millionaire, Indian BABA, Spiritual Gurus, Richest Spiritual Guru in India, How Rich Indian BABA’s are?, Baba Ramdev, OSHO wealth, Satya Sai Baba Property, Morari Babu, Radhe Maa, Radhe Maa Property

Featured image credit / Facebook open graph: qz.com